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पैदल चलना क्यों जरुरी है और इसके फायदे क्या है? – Benefits of Walking in Hindi

क्या आप जानते हैं? चलने में कितने फायदे छिपे है? आज हम लेकर आए हैं, पैदल चलने से होने वाले फायदों की जानकारी, तो आइए जानते है, कि पैदल चलना क्यों जरूरी है।

Table of Contents

क्या आप यह जानते हैं?

  • अपने शरीर को हष्ट, पुष्ट रखने के लिए हमें पैदल चलना बहुत ही जरुरी है। अगर हम अपने शरीर को कष्ट नही देने की आदत डालेंगे। तो हम स्वस्थ भी नहीं रहेंगे। आजकल तो लोग इंटरनेट और टीवी की आदत की वजह से चलना फिरना ही कम कर दिए है । और तो और वाहनों की उपलब्धता ने भी घर से कार्यस्थल तक बैठकर जाने की सुविधा हो गई है, जिसके कारण लोग दिन प्रतिदिन चलना ही बंद कर दिया है। 
  • लेकिन यह आपको भी जानना चाहिए? कि पैदल चलना हमारे लिए कितना जरूरी है अगर हम पैदल नहीं चलेंगे, तो हम दिन प्रतिदिन बीमार होते जायेंगे। अगर आपको हृदयरोग की कोई बीमारी है, तो हर सप्ताह दो मील पैदल चलने के 30 मिनट के पांच चरण आपके हृदय रोग का खतरा 25 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। पैदल चलने से हमारी पेट की मसल्स स्थिर होती हैं। क्योंकि वे रीढ़ की हड्डी को सीधा रखती हैं। और हाथ आपके पैरो के विपरीत दिशा में काम करते है।

पैदल चलने के मुख्य फायदे

  1. नंगे पैर चलने से हमारे शरीर में रक्त का दौड़ान होता है। 
  2. हृदय रोग का खतरा कम होता है।
  3. तनाव से मुक्ति मिलती हैं।
  4. शरीर को एक्टिव करता है। 
  5. हड्डियां मजबूत होती हैं।
  6. इन्द्रियों को संतुलित रखता है।

रोज 30 मिनट चलने से क्या होता है ?

  • शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह और शाम का टहलना बहुत ही अच्छा समय है। सुबह की ठंडी हवा और शांत वातावरण में टहलने से आपको कई तरह के स्वस्थ लाभ मिलेंगे। अगर हम रोज 30 मिनट टहलेंगे तो हम कई गंभीर बीमारियों से भी लड़ सकते हैं। 
  • आप सब सुबह और शाम टहलने से अपना मोटापा, हृदय रोग, पेट के रोग और कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। आजकल तो लोग स्वस्थ व फिट रहने के लिए कई चीजें करते हैं।
  • जैसे-  एक्सरसाइज करते है, योगा करते है, जिम जाते हैं। लेकिन मेडिकल साइंस और हमारे बुजुर्गो का अनुभव यह बताता है, कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए टहलने से अच्छा कोई विकल्प नहीं।

पैदल चलने के 11 लाभ

1. तनाव कम करे

  • टहलना न सिर्फ एक्सरसाइज है बल्कि यह आपके मूड को भी अच्छा कर देता है, क्योंकि टहलते समय स्ट्रेस कम हो जाता हैं। सुरूवात में तो कुछ दिनों में यह आपको थकान भरा लगता है। लेकिन धीरे धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी। 

2. वजन कम करे

  • वजन कम करने के लिए हमें रोज तेज रफ्तार से 30 या 45 मिनट जरूर टहलना चाहिए, क्योंकि यह हमारे लिए काफी फायदेमंद है। 30 मिनट या 45 मिनट की तय की गई दूरी में 150 कैलोरी या 120 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती हैं। इस तरह से हम शरीर के वजन को काफी कम कर सकते हैं।

3. मानसिक स्वास्थ्य

  • जो लोग रोज टहलते है उनकी याददाश्त काफी तेज होती है। टहलते समय हमारा तन मन रिलैक्स राहत है और चिंतन करने की छमता सहज ही बढ़ जाती हैं। जो लोग नकारात्मक सोच रखते है। उनके लिए टहलना बहुत फायदेमंद है। टहलने से ध्यान केंद्रित करने की छमता बढ़ती है।

4. लंबी उम्र का राज 

  • क्या आपको पता है, आपके रोज तेज गति से टहलने पर आपकी उम्र भी बढ़ती है। अगर आप 75 मिनट तेज गति से टहलते है, तो आपकी उम्र 1.8 साल बढ़ जाती है, अगर आप अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों को थोड़ी मात्रा में भी शामिल करते है, तो हर सप्ताह केवल 75 मिनट तेज गति से चलेंगे तो आप दीर्घायु हो सकते हैं।
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5. अग्नाशय में फायदा

  • आपको पता है, जो लोग रोज टहलते है उनके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा, दौड़ने वालो कि तुलना में 6 गुना ज्यादा है, इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

6. कमर दर्द से राहत 

  • बहुत से लोगों को दिनभर कम्प्यूटर पर बैठकर काम करने से कमर दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप सुबह व शाम में टहलते है, तो इससे कमर के निचले हिस्से में दर्द से आराम मिलता है।

7. कैंसर से लड़ने में मददगार

  • सुबह के समय 30 मिनट चलना कैंसर के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, कहा जाता है। रोज सुबह चलने से कैंसर के मरीजों की सेहत दूसरे मरीजों की तुलना में अच्छी रहती हैं, महिलाओं में स्तन कैंसर की संभावना काफी हद तक कम होती है। 

8. तनाव और टेंशन से राहत

  • 30 मिनट का चलना खासकर की सुबह और शाम के वक्त दौड़ने या चलने से आप खुद को हल्का और तरोताजा महसूस करते है। चलने से टेंशन और तनाव से मुक्ति मिलती हैं, आप रोज 30 मिनट चलेंगे तो खुद को फ्रेश और टेंशन फ्री महसूस करेंगे।

9. पैरों को करे टोन(सुर)

  • रोज पैदल चलने से पैर भी टोन रहते हैं। अगर आपको टोन पैर चाहिए तो इसके लिए पैदल चलना सबसे आसान तरीका है।

10. एनर्जी बढ़ाए

  • रोज़ाना कम चलने से भी शरीर की मानसिक और शारीरिक उत्पादकता बढ़ती है। अगर आपको थकान महसूस होती है, तो आपको रोज चलना चाहिए। इससे एनर्जी लेवल बढ़ता है, मूड बेहतर होता है और आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करते है।

11. Creativity  में होता है इजाफा 

  • एक स्टडी के मुताबिक, पैदल चलना आपकी Creativity भी बढ़ाता है। इसलिए अगर आप भी अपनी Creativity पर निर्भर रहते हैं तो आप सिर्फ 15 मिनट देकर खुद को काफी आगे रख सकते हैं।

सुबह के चलने के बाद इन चीजों को खाने से होते है जबरदस्त फायदे 

1. बादाम और दूध 

  • सुबह सुबह जब हम सैर करके आते है तो एक गिलास दूध के साथ बादाम खाना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि दूध एक सम्पूर्ण आहार है,और वही बादाम में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर को काफी एनर्जी देते है। सुबह के नाश्ते के बाद एक कप दूध के साथ 4,5 बादाम जरूर खाएं ।

2. भिगोए हुए चने 

  • सुबह सुबह हमें भीगे हुए चने खाने से बहुत एनर्जी मिलती हैं। इसे हमें रोज़ाना खाना चाहिए । आपको पता है चने में काफी फाइबर होता है, जो हमारे पेट को साफ रखता है और डाइजेशन को बेहतर बनाता है । भिगोए गए चने को हमें शहद और गुड़ के साथ खाने से ज्यादा फायदा होता है।

3. फल

  • आपको तो पता ही है फल हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। फलों से हमारे शरीर को मिनरल्स के  साथ साथ विटामिन भी मिलती है। और तो और इसमें फाइबर भी होता है। जैसा कि आप सब जानते है कि हर फल के अलग अलग लाभ होते हैं। इसलिए आप कई फलों का फ्रूट सलाद भी बना सकते है। वेसो तो मौसमी फलों के फायदों से तो हर कोई वाकिफ है। सुबह के चलने के बाद फल या फलों का सलाद खाने से आपको ऊर्जा तो मिलेंगी ही,बल्कि अन्य लाभ भी होगे।
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4. दही

  • दही को भी हम सुबह के नाश्ते में खाएं जाने वाला बेहतरीन खाद्य पदार्थ मानते है। और तो और इससे हमें प्रोटीन भी प्राप्त होता है। और यह हमारे पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप सुबह की सैर के बाद दही का सेवन करते है, तो आपका वजन भी कम होता है।

5. हरी सब्जियां

  • सुबह के सैर के बाद आपको हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आप हरी सब्जियों को उबाल कर खाएंगे, तो आपको अधिक फायदा होगा।हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और कई पोषक तत्व पाए जाते है । जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

ये तरीके जरूर से जरूर अपनाएं

  • जितनी बार हो सके उतनी बार सीढ़ियों से  आए जाए।
  • सिटिंग बैठकों के बजाय वाकिंग मीटिंग करे।
  • समान लेने के लिए पास की दुकानों में टहलते हुए जाए।
  • खड़े होकर बात करने के बजाय टहलते हुए बात करें।
  • फोन या इंटरकॉम के उपयोग के बजाय आप अपने सहयोगी के पास बात करने के लिए चलकर जाएं।
  • सुबह के समय टहले, इससे शरीर को विटामिन डी भी मिलती हैं।
  • काम के समय या दोपहर के भोजन के समय ब्रेक लेकर बाहर घूमकर आए।

खाना खाने के बाद चलने के फायदे 

  • खाना खाने के बाद चलने के फायदे रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करते है जिससे हमारी ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है और कैलोरी बढ़ती है। सोधकर्ताओ का कहना है, कि भोजन के बाद 20-30 मिनट के बाद थोड़ी देर चलने से न केवल पाचन प्रक्रिया में लाभ होता है, बल्कि यह स्वस्थ रक्त शर्करा को बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • रात का खाना हमारे एक दिन में उपभोग किए जाने वाले अंतिम खाने के रूप में अधिक मात्रा में होता है। यही कारण है, कि रात का खाना खाने के तुरंत बाद सोने से आपका वजन बढ़ने लगता हैं। हमे खाना खाने के बाद कभी भी बैठना या लेटना नहीं चाहिए। इसके बजाय फिट रहने और स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 30 मिनट या 45 मिनट चलना चाहिए।
  • खाना खाने के बाद चलना आपकी आम समस्याओं को 80 प्रतिशत तक हल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

आइए खाने के बाद चलने के फायदे को विस्तार से जानते है।

डिनर के कितनी देर बाद चलना चाहिए

  • क्योंकि रात का खाना (डिनर) दिन का आखिरी खाना माना जाता है, इसलिए यह बहुत ही जरूरी होता है कि आप खाना के करीब 20-30 मिनट के बाद ही टहलने जाएं ताकि आपका सारा खाना आपके पेट तक पहुंच जाएं आपको पता है, कि हमारे मुंह से पेट में खाना पहुचने में  20-30 मिनट का समय लगता है। इसलिए खाना खाने के 20-30 मिनट बाद ही टहलना चाहिए।

खाना खाने के बाद चलना चयापचय की क्रिया तेज करता है 

  • रात को खाना खाने के बाद चलने से पाचन तेज गति से होता है। जिससे कब्ज की सिकायत नहीं होती है। खाना खाने के बाद पाचन की अगली प्रक्रिया को हम चयापचय कहते हैं। खाने के बाद चलना पाचन को तेज करने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। यह हमारे सेल जीवों को काम करने में मदद करता है और ऊर्जा को रिलीज करने के लिए आवश्यक जैव रासायनिक प्रक्रिया को तेज करने के लिए हमारे सिस्टम में ऑक्सीजन का एक बेहतर प्रवाह प्राप्त करने में मदद करता है।
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चलने के बाद बेहतर नींद

  • बेहतर नींद के लिए खाने के बाद चलना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात को खाना खाने के बाद चलने से आपको अच्छी नींद आती है। कई बार तो हम अपने दिमाग में बहुत से तनाव के साथ सो जाते हैं। काम या निजी जीवन की परेशानियां हमें नींद का आनंद लेने ही नहीं देती हैं। आप रात के खाने के बाद चले जो आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करेगा और तो और आपके रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देगा। यह दोनों एक अच्छी रात के लिए बहुत है महत्वपूर्ण है।

खाना खाने के बाद चलना रक्त शर्करा कम करे 

  • खाने के बाद चलना रक्त शर्करा कम करने में मदद करता है। अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आप भोजन का सेवन करने के बाद सिर्फ 30 मिनट टहल कर अपने रक्त शर्करा को कम कर सकते हैं और तो और यह आपके स्वस्थ जीवन शैली के नेतृत्व करने में लाभदायक हैं।

खाने के बाद चलने से तनाव कम करे 

  • खाने के बाद थोड़ी देर चलने से तनाव कम करने में मदद मिलती है तनाव और अवसाद आजकल अधिकांश लोगों की मुख्य समस्या है। रात के खाने या किसी भी खाना के बाद चलना आपको सभी तनाव से राहत देने में मदद करता है। और तो और यह सबसे पहले आपके खाने को आसानी से जठरांत्र (gastrointestinal) मार्ग सम्बन्धी जीआई पथ के माध्यम से स्थानांतरित करने में मदद करता है। खाना खाने के बाद पैदल चलना हमारे एडोफिर्न (जो हमारे तंत्रिका तंत्र का हिस्सा ) तनाव और प्राकृतिक दर्द से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

  • अगर इंसान रोज आधे घंटे की वॉक करता है तो उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शारीरिक मेटाबॉलिज्म की गति तेज होती हैं।
  • ये है पैदल चलने के फायदे, वैसे तो अपने रोजमर्रा जिंदगी से आधे घंटे का समय निकालना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि आप सब सोचते हो । खासकर जब बात हो अपने जिंदगी की तो टाइम निकाल लेना चाहिए।
  • अगर हम रोज 30 Minute पैदल चलते है तो हमें इतने सारे फायदे हो सकते हैं तो फिर हमे क्यों नहीं पैदल चलना चाहिए।

हमारी सलाह

हमारा तो यही कहना है कि पैदल चलना आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह आपके रोग प्रतिरोधक छमता को भी बढ़ाता है। इसलिए पैदल चले और मस्त रहे। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों, भाइयों, बहनों और अपने परिवार के साथ शेयर करे और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

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Alka Garg

Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

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