shocking man amazing facts in hindi
Photo by Andrea Piacquadio from Pexels

25 ऐसे Facts जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे – Amazing Facts in Hindi

Hello दोस्तो, हम आपको 25 ऐसे रोचक तथ्यों (Amazing Facts in Hindi) के बारे में बताने जा रहें है, जो जानकारियां (Amazing Facts in hindi)आपके जीवन से संबंधित, जीव- जंतु या फिर किसी टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित हो सकती हैं। जिसके बारे में आपको पता नहीं है, अब हम इन सभी जानकारियों को इस आर्टिकल के ज़रिए बताएंगे, जो आपको इस आर्टिकल को पढ़ने से ही पता चलेगी, जिसे आप पढ़कर हैरान हो जाएंगे। – (Amazing Facts in Hindi)

Fact No. #1

क्या आपको यह पता है कि जो Car के Ads होते है, वो कैसे कराए जाते है? तो हम अब इसके बारे में बताने जा रहे है, कि जो CGI ग्राफिक्स होते है, इसे संक्षेप में Computer Generated Imagery कहते है। इससे ही Ads को सूट किया जाता है। इसमें ऐसे चार चक्के वाले डिवाइस और कैमरे का प्रयोग किया जाता है। कुछ कुछ Ads में रियल Car को भी Run कराया जाता है। लेकिन अधिकतर Ads में ऐसा ही होता है।

Fact No. #2

आग को आप जानते ही होंगे और उसे आप देख भी सकते है। पर एक आग ऐसी होती है जिसे हम आंखों से नहीं देख पाते है। इसे हम Methanol Fire कहते है। और इसमें क्या होता है कि जो आग लगता है वो हमे आंखो से दिखाई नहीं देता है।

Fact No. #3

आपने एक चीज़ फिल्मों में देखी ही होगी कि जब चोर आता है, तो उसे हाथो से पकड़ लिया जाता है, पर कभी आपने यह भी देखा होगा कि जब आप चोर पर कुछ फेक देते है, तो वो चीज चोर को अपने आप पकड़ लेता है, अर्थात् रैप कर लेता है। इसका हम रियल लाइफ में भी प्रयोग करते है। और हम इसे Bolawrap कहते है। ये जो Company है, यह ऐसी ही चीजे बनाती है। और यह यूनिक Devices Police के लिए होती है। इसका प्रयोग Western Countries में चोरों को पकड़ने के लिए किया जाता है।

Fact No. #4

यदि आप किसी Celebrity के पास Autograph और Selfie के लिए जाते है तो बहुत लोगो के पास टाइम नहीं होता है, और वह Busy रहते है। तो ऐसे ही एक Jonah Hill नाम के एक Comedian है, जो किसी भी फैन से मिलने के बाद उसे Autograph नहीं देते है, बल्कि वो एक ऐसा कार्ड देते है, जिसमे “It was a total let down” लिखा होता था। वो एक Comedian है, इसलिए वो पागलों जैसी हरकतें करते थे।

Fact No. #5

आपका जो Human Nervous System है, इसे दो मेडिकल स्टूडेंट ने सन् 1925 में बनाया था। इसे बनाने में 1500 घण्टे से भी ज्यादा वक्त लगा था। इनके द्वारा बनाया गया चित्र आपके शरीर के हर एक Nerve अर्थात् नसो को दिखाता है। ये Diagram एकदम 100% सही बनाया गया है। पूरे दुनिया में ऐसे Diagram सिर्फ चार ही मौजूद है।

(Amazing Facts in Hindi)

यह भी पढ़ेआखिर क्यों खींची जाती है सड़कों के बीच सफेद और पीली लाइनें

  Fact No. #6

क्या आप जो भी टाइप करते हो मोबाइल में वो आप कीबोर्ड को देखते देखते टाइप करते हो या फिर स्क्रीन को देखते देखते टाइप करते है, लगभग 25% ही लोग बिना कीबोर्ड को देखे ही टाइप कर लेते है। आप कैसे टाइप करते हो कीबोर्ड को देखकर या बिना देखे।

Fact No. #7

साल 2007 में Jeremy Harper एक ऐसे इंसान है, जो 1 से लेकर 1 Million यानी 10 लाख रुपए को अपने अपार्टमेंट में ऐसे पोज में काउंट किया, और ये सारा एक लाइव वेब कैम में ब्रॉडकास्ट किया। और इन्हें यह काम करने में तीन महीने लग गए। क्या आप सोच रहे है, की यह काम इन्होंने एक बार में ही कर लिया होगा, तो ऐसा नहीं है, यह बीच में खाना पीना और सोना भी हुआ, लेकिन इनका काम हमेशा Continue था। इन्हें इसके लिए Guinness World of Records भी मिल चुका है। Counting करने के लिए। इस Live Stream Process के लिए। इन्होंने यह Work 18 जून 2007 से शुरू किया था और 14 सितंबर को Complete कर लिया था।

 Fact No. #8

क्या यह आपको पता है कि हर एक सेकेंड में 7 New Website Create होते है। जिसमे कई डॉट कॉम से बिजनेस या other नाम कि वेबसाइट Create होती रहती है।

Fact No. #9

इस Humanity शुरुवात से लेकर 2003 तक ध्यान से सुनिएगा यह बात को Humanity की शुरुवात से 2003 तक जितना भी कंप्यूटर में डाटा Create होता है, जो MB, GB, TB में जो General Data Create होता है, उतना अब हम Present टाइम में 2 दिन में ही Create कर लेते है।

Fact No. #10

यदि आपको स्वादिष्ट और मसाले जैसी चीजें पसंद है तो अगर आपको Salad दे दिया जाए तो आप यह पसंद नहीं करेंगे पर एक Japanese Cafe है जो Salad को केक में बदल देता है। इसे Vegedeco Salad कहते है। यह केक पूरी तरह से Vegetables से बनाया जाता है, उसका View इतना अच्छा दिखता है, जैसे ये Real में एक केक है। मतलब लोगो को कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त हो Vegetables से संबंधित। और ये लोग पता नहीं कैसे Vegetables का टेस्ट बहुत अच्छा कर लेते है।

(Amazing Facts in Hindi)

यह भी पढ़ेजानिए कौन सी ऐसी बातें हैं जो बनाती हैं लद्दाख को सबसे खास

Fact No. #11

GRANDALA नाम का एक पक्षी होता है, जिनमें ब्लू कलर के Male और ब्राउन कलर के Female होते है। ये ऐसे पक्षी है, जिनमें Male और Female के कलर अलग अलग होते है।

Fact No. #12

पिरामिड में एक ऐसी फोटो को खीचां गया ह जिसमे सबसे नीचे एक Lady बैठी हुई है, जो Human और Bridge के साइज को एक दूसरे से Compare कर लो और सोच लो कि आखिर में पिरामिड कितना बड़ा है।

Fact No. #13

jupiter के बारे आपको यह पता होगा कि इसके चार मून है, मतलब Moons तो बहुत है, लेकिन 60 से भी ज्यादा पर सबसे जो बड़े वाले है, वो Lo, Europa, Ganymede, Callisto ये चार Moon है।

Fact No. #14

Chadwick जिन्होंने Neutrons का अविष्कार किया था, आपको तो यह पता ही होगा कि Electron, Proton और Neutron ये तीनों परमाणु के अन्दर होते है। जिन्होंने इलेक्ट्रॉन का अविष्कार किया था वो Rutherford और जो कि प्रोटॉन का अविष्कार किए थे उनके स्टूडेंट थे और Rutherford जो कि प्रोटॉन का अविष्कार किए थे वो Chadwick जिन्होने न्यूट्रॉन का अविष्कार किया था वो उनके स्टूडेंट थे।

Fact No. #15

क्या आपको यह पता है कि हाथी के अंदर एक ऐसा गुण होता है, जिससे वह पहचान  लेता है, कि कौन सा इंसान Male अर्थात् औरत बोल रही है, या Female अर्थात् कौन सा आदमी बोल रहा है। ये हर किस्म के लोगो को पहचान लेता है। जैसे मान लो कोई आदिवासी मर्दों का झुंड आया, जो उनका शिकार करना चाहता है, तो यह आवाज़ से जान जाते है, और एक झुंड में भागना शुरू कर देते है। और यदि कोई Female आए जो कोई Western आए हो जो या कोई Normal Human हो, और चाहे वो Female के झुंड में आए तो भी इस मामले में वो कुछ भी नहीं करते है। वो आवाज़ से ही पहचान लेते है, कि वो कौन है।

(Amazing Facts in Hindi)

यह भी पढ़ेमंगल ग्रह के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

Fact No. #16

आपको यह पता ही होगा कि एक नॉर्मल इंसान पानी के अंदर 1 से 2 मिनट से ज्यादा  नहीं रह सकता है। पर ये भी Possible है कि एक Normal इंसान भी पानी के अंदर काफी देर तक रह सकता है। इससे Releted एक Technology है, जो कि Injectable Oxygen के कारण संभव हो पाता है, जो आपके अंदर पहले से एक Oxygen Partical Inject कर दिया जाता है, जिसके कारण आप पानी के अंदर बहुत ज्यादा देर तक रह सकते है। क्योंकि आपके अंदर पहले से ही ऑक्सीजन उपलब्ध रहता है।

Fact No. #17

जब हम अपने फैमिली या दोस्तो से बोलते है कि यार ये काम कर दो ” Adding ‘But you are free to refuse’ After a verble request can double your chances of getting what you want” मतलब आप यदि सामने वाले से बोलोगे कि भाई ये काम कर देना, और भाई मन हो तो कर देना कोई जबरजस्ती नहीं है। ऐसे Imotional होकर  बात करके काम करवाने के Chances बढ़ जाते  है।

Fact No. #18

Mexico में एक Monterrrey Stadium है, जो पहाड़ों के बगल में है, और इसका नजारा बहुत ही शा दिखता है। और यह फोटो बहुत पहले Internet में Viral हुई थी यह दुनिया सबसे Uniquely Locally Stadium में से एक है।

Fact No. #19

हमारा एक बाल करीब 100gm तक भार झेल सकता है, अगर हम इसे Calculate करें तो हमारे पूरे सिर के बाल का Collective Strength 8400kg के बराबर होता है। मतलब आपका बाल Technically और Theoretically भार सह सकता है। आपका बाल Actual में Keratin नामक एक प्रोटीन से बना है। इस प्रोटीन से ही बाल का जन्म होता है। यह बहुत Hard प्रोटीन होता है, और इसीलिए ये यह बहुत मजबूत होता है।

Fact No. #20

आपको यह पता है न की Neutron Star बहुत ही Dense होते हैं। यदि आप Neutron Star को हल्का सा तोड़कर अपने चम्मच में रख लेते है, जिसमे Neutron Star का भार बहुत ज्यादा होता है। मतलब लगभग उसका भार 10 Million Tons के बराबर होता है। अर्थात् 9 अरब किलो।

(Amazing Facts in Hindi)

यह भी पढ़ेजापान के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Fact No. #21

हिरण तो आप जानते ही होंगे कि वो कैसे दिखते है, एक दूसरे टाइप का हिरण होता है, जिसे हम Mouse Deer कहते है। यह दिखने में ऐसा लगता है, जैसे यह चूहे और हिरण का Mixture है। यह सन् 1990 में कहीं लुप्त हो गए थे और कहीं दिख नहीं रहें थे और उन्होंने पूरी आशा छोड़ दी थी कि वो फिर से मिलेंगे इसलिए उन्होंने यह भी कह दिया था कि वो लुप्त हो गए है। नवंबर 2019 में इसे फिर से खोजा गया। इस Mouse Deer का Actual Technical Name Chevrotain था।

Fact No. #22

Meerkat नाम का एक जीव है। जो Unique जीवो में से एक है। यह इंसानों की तरह बहुत डर तक खड़े रह सकते है। इनके Group को विभिन्न तरह का नामों जैसे MOB, GANG, CLAN जाना जाता है।

Fact No. #23

Jatayu Earth’s Center एक ऐसी जगह है, जो कि Kerala में स्थित है। और दुनिया का सबसे बड़ा Bird Structure है। और यदि आप कभी Kerala गए तो इसे जरूर Visite करिएगा। 

Fact No. #24

याद करिए जब हम बहुत छोटे मतलब 7- 8 साल के थे तब उस समय बहुत छोटा सा Key Pad मोबाइल आता था उस समय Smart Phone का बिल्कुल पता ही था। तब उस समय हमारे पास Removal battery होती थी और जब Charge बहुत लेता था तब वो New Battery लगा दिया जाता था। आजकल इतने अधिक दाम के लाखो ऐसे Smart Phone आ रहे है, जिसमे None Removaly Features क्यों होता है, मतलब वो लोग Removal Feature क्यों नहीं देते है। कई लोगो का कहना है, कि वो ऐसा इसलिए करते है, ताकि फोन खराब होने के बाद वो नया मोबाइल ले सकें। अब कंपनी का क्या सोचना है इस बारे पता नहीं। पर इसके कुछ Technically Reasons होते है –

  1. पहला कारण यह की आजकल जितने Smart mobile आ रहे है, उसमे Waterproof Feature जरूर आता है। और यदि उस मोबाइल में Removal Battery का Feature है, तो वो मोबाइल बिल्कुल Waterproof नहीं बन सकता है। क्योंकि वो Shield होगा तभी उसमे Waterproof Features आ पाएंगे।
  2. दूसरा Unique कारण यह है कि Future में Foldable Phone आने वाले है। आपको यह पता होगा कि Samsung ने इसपर काम करना शुरू कर दिया है। इसमें हम Removal battery नहीं दे सकते है, तब ही सब हो गया बरबाद। क्योंकि इसमें टेढ़ा Battery ही लगेगा। 
  3.  आजकल लोगो को एकदम पतली मोबाइल चाहिए, और इसके लिए बहुत सारे Hard Work करके और अपने हिसाब से Space Design करके करते है। और वही अगर आप Removal Battery का Feature पाने के लिए हमें इसमें Battery Cover, back Cover और उसका डिजाइन बदलना पड़ता है। तो उस मोबाइल को हम Slim नहीं कर पाते है। यह Possible ही नहीं है, इसी कारण कंपनी नहीं करती है। इसलिए हम None Removal Feature का उस करते है।

Fact No. #25

आपने कभी Lamborghini कार और Super Cars का Advertisement तो देखा ही होगा या फिर Games में जो कार  के Posters होते है, ये असल में कैसे बनते है क्या आपको यह पता है, आपको यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा और हसीं भी आएगी। चलिए हम आपको इस बारे में बताते है, कि यह कैसे किया जाता है। यह एक Treadmill में एक कार जैसा खिलौना लेकर , इसे Treadmill में चला दिया जाता है, और ऊपर से पानी Spray किया जाता है। और फिर इसे Camera से Shoot किया जाता है। बहुत सारे Advertisement ऐसे ही बनाए जाते है।

(Amazing Facts in Hindi)

यह भी पढ़ेस्कूल बस का रंग पीला क्यों होता है?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Anamika Garg

Anamika Garg

I am 17 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I am interested to learn about new things and doing them.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *