Chickpeas
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भीगे चने खाने का सही समय और सही तरीका – The right way to eat soaked chickpeas

दोस्तो चना पोषक तत्वों का भंडार है खासकर भीगे चने (Chickpeas) में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है जो हमारे शरीर को एनर्जी प्रोवाइड करती है और साथ ही साथ प्रोटीन होता है जो हमारे मसल्स को Strong रखने में बेहद मददगार होता है। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर करता है और वेट मेंटेन रखता है। इसके साथ साथ इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है इसके अलावा इसमें आयरन(Iron), मैग्नीज (Manganese), कॉपर (copper), जिंक (Zinc) विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी और फोलिक एसिड (Folic acid) भी मौजूद होता है पर इन सभी पोषक तत्वों का पूरी तरह से हमे तभी फायदा होता है जब हम इसका सेवन सही वक्त पर और सही तरीके से करते है और साथ ही साथ भीगे चने में कई बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट ऐसे होते है जो हमे कई बीमारियां होने से बचाते हैं। आइए सबसे पहले हम बात करते है भीगे चने खाने का सबसे सही समय क्या है।

भीगे चने खाने का सही समय –

दोस्तो वैसे तो आप उबले हुए चने का सेवन दिन में किसी भी वक्त पर कर सकते हैं पर भीगे चने खाने का सबसे सही समय सुबह खाली पेट होता है जी हां क्योंकि भीगे हुए चने (Chickpeas) डाइजेस्ट करने में भारी होते हैं और सुबह के समय हमारा शरीर किसी भी समय, ज्यादा बेहतर तरीके से ऑब्जर्व (Observe) कर पाता है एक और बात का ध्यान दे दोस्तो कभी भी चने का सेवन Late Night न करें चाहे वे कच्चे चने हो, अंकुरित चने हो या फिर उबले चने हो क्योंकि रात के समय हमारा शरीर Easily Digest नही कर पाता है जिस वजह से हमे फायदे के जगह नुकसान हो सकता है।

भीगे चने खाने का सही तरीका –

मुट्ठी भर काले चने ले और इसे किसी मिट्टी के बर्तन में या फिर चीनी मिट्टी के बर्तन में डालकर इन पर इतना पानी डाल दे की चने अच्छी तरह से भीग जाए अब इसे आप रातभर कम से कम 10-12 घंटे पानी में भिगोकर रख दे और फिर सुबह पानी में से इन चने chane को निकाल कर खाली पेट इसका चबा चबाकर सेवन करे। 

भीगे चने खाने के फायदे –

  • दोस्तो भीगे चने में पोषक तत्वों की मात्रा कई गुना बढ़ जाती है। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड की मात्रा काफी हद तक बढ़ जाती है साथ ही इसमें फैट बहुत ही Low होता है और फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है तो इससे आपको भरपूर फायदा होगा पर दोस्तो जिनकी पाचन शक्ति करजोर हो उन्हें कम मात्रा में भीगे चने (Chickpeas) का सेवन करना चाहिए या फिर इसे थोड़ा उबाल कर खाए तो अच्छा है क्योंकि भीगे चने में मौजूद फाइबर को तोड़ने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है इसलिए आप हमेशा ही भीगे चने आराम से चबा चबाकर खाए जी हा दोस्तो किसी भी चीज का हमे पूरी तरह से लाभ तभी होता है जब वह पूरी तरह से हमारे शरीर में डाइजेस्ट हो जाए इसके अलावा अगर आप रातभर भीगे हुए चने से पानी को अलग करके उसमे थोड़ी सी अदरक, जीरा व काला नमक मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करते है तो इससे आपकी एसिडिटी प्रेशर की समस्या दूर हो जायेगी। 
  • भीगे चने का सेवन करने का एक और अच्छा तरीका है इसे आप खाली पेट गुड़ के साथ खाए तो ये आपके शरीर को दिनभर एनर्जेटिक रखेगा अगर आपको गुड़ खाना पसंद न हो तो आप चाहे तो एक मुट्ठी चने के साथ दो चम्मच शहद मिलाकर खाए तो इससे एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

रोजाना कितने भीगे चने खाने चाहिए –

वैसे तो दोस्तो दिनभर में एक मुट्ठी चना खाना सही माना जाता है क्योंकि चना डाइजेस्ट करने में थोड़ा भारी होता है और ज्यादा से ज्यादा आप दो मुट्ठी दिनभर में खा सकते हैं। ये इसका मैक्सिमम डोस है पर दोस्तो अगर आपको एक मुट्ठी चने खाने के बाद एसिडिटी या कोई भी पेट की समस्या होती है तो इसकी मात्रा थोड़ी सी कम कर देनी चाहिए। असल में भीगे चने (Chickpeas) खाने की सही क्वांटिटी व्यक्ति के पाचन और उसकी फिजिकल एक्टिविटी पर भी डिपेंड करती है जी हां अगर आप एथिलेट है या जिम करते है तो दिन में 100 से 150gm चने का सेवन कर सकते हैं पर एक बात का ध्यान रहे की आप एक साथ चने का सेवन न करे इसे दिन में 2-3 बार में खाए ये आपके शरीर में Easily Digest हो जायेगा।

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भीगे चने खाने के अनोखा फायदे –

  1. भीगे हुए काले चने में मैग्नीज की मात्रा काफी अच्छी होती है और मैग्नीज त्वचा को सेहतमंद रखने में बहुत ज्यादा ही फायदेमंद होता है इसलिए अगर आप रोजाना भीगे हुए चने का सेवन करते है तो इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी। 
  1. चने में विटामिन के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनिरल्स भी पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते है यानी हमारी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं जी हाँ इसका सेवन करने से हमारे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है। 
  1. काले चने में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे Cholesterol Level बैलेंस रहता है और इससे दिल की बीमारी होने के Chances बहुत हद तक कम हो जाते हैं जी हा इसका सेवन करने से हमारे बॉडी में हमेशा एनर्जी बनी रहती है। 
  1. अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो तो आपको भीगे चने का जरूर सेवन करना चाहिए जी हाँ काले चने में भरपूर मात्रा में आयरन होता है और इससे आपके शरीर में खून की कमी पूरी होगी।
  1. काले चने आंखो के लिए भी बेहद फायदेमंद होते है क्योंकि इसमें Beta Carotene नामक तत्व पाया जाता है जो आंखो को स्वथ्य बनाए रखता है।
  1. जो लोग अपने वजन की वजह से काफी परेशान रहते हैं उन्हें Daily भीगे हुए चने का सेवन करना चाहिए। इससे Weight कंट्रोल रहता है क्योंकि चने में Glycemic Index पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल रखता है।
  1. दोस्तो भीगे चने हमारी शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है जी हाँ भीगे चने (Chickpeas) में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पेट की पाचन क्रिया को ठीक रखने में बहुत हद तक मदद करता है। इसके अलावा जिन लोगो को डिप्रेशन या इनडाइजेशन की समस्या हो तो वह रातभर भीगे चने के पानी को अलग करके उसमे अदरक, जीरा और काला नमक के साथ मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।
  1. दोस्तो भीगे चने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक होता है। हमारा शरीर खुद से कैल्शियम का निर्माण नही कर पाता इसलिए इसकी पूर्ति कैल्शियम युक्त आहार से की जा सकती है तो रोजाना भीगे चने का जरूर सेवन करें। इससे हड्डियां मजबूत होगी। 
  1. इसके अलावा दोस्तो चने में Butyrate नामक Fatty Acid पाया जाता है जो Cancer को पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करने में मदद करता है इसलिए भीगे चने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
  1. डायबटीज कंट्रोल करने के लिए भी भीगा चना एक अच्छा खाद्य पदार्थ है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके साथ साथ ये डायबटीज पेसेंट में ब्लड शुगर Level को भी कंट्रोल करता है।
  1. भीगे चने में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है जो की बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है इसके साथ साथ यह बालों की ग्रोथ में भी बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा आप भीगे चने (Chickpeas) का नियमित रूप से सेवन करते है तो बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

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अधिक चने खाने से नुकसान – 

दोस्तो काले चने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है तो अगर आप जरूरत से ज्यादा काले चने का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर में जरूरत से ज्यादा फाइबर इकट्ठा हो जाता है जिससे की आपको लूज मोशन, गैस और पेट फूलना और सूजन जैसी समस्याएं शुरू हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को चने (Chickpeas) से किसी भी प्रकार की Allergy हो तो उन्हे भी चने का सेवन करने से परहेज करना चाहिए और एक खासबात दोस्तो भीगे चने खाने के बाद कुछ चीजे आपको बिल्कुल भी नही खानी चाहिए जैसे आचार, करैला, कच्चा लहसुन और दूध का सेवन न करे नही तो इससे आपको शारीरिक गंभीर समस्याएं हो सकती है।

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Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

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