Aloe Vera in hindi
Photo by Cintia Siqueira from Pexels

एलोवेरा : जानिए इसके चौका देने वाले फायदे और नुकसान – Aloe Vera in Hindi

Hello Friends, आज हम एलोवेरा से होने वाले फायदे (Aloe Vera In Hindi) और उससे होने वाले Side effects के बारे में बात करेंगे। दोस्तों आज के समय में एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) लगभग सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है। एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) को कई नामों से जाना जाता है जैसे – घृतकुमारी, कुमारी, ग्वारपाठा, घीकुवांर आदि। आयुर्वेद में एलोवेरा को संजीवनी कहते हैं। एलोवेरा का पौधा बहुत ही छोटा होता है इसकी पत्तियां मोटी और गुदेदार होती हैं। इसकी पत्तियां नुकीली और दोनों ओर से कांटेदार भी होती हैं। इसमें Gel की तरह तरल पदार्थ होता है। इसको खाने पर इसका स्वाद बहुत कड़वा होता है।

आज के समय में एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) का उपयोग औषधि के रूप में बहुत ज्यादा हो रहा है। एलोवेरा बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर है। एलोवेरा में प्रोटीन, विटामिन, अमीनो एसिड, मिनरल्स और Nutrients आदि पाए जाते हैं एलोवेरा हमारी Skin को ही नहीं बल्कि उसके साथ साथ हमारी Health और बालों  के लिए भी लाभदायक होता है।  आज के समय में एलोवेरा का उपयोग Cosmetics के सामान और दवाइयां बनाने में बहुत अधिक मात्रा में किया जा रहा है क्यूंकि एलोवेरा में Anti Fungal, Antibacterial और Antioxidants जैसी Property पायी जाती है। एलोवेरा हमारी Body की Immunity को Strong करता है। एलोवेरा को हम ऐसे भी खा सकते हैं तथा इसको जूस के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

विभिन्न बीमारियों के उपचार में भी एलोवेरा का Use किया जाता है जैसे – Diabetes, खून की कमी, जोड़ों में दर्द, कमर दर्द, पेट की समस्या, Skin Problems (मुहांसे,दाग – धब्बे, झुर्रियां, Sunburn, आँखों के काले घेरे, रूखी त्वचा) आदि ऐसी कई बीमारियां हैं जिनके उपचार में एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) जितना हमारे लिए फायदेमंद होता है उतना ही नुकसानदायक भी होता है। दोस्तों पहले हम एलोवेरा से होने वाले Benefits के बारे में बात करते हैं –

यह भी पढ़ेदूध पीने के तुरन्त बाद ये ना खाए हो सकती है आपकी मौत !

एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera In Hindi)

एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है यह हमारे Skin पर Glow लाने से लेकर हमारे बालों की चमक बनाए रखने में बहुत मदद करता है एलोवेरा के कुछ फायदे हैं जो इस प्रकार हैं-

  • एलोवेरा का उपयोग हम Skin की सभी बीमारियों को दूर करने में करते हैं।
  • एलोवेरा का उपयोग बालों में होने वाली Problems को दूर करने में करते हैं।
  • एलोवेरा पेट से सम्बन्धित सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने में उपयोगी होता है।
  • जोड़ों के दर्द, कमर दर्द और गठिया रोग के उपचार में एलोवेरा बहुत उपयोगी होता है।
  • Diabetes को कंट्रोल करने में एलोवेरा का उपयोग किया जाता है।
  • मोटापा तथा वजन कम करने में एलोवेरा का उपयोग किया जाता है।
  • घाव भरने,चोट लगने,जलने, कटने आदि में  भी एलोवेरा का उपयोग किया जाता है।
  • Uterus में होने वाले रोगों को दूर करने में एलोवेरा का Use किया जाता है।
  • खूनी बवासीर जैसी भयानक बीमारी को भी एलोवेरा की मदद से ठीक किया जा सकता है।
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी एलोवेरा जेल का उपयोग किया जाता है।
  • गर्भावस्था के बाद पेट पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। एलोवेरा Gel लगाने से कुछ समय बाद ये मार्क्स हट जाते हैं।
  • खून की कमी को पूरा करने के लिए भी एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जाता है।
  • कानों के दर्द में भी एलोवेरा जेल का उपयोग किया जाता है।

ऐसी ही बहुत सी बीमारियां जिनके उपचार में एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है। 

यह भी पढ़ेकाले घेरे (DARK CIRCLES) कैसे हटाए : घरेलु नुस्खे

त्वचा (Skin) के लिए – (Aloe Vera In Hindi)

हमारी त्वचा (Skin) पर बहुत सी Problem हो जाती है Skin Damage, Sun Burn, Infection, एलर्जी, जले का निशान, Skin ड्राई हो जाना, Skin Oily होना आदि परेशानियां हो जाती हैं इन सभी परेशानियों को दूर करने में एलोवेरा बहुत ही उपयोगी है। एलोवेरा हमारी Skin को Hydrate करता है और नई कोशिकाओं को उत्पन्न करता है। Skin के लिए एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार हैं –

  • रोज रात को सोने से पहले चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह धो लें उसके बाद 5 Min तक एलोवेरा Gel से मसाज करें और रात भर लगाकर सो जाएं।सुबह होने पर हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें। ऐसा रोजाना करने से Skin पर Glow आता है झुर्रियां कम होती हैं और डेड स्किन को दूर करने में मदद मिलती है।
  •  Skin को Soft, चमकदार और नम बनाए रखने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच गुलाब जल लेकर अच्छे से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को फेस पर लगाकर 5 Min के लिए छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। गुलाब जल में Antimicrobial और Anti Inflammatory Property होती है। जिससे Skin Glow करती है।
  • Aloe Vera Gel का use Makeup remove करने के लिए भी किया जाता है। एलोवेरा जेल को कॉटन बॉल पर लगाकर हल्के हाथ से साफ करें ऐसा करने से Skin को किसी भी किसी भी तरह की हानि नहीं होती।
  • एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच गुलाब जल लेकर अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को Face पर लगाकर 10- 15 Min के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। मुल्तानी मिट्टी Oil को Absorb करती है। जिससे Skin Clean हो जाती है और Skin पर चमक आती है।
  • दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच खीरे का रस और दो तीन बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लेकर एक कटोरी में अच्छे से मिक्स कर लें और Skin पर 15 Min तक लगा रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से मुंह को धो लें। यह Sunburn से प्रभावित Skin के लिए काफी लाभदायक होता है।
  • नीम में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और Antibacterial Property होती है।अतः  6-7 नीम की पत्ती लेकर अच्छे से साफ करके पीस लें और उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को  10-15 Min तक Face पर लगाकर छोड़ दें।उसके बाद पानी से फेस को धो लें। इससे हमारी Skin Healthy होती है और Glow करती है।
  • आंखों के नीचे हुए काले घेरे को दूर करने, Skin पर नमी बनाए रखने के लिए, Acne और झुर्रियों जैसी Problems को दूर करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल,दो – तीन Slice पपीता और गुलाब जल लेकर अच्छे से Mash करके पेस्ट बना लें और इसे 10 – 15 Min तक Skin पर लगाकर कर छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच नीबू का रस और थोड़ा शहद लेकर मिक्स करे और प्रभावित जगह पर लगाएं इससे कुछ ही दिनों में त्वचा का कालेपन दूर होता है।

यह भी पढ़ेघर पर MANICURE – PEDICURE कैसे करें?

कुछ ध्यान रखने वाली बातें

  • एलोवेरा जेल (Gel) का प्रयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है वरना Problem हो सकती है।
  • एलोवेरा जेल को Skin और फेस पर लगाने से पहले किसी फेसवॉश या क्लींजर की मदद से चेहरे को धो लें। उसके बाद ही एलोवेरा फेस पैक का Use करें।
  • अगर आपको त्वचा की किसी भी तरह की Problem हैै तो बिना Doctor की सलाह के फेस पैक का उपयोग न करें।

बालों के लिए – (Aloe Vera In Hindi)

एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एलोवेरा लगाने से बालों को पोषण मिलता है तथा बालों की लंबाई भी बढ़ती है। एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक Property होती है जो बालों से रूसी और खुजली को दूर करने में Help करती है और बालों को जड़ से मजबूत बनाती है तथा Healthy बनाती है।बालों के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग कई तरीके से कर सकते हैं।इसके कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार हैं –

  • एक कटोरी लें उसमें अपने बालों की लंबाई के हिसाब से एलोवेरा जेल और नीबू का रस लें इसे मिला लें और अपनी उंगलियों की मदद से बालों के जड़ों में मसाज करें और 20- 25 Min के लिए छोड़ दें उसके बाद Shampoo कर लें। ऐसा करने से बालों में Shining आती है और बाल Healthy होते हैं। यह प्रयोग Week  में दो बार करें।
  • अगर आप अपने बालों से Split को दूर करना चाहते हैं और बालों का झड़ना बन्द करना और बालों को स्वस्थ तथा चमकदार बनाना चाहते हैं तो यह प्रयोग करके देखें। एक कटोरी में एक कप एलोवेरा जेल,दो चम्मच मेथी पाउडर और अरंडी/नारियल/सरसों का तेल लेकर मिला लें।इस मिश्रण का प्रयोग आप हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकते हैं इस मिश्रण को रात में सोने से पहले बालों की जड़ों में लगाएं और सुबह बालों में Shampoo कर लें।
  • यदि आप अपने बालों का झड़ना कम करना चाहते हैं और बालों को लंबा तथा घना करना चाहते हैं तो आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से एक कप प्याज का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल लेकर एक कटोरी में मिक्स कर लें। इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मसाज करें और एक घंटे बाद बालों में Shampoo कर लें। इसे आप Week में एक बार लगाएं।
  • बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए दो कप ताजा मेहंदी के पत्तों को लेकर पीस लें। उसके बाद इसमें एक चम्मच जैतून का तेल, दो चम्मच दही और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें।इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और बालों में स्कैल्प करें।इसे दो घंटे तक बालों में लगा रहने दें और सूखने दे।उसके बाद बालों में Shampoo कर लें।ऐसा आप दो Week में एक बार करें। मेहंदी बालों के लिए एक Natural Conditioner का भी काम करती है।
  • बालों से रूसी दूर करने के लिए आप दो चम्मच  मेथी को रातभर पानी में भिगो दें और सुबह पानी से निकालकर पीस लें और दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर बालों की जड़ों में  लगाएं और आधे – एक घंटे के लिए छोड़ दें।उसके बाद बालों में Shampoo कर लें।और कंडीशनर लगा लें। इस प्रयोग को आप हफ्ते में एक बार जरूर करें।
  • एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल, दो चम्मच शहद और तीन चम्मच नारियल का तेल लेकर मिक्स करें और इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में नीचे तक लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद Shampoo कर लें।ऐसा करने से बालों में नमी बनी रहती है और Split खत्म हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेआंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं ?

मधुमेह (Diabetes) के लिए – (Aloe Vera In Hindi)

Blood में Sugar Level को Control करने में एलोवेरा का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। एलोवेरा में Antioxidant Property होने के कारण यह ग्लूकोज की मात्रा को भी कम करता है।एलोवेरा हमारे शरीर में इंसुलिन के अत्यधिक उत्पादन को Control करता है। Market में एलोवेरा जूस आसानी से मिल जाता है लेकिन ध्यान रखे Diabetes के लिए Organic एलोवेरा जूस ही लें। वैसे घर का बनाया हुआ एलोवेरा जूस ज्यादा अच्छा होता है। जो शुगर जैसी बीमारी को दूर करने में कारगर है। एलोवेरा जूस बनाने के कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार हैं-  

  • एक Fresh एलोवेरा की पत्ती लें और उसे अच्छे से साफ पानी से धो लें फिर इसे Side से कट करके कांटों को हटाकर बीच से काट लें। उसके बाद चम्मच की Help से दो तीन चम्मच जेल निकालें और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर ब्लेंड कर लें और एक ग्लास में निकालकर इसका सेवन करें। ध्यान रहे एलोवेरा में पीले रंग का एक पदार्थ होता है जिसे लेटेक्स कहते हैं वो ना आने पाए।यह Diabetes के मरीजों के लिए बहुत हानिकारक होता है।
  • कुछ लोग एलोवेरा जूस का प्रयोग Directly नहीं कर पाते तो वे इसका प्रयोग अदरक, नीबू , दूध और दही के साथ कर सकते हैं।
  • यदि आपको Health से Related कोई बीमारी है तो आप डॉक्टर के परामर्श के अनुसार इस जूस का उपयोग करें।

जोड़ों में दर्द,कमर दर्द और गठिया रोग के लिए

आज के समय में जोड़ों में दर्द, कमर में दर्द और गठिया रोग हो जाना एक आम Problem बनती जा रही है। इन सभी बीमारियों को दूर करने के लिए एलोवेरा के कुछ घरेलू उपाय हैं जो इस प्रकार हैं – 

  • जोड़ों के दर्द या कमर दर्द या गठिया रोग से राहत पाने के लिए आप Daily सुबह – शाम 10 gram ताजा एलोवेरा का गूदा खाएं।यह बहुत ही लाभदायक होता है।
  • यदि आप जोड़ों के दर्द को दूर करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा के लड्डू बनाकर रोजाना खाएं। लड्डू बनाने के लिए आधा कप एलोवेरा जेल, दो कप गेहूं का आटा और आधा कप घी लें। उसके बाद आटे में घी का मोयन लगाकर एलोवेरा जेल मिलाकर आटा गूथ लें और इसकी लोइयां बनाकर हल्की आंच पर सकें या घी में Deep Fry कर लें। ठंडा होने के बाद मिक्सी में पीस लें उसके बाद डेढ़ कप शक्कर और कुछ Dry Fruits मिलाकर लड्डू बना लें। यह जोड़ों के दर्द,कमर दर्द और गठिया रोग में बहुत फायदा करता है।
  • एलोवेरा को हल्का गर्म करके हल्दी के साथ जोड़ों पर बांधने या लेप लगाने से भी फायदा होता है।

यह भी पढ़ेBLACK PEPPER के चौका देने वाले फायदे

वजन कम करने और मोटापा कम करने के लिए

एलोवेरा जूस का Daily प्रयोग करके आप अपने वजन और मोटापे को घटा सकते हैं  क्यूंकि एलोवेरा में Anti-obesitic Property होती है जो हमारे शरीर से मेटाबॉलिज्म फैट को कम करने तथा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। एलोवेरा जूस कई तरीके से बना सकते हैं – 

  • दो एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) की पत्ती लें उसे अच्छे से धो लें और बीच से काट कर चम्मच की Help से जेल निकाल लें और उसमें आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर ब्लेंड कर लें। उसके बाद एक ग्लास में जूस को निकालकर प्रयोग कर सकते हैं।
  • दो एलोवेरा की पत्ती लें उसे अच्छे से धो लें और बीच से काट कर चम्मच की Help से जेल को निकाल लें और उसमें एक चम्मच शहद और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर ब्लेंड कर लें। उसके बाद जूस को ग्लास में निकालकर प्रयोग करें।
  • एलोवेरा की पत्ती लें उसे अच्छे से धो लें और बीच से काट कर चम्मच की Help से जेल निकाल लें और उसमें एक नीबू का रस और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर ब्लेंड कर लें।उसके बाद एक ग्लास में जूस निकालकर प्रयोग करें।

पेट में होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए

  • पेट दर्द, कब्ज और पीलिया जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) बहुत ही उपयोगी होता है  छाछ में 5-6 gm एलोवेरा जूस मिलाकर प्रयोग करने से ये इन सभी बीमारियों में आराम मिलता है।
  • पेट दर्द से राहत पाने के लिए 10 -20 gm एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) की जड़ लें और उसको पानी में उबालकर उसमें भुनी हुई हींग मिलाकर खाएं इससे पेट दर्द में तुरन्त आराम मिलता है।

यह भी पढ़ेघर पर HAND SANITIZER कैसे बनाएं ?

Menstrual Disorders में होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए

  • Periods में होने वाली परेशानी (जैसे – Time से Periods न आना, Bleeding सही से ना होना) को दूर करने के लिए 10 gram एलोवेरा जेल और 500 mg पलाश के पत्तों को लेकर पीस लें और इसका प्रयोग दिन में दो बार करें। ऐसा करने से Periods में होने वाली सभी तरह की समस्या दूर होती है।
  • Periods के टाइम होने वाले सभी प्रकार के दर्द (जैसे – पेट में दर्द, कमर में दर्द और Uterus में होने वाले दर्द) में एलोवेरा बहुत ही लाभदायक होता है। एलोवेरा की छोटी छोटी गोली बनाकर Periods आने के चार दिन पहले से ही दिन में दो तीन बार खाने से दर्द में राहत मिलती है ऐसा तब तक करें जब तक Bleeding होना बन्द न हो जाएं।

घाव हो जाने, चोट लगने और जले के निशान को कम करने के लिए

  • आग से जल जाने पर एलोवेरा जेल लगाने से जलन कम होती और छाले नहीं पड़ते हैं।
  • घाव हो जाने पर एलोवेरा का गूदा घाव हुए स्थान पर रखने से घाव जल्दी भर जाता है।
  • एलोवेरा जेल को तिल के तेल में अच्छे से पका लें उसके बाद घाव पर लगाएं ऐसा करने से घाव जल्दी भरता है।
  • चोट लगने पर एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) जेल में पिसी हुई हल्दी मिलाकर उसका लेप लगाने से या बांधने से चोट जल्दी ठीक होती है।

यह भी पढ़ेपैदल चलना क्यों जरुरी है और इसके फायदे क्या है ?

यदि आपके कान में दर्द हो रहा है तो एलोवेरा जेल को गरम कर लें और जिस कान में दर्द हो रहा है उसके दूसरी तरफ वाले कान में दो – दो बूंद डालने से दर्द में आराम मिलता है।

दोस्तों हमने एलोवेरा के फायदे तो जान ही लिए अब हम इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे।

एलोवेरा के नुकसान (Side effects of Aloe Vera) 

  • Aloe Vera का प्रयोग छोटे बच्चों को ना करने दें यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) जूस का उपयोग गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसका प्रयोग करने से उनमें गर्भपात हो सकता है और भी कई Side effects हो सकते हैं।
  • एलोवेरा में पीले रंग का पदार्थ होता है जिसे लेटेक्स कहते हैं यह हमारे पेट के लिए बहुत ही हानिकारक होता है इसलिए एलोवेरा का प्रयोग हमें बहुत ही Careful रह कर करना चाहिए। भूल से भी यह किसी तरह हमारे शरीर में नहीं जाना चाहिए नहीं तो पेट में दर्द, Bleeding, उल्टी, डायरिया आदि समस्याएं हो सकती हैं।
  • हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए एलोवेरा जूस एक ओर फायदेमंद है तो दूसरी ओर नुकसानदायक भी है। इसलिए हृदय रोग से पीड़ित लोगों को एलोवेरा जूस का प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
  • एलोवेरा जेल हमारी Skin और ब्यूटी Products के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन अगर किसी को एलर्जी की समस्या है तो वह डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका प्रयोग करे वरना एलर्जी हो सकती है।
  •  यूं तो एलोवेरा (Aloe Vera In Hindi) जूस हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन यदि इसका प्रयोग सावधानी से ना किया जाए तो सीने में दर्द, गले में जलन, सांस लेने में Problem, खुजली, पित्ती जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • यदि Diabetes के मरीज Diabetes और Blood Sugar कम करने की दवा ले रहे हैं तो उन्हें एलोवेरा जूस का प्रयोग नहीं करना चाहिए इससे Blood Sugar का Level और भी कम हो सकता है।

यह भी पढ़ेकुछ जरूरी स्मार्ट किचन टिप्स : जरूर पढ़े।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Sadhana Kumari

Sadhana Kumari

I am a content writer and blogger. I like to write short articles in the fields of Innovation, Technology and Biography. My hobbies are watching the news, cooking and reading the failure stories.

View all posts

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *