shotgun

क्या बन्दूक की गोली लगने पर मौत होती है या उसके जहर से ?

आप ऊपर दिए गए आकृति को देखकर कहेंगे की यही गोली (Shotgun) है, आप नहीं अधिकांश लोग इसकी पूरी आकृति को ही बुलेट समझते है। लेकिन ऐसा नहीं है, इसका सिर्फ ऊपरी नुकीला ठोस धातु का हिस्सा ही बुलेट कहा जायेगा, बाकी का हिस्सा Bullet Case कहलाता है। जिसे हम आम जनता लोग खोखा के नाम से जानते है। 

गोली (Shotgun) काम कैसे करेगी?

यह एक प्रकार की मिसाइल या राकेट है, जिस तरह से रॉकेट का अगला भाग ही काम करता है और बचा हुआ भाग मात्र ईंधन लेकर जाता है। ऐसी ही सिचुएशन ठीक गोली (Shotgun) के साथ भी है इस स्थिति में गोली (Bullet) में गन पाउडर भरा होता है जब हम बन्दूक से गोली चलाते है तो बन्दूक गोली (Shotgun) के पीछे के हिस्से पर उपस्थित एक ख़ास बिंदु जिसे हम प्राइमर कहते है। उसपर जबरजस्त चोट करती है  इस चोट से Bullet Case के प्राइमर में लगा स्प्रिंग एक्टिव हो जाता है, और रगड़ पैदा करता है इस रगड़ यानि घर्षण से गन पाउडर में बड़ा ही तेज़ से विस्फोट होता है जो बुलेट को एक जोर से धक्का आगे की ओर लगाता है और इससे बुलेट केस गर्म होकर फैलता है जिससे उसकी बुलेट पर पकड़ कमजोर हो जाती है और गन पाउडर के विस्फोट के कारण बुलेट थर्ड केस से निकलकर आगे की ओर चली जाती है इसी प्रक्रिया से बुलेट काम करती है। ये सारे कार्य इसी लिए किए जाते है जिससे बुलेट को पूर्ण ऊर्जा मिल सके। और वह बड़ी तेज़ी से अपने टारगेट को फिट कर पाए। 

गोली (Shotgun) के लगने से मृत्यु क्यों हो जाती है ?

आप इस बात से वाकिफ तो हो ही गए होंगे, की बुलेट में किसी भी प्रकार का जहर नहीं होता है।  जहाँ तक की मृत्यु का प्रश्न है तो बुलेट मनुष्य के आंतरिक अंगो को तोड़ देती है या बुरी तरह Damaged कर देती है और फिर यह काम करना बंद कर देते है। चूकि आप जानते है की हमे जीने के लिए हमारी बॉडी को अपने वजन का कुल 7% खून बनाये रखना है।  यदि बुलेट सर या ह्रृदय में लगे तो मौत तुरंत ही हो जाती है क्योकि ये बहुत महत्वपूर्ण अंग है और इन जगहों से बहुत सारा खून बह जाता है और शरीर से खून की कमी हो जाती है और खून की कमी से ज्यादातर मौते हो जाती है।  

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Anamika Garg

I am 17 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I am interested to learn about new things and doing them.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *