Aceclofenac Paracetamol Tablet in Hindi – उपयोग, साइड इफेक्ट्स

Aceclofenac Paracetamol Tablet in Hindi – शरीर में हो रहे अलग अलग प्रकार के दर्द से जल्द राहत दिलाना ही Aceclofenac Paracetamol Tablet का मुख्य कार्य है। जैसे कि किसी को दातों में दर्द की समस्या या घुटनों में दर्द जैसी समस्या होती है, तो ऐसे में Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन करना लाभकारी सिद्ध होता है। कुल मिलाकर शरीर में अलग अलग तरह के दर्द से राहत दिलाने में यह टेबलेट काफी मददगार सिद्ध होती है। 

Aceclofenac Paracetamol Tablet डॉक्टर की सलाह के मुताबिक मिलने वाली एक दर्द की दवा हैं। अगर दर्द के लिए आप किसी और टेबलेट का सेवन कर रहे है और आपको उस टेबलेट से आराम नहीं मिल पा रहा हों, तो ऐसे में आप चाहें तो इस Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन कर दर्द से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। 

तो क्या आपको भी Aceclofenac Paracetamol Tablet Uses in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण डिटेल्स प्राप्त करनी है, यदि हां तो उसके लिए आपको हमारे लेख को अंत तक पढ़ने की जरूरत होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आपको इस दर्द के टेबलेट से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। क्योंकि किसी भी टेबलेट के सेवन से पूर्व उसके बारे में हर इंफॉर्मेशन जानना जरूरी होता है। 

Contents show

Aceclofenac Paracetamol Tablet क्या है ? Aceclofenac Paracetamol Tablet in Hindi (2022)

वर्तमान समय में ज्यादा भागदौड़ और अधिक कार्य के प्रेशर के चलते लोगों के शरीर में दर्द जैसी समस्या होना एक आम बात सी हो गई है। क्योंकि अक्सर काम के अधिक लोड की वजह से लोगों को भागदौड़ करना पड़ता है। जिससे अक्सर उन्हें सिर में दर्द, शरीर में दर्द, पैरों में सूजन और दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब इन समस्याओं से राहत दिलाने में Aceclofenac Paracetamol Tablet मददगार सिद्ध हो सकता है। 

Aceclofenac Paracetamol में मुख्य सामग्री के तौर पर Aceclofenac और Paracetamol का कॉम्बिनेशन होता है। इस टेबलेट का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति के शरीर में हो रहे अलग अलग दर्दों से छुटकारा दिलाना है। अगर आपको थकान की वजह से या ज्यादा भागदौड़ करने की वजह से दर्द जैसी समस्या होती है, तो ऐसे में आपको इस टेबलेट का सेवन करना चाहिए। 

इस टेबलेट के सेवन से पूर्व आपको डॉक्टर को अपनी आयु, लिंग और पुरानी कोई बीमारी है या नहीं ये सब की जानकारी देनी होगी। इन सब के जानकारी के बाद यदि डॉक्टर आपको Aceclofenac Paracetamol Tablet सेवन करने की सलाह देते है, तो ही आप इसका सेवन कर सकते हैं। सरल शब्दों में समझा जाए तो जब किसी अन्य टेबलेट से दर्द की समस्या दूर न हो, तो इस कंडीशन में डॉक्टर इस टेबलेट के सेवन की सलाह देते है। 

व्यक्ति के बुखार, स्त्री रोगों के दर्द, दांत दर्द, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, कान में दर्द, ऑस्टियो-आर्थराइटिस, रूमेटोइड गठिया और एंकिलोज़िंग स्पोंडिलिटिस इत्यादि जैसे सभी परेशानियों से निजात पाने में इस टेबलेट लाभकारी सिद्ध होते है।  तो चलिए अब हम आपको Aceclofenac Paracetamol Tablet Uses in Hindi के आगे के लेख में आपको इसके उपयोग और अन्य जानकारी साझा करने वाले हैं, तो लेख को पूरा पढ़ें। 

Aceclofenac Paracetamol Tablet कैसे काम करता है ? Aceclofenac Paracetamol Tablet Work In Hindi

Aceclofenac Paracetamol Tablet एक प्रकार का ऐसा NSAID दवा है, जो हमारे शरीर में बुखार, सीजन, दर्द की वजह बनने वाली प्रदर्थो को कम करने का काम करती है। 

Read Also : Rumalaya Tablet In Hindi – उपयोग, खुराक, दुस्प्रभाव, फायदे

Aceclofenac Paracetamol Tablet के उपयोग –  Aceclofenac Paracetamol Tablet Uses in Hindi

क्या आप भी Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको इसके उपयोग से जुड़ी जानकारी होनी भी जरूरी होती है। अब मैं आपको अपने आगे के इस महत्वपूर्ण लेख में इसके सभी उपयोग से जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे। हालांकि, इस टेबलेट के सेवन से पूर्व मैने आपको यह जानकारी अपने पोस्ट में पहले भी दी है कि आपको इस टेबलेट का सेवन तब करना है जब आपको अन्य टेबलेट के सेवन से लाभ ना मिले तो।

इसके साथ ही ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको इस टेबलेट को पानी के साथ सेवन नहीं करना है। बल्कि, आपको इस Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन दूध के साथ करना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस टेबलेट का सेवन अगर आप पानी के साथ करते है, तो ऐसे में गैस इत्यादि जैसी समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है। 

जानकारी के मुताबिक आप सभी को इस टेबलेट का सेवन खाली पेट करने की भूल नहीं करना चाहिए। क्योंकि डॉक्टर की सलाह के मुताबिक, आपको इस टेबलेट का सेवन कुछ खाने के बाद ही करना चाहिए। इसके अलावा आपको इस Aceclofenac Paracetamol Tablet की अधिकतम मात्रा एक या दो लेना पड़ सकता है। 

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि अगर आपको पहले से कोई रोग नही है, तो ही आप इस टेबलेट का सेवन कर सकते हैं। तो चलिए अब बिना समय गंवाए जान लेते है इस टेबलेट के सभी उपयोग के बारे में जो कि इस प्रकार है

  • सिर दर्द जैसी समास्याओं में Aceclofenac Paracetamol टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं। 
  • दुर्घटना में लगी चोट की समस्या में आप इस टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं। 
  • पैरों में सुजन जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए इस टेबलेट का उपयोग किया जा सकता है। 
  • दांत में दर्द जैसी गंभीर समस्याओं से निजात पाने के लिए Aceclofenac Paracetamol Tablet का उपयोग किया जा सकता है। 
  • बदन दर्द जैसी गंभीर समस्या में इस टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं। 
  • यदि किसी व्यक्ति को बुखार जैसी समस्या होती है, तो ऐसे में वे इस टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं।

Aceclofenac Paracetamol Tablet के फायदे – Aceclofenac Paracetamol Tablet Benefits In Hindi

क्या आप भी Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन करना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आपको इसके लाभ और हानि से जुड़ी जानकारी प्राप्त है, यदि नहीं तो आगे के लेख में आपको इस टेबलेट के सभी लाभ और हानि के बारे में बताया गया है। जो कि इस प्रकार है……….

  • ऑस्टियो-आर्थराइटिस, रूमेटोइड गठिया और एंकिलोज़िंग स्पोंडिलिटिस जैसी गंभीर रोगों से छुटकारा दिलाने में इस टेबलेट के विभिन्न फायदे पाए जाते है। 
  • मोच जैसी परेशानी में भी इस टेबलेट का लाभ पाया जाता है। 
  • बदन दर्द जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में इस टेबलेट के लाभ मिलते है। 
  • बुखार जैसी समस्याओं में यह टेबलेट फायदेमंद साबित होती है। 
  • अगर किसी व्यक्ति के मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्या होती है, तो ऐसे में यह टेबलेट काफी लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं। 

Aceclofenac Paracetamol Tablet के साइड इफेक्ट्स – Aceclofenac Paracetamol Tablet Side Effects In hindi

दरअसल, Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन करना दर्द और बुखार जैसी समस्याओं में काफी लाभकारी सिद्ध होते है। लेकिन वही आपको इस टेबलेट के ज्यादा सेवन से इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। अब मैं आपको इसके सभी साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी देने वाले है। जो कि इस प्रकार है……..

  • पेट में दर्द हो जाना
  • चक्कर आने की परेशानी 
  • अपच की परेशानी होना
  • खुजली की समस्या होना
  • उल्टी होना
  • सीने में जलन जैसी समस्या 
  • दस्त की समस्या होना 
  • पीलिया होना
  • लीवर में समस्या होना

अगर आप Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन अधिक मात्रा में करते है, तो ऐसे में आपको ऊपर दिए गए साइड इफेक्ट्स के लक्षण महसूस हो सकते है। अगर आपको ऊपर दिए गए कोई भी समस्या होती है, तो ऐसी स्थिति में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी होती है। 

Aceclofenac Paracetamol Tablet से सावधानियां – Aceclofenac Paracetamol Tablet Precaution In Hindi

शरीर के अलग अलग तरह के दर्द इत्यादि जैसी समस्याओं में इस टेबलेट के विभिन्न फायदे होते है। लेकिन आपको इस टेबलेट के सेवन से पूर्व आपको कुछ सावधानियां बरतें की भी जरूरत होगी। जो कि इस प्रकार है

Read Also : Dexona Tablet Uses In Hindi – फायदे, नुकसान, उपयोग, कीमत

किसी भी एलर्जी होने पर इस टेबलेट का ना करें सेवन – 

यदि आपको पहले से किसी भी तरह की कोई एलर्जी की परेशानी होती है, तो ऐसे में आपको इस टेबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए।

इस टेबलेट के सेवन के बाद शराब का ना करें सेवन – 

शराब के सेवन के साथ इस टेबलेट के सेवन से आपको सावधानियां बरतें की आवश्यकता होगी। यदि आपको शराब पीने की आदत है और आपने शराब पीना छोड़ दिया है, जिससे आपको शरीर में दर्द जैसी परेशानी हो रही है, तो ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी होती है। 

बच्चों को इस टेबलेट के सेवन से बचने की आवश्यकता होगी – 

यदि बच्चे की उम्र 15 वर्ष से कम है, तो ऐसे में आपको इस टेबलेट के सेवन करने से बचने की आवश्यकता होगी। क्योंकि बच्चे को इस टेबलेट के सेवन से कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। 

किसी भी बीमारी में ना करें इस टेबलेट का सेवन – 

अगर आपको पहले से ही किसी तरह की बीमारी है, तो ऐसे में आपको इस टेबलेट के सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि, आप इस विषय में डॉक्टर की सलाह ले सकते है। 

Aceclofenac Paracetamol Tablet की खुराक और कैसे करें इस्तेमाल – 

इस Aceclofenac Paracetamol Tablet का खुराक व्यक्ति के उम्र, लिंग और पुरानी बीमारी पर निर्भर होता है। सरल शब्दों में समझा जाए, तो डॉक्टर व्यक्ति की उम्र, लिंग, परेशानी और पुराने बीमारियों को देखते हुए इसका खुराक लेने की सलाह देते है। तो चलिए जानते है कि इसका इस्तेमाल कैसे करें.

व्यस्क को Aceclofenac Paracetamol Tablet का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए –

बीमारी – ऑस्टियोआर्थराइटिस
दवा का प्रकार –टेबलेट
दवा लेने की अवधि –डॉक्टर की सलाह के मुताबिक
खाने के बाद या खाने से पूर्व ले यह दवा –खाने के बाद ले 
अधिकतम मात्रा –एक Tablet
दवा लेने का माध्यम – मुंह
दवा का सेवन कितनी बार करें –2 बार
अन्य निर्देश –डॉक्टर के सलाह के अनुसार ही करें इस टेबलेट का सेवन 

बच्चों को इस Aceclofenac Paracetamol Tablet का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए – 

बीमारी –ऑस्टियोआर्थराइटिस
दवा के प्रकार – टेबलेट
दवा की अवधि –डॉक्टर की सलाह के मुताबिक 
खाने के बाद ले या खाने से पूर्व – खाने के बाद ले
अधिकतम मात्रा – 1 टेबलेट 
दवा लेने का माध्यम –मुंह 
दवा का सेवन कितनी बार करें – 2 बार 
अन्य निर्देश –डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करे इसका सेवन 

बुजुर्गों को इस Aceclofenac Paracetamol Tablet का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए – 

बीमारी – ऑस्टियोआर्थराइटिस
दवा के प्रकार – टेबलेट 
दवा की अवधि – डॉक्टर की सलाह के मुताबिक 
खाने के बाद ले या खाने से पूर्व –खाने के बाद ले
अधिकतम मात्रा – 1 टेबलेट 
दवा लेने का माध्यम –मुंह 
दवा का सेवन कितनी बार करें – 2 बार 
अन्य निर्देश – डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही करें इसका सेवन

Aceclofenac Paracetamol Tablet के अन्य विकल्प – 

अब मैं आपको अपने आगे के पोस्ट में Aceclofenac Paracetamol Tablet  के अन्य विकल्पों के बारे में बताने जा रहा हूं। इसलिए आप अपने समस्या में अन्य विकल्पों का भी इस्तेमाल करने के बारे में सोच सकते हैं। जो कि इस प्रकार है.

  • Zerodol P Tablet 
  • Ibugesic AP Tablet
  • Hifenac P Tablet
  • Dolokind Plus Tablet
  • Aceclo Plus Tablet
  • StayHappi Aceclofenac
  • Acenac P Tablet
  • Algesia P Tablet
  • Ark AP Tablet
  • Winace Tablet
  • Dolokind Plus Tablet
  • Acemiz Plus Tablet
  • Acecloren P Tablet

Aceclofenac Paracetamol Tablet की कीमत कितनी है ? 

Aceclofenac Paracetamol Tablet की कीमत 10 रुपए है। हालांकि, इसकी कीमत बढ़ती और घटती रहती है। आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से इस टेबलेट को खरीद सकते हैं या फिर आप चाहें तो ऑनलाइन मेडिकल एप के जरिए भी इस टेबलेट को खरीद सकते हैं। 

Read Also : Neogadine Elixir Syrup In Hindi फायदे, नुकसान, उपयोग, खुराक

निष्कर्ष – 

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का Aceclofenac Paracetamol Tablet Uses in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको Aceclofenac Paracetamol Tablet क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर दिया है। अगर आपको हमारे आज के इस Aceclofenac Paracetamol Tablet से जुड़ी को भी सवाल पूछना हो तो कमेंट में पूछ सकते हैं। 

FAQ – 

Q1. क्या इस Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन करना सुरक्षित है ? 

जी हां Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन करना पूरी तरह से सुरक्षित है। 

Q2. क्या इस Aceclofenac Paracetamol Tablet का सेवन दूध के साथ करना चाहिए ? 

जी हां इस टेबलेट का सेवन दूध के साथ करना जरूरी होता है। क्योंकि पानी के साथ इस टेबलेट का सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है। 

Disclaimer –  हमने इस पोस्ट में जो कुछ भी लिखा है, वह आपको इस दवा से जुड़ी  जानकारी देने के लिए लिखा है। यह पोस्ट डॉक्टर के द्वारा नही लिखी गयी है, तथा हम यह दवा बिना डॉक्टर से पूछे खाने की सलाह नही देते हैं। दवा का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से  जरूर सलाह ले |

Share on:
you may also like this!

Leave a Comment