how to choose books
Image Source : Photo by Nitin Arya from Pexels

एक अच्छी किताब का चयन कैसे करें ? – How to Choose a Good Books

क्या आपको Books पढ़ना अच्छा लगता है? क्या आप कभी ये नहीं जान पाते कि एक अच्छी किताब का चयन कैसे करें? आप पहले से ही अपनी पसंदीदा Book को बहुत बार पढ़ चुके हैं, और अब आप कुछ नया पढ़ना चाहते हैं लेकिन आप नहीं जान पा रहे हैं कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं। आपको  लाइब्रेरी जाना है लेकिन किसी अच्छी Book  के बारे में आपको पता नहीं है। अगर आपके पास सही Knowledge है, तो एक अच्छी किताब  चुनना आपके लिए बहुत ही आसान है।

Step 1:

नीचे दिए गए सारे सवालों की एक List बना लीजिए।

जैसे-

  • आपको कौन सी Genre की किताबें पसंद हैं? जैसे – Sci-fi, Adventure, Mystery, Non-fiction, Fantasy, Realistic Fantasy?
  • आपको कौन से Author पसंद हैं? आपने Past में जिस लेखक के Research papers  पढ़े होंगे तो इस बात के Chances है कि उनका एक और Publication हो जिसे भी आप पढ़ना पसंद करेंगे। इस प्रकार लेखकों द्वारा Search करके, आप उसी Type की Book ले  सकते हैं। 
  • क्या एक ही Type की Book है, या कोई Specific Book जिसे आप आज़माना चाहेंगे? अगर है, तो उस Book को खोजिए और पहले उसकी Summary पढ़िए। इससे आप कम से कम यह Decide कर पाएंगे कि यह Book  आपके लिए सही है या नहीं।
  • क्या कोई ऐसी Book है जो किसी Series में मौजूद है जिसे आप पढ़ना चाहते हैं? अगर आपको उस के बारे पता हैं तो आप उस Series को ऑनलाइन Search कर सकते हैं और आप वह किताब पा सकते हैं। या फिर आप Library जाइए  और वहां देखिए  कि क्या वहां वो Series है जिसे आप ढूंढ़ रहे हैं। 
  • आपकी Hobby क्या क्या  है? अपनी लाइब्रेरी Catalog Search में अपनी Hobby डालें और इसे “Keyword” पर सेट कर दीजिए। ऐसा करने से, आपको वो किताबें मिलेंगी जिन्हें आप पढ़ने के साथ साथ पसंद भी करेंगे। 

Step 2:

अपने घर में खोजिए। अक्सर कई बार अच्छी किताबें चुपचाप अपने घर में धूल जमा करती रहती हैं और हमें पता भी नहीं होता। हो सकता है आपके साथ रहने वाले किसी दोस्त या रिश्तेदार के पास कुछ अच्छी किताबें हों। इसके अलावा अपने घर के अंदर खोज कर, आप अपने लिए अच्छी से अच्छी किताबें भी  पा सकते हैं, जिन्हें आप पढ़ सकते हैं, और इसमें  आपका कोई पैसा भी नहीं लगेगा।

Step 3:

आप अपने किसी अच्छे जानने वाले से या माता पिता, भाई बहन, किसी अच्छे दोस्त या फिर टीचर से अच्छी किताबें लाने की सिफारिश कर सकते हैं। ऐसे Friends या Family Member जिनके साथ आप बहुत Common रहते हैं उनसे भी आप एक अच्छी किताब के लिए सिफारिश कर सकते हैं। Local छोटे बुकस्टोर में अक्सर Wonderful Recommendation होती हैं, और अगर वो आपको पहले से ही जानते हैं, तो यह और भी अच्छी बात है। 

Step 4:

Newspaper और Magazine’s में Book Review पढ़िए। बहुत सारे Newspapers या Weekly Magazines में Published Bestsellers List को पढ़ें। पता करें कि कौन कौन सी नई Book Headlines बनी हुई है और क्यों?

Step 5:

एक Book Club Join कर लें।  बुक क्लब Member होने के नाते अक्सर नई किताबों का अनुभव कर सकेंगे  जिसे आपने पहले कभी नहीं पढ़ा होगा। बुक क्लब Join करने या बुक क्लब बनाने से आपको यह भी जानने में मदद मिलेगी है कि और कितने लोगों को आपके जैसी पसंद की  किताबें पढ़ना पसंद हैं। आप उन अच्छी किताबों को पढ़ सकते हैं, जिन्हें दूसरों लोगों ने पहले पढ़ा है और उन पर Discuss भी किया है। 

Step 6:

पता करें कि लाइब्रेरी या बुकस्टोर में कंप्यूटर हैं या नहीं। अगर  है, तो लाइब्रेरी के Search Engine को देखें। आप Search Engine का Use एक Certain Book, a book by author, या किसी Certain Genre के रूप में कुछ भी Broad Search  करने के  लिए कर सकते हैं। आप इसे घर पर भी कर सकते हैं।

Step 7:

उन Book के Location के बारे में लाइब्रेरियन या Book Sellers से पूछ सकते हैं, जिन किताबों को आप खोज  रहे हैं।  वो जरूर आपकी मदद करेंगे और खुश भी होंगे।

Step 8:

उस Section में अलमारियों के Through skim करें जिसमें आप Interested हैं। अगर आपको कुछ भी ऐसा दिखाई देता है जो Appealing लगता है, तो इसे उठा लें और बुक के पीछे पढ़ें। बुक के पीछे या अंदर Flap पर Skim करें, जहां भी Summary दी गई हो। अगर Summary  आपको Attractive लगती है, तो पहला पेज पढ़ें। अगर पहला पन्ना  भी आपको Attractive लगता है, तो शायद यह आपके लिए एक अच्छी किताब हो सकती है। यह subject आपके लिए Interesting हो सकता है, लेकिन Writing Skills Enjoy करने के लिए Important हो सकती है। अगर ये Interesting लगे तो  तो इस बुक को Store कर लें।  ऐसा तब तक करते रहें जब तक आपके पास कई साड़ी अच्छी किताब न हो जाएं।

Step 9:

बैठने के लिए एक जगह खोजें, या खड़े होकर, और अगर आप चाहें तो हर एक बुक का पहला Chapter पढ़ें।  अगर आपके पास कई सारी किताबें हैं, तो यह काफी  समय ले सकता है। बुक के पहले Chapter को पढ़ने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपको कौन सी किताबें और कौन से Genre की किताबें पसंद हैं, और इसलिए आपको फिर से किताबें ढूड़ने में Problem नहीं होगी। 

Step 10:

अपने किताबों के ढेर को नीचे गिराओ। अगर आप बुक 2 की जगह बुक 1पढ़ना ​​चाहते हैं, तो पुस्तक 2 को वापस रख दीजिए। ऐसा हमेशा करते रहिए। अगर आपके पास बुक 3 नहीं है तो बुक 1 को पढ़कर वापस  रख दीजिए।

Step 11:

Research reading lists of your favorite writers. Great chances  हैं कि आप क्या वो पसंद करेंगे जो वे Recommend करते हैं। एक List बनायें जो  आप हमेशा अपने पास रख सके ताकि समय के  साथ-साथ आप इस List में Add-on करते  रहें। इस तरह से आप ये  देख सकते हैं कि आपने कौन सी किताबें पहले पढ़ी हैं, और आप किन किताबों  को अभी  पढ़ना चाहते हैं।

Step 12:

gutenberg.org या gutenberg.ca जैसी वेबसाइटों पर जाइए। इन दो साइटों पर Free ebooks का स्टोर है जिन्हें आप अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करके या प्रिंट करके पढ़ सकते हैं। अगर आपके स्कूल या Library की अपनी ebooks हैं, तो आप उन्हें वहां से भी पढ़ सकते हैं।

Step 13:

Random जाइए। अलमारियों से  कुछ भी Interesting उठाइए, इसे बाहर लाइये, चेक करिए, और इसे पढ़िए।

 Step 14:

Gateway की किताबें (जैसे हैरी पॉटर या द अनफॉर्ंट इवेंट्स) अन्य Options  को Search करके आप अपनी Book Reading  को Continue कर सकते हैं और किताबें पढ़ने में खुद को व्यस्त रख सकते हैं।

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *