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ख़ुद को Boost-Up कैसे करे? – Boost Energy

हेलो दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे है कुछ हेल्थ बूस्टर (Boost Energy) के बारे में। कभी – कभी आप थक जाते होंगे या बेवज़ह टेंशन से परेशान हो जाते होंगे। ऐसे में अगर आप कुछ बूस्ट अप टिप्स (Boost Energy) को अपनाते है तो यह आपके और आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। तो आइये बात करते है कुछ ऐसे ही हेल्थ बूस्टर्स के बारे में।

तुरंत बूस्ट (Boost Energy) होने के लिए 10 हेल्थ बूस्टर :

रिलैक्स हों और गहरी सांस लें :

क्या आप टेंशन में हैं ? जब भी आप स्ट्रेस या टेंशन महसूस करें तो पांच मिनट रिलैक्स हों और गहरी सांस लें, आपके स्वास्थ्य को इससे जल्दी आराम किसी ओर चीज से नहीं मिल सकता। रिलैक्स होने की तकनीक से उच्च रक्त चाप ओर हार्ट की बिमारियों की सम्भावना कम होती है।

डांस:

रेडियो चालू करें ओर शुरू हो जाए डांस के लिए। डांस के दौरान जब आप अपनी हड्डियों पर वजन डालते हैं तो कैल्शियम का स्त्राव होता है जो कि बाद में जीवन में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मददगार है। हालाँकि इसमें भी कुछ कैलोरीज खर्च होती हैं लेकिन बाद में काफी अच्छा महसूस होता है।

अपना ओमेगा – 3 बढ़ाएं:

ओमेगा – 3 एसिड जोकि मछली में पाया जाता है इससे सूजन ओर जलन कम होती है साथ ही हृदय रोग ओर कुछ प्रकार के कैंसर की सम्भावना कम होती है। अपने खाने में मछली को शामिल करने से आपको तुरंत अच्छा स्वास्थ्य महसूस होगा।

एक कप कॉफ़ी लें :

ऐसा नहीं है कि हर टेस्टी चीज नुकसानकरी होती हैं। कृषि और खाद्य रसायन विज्ञान के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि एक कप गर्म कॉफ़ी आपके दिल के स्वास्थ्य, मस्तिष्क के स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है।

(Boost Energy)

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अपने कार के डैशबोर्ड को साफ़ रखें :

क्या आप जानते हैं कि आपके डैशबोर्ड पर कीतनी ज्यादा मात्रा में कीटाणु शरण लेते हैं। कीटाणुओं को ठंडा वातावरण अच्छा लगता है और आपकी कार में हवा का परिसंचरण कुछ ऐसा ही होता है जिससे ये कीटाणु वहां ज्यादा देर तक रहते हैं। अपने डैशबोर्ड को कीटाणुओं का घर ना बनने दें – इसको अच्छी तरह साफ़ करते रहें।

ठंडे पानी से स्नान करें :

जब भी कोई बुरा या थकान भरा दिन होता है तो हम ठंडे पानी से स्नान करते हैं क्यूँ कि यह वास्तव में हमें तारो ताजा करता है। ठंडे पानी से दिमाग में फील गुड हारमोंस का स्त्राव होता है जिससे तनाव दूर होता है। तनाव कम होने से उच्च रक्तचाप ओर दिल की बिमारियों का खतरा कम होता है। ठंडे पानी से इतनी ज्यादा देर तक भी स्नान नहीं करें कि कंपकंपी छूटने लगे – सिर्फ दो ओर तीन मिनट ही काफी हैं आपको तरोताजा करने के लिए। – (Boost Energy)

जी भरकर हंसें :

हंसने से दिमाग में हैप्पी हारमोंस का स्त्राव होता है जिससे तनाव से मुक्ति मिलती है। कोई कॉमेडी मूवी देखें या अपने दोस्तों के साथ ड्रिंक्स पर जाएँ इससे हैप्पी हारमोंस की एक निश्चित मात्रा आपको मिलती रहेगी।

ख़ूब पानी पिएं :

यह एक पुराना लेकिन एक अच्छा स्वास्थयवर्धक तरीका है। अधिक मात्रा में पानी पीने से मूत्र संक्रमण दूर होता है, यह शरीर के सिस्टम को साफ़ रखता है ओर किडनियों को टिप टॉप रखता है।

सीधा बैठें :

गलत तरीके से बैठने से रीढ़ का टेढ़ापन, फेफड़ों के कार्य में कमी और कंधे व कमर में दर्द होता है। झुकें हुए कन्धों से बैठने से आपको जो नुकसान हुआ है उसमे सुधार करते हुए अभी से सीधा बैठने कि आदत डालें।

Successful morning habit

(Boost Energy)

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दिमाग की बत्ती जलाने वाले उपाय (Boost Energy):

सैर के लिए निकलें :

सुबह की रोशनी में सैर के लिए निकलें। इस दौरान शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलता है और तेजी से टहलने से शरीर में रक्त संचार तेज होता है जिससे दिमाग में तेजी से ऑक्सीजन व पोषक तत्वों का संचार होता है और दिमाग तेज चलता है।

नींद लें, सपने देखें और आईक्यू (IQ) बढ़ाएं :

हॉवर्ड विश्वविद्यालय के शोध में पाया गया है कि हम जब चैन की नींद सोते हैं तब हमारी याददाश्त, घटनाओं को याद रखने का काम करती है और मस्तिष्क की कसरत होती है। खासतौर पर सपने देखने के दौरान हमारा दिमाग अधिक सक्रिय रहता है। ‌इसलिए रोज सही समय पर सोएं और अपने शरीर के हिसाब से भरपूर नींद लें।

याददाश्त की एक्सरसाइज़ :

अच्छे IQ के लिए याददाश्त तेज होना बहुत जरूर है। इसके लिए एक आसान सी कसरत करें। शांत दिमाग से बैठें और अपने किसी सफर या किसी जुड़ी घटना से संबंधित चीजों को याद करना शुरू करें और जो कुछ याद आए उसकी लिस्ट बनाते जाएं। इससे मस्तिष्क में एसीटाइकोलाइन की मात्रा बढ़ती है जिससे दिमाग अधिक सक्रिय रहता है।

पहेलियां बुझाएं :

हाल में एक शोध के दौरान यह माना गया है कि क्रॉसवर्ड या सुडोकू जैसी पहेलियां या वर्ड गेम्स याददाश्त तेज रखने, मानसिक रोगों से दूर रखने और दिमाग को सक्रिय रखने में मदद करते हैं।

मल्टीटास्किंग :

मल्टीटास्किंग यानी एक साथ कई काम। अपने रुटीन में कुछ समय मल्टीटास्किंग भी दिमाग को तेज करने में मदद करती है। जैसे एक्सर्साइज के साथ-साथ म्यूजिक सुनना आदि। हां, ध्यान रखें कि मल्टीटास्किंग के साथ-साथ शरीर के लिए आराम भी उतना ही जरूरी है वरना आप स्ट्रेस का शिकार हो सकते हैं।

डाइट :

IQ बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ नींबू पानी, करौंदे का जूस जैसी ड्रिंक्स ले सकते हैं। इससे रक्तसंचार तेज होता है और दिमाग में रक्त का प्रवाह आसानी से होता है।

स्ट्रेस से रहें दूर :

स्ट्रेस से शरीर में कोर्टिजोल नामक हार्मोन बनता है जो मस्तिष्क के लिए सही नहीं है। अल्बामा विश्वविद्यालय के शोध में माना गया है कि हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट में विटामिन सी भरपूर खाना लें जिससे स्ट्रेस दूर रहे।

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Fuggy Pandey

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