elon musk biography in hindi
Source : Image from Instagram (elonrmuskk)

SpaceX के फाउंडर एलन मस्क के जीवन की कहानी – Elon Musk Biography in Hindi

Hello दोस्तो, मैं आपको ऐसे मशहूर व्यक्ति (Elon Musk Biography in Hindi) के बारे में बताने जा रही हूं, इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) जो Technology Entrepreneur, Investor, Engineer, SpaceX और Tesla Company के CEO नाम से जाने जाते है। इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) का कहना है कि यदि आप जमकर मेहनत करते है, और हर हफ़्ते 80-100 घण्टे काम करते है तो ये जरूर आपको सफलता की ओर बढ़ाएगा। और यदि वहीं दूसरे लोग हर हफ़्ते 40 घण्टे काम करते है, तो आपको हर हफ्ते उनसे ज्यादा अर्थात् 100 घण्टे काम करना होगा।

क्या आपको यह बात पता है, कि दूसरे लोग उसी काम को करने के 1 साल लगायेंगे, और आप उसी काम को 4 महीने में ही हासिल कर लेंगे। क्या आपको यह पता दुनिया में जाने माने वाले शख़्स Elon Musk जिन्होंने अपने द्वारा किए गए आश्चर्यजनक आविष्कारों से पूरी दुनिया को हैरान के दिया। Elon Musk के महत्वकांक्षी Project में मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बनाना, Sustainable Energy के माध्यम से Global Warming कम करना और Traffic जाम से छुटकारा दिलाने के लिए Hyperloop से बनाना शामिल है। और इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) सबसे ज्यादा दुनिया में जाने जाने वाले पहले इंसान है।

क्या आप जानते है, कि सफलता इस मुकाम को हासिल करने के लिए इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) ने ऐसा कौन सा काम किया है, जिससे वो आज एक प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम से जाने जाते है। शायद यह आपको नहीं पता होगा, तो चलिए हम इनके बारे में आपको विस्तार से बताते है, कि ये कैसे एक सफल व्यक्ति बने।

यह भी पढ़ेसुन्दर पिचाई : सफलता के पीछे संघर्ष की कहानी

Elon Musk का जीवन परिचय एवं इनकी सफलता का राज़ –

  1. Elon Reeve Musk जन्म 28 जून सन् 1971 में  दक्षिण अफ्रीका के Pretoria शहर में हुआ था। 
  2. इनके पिता का नाम Errol Musk था, Elon के पिता Engineer के साथ साथ एक Pilot भी थे। और उनकी माता का नाम Maye Musk था, जो एक Model के साथ साथ एक Dietician भी थी।
  3. सन् 1980 में इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) के माता – पिता का तलाक हो गया था, और Elon ने अपने पिता के साथ रहने का निर्णय लिया।
  4. Elon Musk को बचपन से पढ़ने का बहुत शौक था, और वह हमेशा नई नई किताबो को पढ़ने में रुचि रखते थे।
  5. क्या आपको पता है, Elon Musk बचपन में ही लगभग 10 वर्ष की उम्र तक इतनी किताबें पढ़ डाली, जो आज के Graduation स्तर के भी स्टूडेंट्स नहीं पढ़ पाते।
  6. Elon Musk को इसी उम्र में ही उनको उनका पहला कंप्यूटर मिला, और जिसकी उपयोग से  Elon ने किताबो कि मदद से Programming करना शुरू कर दिया था। फिर इसके बाद उनका मन धीेरे धीरे कंप्यूटर कि ओर लगने लगा था।
  7. Elon Musk ने सिर्फ 12 वर्ष की कम उम्र में ही Programming करना सीख लिया था। और फिर इसकी मदद से इन्होंनें BLASTAR नाम का एक Game बना दिया।
  8. फिर उसके बाद उस Game कि उन्होंने $500 डॉलर में ब्लास्टार टू पीसी एवं ऑफिस टेक्नोलॉजी नाम की एक कंपनी को बेचा। इनके जीवन की पहली कमाई थी।
  9. Elon Musk जितने ज्यादा दिमागी तौर से बुद्धिमान थे, ये इतने ही ज्यादा शान्त स्वभाव के थे। लेकिन इनके इतने शान्त स्वभाव का होना बहुत ही घातक साबित हुआ। इनके इस स्वभाव कि वजह से इनके साथ पढ़ने वाले स्टूडेंट इन्हें हमेशा तंग करते रहते थे।
  10. इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) के साथ एक दिन ऐसी घटना घटी की आप उसके बारे में सोच भी नहीं सकते है, उनके स्कूल के कुछ लड़कों ने उनको सीढ़ियों से गिरा दिया, ओर तो और उन्होंने उनको तब तक मारा जब तक कि वो बेहोश नहीं हो गए।
  11. जिस हादसे के बाद उनको तुरन्त अस्पताल भर्ती किया गया, और फिर उनको कुछ दिनों तक उनको अस्पताल में ही रहना पड़ा। और उस हादसे के कारण उन्हें आज भी सांस लेने में परेशानी होती है।
  12. Elon Musk ने Waterkloof House Preparatory School और Pretoria Boys High School से डिग्री प्राप्त की।
  13. Pretoria Boys High School में जाने के लिए इनके पिता नहीं बहुत जोर दिया, मै आपको इस बारे में बता दूं, कि जब इनके माता पिता का तलाक हुआ था, तब इन्होंने अपने पिता के साथ ही रहना चुना था, लेकिन अब इनका मानना है, कि इनका पिता के साथ रहने का फैसला गलत था।
  14. Elon Musk का मन अब अमेरिका में जाकर बसने का था, क्योंकि इन्हें लगता था, कि अमेरिका दुनिया का नंबर एक देश रहेगा, उनकी सफलता के लिए।
  15. इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) ने अमेरिका की नागरिकता पाने के लिए सबसे पहले Canada को चुना, क्योंकि वहां से अमेरिका की नागरिकता आसानी से मिल जाती थीं।

यह भी पढ़े50 बातें जो आपको रतन टाटा जी के बारे में जानना चाहिए

  1. क्या आपको यह बात पता है, कि उनकी मां Canada से थी। इसीलिए उन्हें आसानी से कनाडा कि नागरिकता मिल गई।
  2. Elon Musk को सन् 1989 में मात्र 17 वर्ष की उम्र में ही ये कनाडा चले गए। और वहां पर उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन से अपना Graduation किया। फिर उसके दो साल बाद यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया (Pennsylvania) ट्रांसफर ले लिया।
  3. Elon Musk ने यहां पर सन् 1992 में Physics कि Bachelor of Science कि डिग्री प्राप्त की। आगे की पढ़ाई के लिए Elon ने सयुक्त राज्य अमेरिका(USA) चले गए। फिर उसके बाद सन् 1995 में Elon Musk, PhD करने के लिए कैलिफ़ोर्निया चले गए।
  4. आपको यह जानकारी सुनकर हैरानी होगी, कि इनकी अपनी रिसर्च के शुरू होते ही, Elon ने सिर्फ दो दिन में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी। क्योंकि उनका सपना कुछ और था।
  5. इन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए एक सफल बिजनेस मैन बनने के दौर में जुट गए।
  6. सन् 1995 में Elon Musk ने अपने भाई के साथ मिलकर ZIP2 नाम कि एक कंपनी की शुरुवात की। जिस कंपनी को आगे चलकर COMPAQ नामक कंपनी ने पूरे $307000000 डॉलर में ख़रीद लिया।
  7. ZIP2 ने कंपनी में 7% शेयर होल्डर होने के कारण Elon Musk को पूरे $22000000 डॉलर मिलें। लेकिन ये तो बस शुरुवात थी।
  8. Elon Musk ने फिर सन् 1999 में $100000000 डॉलर खर्च करके एक Financial Service देने वाली कंपनी X.COM को बनाया। और फिर एक साल बाद यह कंपनी Confinity नाम कि एक कंपनी से जुड़ गई। उस समय Confinity कंपनी की पैसे ट्रांसफर करने की सर्विस होती थी। जिसे आज पूरी दुनिया पेपल (Paypal) के नाम से जानती है।
  9. सन् 2002 में eBay कंपनी ने $1.5 बिलियन कि रकम देकर पेपल को खरीद लिया। इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) को इस डील के बाद $165000000 डॉलर कि रकम मिली। आपको यह पता है, यह रकम उस समय इतनी ज्यादा थी कि अगर Elon चाहते तो बिना कोई काम किए अपनी सारी जिंदगी ऐशो आराम से काट सकते थे।
  10. Elon Musk ने उस समय एक बात कही, मैंने Paypal से जाते वक्त सोचा, कि कौन सी ऐसी बात है, जिनकी मानवता के भविष्य को प्रभावित करने कि सबसे अधिक मौक़े है, और मैंने कभी इस बारे में भी नहीं सोचा कि पैसे कमाने के कौन कौन से और रास्ते हो सकते है?
  11. उसके पश्चात Elon Musk ने एक सपना देखा मंगल ग्रह में इंसानों को बसाने का। और इसीलिए इन्होंने सन् 2002 में अपने द्वारा कमाई गई आधी धन सम्पत्ति यानि लगभग $100 मिलियन खर्च करके Spacex नामक कंपनी की स्थापना की।
  12. Elon Musk मंगल ग्रह पर इंसानों को बसाने के लिए और अपने इस सपने को पूरा करने के लिए रूस से एक रॉकेट खरीदा। और उस रॉकेट को वो अपने तरीक़े से Operate करना चाहते थे। पर रूस से एक रॉकेट कि कीमत $8000000 मिलियन डॉलर बताई।
  13. तब Elon Musk ने उनसे Negotiate करने अर्थात् खरीदने कि कोशिश की। पर रूस ने साफ साफ मना कर दिया। और Elon Musk कि वापस अमेरिका लौटना पड़ा। पर उन्होंने हर नहीं मानी और यह सोचने लगे कि यह कैसे संभव हो सकता है।
  14. Elon Musk का मानना है, कि अगर आपके लिए कोई चीेज बेहद जरूरी है, फ़िर चाहे वो आपके कितने ही खिलाफ हो, फिर भी आपको वो काम करना चाहिए।
  15. Elon Musk के मन में एक ख़्याल आया, ओर उन्होंने सोचा कि वो खुद ही, क्यों न रॉकेट बनाए, और ऐसा रॉकेट बनाया जाए, जो कम से कम कीमत में बन जाए, और उस रॉकेट की दुबारा भी उपयोग में लाया जा सके।

यह भी पढ़ेइंटरनेट जगत में क्रांति लाने वाले मुकेश अम्बानी की BIOGRAPHY

  1. यह उनका एक ऐसा विचार था, जिनके बारे में तब तक कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। यहां तक कि नासा जैसी बड़ी कंपनी ने भी ऐसा रॉकेट नहीं बनाकर दिया था। जिसे हम दोबारा उपयोग कर सकें।
  2. वैसे तो इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर थे, और रॉकेट बनाने काम इनके लिए एकदम नया और अलग काम था। पर उन्होंने एक बार जो करने का सोच लिया, वो करके ही रहते थे।
  3. Elon Musk ने इसके लिए अनेक किताबो को पढ़ना शुरू कर दिया, और समझा कि रॉकेट में किस किस तरह के सामान को उपयोग में लाया जाता है, यह किस तरह से काम करता है, और रॉकेट को बनाने में कितनी पूंजी खर्च होती है।
  4. इस प्रकार की अनेक जानकारी उन्होंने किताबों से प्राप्त की, और फिर उनकी कंपनी SPACEX कुछ शुरुवाती असफलताओं के बाद Reusable अर्थात् जिसे दुबारा प्रयोग में लाया जा सके, ऐसे रॉकेट को बनाने में कामयाब हुई।
  5. Elon Musk अपने टेक्नोलोजी ने दुबारा उपयोग में लाया जाने वाला रॉकेट बनाया। जिसे नासा जैसी बड़ी कंपनी भी नहीं बना पाई। 
  6. यह देखकर सब लोग हैरान हो गए, कि जिस आदमी ने कभी रॉकेट बनाने कि कोई, Formal Training भी नहीं ली थी, और वही Space में दुबारा उपयोग में आने वाली रॉकेट को भेजने की तैयारी में लग गई। और इसीलिए नासा ने Funding दी, और इसके बाद SPACEX ने लगातार तीन रॉकेट Space में भेजें। लेकिन दुर्भाग्यवश ये रॉकेट असफल हो गए।
  7. जिसके कारण Elon को भारी नुकसान उठाना पड़ा। और वो लगभग कंगाली कि कदार पर आ पहुंचे। Elon Musk कि इन सफलताओं को देखते हुए, नासा कंपनी ने भी पैसे देने से इंकार कर दिया। 
  8. लेकिन Elon ने अपनी असफलताओं को देखते हुए कभी हार नहीं माना और न ही अपनी बरबादी मानी, बल्कि उसे हमेशा एक विकल्प माना।
  9. Elon Musk ने बोला कि मै एक बार और कोशिश जरूर करूंगा, Elon कहना है, कि फेलियर एक ऑप्शन है, यदि आप कभी असफल नहीं होते है, तो आप कुछ नया अपनी जिंदगी में नहीं कर रहे होते है। और इसी सोच के जरिए उन्होंने अपना सब कुछ दाव में लगाकर किराए के घर में रहने लगे, तब सबको लगा कि Elon पागल हो गए है।
  10. इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) ने फिर से एक नई उम्मीद के साथ Space में नए रॉकेट को भेजने की कोशिश की। और इस बार ये प्रयोग सफल रहा। तब रातो रात पूरी दुनिया हिल गई, सबके लिए जो Impossible था, वो Elon Musk ने Possible बना दिया।
  11. क्या आप जानते हो की SPACEX दुनिया की पहली ऐसी Commercial कंपनी बनी। जिसने सफलतापूर्वक एक अंतरिक्षयान के यान को पृथ्वी के कक्ष से वापस प्राप्त किया।
  12. Elon Musk ने इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्षयान तक पहुंचने की लागत को 90% तक कम कर दिया है। यानी पहले कि तुलना में इसे 1 बिलियन डॉलर प्रति मिशन से घटाकर यानी 60 मिलियन डॉलर के दिया है। 
  13. नासा ने उनकी इस कामयाबी को देखते हुए फिर से इन्हें 1.5 डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट दिया। और अब इनकी कंपनी अब नासा सहित अन्य अंतरिक्ष Agency को भी अपनी सुविधाएं दे रही है।  उनके कर्क उपग्रह को और अन्य उपकरण को अंतरिक्ष में पहुंचाने कि सुविधाए दे रही है।
  14. Elon Musk का यह कहना है, कि वो सन् 2030 तक वो मंगल ग्रह पर लोगो को बसा देंगे।फिर उन्हें एक कॉन्ट्रैक्ट मिलने के बाद सन् 2004 में उन्होंने टेस्ला मोटर्स में अपने पैसे लगाए। और एक इलेक्ट्रिक कार के Visual को लेकर आए।
  15. इनका मानना था कि अगर एक इेक्ट्रॉनिक कार दुनिया में आ गई, तो दुनिया Pollution फ्री हो जाएगी। इसी कारण वो अपनी लगन और कड़ी मेहनत के साथ आखिरकार एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रिक कार को बना लिया।

यह भी पढ़ेभारत को परमाणु शक्ति बनाने वाले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की BIOGRAPHY

  1. Elon जानते थे कि आगे आने वाले समय में इस कार को लोग पसंद करेंगे, और इससे पर्यावरण प्रदूषित नहीं होगा। और इसी लिए वो Tesla Motors के CEO बन गए। सन् 2008 में के बाद से Tesla Motors के CEO Elon Musk ही है।
  2. अब इनका लक्ष्य ये है, कि सन् 2030 तक पेट्रोल डीज़ल की गाड़ियों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों में बदल दिया जाए।
  3. क्या आप जानते है, एक Elon Musk ने अपने इंटरव्यू में कहा था, जब मैं कॉलेज में था, मै उन सब चीजों में शामिल होना चाहता था, जो चीज दुनिया को बदल दे, और मैं अब उन्हीं सब चीजों में शामिल हो रहा हूं।
  4. आज पूरी दुनिया जानती है, इनकी सभी खोज और अविष्कारों का मुख्य उद्देश्य, इस धरती पर इंसानों के अस्तित्व को बनाए रखना है।
  5. Elon Musk ने एक से एक बढ़कर कंपनियों की स्थापना कि है, जिसमे ZIP2, X.COM, PAYPAL, SPACEX, TESLA MOTORS और HYPERLOOP प्रमुख है।
  6. HYPERLOOP एक ट्रेन का प्रोजेक्ट है, यह एक कैप्सूल के आकार का सबसे तेज़ चलने वाला यातायात का साधन होगा, इसकी गति लगभग 1220km प्रति घंटा होगी। Elon Musk अभी भी इसमें काम के रहें हैं।
  7. Elon Musk कि यदि निजी जिंदगी के बारे में बात किया जाए तो, उनकी पूरी तीन बार शादियां हो चुकी है।
  8. इनकी पहली शादी सन् 2000 में लेखिका जस्टिन विल्सन के साथ हुई थी। और सन् 2002 में इनके पहले बेटे ने जन्म लिया था। लेकिन दुभग्यागवश उसकी 10 हफ़्ते कि उम्र में ही मृत्यु हो गई। 
  9. लेकिन बाद में Elon पूरे पांच बेटो के पिता बने। जिसमे से सन् 2004 में दो जुड़वां और सन् 2006 में 3 बेटों ने ने एक साथ जन्म लिया। फिर 2007 में जस्टिन से इनका तलाक़ हो गया।
  10. फिर सन् 2010 में ब्रिटिश एक्ट्रेस टलुला रिले से शादी कर ली। लेकिन ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई। सन् 2012 में सिर्फ दो साल के अंदर इनका फ़िर से तलाक़ हो गया। 
  11. सन् 2013 में इन्होंने अपनी दूसरी पत्नी टलुला रिले से फिर से शादी के ली। और एक बार फिर से इन दोनों के बीच सन् 2016 में फिर से तलाक़ हो गया।
  12. आज इलॉन मस्क (Elon Musk Biography in Hindi) आज सॉफ्टवेयर इंजीनियर होने के साथ साथ एक रॉकेट साइंटिस्ट भी है। और उनके नाम चार पेटेंट भी है।
  13. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि वो एक्टिंग में भी काफी रुचि रखते हैं। और इसीलिए वो हॉलीवुड कि कुछ डॉक्यूमेंट्री और कॉमेडी मूवीज़ में एक्टिंग भी कर चुके है।
  14. क्या आप जानते हो हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर Jon Favreau ने कहा कि, उनकी फिल्म Iron Man में को Tony Stark यानी Iron Man का किरदार है, उनकी Inspiration उन्हें Elon Musk से मिली है, और वो पूरी तरह से Elon Musk पर ही आधारित है।
  15. Iron Man 2 को Elon Musk कि कंपनी SPACEX के अंदर और बाहर से फिल्माया गया है। Iron Man के इस अवतार को Famous हॉलीवुड के इस अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने निभाया है।
  16. आज के समय में Elon Musk के पास पूरे $20600000000 U.S डॉलर है। पूरे दुनिया में उनको 40 वें स्थान पर अमीर इंसान माना जाता है।

यह भी पढ़ेMore Amazing Facts You Should Know

Elon Musk कुछ अनमोल विचार –

  1. दुनिया में कुछ अच्छे और बुरे लोग भी होते है। जो साधारण लोग होते है, उनके लिए असाधारण लोगो का चुनाव करने में कोई भी कठिनाई नहीं होती है।
  2. कुछ काम ऐसे होते है, जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए। क्योंकि वे सबसे अलग होते है, और उनका आपके लिए बेहतर भी होना जरूरी है।
  3. लोग तब बेहतर तरीके और मन लगाकर काम करते है, जब उन्हें यह पता होता है, कि वह काम क्या है? क्यों है? सबसे महत्त्वूर्ण बात यह है, कि लोग अपने काम पर टाइम से पहुंचकर उस काम को बहुत मन लगा कर करेंगे तभी वो आगे बढ़ेंगे।
  4. हमे यह बात कभी नहीं सोचना चाहिए कि हमारे अंदर डर है, वास्तव में हमे यह सोचना चाहिए कि हमारे अंदर डर कि संभावना सबसे कम हो। ये डर शब्द ही हमें अपने रास्ते से विचलित कर देता है। और इसी कि वजह से हर काम को करने से डरते है, और हम कभी आगे नहीं बढ़ पाते है।
  5. हमारे अंदर एक फीडबैक लूप होना चाहिए जो हमे यह जानकारी देता है, कि आपने क्या वर्क किया और उसे एक अच्छे तरीक़े से कैसे कर सकते है। हमे हमेशा यह सोचना चाहिए, जो काम हो चुका है उसे और किस प्रकार और बेहतर बना सकते है। यह आपको खुद से सवाल करना होगा।
  6. यदि आप कोई कंपनी बनाना चाहते है, तो आपको पता है, कि यह एक केक बनाने की तरह है, इससे आपको यह बात पता चलती है, कौन सी समाग्री कितनी मात्रा में डालनी है।
  7. मैं मंगल ग्रह पर मरना चाहूंगा पर, किसी चीज से टक्कर खाकर नहीं।
  8. कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है, यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप हमेशा दुःखी रहेंगे।
  9. हम बहुत दिनों तक अपने काम को लेकर नाराज़ नहीं हो सकते है, क्योकि हमारी जिंदगी बहुत ही छोटी होती हैं।
  10. हमे हमेशा ऐसी सोच रखनी चाहिए और ऐसा काम करना चाहिए, जो हमारे जीवन में एक नई उम्मीद की किरण लाये।

यह भी पढ़ेMost Useful Life Hacks You Should Know

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Anamika Garg

Anamika Garg

I am 17 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I am interested to learn about new things and doing them.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *