ginger and lemon
Image Source : Photo by Angele J from Pexels

अदरक के चौंका देने वाले फायदे – Adrak Ke Fayde

घरों में आसानी से पाए जाने वाले अदरक में हमें स्वस्थ रखने की जबरदस्त शक्ति (Adrak Ke Fayde) होती है। हम भारतवासियों को 5,000 साल पहले से अदरक में पाए जाने वाले गुणों के विषय में जानकारी है। अदरक (Adrak Ke Fayde) में बहुत सारे Vitamins तो पाए ही जाते हैं लेकिन उसके  साथ-साथ Manganese और Copper भी पाए जाते हैं जो हमारे  शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अदरक में बहुत  सारे गुण पाए जाते है और इसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है, पर अदरक का जूस इसे इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

तो आइए हम सब जानते हैं कि अदरक (Adrak) के रस या जूस के आश्चर्यजनक गुणों के बारे में और दूर करते हैं हमारे शरीर की सारी बीमारियों को जल्दी से और जड़ से।

महत्वपूर्ण बिंदु – (Adrak Ke Fayde)

  • अदरक के जूस का सेवन करने  से सूजन कम होती है। और यह उन लोगों के लिए वरदान है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं। एक Study के मुताबिक जो लोग अदरक के रस या जूस का सेवन रोजाना करते हैं उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता है। 
  • आपके जोड़ों की समस्या नई हो या कई साल पुरानी यकीनन अदरक का जूस इस बीमारी में बहुत असरकारी होता है। अदरक के जूस में Anti-oxidant होते हैं, जो शरीर में ताजे Blood-circulation को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का एक  खास गुण और  होता है।
  • अदरक Adrak हमारे शरीर को कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचाए रखता है।  यह कैंसर पैदा करने वाले Cells को खत्म करता है। एक Research के हिसाब से अदरक Breast Cancer पैदा करने वाले Cells को Grow होने से रोकता है।
  • अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।
  • सभी प्रकार के दर्द से राहत देने की खास  क्षमता पाई जाती है । चाहे आपके दांत में दर्द हो या सिर में- अदरक का जूस बहुत असरकारक है। Research के हिसाब से यह माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।
  • अगर आपको पाचन संबंधी कोई भी समस्या है, तो समझ लीजिए कि आपकी यह समस्या अब आपको और परेशान नहीं कर पाएगी। अदरक का जूस आपके पेट में पड़े हुए खाने को बाहर  की तरफ धकेलता है। अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

और पढ़ेजानिए कितना गुणकारी होता है – लहसुन

  • अदरक के जूस में गठिया रोग को भी ठीक करने की क्षमता होती है। इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराईड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।
  • अदरक के जूस के नियमित इस्तेमाल से आप Cholesterol को हमेशा कम बनाए रख सकते हैं। यह Blood-clots नहीं होने देता और खून के प्रवाह को बढ़ाता है और इस प्रकार Heart Attack   से आपको बचाए रखता है।
  • अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है। यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ-साथ सर्दी फिर से आपको परेशान न कर पाए, यह भी पक्का करती है।
  • अगर आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो अदरक जूस का नियमित सेवन करिए।  इसे आप पी भी सकते हैं और सीधे सिर की स्किन पर भी लगा सकते हैं। आपको सिर्फ यह ध्यान रखना है कि आप शुद्ध जूस सिर पर लगाएं जिसमें पानी की मात्रा बिलकुल न हो या न के बराबर हो। यह न केवल आपके बाल स्वस्थ बना देगा बल्कि यह आपको रूसी से भी छुटकारा दिला देगा।
  • अगर आपको त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी किस्म की समस्या है तो आप अदरक के ज्यूस को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। अदरक के ज्यूस से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।
  • श्वास संबंधी समस्याओं के उपचार में अदरक के इस्तेमाल से Positive Response  सामने आए हैं।
  • एक Research से पता चला है कि दमा के मरीजों के इलाज में अदरक का इस्तेमाल (Adrak Ke Fayde) एक Hope देने वाला  रहा है। दमा एक Chronic disease है जिसमें फेफड़ों की Oxygen vessels के Muscles में सूजन आ जाती है और ये बहुत सारे Substances के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं, जिससे दौरे पड़ते हैं।
  • हाल में हुई  एक Study से पता चला है कि अदरक दो तरीके से दमा के उपचार में लाभदायक होता है। पहला ये की यह Air Passage Muscles को Compress करने वाले Enzyme को Block करता है और दूसरा ये की Air Passage को आराम पहुंचाने वाले दूसरे Enzyme को Active करता है।
  • अदरक अपने Powerful Anti-oxidant , Anti-Inflammatory और analgesics के कारण असरकारी होती है। इसके अंदर पाए जाने वाले गुण Non-steroidal anti-Inflammatory Drugs के Equal होते हैं लेकिन इसका कोई Harmful Effect  नहीं होता है। जबकि दमा के इलाज में  इस्तेमाल होने वाली दवाओं के  Side-effect भी होते हैं। इसलिए अदरक जैसे  उपचार का मिलना इस रोग के इलाज में एक Promising Discovery है।
  • अलग-अलग तरह की मतली और उल्टी को ठीक करने में अदरक बहुत मददगार होती है। Pregnant Women में Morning Sickness, सफर पर रहने वाले लोगों में Motion Sickness और Chemotherapy के मरीजों में भी मितली की समस्या में यह राहत देती है।
  • Chemotherapy के दौरान Antidepressants दिए जाने के बावजूद 70 फीसदी मरीजों को मितली की परेशानी होती है। Adult Cancer Patients पर किए गए एक Study में पाया गया कि रोजाना Chemo से पहले आधा से एक ग्राम अदरक की डोज दिए जाने पर Study में हिस्सा लेने वाले 91 फीसदी मरीजों में तेज मितली की गंभीरता काफी हद तक कम हुई।
  • अदरक चक्कर आने के साथ आने वाली मितली को भी कम करने में मदद करती है। इस संबंध में हुए Research से पता चलता है कि इस मसाले के Therapeutic Chemicals, Brain और Nervous System में काम करते हुए उबकाई के असर को कम करते हैं।

यह भी पढ़ेनाभि में तेल डालने से होने वाले फायदे

अदरक खाने के फायदे (Adrak Khane Ke Fayde)

  1. ठंड लगने की संभावना कम करता है
  2. पाचन सुधारता है
  3. खून साफ करने में मददगार

कुछ बातें जो हमेशा ध्यान रखनी चाहिए

  1. दो साल से कम उम्र के बच्चों को अदरक नहीं देना चाहिए।
  2. Normally Adults को एक दिन में 4 ग्राम से ज्यादा अदरक नहीं लेना चाहिए। इसमें खाना बनाते समय  इस्तेमाल किया जाने वाला अदरक भी शामिल है।
  3. Pregnant Ladies को 1 ग्राम अदरक से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।
  4. अदरक की चाय बनाने के लिए सूखे या ताजे किसी भी प्रकार की अदरक के जड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे रोजाना दो से तीन बार पी सकते हैं।
  5. अगर  सूजन ज्यादा है तो उस सूजन को कम करने के लिए आप रोजाना उस जगह पर कुछ बार अदरक के तेल से मालिश कर सकते हैं।
  6. आज कल बाजार में अदरक  के कैप्सूल भी मौजूद हैं जो  दूसरे रूपों में इस्तेमाल करने से ज्यादा  बेहतर लाभ देते हैं।
  7. अदरक खून पतला करने वाली दवाओं सहित बाकी दवाओं के साथ Mutual प्रभाव कर सकती है।
  8. किसी विशेष समस्या के लिए अदरक की खुराक कितनी लेनी है और कितनी नहीं इस बात  की जानकारी और Harmful Effects के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें।

(Adrak Ke Fayde)

यह भी पढ़ेनाक से खून आने का कारण और इलाज

कैसे बनाए अदरक की चाय – (Adrak Ke Fayde)

  • चाय की यह Healthy Recipe आपको ताजगी और Energy से भर देगी। साथ ही इसमें कैफीन के Harmful Effects  भी नहीं होंगे।
  • एक पतीले में साढ़े चार कप पानी उबाल लिजिए अब  पानी के उबल जाने के बाद  2 इंच अदरक के टुकड़े को और साथ में   20-25 तुलसी पत्तों को कूट लीजिए।
  • अब इस कुटे हुए अदरक और तुलसी के पेस्ट  को उबलते पानी में डाल दीजिए । अगर आप चाहते हों तो इसमें कुछ धनिया के बीज भी डाल सकते हैं।
  • 2-3 मिनट तक उबाल लिजिए और फिर चाय को एक कप में छान लीजिए और स्वाद के लिए 1 चम्मच नीबू का रस और गुड़ मिला लीजिए । और ये लीजिए तैयार है आपकी Healthy चाय। – (Adrak Ke Fayde)

यह भी पढ़ेजानें कितनी गुणकारी होती है – हल्दी

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *