bangladesh-facts
Image Source : Image by khurshid alam from Pixabay

बांग्लादेश के बारे में कुछ रोचक तथ्य

दोस्तों आइए आज हम आपको बांग्लादेश के कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताते हैं। बांग्लादेश पहले भारत का ही Part हुआ करता था। लेकिन सन् 1947 में भारत की आज़ादी के बाद यह पाकिस्तान का हिस्सा बन गया। सन् 1971में बांग्ला मुक्ति संग्राम द्वारा भारत के सैन्य बल से बांग्लादेश पाकिस्तान से एक अलग देश में बंट गया। बांग्लादेश के बारे में ऐसी बहुत सी बातें है जो आज हम आपको बताएंगे।तो आइए देखते हैं ऐसी क्या क्या चीजें हैं जिनके बारे में हमें पता होना चाहिए।

आइये जानते हैं कहां पर स्थित है बांग्लादेश –

  • Bangladesh का ज्यादातर हिस्सा समुद्र तट से कम ऊंचाई पर है। बांग्लादेश का ज्यादातर हिस्सा Indian Subcontinent में नदियों के किनारे (डेल्टा) पर स्थित है। जो सुंदरवन के नाम से जाना जाता है।
  • बांग्लादेश South Asia का एक देश है जो गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी के डेल्टा पर स्थित है। ये नदियां भारतीय महाद्वीप में दक्षिण पूर्वी भाग पर हैं।
  •  भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के South, East और North – East और म्यामार के North – East Area Bangladesh के बॉर्डर हैं।

यह भी पढ़ेBLACK PEPPER के चौका देने वाले फायदे

यह भी पढ़ेजानिए कितना गुणकारी होता है – लहसुन

बांग्लादेश का इतिहास और बांग्लादेश का विभाजन कैसे हुआ –

  1. दोस्तों आप सब ये तो जानते ही हैं कि पाकिस्तान से लड़ाई के बाद सन् 1971 में भारत ने बांग्लादेश को पाकिस्तान से अलग किया था।
  1. बांग्लादेश का इतिहास भारत से जुड़ा है। भारत की प्राचीन सभ्यताओं का शासन बांग्लादेश तक होता था। प्राचीन भारतीय साम्राज्य जैसे – मगध,मुगल और गुप्त साम्राज्य का शासन यहां पर हुआ करता था।
  1. प्राचीन समय में ढाका दक्षिण एशिया का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और प्रभावशाली केंद्र हुआ करता था।
  1. बांग्लादेश का इतिहास बहुत पुराना है। सन् 1905 में जब लॉर्ड करजन भारत में शासन करता था तो उसने बंगाल राज्य का विभाजन करने की बात कही।उसने बंगाल राज्य का विभाजन यह कह कर किया कि बंगाल राज्य क्षेत्रफल में बहुत बड़ा है और इतने बड़े भू भाग वाले क्षेत्रफल में एक अकेला गवर्नर शासन नहीं कर सकता।
  1. उस समय बंगाल में बिहार,उड़ीसा,पश्चिम बंगाल,असम और आज का बांग्लादेश आता था।इस प्रकार बंगाल का बंटवारा पश्चिमी बंगाल और पूर्वी बंगाल में हो गया। बिहार, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल राज्य पश्चिमी बंगाल में और असम,East Bangal (अाज का बांग्लादेश) पूर्वी बंगाल में आता था।
  1. लेकिन बंगाल के विभाजन का कारण लॉर्ड करजन ने सही नहीं बताया था।वह ऐसा करके हिन्दू और मुस्लिम लोगों में झगड़ा (विवाद)करवाना चाहते थे।
  1. बंगाल भारत का एक ऐसा राज्य था जो भारत को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में बहुत मदद कर रहा था जिसके कारण अंग्रेज डर गए थे और उन्होंने इस आंदोलन को वहीं पर रोक दिया था।

यह भी पढ़ेजानिए कितना गुणकारी होता है – अदरक

यह भी पढ़ेस्कूल बस का रंग पीला क्यों होता है?

  1. 1917 में बंगाल के लोगों के जबरदस्त विरोध से अंग्रेजों ने बंगाल को फिर से एक कर दिया था।इसी साल सन् 1917 में ही भारत की राजधानी कोलकाता से बदलकर दिल्ली कर दी गई थी।
  1. लेकिन हुआ ये कि अंग्रेजों ने एकबार विभाजन करके मुसलमानों को भारत से अलग करने की नींव पहले ही रख दी थी। इसीलिए 16 वीं शताब्दी में जब ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी भारत में आई थी और उसने 17 वीं शताब्दी में भारत पर अपना पूरा नियंत्रण कर लिया था। तब भारत में स्वाधीनता आंदोलन शुरू हुआ और भारत सन् 1947 में आजाद हो गया और इस प्रकार स्वतंत्रता के बाद सन् 1947 में धर्म के आधार पर पूर्वी बंगाल को पाकिस्तान का राज्य बना दिया गया जहां मुस्लिमों की संख्या ज्यादा थी। पश्चिमी बंगाल को भारत का राज्य बना दिया गया जहां पर हिन्दुओं की संख्या ज्यादा थी।
  1.  पाकिस्तान ने जमीन की भूख में बंगाल को अपना तो लिया था लेकिन उसने बंगाल के लोगों और बंगाल की भाषा को कभी नहीं अपनाया था।बंगाल के लोग चाहे हिन्दू हों या मुस्लिम पाकिस्तान ने हमेशा उनका अपमान और अत्याचार ही किया।उनके काले होने का भी अपमान किया।
  1. अपने इस अत्याचार और अपमान का बदला लेने के लिए बंगाल के लोगों के पाकिस्तान से स्वायतता (ऑटोनॉमी) की मांग की और ईस्ट पाकिस्तान में एक पार्टी बनाई गई जिसका नाम आवामी लीग रखा गया। इस पार्टी के नेता शेख मुजीब – उर – रहमान थे।इनकी बेटी शेख हसीना आज बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं।वह बांग्लादेश का नेतृत्व कर रही हैं।
  1.  1970 में पाकिस्तान में चुनाव हुए और पूर्वी पाकिस्तान की पार्टी आवामी लीग जीत गई। लेकिन पाकिस्तान के जनरल याह्या खान ने शेख मुजीब – उर – रहमान को वहां का प्रधानमन्त्री बनने नहीं दिया। क्यूंकि वे एक बंगाली व्यक्ति को पूरे पाकिस्तान का प्रधानमंत्री नहीं बनाना चाहते थे।वे बंगालियों के साथ भेदभाव और अत्याचार करते थे।उन्होंने शेख मुजीब – उर – रहमान को जेल भेजवा दिया था।
  1. बंगाल के लोगों ने इसके विरोध में हड़ताल शुरू कर दी। यह देखकर पाकिस्तान की आर्मी बंगाल के लोगों पर दबाव डालने लगी और महिलाओं के साथ गलत व्यवहार करने लगी।
  1. इतना ज्यादा अत्याचार देखकर बंगाल के लोगों ने 26 March 1971 में मुक्ति वाहिनी नामक एक संगठन बनाया और भारत में शरण लेने लगे।जिसके कारण भारत के Resources पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा। क्यूंकि पाकिस्तान के अत्याचार के बाद लगभग एक करोड़ बंगाली भारत में पलायन कर चुके थे। इतनी बड़ी संख्या में लोगों के आने से जो Resources लगे उससे भारत को बहुत नुकसान हुआ। और अप्रैल 1971 में भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने मुक्ति वाहिनी का समर्थन करके बांग्लादेश को आजादी दिलाई।

यह भी पढ़ेजानें कितनी गुणकारी होती है – हल्दी

यह भी पढ़ेजानिए : क्यों होता है PERIODS में दर्द ?

बांग्लादेश की राष्ट्रीय चीजें –

  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना हैं।
  • बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद हैं।
  • बांग्लादेश का राष्ट्रीय फल कटहल है।लेकिन राष्ट्रीय वृक्ष आम है।
  • बांग्लादेश का राष्ट्रीय फूल लिली है।यह सफेद रंग का होता है इसे सफला भी कहते हैं।
  • बांग्लादेश का राष्ट्रीय पक्षी मैगपाई रोबिन है।
  • बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु बाघ है।
  • बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल कबड्डी है। लेकिन लोकप्रिय खेल क्रिकेट है। यहां की औरतें क्रिकेट बहुत ज्यादा पसंद करती हैं।
  • बांग्लादेश की राष्ट्रीय भाषा बांग्ला है।यहां पर इंग्लिश उच्च शिक्षा और कानूनी प्रणाली में बहुत अधिक use की जाती है।
  • बांग्लादेश का राष्ट्रीय गान आमार सोनार बांग्ला है। जिसे गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर ने लिखा है। गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर अकेले ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें एक से अधिक देशों का राष्ट्रगान लिखने का सम्मान प्राप्त है। इन्होंने भारत और बांग्लादेश का  राष्ट्रगान लिखा है।

यह भी पढ़ेजानिए : क्या होता है BIPOLAR DISORDER ?

यह भी पढ़ेविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य : जरूर पढ़े

बांग्लादेश में बाल विवाह – 

  • बाल विवाह के मामले में बांग्लादेश पूरी दुनिया में दूसरे नम्बर पर आता है। यह बात UniCef द्वारा हुए एक सर्वे से पता चली है।
  • बांग्लादेश में हर साल सैकड़ों – करोड़ों मामले ऐसे भी आते हैं जहां पर किसी पारिवारिक दबाव और पैसों के कारण कम उम्र की लड़कियों की शादी बुजुर्गों और ज्यादा उम्र के लड़कों के साथ कर दी जाती है।

Prostitution In Bangladesh – 

  • बांग्लादेश में वैश्यावृत्ति को कानून द्वारा अनुमति प्राप्त है। कुछ आंकड़ों के According यह पता चला है कि बांग्लादेश में लगभग एक लाख से ज्यादा महिलाएं देह व्यापार का हिस्सा बनी हुई हैं या करती हैं।
  • बांग्लादेश में परिवार के लोग अपने ही घरों कि लड़कियों को पैसों के लिए बेच देते हैं। बांग्लादेश में लड़कियां बेचने का व्यापार खुलेआम होता है। यहां पर सरेआम दूसरे देशों के लिए भी लड़कियां बेची जाती हैं। जो कि बहुत ही ज्यादा शर्म की बात है।
  • लड़कियों के मामले में यहां की पुलिस अपने आप को असहाय मानती है पुलिस के According यहां से हर साल लगभग 15000 से ज्यादा लड़कियां वैश्यावृत्ति के लिए दूसरे देशों को बेची जाती हैं।
  • बांग्लादेश में दुनिया का सबसे बड़ा वैश्यालय भी है।

यह भी पढ़े56 FACTS जो आपको चौका के रख देंगे!

यह भी पढ़े25 ऐसे FACTS जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे

Population in Bangladesh –

  • Bangladesh छोटा सा है।लेकिन आबादी के मामले में इसने कई बड़े बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है। आबादी में बांग्लादेश दुनिया में आठवें स्थान पर है। बांग्लादेश की आबादी 16 करोड़ से भी ज्यादा है।
  • बांग्लादेश में प्रति वर्ग किलोमीटर में 3000 लोगों की औसत आबादी रहती है।

बांग्लादेश में वन –

बांग्लादेश में दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन है।बांग्लादेश में दुनिया का सबसे बड़ा सदाबहार वन सुंदरवन है। सुंदरी के पेड़ों के नाम पर इस वन का नाम सुंदरवन पड़ा है। यूनेस्को द्वारा सुंदर वन को हेरिटेज साइट में शामिल किया गया है।सुंदरवन का 40 फीसदी हिस्सा भारत में और 60 फीसदी हिस्सा बांग्लादेश में है।

बांग्लादेश की कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध चीजें –

  •  दुनिया की सबसे प्रसिद्ध खाड़ी बंगाल की खाड़ी बांग्लादेश में स्थित है यह भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, मालदीव और श्रीलंका तक फैली हुई है।
  • पूर्वोत्तर बांग्लादेश का पहाड़ी क्षेत्र मसिलहट जो अपनी कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है।यह बहुत ही खूबसूरत है।
  • बांग्लादेश में 700 से ज्यादा प्रमुख नदियां है।भारत की प्रसिद्ध नदियां गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदी बांग्लादेश से होकर जाती हैं।
  • बांग्लादेश का सबसे पुराना शहर महस्थलगढ़ है इसी शहर में सबसे पहले संगठित रूप से लोग बसे थे।
  • भारत के उत्तर पूर्वी भाग में स्थित सियालकोट शहर भी बांग्लादेश में स्थित है।यह बहुत ही पुराना शहर है।सियालकोट में बहुत पुरानी (प्राचीन) धरोहर उपस्थित हैं।

यह भी पढ़ेआखिर क्यों खींची जाती है सड़कों के बीच सफेद और पीली लाइनें

यह भी पढ़ेजानिए कौन सी ऐसी बातें हैं जो बनाती हैं लद्दाख को सबसे खास

बांग्लादेश के पर्यटक स्थल-

अगर आपको घूमने का बहुत शौक है तो आप एक बार बांग्लादेश घूमने के लिए जरूर जाएं।वैसे तो आप लंदन अमेरिका,अरब, Switzerland आदि देशों में घूमने के लिए गए होंगे। लेकिन एक बार इस छोटे से देश में भी जाकर देखिए यहां की खूबसूरती और कलाकृतियों आपको अपनी और आकर्षित कर ही लेंगी।

ढाका –

  • ढाका गंगा नदी के तट पर बसा हुआ है यह अपनी खूबसूरती के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी और आकर्षित कर ही लेती है।
  • ढाका में कई प्राचीन सभ्यताओं के नमूने देखने को मिलते हैं।
  • बांग्लादेश का राष्ट्रीय स्मारक बहुत प्रसिद्ध है जो साभर में स्थित है यह स्मारक बांग्लादेश की आजादी में जिन लाखों सैनिकों ने अपने प्राण की आहुति दी थी उनकी याद में बनाया गया है।
  • ढाका में लालबाग किला बहुत प्रसिद्ध है इसे औरंगजेब के बेटे शहजादा मोहम्मद आजम ने बनवाया था इस किले में पारी बीबी का मकबरा, लालबाग मस्जिद हाल और नवाब शाइस्ता खान का हमाम देखने योग्य है।

सेंट मार्टिन आइसलैंड – 

  • Bangladesh के  कोरल द्वीप को सेंट मार्टिन का एक अविश्वसनीय द्वीप कहा जाता है। यह अपनी प्राकृतिक घटनाओं के लिए प्रसिद्ध है। जैसे – सूर्य का उदय होना, अस्त होना, रातों में खूब तारे दिखाई देना, गावों का जीवन आदि कलाकृतियों के लिए यह प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़ेआंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं ?

यह भी पढ़ेमंगल ग्रह के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

रंगमती –

  • रंगमती एक दर्शनीय स्थल है जो बांग्लादेश की एक लेक सिटी है।जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।
  • रंगमती की सजेक वैली प्रसाद के साथ साथ अपनी हरियाली से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। रंगमती मानव निर्मित झील कपट झील के लिए भी काफी प्रसिद्ध है।

बंदरबन –

  • बंदरबन पहाड़ियों और पर्वतीय श्रंखलाओं के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। इसे बांग्लादेश का डैम ऑफ Monkey’s भी कहते हैं।
  • यह एक अजीब हिल स्टेशन जैसा दिखता है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता किसी दिव्य सुंदरता से कम नहीं है।यह लोगों को अलग तरीके से ही अपनी ओर आकर्षित करता है।
  • बंदरबन में बांग्लादेश का सबसे बड़ा बुद्ध मंदिर बुद्ध धातु जदी मंदिर है। Bangladesh का सबसे खूबसूरत और प्राकृतिक दृश्य वाला झरना भी बंदरबन में है। जिसका नाम शिलो प्रोपट Milanchari है।

कोक्स बाजार Beach –

  • दुनिया का सबसे लंबा और प्रसिद्ध Beach कॉक्स बाजार Beach जो बांग्लादेश में स्थित है।यह 75 मील लंबा है यहां पर बहुत अधिक मात्रा में पर्यटक आते हैं।
  • ऐसी कई जगह हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं – हतीर झील, अहसान झील, ढाकेश्वरी टेंपल, चर्च ऑफ बांग्लादेश, बहादुर शाह पार्क,ओल्ड हाई कोर्ट बिल्डिंग, रामना पार्क, शहीद मीनार, नेशनल बोटेनिकल गार्डन ऑफ बांग्लादेश, नेशनल म्यूजियम ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, बांग्लादेश नेशनल म्यूजियम etc.

बांग्लादेश में मौसम –

  • बांग्लादेश में छह प्रकार का मौसम होता है। इसलिए बांग्लादेश को मौसमों का मैदान कहा जाता है। बांग्लादेश में ग्रीष्म ऋतु, वर्षा ऋतु , बसंत ऋतु, शरद ऋतु, हेमन्त ऋतु (ठंड), शीत ऋतु होती है।
  • बांग्लादेश की जलवायु उषणकटिबन्धीय है। इसलिए यहां मानसून के टाइम हर साल बाढ़ और चक्रवर्ती तूफान आते हैं। जिसकी वजह से हर साल लाखों लोग मारे जाते हैं।
  • बांग्लादेश में अक्टूबर से मार्च तक ठंडी रहती है और मार्च से जून तक उमस भरी गर्मी और बारिश होती है।

यह भी पढ़ेजापान के बारे में कुछ रोचक तथ्य

यह भी पढ़े‘विश्व योग दिवस’ क्यों मनाया जाता है और योग के फायदे क्या – क्या है ?

बांग्लादेश की कुछ विशेष बातें –

  1. बांग्लादेश को पाकिस्तान से आजादी दिलाने में लगभग 15 लाख से ज्यादा लोगों को मौत का सामना करना पड़ा था।
  1. बांग्लादेश के राष्ट्रीय ध्वज में लाल और हरा दो रंग हैं।हरा रंग खुशहाली और प्रगति का प्रतीक है तथा लाल रंग बांग्लादेश से मुक्ति के समय लड़ाई में खून बहाने वाले लोगों के प्रति श्रद्धांजलि है।
  1. बांग्लादेश की 80% आबादी खेती पर निर्भर है।
  1.  बांग्लादेश में Exam Time नकल करना बहुत बड़ा अपराध माना जाता है। इसलिए यहां पर नकल करते हुए पकड़े जाने पर जेल की सजा हो सकती है।
  1. Bangladesh में औरतों से हाथ मिलाना सख्त मना है यहां के पुरुषों को महिलाओं से हाथ मिलाने से पहले एक बार इस बात पर  विचार कर लेना अच्छी बात है। वरना ऐसा करने से वे मुसीबत में पड़ सकते हैं। बांग्लादेश में पुरुष अपने दिल के पास हाथ रख कर थोड़ा सा झुककर महिलाओं को इज्जत देते हैं। और उनका सम्मान करते हैं।
  1. आज के समय में कई देशों में गे – Marriege को मान्यता प्राप्त है लेकिन Bangladesh  में Homosexuality को बढ़ावा नहीं दिया गया है। अगर ऐसा करते हुए कोई पकड़ा जाता है। तो उसे तुरंत जेल हो सकती है। इस मामले में लोगों को फांसी तक की भी सजा हो सकती है।
  1. बांग्लादेश की राजधानी ढाका हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा दसवां शहर है।बांग्लादेश भले ही गरीब हो लेकिन ढाका आबादी समेत कई मापदंडों में दुनिया में सबसे बड़ा है।ढाका की आबादी लगभग 1.5 करोड़ है। ढाका को मस्जिदों का शहर भी कहा जाता है।
  1. बांग्लादेश की आर्मी में 3 लाख सैनिक हैं। जिनमें रिजर्व सैनिक भी हैं। बांग्लादेश की वायुसेना में 2200 और नौसेना में 2400 जवान हैं।
  1. बंगलादेश यूनाइटेड नेशन की शांति सेना में सबसे बड़ा सहयोगी है। Current Time में बांग्लादेशी शांति सैनिक कांगो, लाइबेरिया, हैती, लेबनान, दक्षिण सूडान और साइप्रस जैसे विवादित देशों में उपलब्ध हैं।
  1. बांग्लादेश,पाकिस्तान और इंडोनेशिया के बाद  मुस्लिमों की आबादी वाला पूरी दुनिया में तीसरा देश है। यहां पर 10 %लोग हिन्दू और 88.3% लोग मुस्लिम हैं। बाकी बचे लोग  Other धर्म के हैं।

यह भी पढ़ेपैदल चलना क्यों जरुरी है और इसके फायदे क्या है ?

यह भी पढ़ेकैसा होना चाहिए आपका SIGNATURE ?

  1. चावल Bangladesh के लोगों का मुख्य भोजन है।
  1. बांग्लादेश में Indian Superstar राहुल रॉय एक  बड़े स्टार के रूप में गिने जाते हैं।बांग्लादेश में हर साल 80 से ज्यादा मूवी बनती हैं।
  1. बांग्लादेश अपना स्वतंत्रता दिवस 26 March को मनाता है। इस दिन यहां पर राष्ट्रीय छुट्टी रहती है।
  1. बांग्लादेश का चटगांव एयरपोर्ट सबसे बड़ा है। बांग्लादेश में 17 एयरपोर्ट हैं।
  1. बांग्लादेश की सबसे ऊंची चोटी शाका सौंग है जो मोवदोक घाटी में स्थित है। इसकी ऊंचाई 1052 मीटर है।
  1. बांग्लादेश की मुद्रा को टका बोलते हैं।
  1. बांग्लादेश में पढ़ने वालों कि संख्या कुल आबादी की 15% है। फिर भी Bangladesh में 2000 से ज्यादा समाचार पत्र और पत्रिकाएं प्रकाशित होती है।
  1. 2010 में हुए एक सर्वे से पता चला है कि बांग्लादेश में साक्षारता की स्थिति अच्छी नहीं है।यहां पर 61.3% पुरुष और 52.25% महिलाएं शिक्षित हैं।
  1. बांग्लादेश की मिट्टी बहुत उपजाऊ है लेकिन बाढ़ और अपरदन से प्रभावित होती रहती है।
  1. बांग्लादेश की सबसे बड़ी समस्या वनों की अंधाधुंध कटाई और मृदा अपरदन है।
  1. बांग्लादेश में कोई भी व्यक्ति दो बार से ज्यादा राष्ट्रपति नहीं बन सकता। यहां पर भी हर पांच साल पर राष्ट्रपति चुनाव होता है।
  1. बांग्लादेश में रात को 10 बजे के बाद घर से बाहर निकलना बिल्कुल मना है। अगर कोई जरूरी काम न हो तो घर पर ही रहना Better है। यह Rule Bangladesh 21 की राजधानी ढाका में भी Follow किया जाता है। ऐसा लोगों की Security के लिए किया जाता है
  1. Bangladesh रेशम और मलमल के कपड़ों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह कपड़ों के निर्यात से सबसे ज्यादा आमदनी प्राप्त करता है।

यह भी पढ़ेट्रांसजेंडर (TRANSGENDER) बिल 2019

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Sadhana Kumari

Sadhana Kumari

I am a content writer and blogger. I like to write short articles in the fields of Innovation, Technology and Biography. My hobbies are watching the news, cooking and reading the failure stories.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *