face clean up
Photo by Anna Shvets from Pexels

चेहरे को चमकदार कैसे बनाये ? – Face clean up at home

दोस्तों मैं आज आपको कुछ ऐसे फेस क्लीन (Face clean up) करने के टिप्स बताने जा रही हूँ जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा। यह एक प्रकार के घरेलु नुक्से है। हमारे घर में किचन एक ऐसी जगह होती है जहां पर महिलाओं का अधिकतर समय व्यतीत होता है आज हम आपसे बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलू टिप्स की जो आपके काम को तो आसान करेंगे ही साथ ही साथ आपके समय को भी बचाएगा और तो और आपको निरोगी काया भी प्रदान करेगा। ये घरेलू टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है।

कॉफी पाउडर – 

एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच चावल का आटा। एक चम्मच शहद और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर फेस मास्क तैयार कर ले। अब इस मास्क को 15-20 मिनट के लिए लगा ले इसके बाद चेहरे को पानी से साफ (Face clean up) कर लें ये घरेलू नुस्खा चेहरे को टाइट और चमकदार बनाता है।

एलोवेरा जेल – 

एलोवेरा चेहरे (Face clean up) की त्वचा में कसाव लाने के साथ ही त्वचा को प्राकृतिक चमक भी देता है। एलोवेरा का जेल निकालकर चेहरे पर इससे मसाज करे यह त्वचा में कसाव लाने में हेल्प करता है।

मेथी के दाने – 

मेथी के दानों को रातभर भिगोने के लिए रख दे। सुबह इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे साफ व ताजे पानी से धो ले। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन चेहरे (Face clean up) की ढीली स्किन में कसाव लाते है।

जैतून का तेल –

जैतून का तेल त्वचा में न सिर्फ नमी को सील करता है बल्कि यह चेहरे की चमक (Face clean up) को बढ़ाने और त्वचा में कसाव लाने में भी लाभकारी है। जैतून के तेल से मालिश करें। चेहरे में किसी भी लोशन की जगह रोजाना जैतून के तेल की ही मालिश करे यह घरेलू उपाय त्वचा में कसाव का कारगर तरीका है।

खीरा – 

खीरा को अच्छी तरह से मैश करके इसका रस निकाल ले अब इस रस को चेहरे (Face clean up) पर कुछ देर के लिए लगाए जब ये सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो ले यह आपकी ढीली हो रही त्वचा के लिए बेहतरीन उपाय है। खीरा चेहरे की झुर्रियों, काले घेरों और सूजन को भी कम करता है।

चावल और दूध – 

चावल के आटे में दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाए और करीब10-15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो ले। इससे चेहरे के रिकल्स और डेड सेल्स दूर होने के साथ ही चेहरे (Face clean up) की ढीली पड़ चुकी त्वचा में कसावट आती है और चेहरा ग्लो करने लगता है।

यह भी पढ़ेबालों को झड़ने से कैसे रोकें ? 

ओट्स और दही –

ओट्स में दही को मिलाकर इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रहने दे कुछ देर के बाद इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद चेहरा साफ कर ले इससे चेहरे पर चमक (Face clean up) आने के साथ ही डेड सेल्स भी साफ हो जाते है और चेहरे में कसावट आने लगती है।

केले का फेस पैक – 

एक केले को अच्छी तरह मैश करने के बाद इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिला ले। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के बाद चेहरा धो ले केले से बना ये फेस पैक चेहरे में निखार लाने के साथ ही चेहरे (Face clean up) की त्वचा को टाइट और मोस्चराइड करता है।

शहद और एलोवेरा –

एलोवेरा जेल में 1 चम्मच शहद अच्छी तरह से मिक्स कर फेस पैक बना ले। अब इस फेस पैक को 15-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले। रोजाना यह उपाय आजमाने से जल्द ही ढीली हुई त्वचा टाइट होनी शुरू होने लगती है।

अंडे का मास्क –

अंडे के सफेद भाग को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा ले जब यह सूख जाए तो चेहरे को अच्छी तरह से साफ (Face clean up) पानी से धो ले। यह शरीर में कोलाजेन का निर्माण करता है। जिससे पड़ चुकी ढीली स्किन में कसावट आने लगती है।

नींबू – 

 नींबू को दो हिस्सों में काट ले। नींबू के कटे हुए एक हिस्से को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से करीब 5-10 मिनट तक लगाएं फिर चेहरे को साफ पानी से धो ले। नींबू हमारे चेहरे के दाग धब्बों को दूर करता है।

आलू –

आलू को गोले-गोले आकार में काट ले। उसके बाद आलू के टुकड़े को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर चेहरे को साफ पानी (Face clean up) से धो ले। आलू में प्राकृतिक एंजाइम होते है जिसमे ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है। आलू का इस्तेमाल करने से हमारे चेहरे के दाग धब्बे आसानी से दूर हो जाते है।

टमाटर – 

टमाटर को दो हिस्सों में काट ले और कटे हुए हिस्से को चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए। 10-15 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले। टमाटर हमारे चेहरे (Face clean up) में हुए दाग धब्बों को दूर करता है। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो हमारे चेहरे को खुसूरत बनाता है।

हल्दी – 

दो चम्मच हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले और इस पेस्ट को चेहरे पर 5-10 मिनट तक लगा रहने दे इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले। 

यह भी पढ़ेकाले घेरे कैसे हटाए : घरेलु नुस्खे

चेहरे को साफ करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स –

पानी खूब पिएं –

पानी खूब पिएं पानी पीने से हमारे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है और तो और चेहरे को हाइड्रेट और चेहरा साफ करने में मदद मिलेगी। रोजाना खूब पानी पीने से हमारी त्वचा साफ और निखरी हुई दिखेगी। यह त्वचा को साफ करने का बहुत अच्छा तरीका है।

संतुलित आहार खाएं –

संतुलित आहार चेहरे को साफ और सुंदर बनाने की अहम भूमिका निभाता है। हमे अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, जूस जरुर से जरूर शामिल करना चाहिए।

और पढ़ेलाइफ हैक्स से सबंधित अन्य कंटेंट

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *