Aciloc 150 Tablet in Hindi की जानकारी, फायदे, नुकसान, उपयोग

हेलो! दोस्तों आज हम आपको एसिलॉक 150 टैबलेट (Aciloc 150 Tablet in Hindi) के बारे जानकारी देने वाले है। इस टैबलेट को खाने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है, इसके फायदे क्या है? इसके नुकसान क्या है? और अन्य बातें आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा बताने वाले है।

एसिलॉक 150 टैबलेट यूज एक बहुत ही प्रभावी दवा है जिसका उपयोग पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है। Aciloc का उपयोग पेट के एसिड से संबंधित विकारों जैसे कि नाराज़गी और एसिड रिफ्लक्स रोग के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। एसिलॉक दवा एक अच्छी सहनशील और सुरक्षित दवा है जिसके बहुत कम दुष्प्रभाव होते हैं।

यदि आप दिन में एक बार यह दवा ले रहे हैं, तो सोने से पहले एसीलोक लें क्योंकि यह रात के मध्य में पेट में निकलने वाले एसिड को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है।शीतल पेय, संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों से बचें, जो पेट में जलन पैदा कर सकते हैं और एसिड स्राव को बढ़ा सकते हैं।

दो हफ्ते या 14 दिनों तक एसिलॉक लेने के बाद भी अगर आप बेहतर महसूस नहीं करते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें क्योंकि आपको कोई दूसरी समस्या हो सकती है। अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आपको कभी गुर्दे या जिगर की बीमारी का पता चला है। आपकी दवा की खुराक को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, Aciloc 150 Tablet के अन्य उपयोग भी हैं, जिनकी चर्चा आगे की गई है।

Aciloc 150 Tablet in Hindi
Aciloc 150 Tablet
Contents show

Aciloc 150 Tablet क्या है? – Aciloc 150 Tablet in Hindi (2022)

ये एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है, जो टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। मुख्य रूप से एसीडिटी, पेट के अल्सर, सीने में जलन के लिए उपयोग की जाती है। डॉक्टर की सिफारिश पर, यह दवा आमतौर पर गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान लेने के लिए सुरक्षित मानी जाती है। शराब पीने से बचें क्योंकि इससे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है और आपके लक्षण और खराब हो सकते हैं।

Aciloc 150 Tablet कैसे काम करती है? – How Aciloc 150 Tablet works in Hindi

अगर आप Aciloc 150 Tablet लेते है, तो ये जान ले इसको उपयोग करने के सही तरीके. Aciloc 150 Tablet गैस्ट्रिक पैरिटल कोशिकाओं में मौजूद विशिष्ट H2 रिसेप्टर्स पर हिस्टामाइन की कार्रवाई को रोककर कार्य करता है। इस प्रकार, गैस्ट्रिक एसिड स्राव प्रक्रिया बाधित होती है।

Read Also : Rumalaya Tablet In Hindi – उपयोग, खुराक, दुस्प्रभाव, फायदे

Aciloc 150 Tablet की सामग्री? – Aciloc 150 Tablet Ingredients in Hindi

इसमें साल्ट: Ranitidine (150 mg) मात्रा में उपलब्ध होता है.

Aciloc 150 Tablet के फायदे? गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) एक पुरानी स्थिति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पेट के ऊपर की मांसपेशी बहुत अधिक आराम करती है और पेट की सामग्री को आपके अन्नप्रणाली या मुंह में वापस जाने देती है। एसिलॉक 150 टैबलेट एच2 रिसेप्टर विरोधी नामक दवाओं के समूह से सम्बन्ध रखता है।

यह आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करता है और नाराज़गी और एसिड रिफ्लक्स से जुड़े दर्द से राहत देता है। इसके प्रभावी होने के लिए, आपको इसे ठीक वैसे ही लेना चाहिए जैसा आपको बताया गया है।

जीवनशैली में कुछ साधारण बदलाव सीने की जलन को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों के बारे में सोचें जो नाराज़गी पैदा करते हैं और उनसे बचने की कोशिश करें; छोटे, लगातार भोजन करें;अगर आपका वजन अधिक है तो वजन कम करने की कोशिश करें और आराम करने के तरीके खोजने की कोशिश करें। सोने के बाद 3-4 घंटे के भीतर खाना न खाएं।

Aciloc 150 Tablet के नुकसान? Aciloc 150 Tablet side effects in Hindi

Aciloc 150 Tablet के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जिनका उल्लेख नीचे किया गया है। Aciloc 150 Tablet के ये दुष्प्रभाव आम तौर पर अस्थायी होते हैं और उपचार के पूरा होने के साथ गायब हो जाते हैं। यदि ये दुष्प्रभाव बदतर हो जाते हैं या दूर नहीं होते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

इस टैबलेट से होने वाले कुछ दुष्प्रभाव नीचे दिए गए हैं:

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • उलटी
  • दस्त
  • मानसिक भ्रम की स्थिति
  • सांस लेने में कष्ट
  • खरोंच
  • बेहोश करने की क्रिया
  • जोड़ों का दर्द
  • बुखार

Aciloc 150 Tablet की ख़ुराक? Aciloc 150 Tablet diet in Hindi

यह ज्यादातर मामलों में दी जाने वाली Aciloc 150 टैबलेट की खुराक है। कृपया याद रखें कि हर मरीज और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए, रोग, प्रशासन का तरीका, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर, एसिलॉक 150 टैबलेट की खुराक भिन्न हो सकती है।

इस दवा की खुराक और खुराक की अवधि के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इसे पूरा निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Aciloc 150 Tablet भोजन के साथ या खाली पेट लिया जा सकता है, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक नियत समय पर वरीयता के साथ लिया जाए.

Aciloc 150 Tablet से सावधानियाँ? Aciloc 150 Tablet Precautions in Hindi

Aciloc 150 Tablet का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान चिकित्सा स्थितियों, शारीरिक बीमारियों और उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। चिकित्सक द्वारा निर्देशित दवा को ठीक से लें और डॉक्टर को बताएं कि क्या आपकी शारीरिक स्थिति बिगड़ती है या सुधार होती है।

  • अगर आपको Aciloc (Ranitidine) से एलर्जी है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर को ज़रूर बताएं।
  • पोर्फिरीया से पीड़ित लोग, एक प्रकार का विकार जो शरीर में पोर्फिरीन के निर्माण के कारण होता है, उसे एसिलॉक 150mg नहीं लेना चाहिए।
  • जो महिलाएं बच्चे की उम्मीद कर रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, उन्हें Aciloc नहीं लेना चाहिए, लेकिन अगर आपको वास्तव में दवा की ज़रूरत है तो डॉक्टर से सलाह लें।
  • निमोनिया से पीड़ित लोगों को एसिलोक के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे निमोनिया के लक्षण विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है, जैसे सीने में दर्द, बुखार, सांस लेने में कठिनाई आदि।
  • पुरानी नाराज़गी या बार-बार नाराज़गी से पीड़ित लोगों को दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर रोगी की गंभीरता के अनुसार एसिलॉक या कुछ अन्य दवाओं का कोई अन्य विकल्प सुझा सकते हैं।
  • Aciloc 150 के लंबे समय तक सेवन से आपके शरीर में विटामिन B12 का स्तर कम हो सकता है। इस प्रकार, विटामिन बी12 की कमी वाले लोगों को एसिलॉक 150mg लेने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • Aciloc 150 का सेवन करते समय निकोटीन के सेवन की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का खतरा बढ़ जाता है।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव के मामले में एसीलोक की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इससे रोगी की स्थिति खराब हो सकती है। इस मामले में डॉक्टर से परामर्श लें, और वह रोगी की स्थिति के अनुसार दवा के किसी अन्य विकल्प के साथ आपको सुझाव दे सकता है।

Read Also : Dexona Tablet Uses In Hindi – फायदे, नुकसान, उपयोग, कीमत

ओवरडोज के लेने से क्या होगा? Aciloc 150 Tablet overdose In Hindi

अगर आप एसिलॉक 150 एमजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो एक ही समय पर दो खुराक न लें, इससे ओवरडोज का खतरा बढ़ जाएगा। असिलॉक 150 एमजी टैबलेट के ओवरडोज़ के सबसे आम लक्षण उनींदापन, जी मिचलाना, उल्टी और दस्त हैं। यदि आपको एसिलॉक 150 एमजी टैबलेट का ओवरडोज़ लगता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें, या अपने स्थानीय मेडिकल इमरजेंसी नंबर पर कॉल करें।

Aciloc 150 टैबलेट का उपयोग कब किया जाता है? Aciloc 150 Tablet uses In Hindi

इस दवा का उपयोग निम्नलिखित स्थितियों में किया जा सकता है:

  • डुओडेनल अल्सरइसका प्रयोग छोटी आंत के अल्सर के अल्पकालिक उपचार के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कुछ रोगियों में अल्सर की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए भी किया जा सकता है।
  • गैस्ट्रिक अल्सर इस दवा का उपयोग पेट के अल्सर के अल्पकालिक उपचार के लिए किया जाता है। अल्सर ठीक होने के बाद इसे रखरखाव चिकित्सा के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
  • गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज इसका उपयोग उस स्थिति के उपचार के लिए किया जाता है जहां पेट में उत्पन्न एसिड भोजन नली में जलन पैदा करता है।
  • इरोसिव एसोफैगिटिस इसका उपयोग उस स्थिति के उपचार के लिए किया जाता है जहां पेट से लंबे समय तक एसिड रिफ्लक्स के कारण भोजन नली बंद हो जाती है।
  • ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम इसका उपयोग इस दुर्लभ स्थिति के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है जहां पेट में एसिड का स्राव असामान्य रूप से अधिक होता है।
  • हाइपरसेकेरेटरी स्थिति इसका उपयोग उन स्थितियों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए किया जाता है जहां पेट में स्रावित एसिड की मात्रा असामान्य रूप से अधिक होती है।

चिकत्सक के अनुसार ?

अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है। इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लीवर से संबंधित कोई समस्या है। यह इस दवा की खुराक या उपयुक्तता को प्रभावित कर सकता है।

अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जिनका आप उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि यह अन्य दवाओं को प्रभावित कर सकती है या उन्हें प्रभावित कर सकती है।

डॉक्टर की सिफारिश पर, यह दवा आमतौर पर गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान लेने के लिए सुरक्षित मानी जाती है। शराब पीने से बचें क्योंकि इससे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है और आपके लक्षण और खराब हो सकते हैं।

Aciloc 150 Tablet लेना भूल जाए तो क्या करें?

यदि आप दवा की एक खुराक भूल जाते हैं तो क्या करें? याद आते ही दवा की खुराक लेना भूल गए। यदि यह अगली निर्धारित खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ा जा सकता है। ओवरडोज होने पर क्या करें? यदि ओवरडोज का संदेह है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ओवरडोज के लक्षणों में भ्रम, बेहोशी और आलस्य शामिल हो सकते हैं।

कौन – सी बीमारियों में एसिलॉक टैबलेट ना खाए?

अगर आपको इनमें से कोई बीमारी है तो एसिलॉक 150 टैबलेट न लें क्योंकि इससे आपकी हालत और बिगड़ सकती है. अगर आपके डॉक्टर उचित समझें तो आप इन रोग से ग्रसित हैं तो Aciloc 150 Tablet का सेवन न करें –

  • गुर्दे की बीमारी
  • जिगर की बीमारी
  • पोरफाइरिया
  • दिल की बीमारी
  • एलर्जी
  • ड्रग एलर्जी

Aciloc 150 Tablet Price ?

Aciloc के प्रकारमात्राकीमत
Aciloc 150 Tablet30 Tablet₹36.96
Aciloc 300 Tablet20 Tablet₹45.6
Aciloc इंजेक्शन2 ML₹5.44
Aciloc 25Mg200 ML₹ 80

Aciloc 150 Tablet ऑनलाइन कहां से खरीद?

आप इस Amazon से भी खरीद सकते है. आपको 30 स्ट्रिप के टैबलेट के ₹31 देने होंगे.

Aciloc 150 टैबलेट से जुड़े कुछ सवाल और उनके उत्तर

क्या Aciloc आदत या लत बन सकती है?

Aciloc को लेने से आपको इसकी लत नहीं पड़ती है, लेकिन फिर भी इसका सेवन करने से पहले आपको सावधान रहना और डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है।

क्या Aciloc को लेते समय किसी बड़ी मशीन को चलाना या चलाना सुरक्षित है?

हां, Aciloc के सेवन से आपको चक्कर या नींद नहीं आती है, तो आप गाड़ी चला सकते हैं या मशीन चला सकते हैं।

क्या Aciloc का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?

प्रेग्नेंट महिला Aciloc को बिना किसी घबराहट के खा सकती हैं।

क्या Aciloc का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?

स्तनपान कराने वाली औरतों पर Aciloc का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

Aciloc का प्रभाव गुर्दे पर क्या होता है?

Aciloc को लेना बहुत कम होता है, इसलिए इसे डॉक्टर से बिना किसी परामर्श के भी लिया जा सकता है।

Aciloc का प्रभाव लीवर पर क्या होता है?

इसका लीवर पर बहुत ही कम दुष्प्रभाव होता है, जिसके बारे में आपको शायद पता भी न हो।

Read Also : Neogadine Elixir Syrup In Hindi फायदे, नुकसान, उपयोग, खुराक

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है आपको इस पोस्ट के द्वारा Aciloc 150 Tablet in Hindi से जुड़ी विभिन्न जानकारियां मिली होगी। अगर आपको यह दवा लेनी है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो, अगर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं और इस पोस्ट को तब तक शेयर करें और जब तक के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Disclaimer –  हमने इस पोस्ट में जो कुछ भी लिखा है, वह आपको इस दवा से जुड़ी  जानकारी देने के लिए लिखा है। यह पोस्ट डॉक्टर के द्वारा नही लिखी गयी है, तथा हम यह दवा बिना डॉक्टर से पूछे खाने की सलाह नही देते हैं। दवा का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से  जरूर सलाह ले |

Share on:
you may also like this!

मैं Sandeep इस MyHindigyan ब्लॉग पर Tablet , Cream, Health Tips & Tricks से सम्बंधित पोस्ट Share करता हु। हमारा काम पसंद आये तो ब्लॉग को सब्सक्राइब और पोस्ट को शेयर जरूर करे।

Leave a Comment