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अपनी रोग प्रतिरोधक छमता (Disease Resistance) कैसे बढ़ाये? – How to Increase Immunity in Hindi

Hello Friends, आज हम बात करेंगे कि प्राकृतिक रूप से हम अपनी इम्युनिटी कैसे बूस्ट कर सकते हैं? (How to Increase Immunity in Hindi) और साथ ही हम कुछ Foods के बारे में भी बताएंगे जो आपकी इम्युनिटी प्राकृतिक रूप से बूस्ट करने में मदद करेंगे। (How to Increase Immunity in Hindi) लेकिन इससे पहले हम आपको एक बात बता दें कि Immunity बढ़ाने की कोई भी Medicine नहीं बनी है। क्योंकी ऐसा संभव ही नहीं है। कोई भी जो यह दावा करता है कि ये दवा Immunity System Improve कर सकती है वो Fake है। तो सबसे पहले तो हम ये जान लेते हैं कि Immunity है क्या?

इम्यूनिटी या प्रतिरक्षा क्या है?

  • इम्यूनिटी हमारे शरीर का एक Defence Mechanism है। यानि कि किसी भी Infectious Agents (Bacteria, Virus etc.) के Against जो काम करता है और हमें उसके Against सुरक्षित रखता है। इम्युनिटी ही होती है जो हर तरह के संक्रमण से लड़ती है, फेफड़ों में होने वाली धूल को साफ करती है और कैंसर की कोशिकाओं को मारती है। अगर देखा जाए तो किसी इंसान के पास अगर इम्यूनिटी ना हो तो वह इंसान एक भी दिन Survive नहीं कर पाएगा। 
  • तो अब बात करते हैं कि Immunity बना किस चीज का होता है?
  • इम्यूनिटी बना होता है एक System से और System बना हुआ होता है कुछ Cells से जिसको कहा जाता है Immune System Cells. और इसके साथ साथ कुछ प्रोटीन से।
  • अब बात करते हैं इम्यूनिटी होती कितने प्रकार की है? 

इम्युनिटी के प्रकार

इम्यूनिटी दो प्रकार की होती है – (How to Increase Immunity in Hindi) 

INNATE IMMUNITY :

  • ऐसी प्रतिरक्षा जो अर्जित न होकर जातियों में वंशानुगत होती है। यह व्यक्ति को रोगों के प्रति सुरक्षा देती है परन्तु यह दीर्घकालिक नहीं होती।

ADAPTIVE IMMUNITY :

  • यह व्यक्ति को रोगों के प्रति सुरक्षा देती है साथ ही यह विशिष्ट रोगजनकों के खिलाफ दीर्घकालिक सुरक्षा भी देती है।

“सभी जानवरों, पौधों और कवकों में Innate Immunity होती है। जबकि Vertebrates में Adaptive Immunity होती है।”

प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा कैसे बढ़ाये (How to Increase Immunity in Hindi):

सबसे पहले तो कुछ Facts हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए।

  • इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कोई भी Supplement नहीं आता है।
  • प्रतिरक्षा बढ़ाना एक रात का काम नहीं है। Immunity Boost करने में एक लंबा समय लगता है।
  • इसमें कुछ महीनों से लेकर सालों का समय लग सकता है। और अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सिर्फ कुछ महीनों या कुछ दिनों तक प्रयास करते हैं और आप एक अच्छा रिजल्ट चाहते हैं तो आप भ्रम में है आपको इससे अच्छा परिणाम नहीं मिलने वाला  है।  

अब बात करते हैं इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले कारकों की।

(How to Increase Immunity in Hindi)

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इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले कारक –

MEDICINE :

  • Immunuty Boost करने की कोई भी Medicine या दवा उपलब्ध नहीं है।

FOODS :

  • जैसे कि हमने ऊपर देखा कि हमाराImmune System एक ऐसा सिस्टम  है जो हमें लगभग सभी प्रकार के बाहरी संक्रमण और बीमारियों  से बचाए रखता है।
  • जब भी हमारे शरीर में किसी प्रकार की एंटीबॉडीज प्रवेश करने की कोशिश करती हैं, तब हमारा इम्यून सिस्टम उन्हें रोकने के लिए उनके Against  काम करता है और हमारे शरीर की इन भयंकर बीमारियों से बचाव करता है।
  • हालांकि, इसके लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना भी बहुत जरूरी है और इसे मजबूत करने के लिए हम यहां कुछ खास फूड्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनी दिनचर्या में अपनाकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कर सकते हैं।

पालक :

  • हरी पत्तेदार सब्जियों में से पालक एक है जिसे आप स्मूदी के रूप में ड्रिंक के रूप में या फिर जूस के रूप में ले सकते हैं।
  • इसमें  विटामिन-सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए इसका सेवन नियमित रूप से किया जा सकता है।

दही:

  • दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल हम रोज सुबह नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। यह हमारे पेट को ठंडाभी रखता है और साथ ही साथ हमें कई अन्य प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है।
  • इसके अलावा दही हमारे  पेट में अच्छे बैक्टीरिया  बनाकर हमारे इम्यून सिस्टम को कमज़ोर होने से बचाए रखने में मदद करता है। इसलिए इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए  नियमित रूप से दही का सेवन कर सकते हैं।

रेड मीट :

  • नॉनवेज खाने वालो के लिए   रेड मीट सबसे बढ़िया option है। यह हमारी इम्यूनिटी को बहुत तेजी से Boost करता है।
  • Actually रेड मीट में जिंक की अधिक मात्रा पाई जाती है और जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है।

लहसुन :

  • जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पुरुषों के लिए लहसुन बहुत ही फायदेमंद होता है, इसके साथ ही साथ यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी काम करता है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
  • इसके लिए सुबह रोज दो कच्चे लहसुन का भी सेवन किया जा सकता है। लहसुन की चाय बना कर पिया जा सकता है। जो कि हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा।

(How to Increase Immunity in Hindi)

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अलसी :

  • अलसी एक बहुत अच्छा इम्युनिटी बूस्टर है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसमें बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। अलसी का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर को अनेकों प्रकार के रोगों से छुटकारा मिलता है।
  • अलसी में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (Alpha-Linolenic Acid), ओमेगा-3 (Omega-3) और फैटी एसिड (Fatty Acid)  मौजूद होता जो की हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी :

  • ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। इसलिए इसका प्रयोग शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाने, वजन और मोटापे को कम करने में किया जाता है।
  • इसके अलावा इसमें पॉलीफेनोल पाया जाता है जो शरीर को अनेकों रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है साथ ही शरीर के Inflammation को भी कम करता है।
  • इसके साथ ही ये Digestive System एवं Neurons को भी सही काम करने में मदद करता है।

हल्दी :

  • हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता  है इसलिए यह एक बहुत अच्छी Immunity Booster कहलाती है।
  • साथ ही हल्दी खून साफ करने और शरीर के रंग को निखारने  का काम भी करती है। हल्दी में पाए जाने वाले गुणों की वजह से यह शरीर को कैंसर से लेकर अन्य कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करती है।
  • इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन (Curcumin) नमक तत्व शरीर के रक्त में शुगर Level को नियंत्रित करता है।

(How to Increase Immunity in Hindi)

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पेय पदार्थ :

  • हल्दी वाला दूध जिसे “गोल्डन मिल्क” भी कहा जाता है या हल्दी की चाय दिन में कम से एक बार लेने की कोशिश करे।
  • इसके अलावा ग्रीन टी के साथ काली मिर्च, अदरक, इलायची, लौंग डाल कर ले सकते हैं।  इससे आप एक साथ २ पोषक तत्वों का सेवन कर लेंगे।
  • इन मसालों में फ्लैवोनॉइड पाया जाता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं।

विटामिन-डी :

  • विटामिन डी जो रोज सुबह सूर्योदय के बाद थोड़ी देर तक सूर्य से आने वाली किरणों से हमें प्राप्त होती है।
  • सूर्य को ही विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा कुछ अन्य खाद्य पदार्थ भी हैं जिनमें विटामिन डी की मात्रा पाई जाती है लेकिन सूर्य की रोशनी के Comparison में या इतनी Effective नहीं पाई जाती।
  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन डी लेना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है इसलिए रोज सुबह सूर्योदय के समय कम से कम 10 मिनट तक धूप में खड़े होकर विटामिन डी लेना चाहिए। इससे हमारी इम्यूनिटी Strong होती है। 

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ :

  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी माने जाते है।
  • इसके साथ साथ प्रोटीन का सेवन बॉडीबिल्डिंग में भी काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए  अंडे और सेल्फिश का सेवन किया जा सकता है। जो Immunity Boost करने में आपकी मदद करेगा।

विटामिन सी :

  • Immune System मजबूत बनाने  के लिए सबसे जरूरी विटामिन, विटामिन सी को माना गया है जिसे अपनी Diet में शामिल किया जा सकता है। जो आपको कीवी और नींबू जैसे फलों के माध्यम से बहुत ही आसानी से मिल जाएगा और आपकी Immunity Boost करने में आपकी मदद करेगा।

तुलसी:

  • Immune System को Strong बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी होती है।
  • रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी के सेवन  से आपका Immune System Boost होता है। 
  • 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

बेरीज :

  • अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें न सिर्फ पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार हैं, बल्कि ये तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करते हैं।

अदरक: 

  • अदरक में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें।
  • सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे।
  • दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

(How to Increase Immunity in Hindi)

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LIFE STYLE:

  • इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए सबसे पहले तो हमे एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना पड़ेगा।
  • इसके लिए आपकी लाइफ में कई सारे ऐसे काम होंगे जिसे आपको छोड़ना भी पड़ेगा और तो और कुछ नई आदतों को अपनाना भी पड़ेगा।
  • यह ऐसी Natural आदतें हैं जिन्हें अपनाकर ना केवल आप अपनी Quality of Life को सुधार सकेंगे बल्कि इम्यून सिस्टम को भी Naturally Boost  करते हुए स्वस्थ बने रहेंगे।
  • Actually शरीर के सभी अंगों पर पड़ने वाला प्रभाव इम्यून सिस्टम को मजबूत और कमजोर बनाने की क्षमता रखता है।
  • यही वजह है कि एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए आपको हर एक छोटी सी छोटी बात पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना बहुत जरूरी है।

गहरी नींद :

  • डॉक्टरों  द्वारा किए गए एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि गहरी नींद लेने से भी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है इसलिए अगर आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें।
  • हालांकि, कुछ लोगों को अनिद्रा की भी समस्या होती है और अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको जल्दी नींद दिला सकें और आप की स्लीपिंग क्वालिटी को भी बूस्ट कर सके।

स्ट्रेस कम से कम लें :

  • एक Study के According यह  देखा गया  कि स्ट्रेस लेने वालों का इम्यून सिस्टम भी काफी हद तक कमजोर हो जाता है।
  • इसलिए अगर आप अपनी Immunity System को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी भी काम के बारे में स्ट्रेस ना लें और कोशिश करें कि आपके जो भी काम हैं उसे सही समय पर खत्म करें।
  • स्ट्रेस लेने के कारण Body Cells पर Negative Effects पड़ता है जिसके कारण वह इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को भी हानि पहुंचाती हैं और  इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है।
  • स्ट्रेस के कारण जो होर्मोंस निकलते हैं, वो इम्यून सिस्टम को कम करने का काम करते है।
  • इसको रोकने के लिए रोजाना योग एवं ध्यान करें। ७-८ घंटे की अच्छी नींद लें । किताबें पढ़ें, दोस्तों से-परिवार में बात करें। ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर से मिलें।

व्यायाम करें :

  • स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम बहुत ज़रूरी है। यह विभिन्न प्रकार के बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
  • लेकिन क्या यह आपकी इम्यून सिस्टम को Naturally बढ़ाने में लाभकारी है? तो हम आपको यह बता दें जैसे खाना हमारे स्वास्थ्य में योगदान देता है वैसे ही व्यायाम भी Immune System को Boost करने में मदद करता है।
  • व्यायाम स्ट्रेस हॉर्मोस, कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो शरीर में ज्यादा होने पर इम्यून सिस्टम को कम करने लगता है। रोजाना व्यायाम कर के इस पर नियंत्रण रखा जा सकता है, इसके लिए – 
    1. 30 मिनट की तेज पैदल चाल या दौड़
    2. साइकिल चलाना या ट्रेकिंग करना
    3. बच्चों या पालतू जानवरों के साथ खेलना
    4. एरोबिक्स या ज़ुम्बा
    5. डांस
    6. एक्सरसाइज

(How to Increase Immunity in Hindi)

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Fuggy Pandey

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