acoustic-hobby
Image Source : Photo by Porapak Apichodilok from Pexels

अपने शौक का चयन कैसे करे? – How to Choose Your Hobby

Hobby आपको अपने काम से हटकर और भी बहुत चीजों में Interest का पता लगाने में मदद करता है। ये आपको Creative बनाता हैं और हर तरह की नई चीजों को आजमाता हैं। अगर आप अपनी पुरानी Hobby से Bore चुके हैं, तो एक अलग तरह से अपने Creative Juices फिर से पा सकते हैं।  नई Hobby चुनने से पहले अपने बजट पर एक नज़र डालना न भूलें, क्योंकि कुछ चीज़े महंगी हो सकती हैं। Don’t worry, आपके पास बहुत सारे Option उपलब्ध हैं, भले ही आपका बजट तंग हो।

Table of Contents

Building on Your Current Interests (Hobby)

देखिए कि आपको किन चीज़ों में Interests है :

  • अपने खाली समय को Examine करें तब जब आपके पास खाली समय हो। क्या आपको Books पढ़ने में मज़ा आता है? हो सकता है कि आप उन्हें लिखने के लिए Try करना  चाहें। क्या आपको शाम के समय बियर पीना पसंद है? हो सकता है पसंद हो। तो जिस भी चीज से आप प्यार करते हैं उसे Hobby में बदले।

सोचिए कि आपके लिए किस चीज की Value सबसे ज्यादा है :

  • What traits do you prize? क्या आप Wisdom या Courage को महत्व देते हैं? Do you admire artistic expression? एक Hobby  चुनते समय इन Traits (विशेषता) का ध्यान रखें।
  • उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप एक Library में Hobby  के रूप में Volunteer बन सकते हैं क्योंकि आप Education को Value देते हैं, या शायद आप पेंटिंग ले सकते हैं क्योंकि आप ऐसे लोगों को Admire करते हैं जो खुद को Art  से Express करते है।

यह भी पढ़ेमंगल ग्रह के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

अपनी Skills और Personality को Examine करें :

  • कुछ Hobbies के लिए कुछ Skill-sets की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास Patience नहीं है, तो शायद आपके पास  कुछ ऐसा नहीं है जिसको आप Enjoy करेंगे।
  • अगर आप Tinkering और Building चीजों से प्यार करते हैं, तो शायद आपको ऐसी Hobbies पर काम करना चाहिए जैसे कि पुरानी कारों पर काम करना या फर्नीचर बनाना।

Pay Attention To What Excites Your Passion :

  • जिस तरह से आप अपने Passion Related Issues पर बात करते हैं उसी तरह से आप अपने Passion को Hobby में बदल सकते हैं। उन Topics के बारे में आप  सोचें जिनके बारे में आप Endlessly सोच सकते हैं।
  • अपने दोस्तों और परिवार से पूछें कि आप सबसे ज्यादा क्या बात करते हैं। अब, इस बारे में सोचें कि यह उस Topic या Subject  को आप अपनी Hobby कैसे बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप Local Politics के बारे में Passionate  हैं, और Grassroots पर Involve होना आपकी Hobby बन सकता है।

अपने Childhood को Examine करें :

painting-hobby
Image Source : Photo by Steve Johnson from Pexels

सोचें कि जब आप बच्चे थे तो आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद था :

  • क्या आप अपने दोस्तों के साथ बाइक चलाना पसंद करते थे? क्या आपको Comic Book पसंद थे? क्या आपको पेंट करना या Drawing करना पसंद था? इस बारे में सोचें कि क्या really आप as a kid exited हैं और आप घंटों क्या कर सकते हैं।

जहां से आपने छोड़ा था वहीं से फिर शुरू करें :

  • अगर आप Bike चलाते हैं, तो एक नई (Adult) बाइक लेने की कोशिश करें और अपने Neighborhood को Explore करें।

जिस चीज़ से आप प्यार करते हैं उसकी Class लें:

  • अगर आपको Drawing पसंद  है, तो Local Community College या Art Museum में Class लें।

आप जिस भी चीज से प्यार करते थे उसके Adult Version को देखें :

  • यही है, अगर आपको Comic Books पसंद हैं, तो सा Interest  वाले लोगों को Find Out करने के लिए Comic Book Convention (comicon) में भाग लेने का प्रयास करें।
  • हो सकता है कि as a kid आपको Board Games पसंद हो तो आप Market में New Board Games की Wide Variety देखें, जिसमें Role Playing से लेकर Co-operative Games  तक के सभी Options हों।

यह भी पढ़ेजापान के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Ideas के लिए New Territories Explore करें

photo-shooting-hobby
Image Source : Photo by David Bartus from Pexels

Craft Store पर Visit करें

  • एक Craft Store के आसपास घूमकर देखें कि क्या क्या Hobbies Available हैं। आपको ऐसा कुछ भी मिल सकता है जिसके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा, जैसे कि Model Airplane बनाना या Clay से काम करना सीखना।

Hardware Stores पर Visit करें।

  • Craft Store की तरह, Hardware Store  Different Hobbies का पता लगाने का एक बहुत अच्छा तरीका  है। हो सकता है कि आप Wood-working या Gardening  में जाना चाहते हों; Hardware Store में वो सब होगा जो आपको चाहिए।

अपनी Local Library को Browse करें।

  • आपके Library में Different Topics पर Different Books होंगी। उन Topics को खोजने के लिए Books के Through खोजें जिसमें आप Interest रखते हो, और जो नई Hobby में बदल सकता हो।

Budget Your Time

  • आपका समय Precious है, और आपके पास समय की Limited Supply है। इसलिए रोज़ आपको कुछ समय अपनी New Hobby  के लिए अपने पूरे दिन में से जरूर निकालना चाहिए।

Hobby Website Check करें

  • कुछ Websites केवल Hobbies की Search के लिए Famous  हैं, और आप उनसे  यह पता लगा सकते हैं कि आपको अपने खाली Time के साथ क्या करना चाहिए।

एक से ज्यादा Hobbies को आजमाएं

  • पहली बात तो ये कि जरूरी नहीं है कि पहली बार जो भी आप Try करो वह सही हो जाए। डर कर Move On ना करें और ना ही नई चीजों को Try करने से डरे। आपको यह तय करने का पूरा अधिकार है कि आपको किसी चीज़ में Interest  नहीं है।

Say “Yes.”

  • “हाँ” कहने से डरो मत। हो सकता है कि Art Museum जाना आपको अच्छा  न लगता हो, लेकिन जब आपका कोई Friend आपको जाने के लिए Invite करे, तो इसे किसी भी तरह आप वहां जाएं। आपको एक ऐसी Hobby मिल सकती है जिसकी आपको कभी उम्मीद भी नहीं हो, जैसे Painting या Art Restoration।

ख़ुद को एक बार फिर से Redefine करें।

  • कोई बात जो आपको कुछ नया करने की कोशिश से रोक रही है, और आपको लगता है कि आप ऐसे कामों के लिए बने ही नहीं हो। हो सकता हो की कुछ कामों के लिए आप Sufficient और Socially बहादुर ना हो तो आपको उस Border Line को Cross करके बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए। ना कि उनसे डरना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, उन सभी Crazy Hobbies  को Consider करें जिन्हें आपने Dismissed कर दिया है क्योंकि आपको लगा कि आप उन्हें नहीं कर सकते। हो सकता है कि आप हमेशा से Guitar सीखना चाहते हों या Ballroom Dance सीखना चाहते हो लेकिन आपको  लगता था कि आपके पास Talent ही नहीं है। कुछ भी हो फिर भी आप Class के लिए Sign-Up करें। हो सकता है कि आपको इसकी  आदत हो और आपको पता भी न हो।

दोस्तों के साथ जुड़े रहे

  • आपके जो दोस्त आपके साथ Compatible हैं, उन में पहले से ही Same Interest और Personality होगी इसलिए आप उनकी Hobbies,का साथ साथ ही साथ आनंद ले सकते हैं। उन्हें अपनी Favorite Hobbies दिखाने के लिए कहें और वे जो करना पसंद करते हैं उसके लिए आप भी अपना Interest दिखाएं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपके सबसे अच्छे दोस्त  डांसिंग में हो। आप उसके साथ Class के लिए जा सकते हो, या आप Class जाने से पहले उससे Basic Lessons  के बारे में कुछ चीज़े पूछ सकते हो।

यह भी पढ़ेBLACK PEPPER के चौका देने वाले फायदे

Examining Your Budget

Note करें कि आप अपना पैसा कहाँ खर्च करते हैं।

  • एक महीने तक यह नोट करें कि आप अपना सारा पैसा कहाँ खर्च करते हैं। इसके लिए आप Smartphone Apps का Use कर सकते हैं, या यदि आप ज्यादा Cash का Use नहीं करते हैं तो आप अपने बैंक खाते से Check सकते हैं। 
  • जो आप Categories में खर्च करते हैं, उसे अलग कर लें। जैसे कि – आपके पास “किराने का सामान”, “गैस”, “कपड़े”, “बाहर खाना”, “Entertainment”, “किराया”, “बिल” और “Fees” जैसी Categories हो सकती हैं। आप अपने बिलों को दो Category में भी अलग कर सकते हैं:
    1.  एक तो वो जो बिल्कुल जरूरी हैं, जैसे कि बीमा
    2. और वो जिन्हें आप कम करना या हटाना चाहते हैं, जैसे Cable और आपका फ़ोन।

बजट बना ले

  • Spreadsheet या Mobile App पर, यह Identify करें कि आप अपने पैसों का कितना प्रतिशत जरूरी सामानों जैसे किराए और बिलों के लिए इस्तेमाल किए हैं। इसके अलावा, अपने पिछले महीने के खर्च  देखें कि आप गैस और किराने का सामान पर कितना खर्च करते हैं। Determine करें कि आपके पास Discretionary खर्च के लिए कितना बचा है।
  • Decide करें कि आपका कितना बजट आप अपनी Hobby के लिए निकालना  चाहते हैं। 
  • यदि आप एक नई Hobby शुरू कर रहे हैं, तो कुछ पैसे अलग Areas से भी आने चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अन्य Entertainment में कटौती कर सकते हैं या बाहर खाना बंद कर सकते हैं। हो सकता है आप किराने की दुकान पर कम खर्च कर सकते थे। आप कितना खर्च निकालते हैं अपनी के Hobby लिए  यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस Hobby को Choose कर रहे हैं, क्योंकि कुछ चीज़े दूसरे चीजों की तुलना में ज्यादा महंगी होती हैं।
  • अगर आपके बजट में बहुत ज्यादा पैसे नहीं बच रहे हैं, तो Free or Inexpensive Hobbies को चुनें। 
  • अगर आपको कोई Free Hobby चाहिए तो आपके पास कई Options हैं। जैसे कि, आप पढ़ सकते हैं या लिख ​​सकते हैं, दौड़ना शुरू कर सकते हैं, या Gardening या Camping Try कर सकते हैं।

और पढ़ेAmazing Life Hacks You Should Know

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *