covid-19-vaccine

रूस ने कोरोना की पहली वैक्सीन बनाई – covid 19 vaccine by russia

पहली  COVID-19 वैक्सीन (Covid 19 Vaccine by Russia) जिसे रूस ने बनाया, का Human Trial सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।रूस के COVID-19 Vaccine Condidate ने दवा के प्रभाव को साबित करने वाले परिणाम दिखाए। जिसके बाद रूस Corona Virus Vaccine (Covid 19 Vaccine by Russia) के Human Clinical Trials  को पूरा करने वाला पहला Nation बन गया है।

  1. Sunday को Sechenov University, में Center for Clinical Research on Medications के Head, Chief researcher Elena Smolyarchuk ने Russian news agency को बताया कि University में, Corona Virus Vaccine का Human Trial Complete हो गया है और उन्हें जल्द ही Discharge कर दिया जाएगा।
  1. According to the Report, Smolyarchuk ने कहा  है कि

“The vaccine has been proved to be safe and the research has been completed. On the following days, June 15 and June 20, the volunteers will be discharged.”

  1. हालांकि, Commercial Production Stage में Enter करने वाले इस Vaccine के बारे में अधिक जानकारी अभी तक प्रदान नहीं की गई है।

यह भी पढ़ेचीन में पाया गया एक नया वायरस जो ले सकता है महामारी का रूप

क्या नाम रखा गया है इस Vaccine का :

  • इस Vaccine का नाम Gam-COVID-Vac Lyo रखा गया है।

कब दी गई Human Trial की अनुमति:

  • Gamaleya National Research Center for Epidemiology and Microbiology ने Potential COVID ​​-19 के दो Form Develop किए और 18 जून को रूस में Clinical Trials के लिए उन्हें अनुमति दे दी गई।

पहला टीका कहां और किसे लगाया गया : 

  • Intramuscular Administration के Solution के रूप में Burdenko Military Hospital में पहला टीका लगाया गया था। 18 volunteers का एक group Sechenov University में Vaccine पर Research के पहले Stage में शामिल था।

दूसरा टीका कहां और किसे लगाया गया :

  • Intramuscular Administration के लिए एक Solution की तैयारी के लिए पाउडर के रूप में Sechenov First Moscow State Medical University में दूसरा टीका लगाया गया था। इस दूसरे Group में लगभग 20 Volunteer शामिल थे।
  • 28 दिनों के लिए, सभी Volunteers को Vaccination के बाद एक अस्पताल में Isolate रखा गया था।
  • हाल ही में, रूस में Volunteers के एक Group में देखा गया कि वे कोरोनोवायरस Vaccination के परिणामस्वरूप Corona Virus के लिए Immunity System Develop कर रहे थे।

यह भी पढ़ेकोरोना की रामबाण दवा : CORONIL

क्या कहा रूस के रक्षा मंत्री ने :

  1. रूसी रक्षा मंत्रालय के पहले के एक बयान के अनुसार,

“Volunteers of the first and second groups were seen to develop an immune response after injections of the vaccine against the coronavirus according to the data obtained by the Gamalei National Research Center for Epidemiology and Microbiology.”

  1. हालांकि, रूसी Corona Virus Vaccine को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा तैयार COVID-19 Condidate Vaccine के Draft Landscape के अनुसार Phase 1 Trail के रूप में Listed किया गया है।
  1. WHO के आंकड़ों के अनुसार, Oxford/AstraZeneca के ChAdOx1-S और SINOVAC के Vaccine जो  COVID-19 के Particles को Inactivate करने के आधार  पर 7 जुलाई तक Phase 3 Trial तक पहुंचने वाले एकमात्र Candidate हैं।

क्या था इस Study का उद्देश्य :

  • Institute of Medical Parasitology की Director Alexander Lukashev के अकॉर्डिंग, इस स्टडी का उद्देश्य था कि इस वैक्सीन का इंसान की सेहत पर कोई गलत या नकारात्मक प्रभाव ना पड़े। जो कि Trial के बाद यह सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने साथ में यह भी कहा कि वैक्सीन की सेफ्टी कंफर्म हो चुकी है। इसके अलावा, उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान यह भी कहा है कि,

“यह उन वैक्सीन्स की तुलना में ज्यादा असरकारक है जो इस समय मार्केट में मौजूद हैं।”

कितने फीसदी सुधार देखा गया :

  • Russian Pharma Company R-Farm के अनुसार, Clinical Trials के दौरान एक तरफ यह Vaccine और दूसरी Therapy Medicine ले रहे कोविड-19 के मरीजों को Compare किया गया। रिपोर्ट में देखा गया कि दूसरी दवा और Therapy के Compare में नई दवा लेने वाले मरीजों में 55 फीसदी अधिक सुधार हो रहा है।
  • कम्पनी ने यह भी दावा किया है कि यह दवा कोविड-19 के लक्षणों पर फोकस न करके इस बीमारी को ही टार्गेट करती है। 
  • यह दवा मरीजों को देने के 14 दिन बाद अंतर को समझा गया। 
  • Clinical Trials में यह भी देखा गया  कि यह Vaccine देने के पांचवे दिन 77.5 फीसदी मरीजों में Corona Virus नहीं मिला।

यह भी पढ़ेCORONA VIRUS (COVID-19) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य : जरूर पढ़े

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

3 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *