digital locker
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डिजिटल लॉकर क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

आप भी शायद इंटरव्यू में ऑरिजिनल दस्तावेज ले जाने से डरते होंगे। आपको एमबीए (MBA), इंजीनियरिंग की अपनी डिग्री खो जाने का डर सताता होगा। भारत  सरकार की यह डिजिटल लॉकर स्कीम आपकी काफी मदद कर सकती है। इसमें आप अपने सभी शैक्षणिक दस्तावेज, पहचान और पते का प्रमाण  सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आप वहां एक लिंक दे सकते हैं, जिससे आपके दस्तावेज की जांच आसानी से हो जाएगी।

 क्‍या है डिजिटल लॉकर?

  • डिजिटल लॉकर या डिजिलॉकर (Digital Locker या Digi Locker) एक तरह का वर्चुअल लॉकर है।
  • इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में लॉन्‍च किया था, हालांकि इससे जुड़े नियमों को 2017 में नोटिफाई किया गया था।
  • सरकार का दावा है कि एक बार लॉकर में अपने डाक्‍यूमेंट अपलोड करने के बाद उन्‍हें फिजिकली रखने की जरूरत नहीं होती है।
  • संबंधित अधिकारी के मांगे जाने पर आप इसे दिखाकर अपना काम चला सकते हैं। अधिकारी को इसे मान्‍यता देना होगा।

आधार कार्ड  बेहद जरूरी –

  • अगर आपको डिजिटल लॉकर (Digital Locker या Digi Locker) में अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स रखना है तो आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) होना बहुत जरूरी है, तो ही आप अपने डॉक्यूमेंट्स रख पाएंगे।
  • लॉकर आपके आधार कार्ड (Aadhar Card) की जानकारी के जरिए ही आपका एकाउन्‍ट खोलता है।
  • डिजिलॉकर (Digi locker) में एकाउन्‍ट खुलने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं।
  • इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट,आधार कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड,  आदि अपलोड कर सकते हैं। इन सभी डॉक्यूमेंटस को आप ई-साइन इन भी कर सकते हैं, जो सेल्फ ऐटेस्टेशन की प्रोसेस के समान है।  
  • यह सब डॉक्यूमेंट आपके आधार नंबर के साथ जोड़ दिए जाते हैं और इन्हे आपके ऑथराइज़ डॉक्यूमेंट कि तरह इस्तेमाल किए जा सकता हैं। इसलिए जब आप किसी गवर्नमेंट जॉब के लिए, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करेंगे, तो इन सभी डॉक्यूमेंट को आपको साथ नही ले जाना पड़ेगा।
  • यह गवर्नमेंट एजंसियां आपके आधार नंबर सें डिजिलॉकर को आपके डिजिटल डॉक्यूमेंट कि मांग करेंगे।
  • डिजिटल लॉकर कागजी काम की वजह से बना सभी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट और एजेंसियों के प्रशासनिक के ऊपर होने वाले खर्च को कम करेंगा। इसके अलावा आपके लिए किसी भी समय, कहीं भी आपके पर्सनल डॉक्यूमेंटस् उपलब्ध हो जाएंगे और आप इन्हे जिसे चाहें शेयर भी कर सकेंगे।

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डिजिलॉकर में अकाउंट कैसे बनाये :- 

डिजिलॉकर में अकाउंट बनाने के दो तरीके हैं।

Aadhaar based method:  

  • आप अपना आधार नंबर (यूआईडीएआई द्वारा जारी) से मोबाइल ओटीपी या बॉयोमीट्रिक फिंगरप्रिंट डिवाइस का उपयोग कर साइन अप कर सकते हैं (इसके लिए आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई सिस्टम में आपके आधार नंबर से जुड़ा होना आवश्यक है)

Non Aadhaar Method:

  • इस मेथड में आप अपने मोबाइल नंबर को ऑथेंटिकेट कर और फिर मैनुअली आपकी आइडेंटीटी और एड्रेस प्रुफ को अपलोड कर साइन अप कर सकते हैं। 

Upload Documents in DigiLocker:

  • एक बार आपने रजिस्टर कर दिया तो आप अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते हैं। डिजिटल लॉकर में साइन इन करने के बाद, Uploaded Documents पर क्लिक करें और फिर डिजिटल लॉकर अकाउंट में डॉक्यूमेंट को अपलोड करें। (अपलोड किये जाने वाली प्रत्येक फ़ाइल 1MB से अधिक नहीं होनी चाहिए)-
  • Upload बटन पर क्लिक करें।
  • डॉक्यूमेंट का लोकेशन चुनें और फिर फ़ाइल को सिलेक्ट करें और Open बटन पर क्लिक करें।
  • Upload Documents लिस्ट किसी भी डॉक्यूमेंट के लिए Select Doc Type पर क्लिक करें।
  • ड्राप डाउन लिस्ट से डॉक्यूमेंट का टाइप सिलेक्ट करें और Save पर क्लिक करें।

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eSign Document/Certificate:-

  • अपलोड किए गए प्रत्येक डॉक्यूमेंट के लिए Uploaded Document सेक्शन में eSign लिंक होती हैं। इसपर क्लिक करेने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • इस ओटीपी को एंटर करने के बाद eSign बटन पर क्लिक करें। एक समए केवल एक डॉक्यूमेंट ही esigned किया जा सकता हैं।

Share Document:-

  • Digilocker Share link आपके ई-डॉक्यूमेंट को शेयर करने के लिए Uploaded Document सेक्शन में share link दि गयी हैं।
  • share link पर क्लिक करने के बाद आपको ई-मेल आईडी दर्ज करने के लिए एक पॉप अप आएगा।
  • मेल आईडी दर्ज करने के बाद send बटन पर क्लिक करें। एक बार में केवल एक ही डॉक्यूमेंट शेयर हो सकता हैं।

 Website: https://digilocker.gov.in/

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Fuggy Pandey

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