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गहरी और अच्छी नींद लेने के फायदे – Benefits of Sleeping in Hindi

दोस्तो एक Healthy Life जीने के लिए एक अच्छी नींद (Benefits of Sleeping in Hindi) लेना बहुत जरूरी है जो लोग रात में जल्दी सोते है और सुबह जल्दी उठते हैं। वो लोग औरों के मुकाबले ज्यादा Fit और Confidence महसूस करते हैं। आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में जितना काम होता है। उतना ही काम की Tension होती है तो ऐसे में एक अच्छी नींद (Benefits of Sleeping in Hindi) ले पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। जब आप रात को सोने की कोशिश कर रहे होते है तो आप के दिमाक में न जाने कितनी बाते चल रही होती है। जिसकी वजह से आपको काफी देर तक नींद ही नहीं आती है पर घबराइए नहीं दोस्तो आज के इस Article में हम इसी के बारे में बात करेंगे कि छोटे मोटे बदलाव करके आप एक अच्छी नींद (Benefits of Sleeping in Hindi) कैसे ले सकते हैं।

गहरी और अच्छी नींद लेने के फायदे व नुकसान –

  1. आप अपनी जिंदगी में औसतन 25 साल तक सोते हो और आपके शरीर को उतना सोना भी चाहिए, क्योंकि Rest यानी आराम आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी चीज है। अच्छी नींद के कई फायदे है तो आइए जानते है अच्छी नींद के फायदे।
  1. आपका दिमाक 72 तरीके से काम करता है। अच्छी नींद की चलते दिनभर आपकी ऊर्जा बनी रहती है। जिसके चलते आप अपने Job का काम, अगर Student हो तो पढ़ाई का काम अच्छे से कर पाते हो।
  1. आपने यह जरूर Notice किया होगा कि आपके पास Time की बहुत कमी होती है। जैसे कि सुबह – सुबह उठो और फिर दिनभर अपना काम करो और फिर रात को सो।
  1. अगर आप एक अच्छी नींद लेते हो तो आपका Physical और Mental Health यानी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बना रहता है।
  1. वैज्ञानिकों ने कई रिसर्च में यह साबित किया है कि जो लोग गहरी और अच्छी नींद लेते हैं उन लोगों की Age यानी उमर उन लोगों से ज्यादा होती है।
  1. जो खराब Quality की नींद लेते है लेकिन ध्यान देना मैने ज्यादा सोने या कम सोने की बात नहीं की। मैने ये नहीं कहा कि जो लोग ज्यादा सोते है वो ज्यादा दिन तक जिंदा रहते है। यह इसलिए क्योंकि ये एक Fact है कि आप कितनी देर तक सोते हो।
  1. इससे ज्यादा जरूरी यह है कि आपकी नींद की Quality कैसी है। मतलब आप इतनी गहरी नींद में सोते हो। नींद की गहराई नींद की लंबाई से ज्यादा जरूरी है।
  1. आपने ये तो जरूर सुना होगा कि इतिहास के ज्यादातर Genius जो लोग बड़े – बड़े खोज किए है वो बहुत कम सोते थे। इस बात को सुनकर आपके दिमाग में ये बात जरूर आया होगा कि इन लोगो का दिमाक दिनभर में बस 3 – 4 घंटे की नींद के बाद भी इतना तेज काम करता है तो फिर जब आप कम सोते हो तो आपको दिन में नींद भला क्यों आती है।

(Benefits of Sleeping in Hindi)

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  1. इसका सीधा से वजह और सीधा सा उत्तर है। आपके नींद की गहराई 12 घंटे की खराब नींद 4 घंटे की अच्छी से गहरी नींद के बराबर है। इससे तो आप साफ – साफ समझ गए होंगे कि मैं आपको क्या कहना चाहता हूं।
  1. आपकी नींद कितनी गहरी है यह असल में आपके सोने के ढंग में मतलब आप कैसे सोते हो उस पर निर्भर करता है। जैसे – कई लोग भर पेट खाना खाकर सोफे में लेट जाते है। जिससे वह चाहकर भी अच्छी और गहरी नींद नहीं ले पाते है क्योंकि खाना उस Position मे सही से नहीं पचता और खाना सही से पचेगा नहीं तो ये आपके सोने को Effect करेगा। किसी भी ऐरे – गैरे तरीके से आप 12 घंटे में सो सकते हो। पर वो नींद गहरी नहीं होगी।
  1. अच्छे ढंग से सोएंगे तो आपको अच्छी नींद आएगी और उसी के चलते जब आप सुबह उठोगे तो आपको एकदम ताजा महसूस होगा। आप पूरी तरह से Energy यानी ऊर्जा से भरे हुए होगे।
  1. आप किस ढंग से सो रहे हो ये आपके शरीर के बाकी स्वास्थ्य को भी Effect करता है। सोने के कई तरीके है Front Side के तरीके से सोना, Back Side वाले तरीके से सोना, Right Side यानी दाएं तरफ से सोना और Left Side यानी बाएं तरफ होकर सोना और ये सारे Side आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती है। Right यानी दाएं तरफ सोना या फिर Front Side होकर सोना।
  1. ये सब लोग करते है। आप भी ऐसे सोते होंगे पर सायद आपको पता नहीं कि ये सोने का गलत तरीका है। इन सारे Sides में से Left यानी बाएं तरफ सोना आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा होता है। आपके शरीर में एक पूरा का पूरा System बना हुआ है जो आपके शरीर से Toxin यानी विष युक्त पदार्थो को और बेकार चीजों को आपके शरीर से बाहर निकालता है।

(Benefits of Sleeping in Hindi)

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  1. आयुर्वेद यह कहता है कि जब आप अपने Left Side यानी बाएं तरफ सोते हो तब आपका शरीर वविष युक्त पदार्थो को अच्छे से Filter कर पाता है और उसे बाहर निकालता है।
  1. ये इसलिए क्योंकि आपके शरीर का जो बाएं तरफ वाला Filter System है वो आपके Right यानी आपके दाएं तरफ वाले System से ज्यादा मजबूत है इसलिए जब आप बाएं तरफ सोते हो तो आपका मजबूत वाला System काम कर रहा होता है और अगर आप Right यानी दाएं होकर सोओगे तब आपका Waste Filter करने वाला System ज्यादा Power से काम नहीं कर पाता पर जब आप अपने Laft यानी बाएं मुड़कर सोते हो तब आपका Dominant Lymphatic System यानी मजबूत वाला Filter System On हो जाता है और आपके शरीर से अच्छे से विष युक्त पदार्थो को Filter करके निकाल देता है।
  1. Digestion यानी पाचन के मामले में Left यानी बाएं तरफ सोना दाएं तरफ सोने से ज्यादा फायदेमंद होता है और इसकी वजह है हमारी पृथ्वी की Grevity यानी गुरुत्वाकषर्ण बल।
  1. आप जो पेट बोलते हो वो असल में पेट नहीं होता वो Fat होता है। पेट जिसमे आपका खाना जाता है। वो आपके बाएं यानी Left Side में मौजूद होता है। बाएं तरफ मौजूद होने के कारण आपको बाएं तरफ सोना चाहिए। बाएं तरफ सोने से आपका पेट और Pancreas नाम का Oil वो Naturally सही Position में रहता है और सही से काम कर पाता है।
  1. बाएं तरफ सोने से आप जो खाना खाते हो वो आपके पेट और बाकी Organs में अच्छे से Move कर पाएंगी यानी अच्छे से जा पाएगी और ठीक से Digest यानी पच पाएगी।
  1. खाना खाने के बाद आपके शरीर से कई तरह के Enzymes निकलते हैं जो खाना पचाने में मदद करते है। बाएं तरफ सोने से यही Enzymes और आसानी से निकल पाती है और आपका खाना आराम से धीरे – धीरे पच पाता है और वही अगर आप Right यानी दाएं Side सोते हो तो खाना जल्दी पचने लगता है जोकी अच्छी बात नहीं है।
  1. जब आप बाएं तरफ सोते हो तब जो Gastric Juice निकलता है आपके पेट में जो खाना पचाता है वो बिल्कुल सही Position में है, और जब आप दाएं तरफ सोते हो तब जो Gastric Juice होता है वो उल्टे तरफ चला जाता है जिसके चलते खाना सही से नहीं पच पाता इसलिए खाना खाने के बाद आपको एकदम Must है कि आपको इसी तरह सोना चाहिए तभी खाना बिल्कुल Efficiently और अच्छे से पचेगा। ये  Scientifically Proved है यानी ये वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि बाएं तरफ सोने से आपके दिल में Blood Circulation यानी रक्त संचार बढ़ता है।

(Benefits of Sleeping in Hindi)

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  1. आपका दिल आपके शरीर के Left यानी बाएं Side मे होता है और जब आप simply बाएं Side सोते हो तब आप अपने Heart यानी दिल को Natural Position में रखते हो यानी उस Position में जिसमे आपका दिल अच्छे से काम करता है।
  1. खाने के बाद अगर आप दाएं तरफ सोओगे तो आपका दिल Efficiently Blood कम नहीं कर पाता मतलब उस और जोर लगाना पड़ता है और इसके बदले जब आप बाएं तरफ होकर सोते हो तब आपका Heart बिल्कुल खुशी – खुशी काम करता है।
  1. ज्यादातर Left यानी बाएं तरफ होकर सोना चाहिए। ये तो आपको पता चल गया पर आप ये Notice करना की आपके सोने का एक ढंग भी होता है। सबसे Common ढंग होता है। Fetal Position Sleeping दुनिया के लगभग 40% लोग इस Position में सोना पसंद करते हैं और ये उनका सबसे Favourite यानी पसंदीदा Position है।
  1. आप भी इस Position में जरूर सोते होगे। कितना आरामदायक होता है, ना पर इस Position में सोने से ये आपके Joint यानी घुटनों को Effect करता है। आपका पैर सीधा होना चाहिए ना की Fetal Position में पर अगर आप तब भी इस Style यानी Fetal Position में सोना चाहते हो तब आप आसान सा काम कर सकते हो।
  1. तब इसकी जो Joint यानी घुटनों पर असर वाली बात है। उससे आप बच सकते हो और वो है Pillow यानी तकिया लगाना। इससे जो आपका घुटना है वो एक नरम चीज पर होता है। जिससे आपके घुटने में कम Stress पड़ता है यानी कम तनाव पड़ता है।
  1. सोने के मामले में सबसे खराब Position होता है। Sleeping on Your Stomach यानी पेट के बल सोना। डॉक्टर के हिसाब से इससे खराब Position इससे खराब Style और कोई हो ही नहीं सकती।
  1. जब आप इस Position यानी पेट के बल सोते हो। तब आप अपने घुटनों और शरीर के विभिन्न मसल्स पर बिना जाने ही जोर डाल देते हो अनजाने में दबाव डाल देते हो।
  1. इस Position में यानी पेट के बल सोने से आपके शरीर में Blood Circulation यानी रक्त संचार भी ठीक से नहीं होता इसलिए पेट के बल सोना Avoid करे यानी पेट के बल ना सोएं। Left यानी बाएं तरफ सो के आप Fetal Position में सो सकते है। अगर आप  पैर के बीच में Pillow यानी तखिया लगा कर सोये।
  1. इन सारे Research से यही सामने आया है कि ये Position आपके लिए सबसे Best है अगर आप सुबह उठके ताजा और ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करना चाहते हो तो आपको सोने से जुड़ी हुई लगभग सारी जानकारी मिल चुकी है तो इस जानकारी का फायदा उठाइए और सही Position में सोइए और सुबह उठकर झक्कास महसूस करिए। 

(Benefits of Sleeping in Hindi)

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गहरी और अच्छी नींद लेने के उपाय –

  1. रात को कम खाना खाना चाहिए क्योंकि रात को अच्छी नींद न आने का कारण आपका ज्यादा खाना भी हो सकता है। वो यूं है कि जो लोग ज्यादा खाना खा लेते है तो उनको नींद आने में Problem हो जाती है और जिसकी वजह से आपकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती तो अच्छी नींद लेने के लिए आपको रात को कम खाना चाहिए।
  1. कम खाने की वजह से आपको रात में नींद जल्दी आएंगी और अगले दिन सुबह उठकर आपको भूख भी जल्दी लग जाएंगी। जिससे आप अपना Breakfast भी मिस नहीं करेंगे।
  1. आपकी एक आदत आपकी कई आदत को बदल सकती है। दोस्तो अपनी लाइफ को Busy रखना चाहिए। आप अपनी Daily Life में जितना Busy रहेंगे। उतना आपकी Body थकेगी और उतनी अच्छी नींद भी आपको रात में आयेगी।
  1. इसका कारण यह है कि जब आप दिनभर के थके रहते है तो आप जैसे ही बेड पर लेटते है। वैसे ही आपको नींद आ जाती है। Time से उठना और Time से सोना चाहिए।
  1. दोस्तो सोने का एक Proper Time और जगने का भी एक Proper Time होना चाहिए। आपकी Body को भी पता होना चाहिए कि आपको किस Time पर सोना है और किस Time पर जगना है। तभी आपकी Body को उस Time की आदत पड़ेगी जैसे कि आप एक दिन अगर एक Time पर सोएंगे तो अगले दिन भी आपको उसी Time पर नींद आनी शुरू हो जाएगी और अगर आप उस Time को मिस कर देते हैं तो आपकी नींद का साइकल बिगड़ जाता है, तो दोस्तो नींद का Time fix करना बहुत जरूरी है।
  1. डॉक्टर का मानना है कि रात 10:00 बजे से लेकर सुबह 4:00 बजे तक का Time सोने के लिए बिल्कुल Perfect होता है और इस तरह से अगर आप सुबह 4:00 बजे उठ जाते है तो आप अपनी Body को Fit करने के लिए Exercise भी कर सकते हैं।
  1. सोते Time Electronics का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब आप सोते है तब आपकी Body के हार्मोन्स का Level बढ़ जाता है, और अंधेरा होने पर आपको नींद आने में help होती है।

(Benefits of Sleeping in Hindi)

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  1. नींद के Time पर अगर आप Computer, Laptop, Mobile का इस्तेमाल करते है तो आपके हार्मोन्स बिखर जाते हैं। जिस कारण आपको नींद नहीं आती, तो ध्यान रखें जब भी आप सोने के लिए Ready हो तो Electronics का उपयोग बिल्कुल भी ना करे।
  1. अच्छी नींद आने के लिए आप सोने से पहले नहा भी सकते हैं। जब आपकी Body का Temperature कम या ज्यादा होता है। तब आपकी नींद आने के ज्यादा Chances  हो जाते हैं तो ऐसे में आप सोने से पहले नहा सकते हैं। जिससे आपको नींद जल्दी आ जाएगी और वह भी एकदम गहरी वाली।
  1. कभी-कभी Light On करके सोने में भी दिक्कत होती है। जिस तरह से हमे Electronics का इस्तेमाल करते समय हमे सोने में दिक्कत होती है उसी तरह Light On करके सोने से भी हमे दिक्कत हो सकती है।
  1. अगर आपके सोते Time Light खुली रहती है तो आपकी Body Confused हो जाती है कि सोना है कि जगना है। इसी वजह से आपको नींद आने में Problem होती है, तो अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अपनी Light को बंद करके सोने की कोशिश करिए।
  1. Research से पता चला है कि रात में सोने से पहले Books पढ़नी चाहिए। Books पढ़ने से आपका दिमाक हल्का और तनाव कम हो जाता है। Books पढ़ने का एक फायदा और भी है कि Books पढ़ते – पढ़ते जल्दी नींद आ जाती है लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि रात को डरावनी और Suspense टाइप Books ना पढ़े। ऐसी Books पढ़ने से आपको नींद तो नहीं आएगी पर सारी रात डर जरूर लगता रहेगा।
  1. दोस्तो रात को Coffee या चाय का सेवन ना करे। Coffee और चाय पीने से भी आपकी नींद उड़ सकती है। Coffee और चाय तब हम पीते हैं। जब हमे ताजोताजा feel करना होता है और हमें बहुत सारा काम करना होता है, तो अगर आप रात को Coffee या चाय पीते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपकी नींद उड़ जाएगी और आपको नींद बिल्कुल भी नहीं आएगी। 

(Benefits of Sleeping in Hindi)

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Alka Garg

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I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

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