Bill Gates Biography
Image by Gordon Johnson from Pixabay

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स की Biography

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहें है, जिन्होंने अपने जीवन में बहुत सारे संघर्ष किये इनके जीवन में बहुत सारी कठिनाइया आई पर इन्होने कभी हार नहीं मानी, लगातार इन्होने हमारे लिये मेहनत किया और इन्होने और इनके दोस्त ने मिलकर एक Traf – O – Data नाम एक ऐसा कंप्यूटर बना कर दिया जो सैटल शहर में होने वाले यातायात प्रवाह को मापने का कार्य करता था। इससे ज्यादा हमारे लिए गर्व की बात और क्या हो सकती है। इसी तरह इन्होने अपनी मेहनत और लगन से और भी चीजों का निर्माण जिसे आज हम सब उपयोग में ला रहे है।

Bill Gates संसार का सबसे अमीर आदमी है  इनके पास लगभग 90 बिलियन U.S डॉलर्स  है, जो करीब  करीब  5,800,000,000,000  इंडियन Rupees के बराबर है।  ये हर एक मिनट में 15,00,000 Rupees कमा लेते है, बिलगेट्स के बारे में ऐसा कहा जाता है की उनका खुद का एक देश होता तो वह पूरे World का 37 वां  देश कहलाता।   

सफलता की ओर बढ़ाया इन्होने एक कदम –

  1. सन् 1955 में 28 अक्टूबर के दिन Seattle, वांशिंगटन, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में Bill Gates का जन्म हुआ इनका पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स था।
  2. इनके पिता का नाम विलियम हेनरी गेट्स सीनियर और   उनकी माँ का नाम मैरी मैक्सवेल गेट्स था।
  3. इनकी स्कूल Journey, लेकसाइड स्कूल से स्टार्ट हुई। ये उस समय का सबसे अच्छा स्कूल था। ये लेकसाइड स्कूल के सबसे अच्छे स्टूडेंट साबित हुए। इन्हे बचपन से ही पढ़ने का शौख था।
  4. ये अपने पढाई के सिलेबस के साथ साथ और भी नयी – नयी चीजे पढ़ते थे। इन सब की जानकारिया ये अपने स्कूल के पुस्तालय से प्राप्त करते थे। 
  5. सन् 1969 में इन्होने अपनी पहली सीढ़ी अर्थात हाई स्कूल की Journey शुरू की। ये वो समय था जब इंसान पहली बार चाँद पर गया था। और यह मिशन कंप्यूटर के जरिये पूरा  किया गया था। फिर इस दौरान सैटल नामक एक कंपनी ने लेकसाइड स्कूल को अपने कंप्यूटर विद्यार्थियों को सिखाने और जानने के लिए दिए। 
  6. Bill Gates का ध्यान हमेशा नयी चीजों को सीखने के लिए होता है। और इसलिए उन्होंने अपना दाखिला कंप्यूटर स्कूल में करवा लिया। और फिर धीरे – धीरे उनकी रूचि कंप्यूटर ओर बढ़ने लगी। 
  7. Bill Gates कंप्यूटर को और अच्छे तरीके से जानने के लिए यह अपना अधिक अधिक समय कंप्यूटर क्लास में बिताने लगे थे। और फिर एक दिन कंप्यूटर क्लास में इनकी मुलाकात Paul Allen से हुई, जो Bill Gates से दो वर्ष बड़े थे। और इनके ख्याल एक दूसरे से बिलकुल भी मेल नहीं खाते थे।
  8. Allen बहुत ही शर्मीले और शांत स्वाभाव के थे। पर Bill Gates बहुत ही अलग मिज़ाज के थे। इन दोनों के अंदर एक चीज बहुत ही कॉमन थी, कि दोनों को कंप्यूटर में बहुत Interest था, इसकी वजह से ये दोनों आगे जाकर अच्छे दोस्त बन गए। किसी ने कभी सोचा नहीं था की ये दोनों मिलकर इस दुनिया को बदल सकते है। 
  9. Bill Gates ने सन् 1970 में 15 साल की journey पूरी कि। और फिर Paul Allen के साथ मिलकर इन्होने Traf-O-Data नाम का एक ऐसा कंप्यूटर बनाया जो सैटल शहर में होने वाले यातायात प्रवाह को मापने था।
  10. इन्हे इस कार्य के लिए इन्हें $20000 डॉलर मिले। ये इनके जीवन की पहली कमाई थी। बाद में Bill Gates ने Technology कि दुनिया में भी पांव रख लिया था।
  11. जब ये सन् 1972 में 17 वर्ष की Journey कि शुरुवात की। तब इन्होंने Allen के साथ मिलकर एक कंपनी खोलने का विचार करना शुरू किया। परंतु इनके माता पिता ने हाई स्कूल खत्म करने के बाद कॉलेज में दाखिला लेने को जोर दिया। क्योंकि उनके पिता एक प्रख्यात वकील थे। और वो अपने बेटे को भी कानून की शिक्षा दिलाना चाहते थे।
  12. सन् 1973 में Bill Gates ने अपने हाई स्कूल की Journey समाप्त की। और इन्होंने 1600 में से 1590 अंक प्राप्त किए। जिसकी वजह से इनके माता पिता बहुत खुश हुए। और फिर इनका एडमिशन Harvard University में कराया, ताकि वह कानूनी शिक्षा प्राप्त कर सके। पर Bill Gates के सपने तो कुछ और ही थे।
  13. फिर क्या था, Bill Gates ने कानूनी शिक्षा में ही अपना करियर बनाने पर विचार किया। परंतु law में कोई ऐसा विषय नहीं था, जिसपर Bill की कंप्यूटर जितनी रुचि हो। इस कारण वो अपना अधिकतम समय Harvard Computer Center में ही बिताने लगे।
  14. सन् 1974, December में Allen को एक Popular Electronics नाम की एक Magazine मिली। जिसमे कवर पेज पर दुनिया के सबसे पहले मिनी कंप्यूटर के Altair 8800 की घोषणा की गई थी।
  15. ये न्यूज़ सुनते ही Allen, Bill Gates के पास गए और उन्हें सब कुछ बताया उस बारे में। और ये सुनकर कर वो दोनो बहुत खुश हुए। क्योंकि वो दोनो जानते थे कि ये कंप्यूटर यदि बन गया तो दुनिया का हर एक इंसान अपना काम आसानी से कर सकेगा।

यह भी पढ़ेविश्वप्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन के जीवन की कहानी

  1. The Altair 8800 Computer New Maxico में एक Ed Roberts Company द्वारा बनाया गया था। Roberts जो कि इस कंपनी को चला रहें थे वो ऐसे इंसान को तलाश रहे थे जो एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाए जिससे उनके कंप्यूटर को चलाया जा सके। 
  2. यह एक ऐसा मौका था जो Bill और Allen की किस्मत को चमका सकता था। इसलिए इन्होंने बिना वक्त गवाए उस कंपनी से संपर्क किया, और उसने बताया कि की वो इस समय एक Basic Software पर Programme रहें है। जो Altair कंप्यूटर को चलाएगा।
  3. फिर इसके बाद इन्होंने Harvard Computer Center पूरे दो महीने दिन रात काम करके एक सॉफ्टवेयर का निर्माण किया। 
  4. February सन् 1975 में Paul Allen, सॉफ्टवेयर को टेस्ट कराने के लिए गए। और जब उस सॉफ्टवेयर को The Altair 8800 में Install किया गया तब वह सही से काम करने लगा था। और वो पल Allen और Bill के लिए जिंदगी का सबसे बेहतरीन पल था। जिसका प्रभाव कंप्यूटर उद्योग पर ऐतिहासिक रूप से पड़ा। फिर क्या था, Bill और Allen ने कभी न रुकने का फैसला लिया।
  5. सन् 1975, 19 वर्ष की उम्र में ही Bill Gates ने Paul Allen के साथ मिलकर एक Microsoft Company की स्थापना की। और फिर उसके पश्चात् Ed Roberts Company के साथ मिलकर काम किया।
  6. आश्चर्यजनक बात यह है कि देखते देखते कंप्यूटर की कमी इतनी अधिक बढ़ गई, जिसके कारण Bill Gates को अपनी पढ़ाई Final Year में ही छोड़नी पड़ गई। 
  7. शुरुवाती दौर में Bill और Allen को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। क्योंकि लोगो के अंदर कंप्यूटर को लेकर एक Culture Famous होने गया था। जिसमे लोग Personal Computer को तो ख़रीद ही रहे थे। परंतु लोग Information or Source Fair को एक दूसरे के साथ Share कर रहे थे। जो कि बहुत गलत काम था। और इसी कारण कोई भी सॉफ्टवेयर पर पैसे खर्च करने में किसी को कोई रुचि नहीं थी।
  8. Bill और Allen को काफी निराश हुए क्युकी उन्होंने इस सॉफ्टवेयर को बनाने में काफी मेहनत की थी।
  9. February, सन् 1976 में Bill Gates ने कंप्यूटर में रुचि रखने वालो के लिए एक पत्र लिखा – ” यदि आप किसी Software को खरीदे बिना उसका इस्तेमाल करना, मतलब नए सॉफ्टवेयर को बनने से पहले ही रोक देना । ” आप जानते है कि Developler की हिम्मत तो टूट ही जाती है जब अन्य लोग Private Software की कॉपी बनाते है। तब Developer का सोचना यही होता है कि उन्होंने अपना कीमती समय फालतू में ही खराब किया और लोगो को Quality Software बना कर दिया।
  10. परंतु लोगो का इन बातों पर कोई असर न हुआ। और फिर वह बहुत निराश हुए।
  11. लेकिन उनकी कुशलता न केवल सॉफ्टवेयर बनाने में थी बल्कि Business को साथ – साथ बढ़ाने और तो और कंपनी को एक अच्छे और ऊंचे मुकाम में पहुंचाना था।
  12. जरूरत पड़ने पर वो Company के Employees द्वारा बनाए गए कोड को वो खुद चेक करते थे। और उसमे से Error को निकालते थे। और इनकी मेहनत और लगन की वजह से कंपनी कि तरक्की Apple, Intel और IBM जैसे Hardware बनाने वाली की तरह बढ़ती ही जा रही थी। और फिर Microsoft ने नए सॉफ्टवेयर को अलग – अलग  भाषाओं में विस्तार किया। अन्य कंप्यूटर कंपनियों को अपने उत्पादक को बेचना शुरू किया। 
  13. सन् 1978 अंत तक में इन Software की बिक्री 1 Million लगभग 10,00,000 से भी ज्यादा हो गई।
  14. सन् 1978 से लेकर सन् 1981 के बीच Microsoft Company में आश्चर्यजनक विकास हुआ। उसके बाद बहुत ही कम समय में Microsoft कर्मचारियों की संख्या 13 से बढ़कर 128 हो गई।
  15. November सन् 1980 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के पास एक ऐसा मौका आया जिसने उनकी किस्मत को बदलकर रख दिया। क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर बनाने वाली IBM कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट को अपने नए पर्सनल कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए Demand किया।

यह भी पढ़ेSPACEX के फाउंडर ELON MUSK के जीवन की कहानी

  1. ये Bill और Allen के लिए बेहतरीन मौका था। और इसलिए Bill और Allen ने मिलकर IBM के लिए एक नया सॉफ्टवेयर Microsoft MS-DOS बनाया।
  2. फिर क्या था, IBM कंपनी ने इस Software का Source Code को $50000 डॉलर में खरीदना चाहा। लेकिन Bill Gates बहुत ही चालाक और Intelligent व्यक्ति थे। उन्होंने IBM के इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।
  3. Bill गेट्स चाहते थे कि IBM जितने भी कंप्यूटर में उसके सॉफ्टवेयर को Install करके बेचें। उस हर एक कंप्यूटर पर Microsoft भी पैसे कमा सके। और इसलिए IBM कंपनी को उनके बेचें गए Personal Computer में Microsoft Company को Licence Fee भी चुकानी पड़ती है।
  4. कुछ समय बाद Market में और भी नयी कंपनियां आई जिन्होंने IBM से भी सस्ते कंप्यूटर मार्केट में बेचें। Microsoft ने भी उसे अपने सॉफ्टवेयर बेचें।
  5. सन् 1981 के बीच में ही माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के President और Allen Executing Wise President बन गए। 
  6. सन् 1983 तक सफर करते – करते ये Microsoft  Company की कमाई 4 Million से 16 Million डॉलर तक बढ़ गई।
  7. पूरे World में पीसी के जितने भी कंप्यूटर्स है उसमे से लगभग 30 प्रतिशत कंप्यूटरों में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का ही सॉफ्टवेयर चलाया जा रहा था।
  8. सन् 1983 में Bill Gates ने 28 वर्ष की Journey को पूरा करके ये कामयाबी की ऊंचाइयों को छू ही रहे थे। वहीं Bill Gates के बनाए गए सॉफ्टवेयर की जरूरत बढ़ती ही का रही थी।
  9. दूसरी तरफ Paul Allen को एक गंभीर बीमारी हो गई थी जो कैंसर की श्रेढ़ी में आती थी। फिर वह लगभग 1 वर्ष बाद Paul Allen धीरे-धीरे Recover कर रहे थे।
  10. परंतु अब Paul Allen Microsoft के रोजमर्रा के कार्यों में हिस्सा नहीं ले सकते थे। और इसी कारण एलेन ने माइक्रोसॉफ्ट को छोड़ दिया। और तो और थी से ही Bill और Gates की Partnership अंत हो गया।
  11. सन् 1984 में एक लौता चेहरा सिर्फ Bill Gates ही रह गए थे।
  12. Bill Gates के लगातार मेहनत और लगन के कारण सन् 1985 में इनकी कंपनी Microsoft ने 140 Million लगभग 888 करोड़ रुपए से भी अधिक सेल की।
  13. सन् 1986 में इन्होंने Microsoft का एक New Product Microsoft Windows मार्केट में उतारा। जिससे हम कोई भी कंप्यूटर को माउस के जरिए कंट्रोल किया जा सकता था।
  14. Bill Gates अपनी कंपनी को सार्वजनिक कर लिया। और उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को नया और रचनात्मक आधार दिया। और उन्होंने कुल Stock का 45% हिस्सा अपने पास रखा। जिसने उनको 31 वर्ष की उम्र में अरबपति बना दिया था।
  15. सन् 1987 में ये दुनिया के सबसे कम उम्र के ये अरबपति माने जाते थे। परन्तु माइक्रोसॉफ्ट एक बहुत बड़े भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। क्युकी IBM में Microsoft कंपनी के सॉफ्टवेयर MS-DOS को अपने बनाए गए सॉफ्टवेयर OS/2 बदल दिया। और Microsoft Company को IBM से बाहर कर दिया।

यह भी पढ़ेसुन्दर पिचाई : सफलता के पीछे संघर्ष की कहानी

  1. परंतु Bill Gates के सबसे बड़े कस्टमर को खो देने के बाद भी बिल्कुल भी हार नहीं मानी ।और फिर उन्होंने Microsoft Window को Upgrade करना आरंभ कर दिया।
  2. 22 May सन् 1990 में New Microsoft Windows 3.0 को लॉन्च किया। और तो और उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट की कीमतें भी घटा दी। इसके कदम के पीछे इनका एक इरादा था कि कोई भी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी इनके सामने टिक न सके। 
  3. फिर क्या था IBM का OS/2 सॉफ्टवेयर Failed हो गया। और एक अच्छी बात यह है कि IBM के fail होने के बाद Microsoft Windows 3.0 सबसे ज्यादा बिकने वाला सॉफ्टवेयर ही रह गया था। Bill Gates की परेशानियां अभी समाप्त नहीं हुई थी।
  4. सन् 1993 में Microsoft Company की जांच, न्याय विभाग द्वारा कि गई। जिसमे यह पाया गया कि Computer निर्माताओं द्वारा बेचें गए कंप्यूटरों की कुल संख्या के आधार पर Licence Fee Charge कर रही थी। भले ही उसमे Microsoft Company का Software Install ही न किया गया हो।
  5. जुलाई सन् 1994 में माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी में न्याय विभाग की बातों से संतुष्ट होकर Charge लगाना बंद किया दिया। उसके पश्चात न्याय विभाग द्वारा यह कैसे Close कर दिया गया।
  6. 1 January सन् 1994 में 37 वर्ष की उम्र में अपने ही कंपनी में काम करने वाली 28 वर्षीय महिला मलिंडा फ्रेंच के साथ विवाह किया।
  7. उनकी शादी के कुछ समय बाद ही 10 जून सन् 1994 में वेस्ट कैंसर के कारण इनकी मां की मृत्यु हो गई। मां की मृत्यु के वजह से ये बहुत दुःखी हुए।
  8. सन् 1995 यह वर्ष Bill Gates के कंपनी के लिए बहुत सुखमय था। क्योंकि इस वर्ष Bill Gates ने New Windows 95 लॉन्च किया।
  9. 42 वर्ष की उम्र में अमेरिका में रहने वाले सबसे अमीर आदमी थे। जिनके पास 50 Billion Dollars जो लगभग ₹ 31,77,00,00,00,000 के बराबर है। जो आगे बढ़कर 90 Billion Dollars जो लगभग ₹ 57,16,80,00,00,000 के बराबर है।
  10. Bill Gates की दो बेटियां और एक बेटा था। इनके पास अपार धन होने के बावजूद ये अपने बच्चो को सिर्फ अपार संपत्ति में से सिर्फ 10 Million Dollars को देने का फैसला किया। जो लगभग ₹ 63,51,00,000 के बराबर था।
  11. Bill Gates हमेशा कहते थे कि वह अपने बच्चो को उचित शिक्षा देंगे। और उन्होंने यह भी कहा कि इतनी दौलत की छोड़ कर जाना मेरे बच्चो के भविष्य के लिए ठीक नहीं है।
  12. Bill Gates कुछ सालो पहले ऐसा महसूस करते थे कि जो मेरी दौलत समाज से आई है, वो समाज में ही वापस जानी चाहिए।
  13. इतनी दौलत जिसका अनुमान भी लगाना बहुत कठिन है, वह धन मेरे बच्चो के पास नहीं जाना चाहिए ये उनके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
  14. कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला Windows Operating System पूरे World में 80% से भी ज्यादा Use होने वाला Operating System है। जिसे Microsoft ने बनाया है।
  15. Bill Gates को दुनिया के सबसे कम उम्र के कामयाब और अमीर Business Man माना जाता है। और तो और इन्हें मानव प्रेमी स्वभाव और उनके अनगिनत धन सम्पत्ति दान करने के कारण इन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया है।
  16. सन् 1914 में Bill Gates ने चेयरमैन के पद से हटकर Satya Nadella को Microsoft Company का CEO (Chief Executive Officer) बनाया। जो कि एक इंडियन है।
  17. अब Bill Gates अपनी पत्नी के साथ मिलकर The Bill & Melinda Gates Foundation चलाते है। और पूरी दुनिया में बहुत ही भलाई का काम करते है।

यह भी पढ़ेभारत को परमाणु शक्ति बनाने वाले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की BIOGRAPHY

Bill Gates के अनमोल विचार –

  • हमे अपनी तुलना किसी से नहीं करनी चाहिए यदि आप ऐसा करते है तो आप स्वयं को नीचा दिखा रहें है।
  • जब आपके हाथ में पैसा होता है तो आप लोगो को भूल जाते है, और जब आपका हाथ खाली होता है तो सम्पूर्ण संसार आपको भूल जाता है, कि आप हो कौन है!
  • यदि आपका जन्म एक गरीब परिवार से हुआ है, तो यह आपकी गलती नहीं है, यदि आप गरीब मरते है तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है।
  • अगर मुझे एक कठिन काम को करने के लिए एक आलसी आदमी को चुनना पड़े तो मैं चुनुँगा, क्योंकि आलसी व्यक्ति ही उस काम को करने के लिए, वो सबसे आसान तरीका ढूंढेगा।
  • यदि आप अच्छा नहीं बना सकते है, तो कम से कम ऐसा कीजिए की वह अच्छा दिख सके।

यह भी पढ़ेइंटरनेट जगत में क्रांति लाने वाले मुकेश अम्बानी की BIOGRAPHY

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Anamika Garg

Anamika Garg

I am 17 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I am interested to learn about new things and doing them.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *