hand signature

कैसा होना चाहिए आपका हस्ताक्षर ? – Handwritten Signature Ideas

दोस्तों क्या आप जानते है की आपका हस्ताक्षर (Handwritten Signature Ideas) कैसा होना चाहिए? यदि नहीं तो आपको यह आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। तो आपको यहाँ मैं बताउंगी की इन Points के जरिये – आपका Luck और Signature, Destiny और Signature, Body Language और आपका Signature, Short Texts और आपका हस्ताक्षर (Handwritten Signature Ideas), आपकी पहचान हैं आपका Signature, Money और आपका Signature, Personality और Signature, Signature is Full Mirror, Signature: पहला शब्द काफी बडा, अस्पष्ट Signature, Signature काफी छोटा व शब्दों को तोड़ – मरोड़कर

आपका Luck और Signature:

  • Signature किसी व्यक्ति का उसके हाथ से लिखा हुआ (और कभी-कभी अलग Style में) उसका अपना नाम, Surname (या कुछ और भी) को कहते हैं। 
  • यह किसी Document या Declaration आदि पर किया जाता है जो यह दर्शाता है कि यह दर्शाता है कि यह ‘सही व्यक्ति’ द्वारा ही प्रसारित है या अमुक व्यक्ति ने यह Announce की है।यदि किसी Composition पर किसी व्यक्ति का Signature है तो उससे पता चल जाता है कि उसको किसने Create किया है।

Destiny और Signature :

आज अधिकांश लोग दिन-रात मेहनत करके पैसा तो खूब कमा रहे हैं परंतु बचत नहीं हो पाती और जब पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है तब कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्या आप जानते हैं धन संबंधी मामलों में आपके Signature भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । कोई भी व्यक्ति अपना Signature विश्व की किसी भी Known Language के Font में कर सकता है। Signature उस व्यक्ति की अलग पहचान होती है।

Body Language और आपका Signature :

हमारी बॉडी लैंग्वेज से हमारे व्यक्तित्व के बारे में पता लग जाता है। हमारे Mind  और  Brain में Thinking, Thought, Temperament, Personality, Conscience, Friendship, Enmity, Sorrow, Happiness, Self-Control, Hard Work की मिली-जुली स्थितियां बनती हैं, जिनका Expression हमारे External Body Organs से प्रदर्शित क्रिया से पता चलती है। Signature भी Brain के आदेश से ही अंगुलियों द्वारा edited होता है। इस वजह से इस माध्यम से व्यक्ति के Attitude का पता लगाया जा सकता है।

(Handwritten Signature Ideas)

यह भी पढ़ेजानिए कितना गुणकारी होता है – हींग

यह भी पढ़ेअश्वगंधा – एक चमत्कारी पौधा 

Short Texts और आपका Signature :

  • महर्षि पाराशर ने लघु ग्रंथ या Short Text ‘धीप्र’ में अक्षरों के स्वरूप से उनकी भाषा को स्पष्ट किया हैं। इसे सरल शब्दों में कह सकते हैं कि आपके अक्षर आपके अपने बारे में क्या कहते हैं, यह उन्होंने विस्तार से समझाया है। 
  • फ्रांस के विद्वान मिंको ने भी इस Genre पर विशेष अध्ययन किया है।

आपकी पहचान हैं आपका Signature :

  • सामान्यत: सभी लोग धन संबंधी कामों में signature अवश्य करते हैं। यदि Signature सही हैं यानि ज्योतिष के अनुसार शुभ हैं तो आपको पैसों के संबंध में उन्नति प्राप्त होती है। 
  • जबकि गलत और Faulty signature करने पर पैसों की तंगी का सामना करना पड़ सकता है।
  •  पैसों की तंगी से बचने के लिए ज्योतिष शास्त्र में signature के संबंध में कुछ ध्यान रखने योग्य बातें बताई गईं हैं। इन बातों को अपनाने से कुछ दिनों में धन संबंधी परेशानियों को कम किया जा सकता है।

Money और आपका Signature :

आप बहुत पैसा कमाते है और फिर भी बचत नहीं होती है तो अपने Signature के नीचे की ओर पूरी लाईन खीचें तथा उसके नीचे दो बिंदू बना दें, इन बिंदुओं को धन बढऩे के साथ-साथ बढ़ाते रहें। याद रखें अधिकतम छ: बिंदू लगाने जा सकते हैं। इसके साथ ही प्रतिदिन माता-पिता से पैर छूकर आशीर्वाद लें। सभी का सम्मान करें।

Personality और Signature :

Signature आपके Personality को प्रदर्शित करते हैं। इसी वजह से इस संबंध में पूरी सावधानी रखनी चाहिए। धन बढ़ाने के लिए ऊपर बताई गई बातों को अपनाएंगे तो लाभ अवश्य होगा। कुछ ही समय में आप पॉजिटिव result अवश्य प्राप्त करेंगे।

व्यक्ति के दो रूप :

यह तो आप जानते ही हैं कि हर व्यक्ति के दो रूप होते हैं – एक रूप जो उसके असली Personality को दर्शाता है तथा दूसरा रूप जो वह समाज में सबको दिखाने के लिए अपनाए रखता है। समाज में  Public Dignity के कारण कई बार हमें अलग तरह से व्यवहार करना पडता है जिसे आप कमजोरी भी कह सकते हैं अत: इसके रिजल्ट में व्यवहार में बदलाव होना स्वाभाविक है।

(Handwritten Signature Ideas)

यह भी पढ़ेदूध के 145 फायदे और नुकसान

यह भी पढ़ेकुछ नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर

Signature is Full Mirror :

Signature व्यक्ति के Personality का Full Mirror होता है अत: व्यक्ति के Signature में उसके व्यक्तित्व की सभी बातें पूर्ण रूप से दिखाई देती है। इस प्रकार Signature एक Mirror है जिसमें व्यक्तित्व की परछाई स्पष्ट रुप से झलकती है।

Signature: पहला शब्द काफी बडा :

जो व्यक्ति अपने Signature का पहला शब्द काफी बडा रखता है, वह व्यक्ति उतना ही,Dense of Unique Talent,समाज में काफी लोकप्रिय व उच्चा पद प्राप्त करने वाला होता है। Signature में पहला शब्द बडा व बाकी के शब्द सुन्दर व छोटे आकार में होते हैं, ऎसा व्यक्ति घीरे-घीरे ऊंचा पद प्राप्त करते हुए सर्वोच्चा स्थान पाता है।

जीवन में बहुत पैसा :

ऎसा व्यक्ति जीवन में पैसा बहुत कमाता है। कई भवनों का मालिक बनता है व समाज में काफी लोकप्रिय होता है, किन्तु कुछ रंगीन तबियत का व संकोची स्वभाव का उत्तम श्रेणी का विद्वान भी होता है। वह अपने कुल का काफी नाम ऊँचा करता है।

अस्पष्ट Signature :

जो व्यक्ति अपने Signature इस प्रकार से लिखता है जो काफी अस्पष्ट होते हैं तथा जल्दी-जल्दी लिखे गये होते हैं, वह व्यक्ति जीवन को सामान्य रूप से नहीं जी पाता है। हर समय ऊँचाई पर पहुँचने की ललक लिए रहता है। इस प्रकार का व्यक्ति राजनीति, अपराधी, कूटनीतिज्ञ या बहुत बडा व्यापारी बनता है।

शिकार और आपका Signature :

जीवन आपाघापी में व्यतीत करने के कारण समाज से कटने लगता है तथा लोगों की अपेक्षा का शिकार भी बनता है। यह व्यक्तिगत रूप से पूर्ण संपन्न तथा इनका वैवाहिक जीवन कम सामान्य रहता है। घोखा दे सकता है परंतु घोखा खा नहीं सकता है। 

Signature काफी छोटा व शब्दों को तोड़ – मरोड़कर: 

जो व्यक्ति ignature को काफी छोटा व  शब्दों को तोड़ – मरोड़कर उनके साथ खिलवाड करता है जिसके फलस्वरूप signature बिल्कुल पढने में नहीं आता है वह व्यक्ति बहुत ही घूर्त व चालाक होता है। अपने फायदे के लिए किसी का भी नुकसान करने व नुकसान पहुँचाने से नहीं चूकता। पैसा घन भी गलत रास्ते से कमाता है तथा ऎसा व्यक्ति राजनीति एवं अपराध के क्षेत्र में काफी नाम कमाता है।

(Handwritten Signature Ideas)

यह भी पढ़ेआँवला के ये फायदे जानकार आप हैरान हो जायेंगे

यह भी पढ़ेकपूर के ये फायदे जानकर आप चौंक जायेंगे 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *