work in lockdown
Image Source :

लॉकडाउन के समय का इस्तेमाल कैसे करे : 35+ तरीके – How to Utilize Time in Lockdown

How to utilize time in Lockdown? आप लोग Bore हो रहे हो ना। घर बैठे बैठे बाहर झांक सकते हो लेकिन बाहर जा नहीं सकते। तो घर बैठे बैठे ऐसा क्या करें कि टाइम पास भी हो जाए प्रोडक्टिव चीज भी हो जाए (How to utilize time in Lockdown) और कुछ सीखने को भी मिल जाए। मैं आपको कुछ ऐसी चीज़े बताऊंगी जिससे आप कुछ नया भी सीखेंगे और साथ में ये भी सीखने को मिलेगा की कैसे फालतू के Time को Utilize करें।

Table of Contents

डांस 

Youtube में बहुत से डांस चैनेल हैं जो Step By Step डांस सिखाते हैं या तो आप वहां से देख कर सीख सकते हैं या टीवी पर Bollywood Dance सीख कर आप डांस के मास्टर किंग बन सकते हो।

Exercise And Meditation

हम अपनी Busy Life Style  के चलते अपने हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते, तो आप इस Quarantine के समय सुबह जल्दी उठें और कुछ Exercise Try करें। इसके लिए आप सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। और अगर आप Mental Health Improve करना चाहते हैं तो आप Meditation करें। इससे आप Calm और Positive रहेंगे।

यह भी पढ़ेयोग के फायदे क्या – क्या है ?

Home Decoration

आप अपने घर को दुबारा से Decorate कर सकते हो Chair, Bench, Sofa इधर उधर करके जरा सजा लो घर को बहुत टाइम है अभी आपके पास। घर वालों की मदद लो सब खाली बैठे हैं घर पे तो उन सब की मदद लो और घर को Decorate करो दुबारा से।

घर को Disinfect करें

टीवी में गाना लगाओ मोबाइल में गाना लगाओ और अपने पूरे घर को Disinfect कर डालो। हर एक चीज को Disinfect करना जरूरी है। Virus आपके दरवाजे से भी होकर अंदर आ सकते हैं इसलिए घंटियों को Nobs को हर चीज को अच्छे से Sanitize कर दीजिए।

पुरानी फोटोग्राफ्स देखें

आप कोई भी पुरानी एल्बम निकालो जैसे शादी की या कोई भी और पूरे परिवार के साथ बैठ के देखो और Quality Time Spend करो आपको बहुत अच्छा लगेगा।

Make-Up करना सीखें

घर बैठे बैठे अलग अलग तरीके के Makeup करना सीख लो।

यह भी पढ़ेअब घर पर ही MAKE-UP करना सीखें

(How to utilize time in Lockdown)

और पढ़ेबालों का पूरा MAKE UP कैसे करें ?

DIy Craft बनाना सीखें

 घर बैठे बैठे कुछ गिफ्ट बॉक्स, कार्ड्स या कुछ DIY Crafts बना  कर तैयार कर लें ।

Journals लिख सकते हो

घर बैठे बैठे आप Daily Life में क्या चल रहा है लिख सकते हो। अभी तो ऐसा टाइम  चल रहा है कि पता भी नहीं की हम बचेंगे या नहीं बच गए तो ठीक नहीं तो हमारे दोस्त रिलेटिव पढ़ेंगे और कहेंगे अच्छा अच्छा ऐसा हुआ था जब Virus फैला था। तो जो भी आपके साथ हो रहा है वो सब लिखो।

Hand-Wash जरूर कीजिए 

हर आधे घण्टे में बताए गए तरीके से Handwash जरूर कीजिए और उसके बाद हैंड Moisturize जरूर करें क्योंकी बार बार हाथ धोने से Dry हो जाते हैं। 20 सेकंड के लिए हैंडवाश करना ।

(How to utilize time in Lockdown)

Scrap Book बनाओ

Scrap Books बनाओ । एक्टिविटीज उसके अंदर कुछ ना कुछ करो बहुत अच्छी Fun Activity है ये । टीनएजर्स को बहुत अच्छा लगेगा।

Books पढ़ो

घर पे बैठे बैठे बुक पढ़ो । बुक कितनी Knowledge देती है कितनी Information देती है आपकी Imagination Power को बढ़ाती है , आपको Intellectual बनाती है। अगर बुक पढ़ने में आपको कोई समस्या हो तो आप Audio Book Summery के बहुत से App है उनमें लगा कर सुन सकते हो।

(How to utilize time in Lockdown)

यह भी पढ़ेएक अच्छी किताब का चयन कैसे करें ?

खुद के Styler खुद ही बन सकते हो

आप अपनी Wardrobe के जितने भी कपड़े हैं उनको मिक्स मैच करके देख सकते हो कि कौन सी ड्रेस के साथ कौन सा पैंट या कौन सी कुर्ती के साथ कौन सा प्लाजो या दुपट्टा सूट कर रहा है मतलब कि आप खुद के Styler खुद ही बन जाओ और देखो कि How you can style your cloths in different ways. पुराने कपड़ों को आप Reuse कैसे कर सकते हो वो आप देख लो।

(How to utilize time in Lockdown)

यह भी पढ़ेआइए सीखते हैं अलग अलग STYLE की साड़ी पहनना

आप अपने कपड़ों को Declutter कर सकते हो 

जो कपड़े आप एक साल से पहन नहीं रहे हो उन्हें आप अलग कर के रख लो जब सब कुछ खुल जाएगा तो आप उन्हें गरीबों में दान कर देना और जो पहन सकते हो उन्हें Use कर लेना।

Makeup Declutter कर सकते हैं

जो मेकअप Expire हो गया है या जो आपकी Skin Tone से मैच नहीं करता है उन्हें Discard कर दो तो इस तरह से जो Useful  चीजें हैं उन्हें रखो जो फालतू का मेकअप खराब हो रहा है उन्हें फेंक दो क्योंकि मेकअप का समान बहुत जल्दी खराब होता है।

Manicure Pedicure कर लो

आप घर में बैठे बैठे अपना Manicure Pedicure कर सकते हो बस गरम पानी में नमक, शैंपू और थोड़ा बेकिंग सोडा डालो और स्क्रब  कर लो या फिर Youtube पे बहुत से वीडियो पड़े हुए हैं वहां से देख कर कर सकते हो।

(How to utilize time in Lockdown)

यह भी पढ़ेघर पर MANICURE – PEDICURE कैसे करें?

Selfies लो

अच्छी अच्छी Selfies लो और अपने Instagram Account पर पोस्ट करो और अपने Followers बढ़ाओ।

पुरानी Movies देखो

पुरानी Movies देख डालो दुबारा से जैसे दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे या अंदाज़ अपना अपना। या फिर Hollywood Movie देखो जिसमें Subtitle दिए हो इससे आपकी English Improve होगी।

Programming करो

जो Computer Science के हैं वो घर पे बैठ कर Program बनाएं क्योंकि इससे अच्छा समय तो उनके लिए कुछ और हो ही नहीं सकता।

(How to utilize time in Lockdown)

Motivational Speakers को सुने 

आप Youtube पर या कोई भी दूसरे App  पर किसी भी Motivational Speakers के मोटीवेशन वीडियो या ऑडियो सुन सकते हो इससे आप अपनी लाइफ को सही दिशा दे पाओगे ।

Indoor Game खेल सकते हो

Indoor Game खेल सकते हो बहुत सारे गेम होते हैं जैसे लूडो, चेस, कैरम, Badminton कुछ भी खेल सकते हो ।

आप अपने Goal Decide  कर लो

आपके क्या Goal हैं क्या  चाहते हो वो सब एक पेपर पर लिख डालो इससे आगे चलकर आपको बहुत मदद मिलेगी।

नई – नई Recipies Try करो  

बाहर का खाना नहीं खा सकते तो नई नई Recipes Try करो। Youtube पे आपको सब मिल जाएगा वो देखो Try करो और चटपटे गोल गप्पे बनाओ।

वीडियो गेम खेलो

 घर पे बैठ के आप वीडियो गेम खेलो और मज़े करो।

अपना Healthy Diet Plan बनाओ और उसे Follow करो

आप घर पे बैठ कर एक अच्छी और Healthy Diet Plan तैयार कर सकते हैं और उसे Follow  भी कर सकते हैं ।

English Improve कर सकते हैं

घर बैठे बैठे हम अपनी English Language Improve कर सकते है। इसके लिए बहुत सारे Youtube Video Lectures Available है।  या फिर बहुत सारे App Youtube पर उपलब्ध हैं।

नई चीजो को भी सीख सकते हैं

इस समय हर कोई घर पर है तो नई नई चीजों को सीखने का इससे अच्छा तो कोई और समय हो ही नहीं सकता है। जैसे कि अगर आपको खाना बनाना नहीं आता तो आप वो सीख सकते हैं आप डांस सीख सकते हैं ड्रॉइंग सीख सकते हैं।

अपने परिवार को समय दे

हम सब अपने Busy Schedule की वजह से अपने परिवार को अच्छे से समय नहीं दे पाते इसलिए अपने परिवार को पूरा समय दे ।

Learning को Effective बनाएं

स्टूडेंट्स अपने Learning Skills को और भी Effective बना सकते हैं जैसे वो नई नई Techniques सीख सकते हैं । Flow Chart बनाना, Periodic Tables याद करना।

Podcast सुनें

खाली बैठे हैं Bore हो रहे हैं तो सबसे अच्छा काम की आप Podcast सुनें इससे आपकी Knowledge Improve होने के साथ साथ आपकी English भी Improve होगी। आप Motivate भी रहेंगे साथ ही Bore भी नहीं होंगे।

(How to utilize time in Lockdown)

YouTube Channel शुरू कर सकते हैं

आप Youtube Channel बना  सकते हैं या अगर पहले से है तो उसे और भी Grow कर सकते हैं। इसके लिए Youtube पर ही बहुत सारे वीडियो पड़े हुए हैं वहां से आप मदद ले सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं

अपने Instagram Account पर ग्राफिक डिजाइन बनाना सीख सकते हैं । इससे आपको अपने कैरियर को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।और साथ ही आप कुछ नया भी सीख सकेंगे।

Blogging कर सकते हैं

Blogging एक ऐसा Platform है जहां आप खुद को Improve करने के साथ साथ अपनी बातों को लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं। अपने Knowledge को पूरी दुनिया में Spread कर सकते हैं । इसके लिए कुछ ऑनलाइन कोर्सेज हैं या फिर Youtube पर भी बहुत से वीडियो पड़े हुए हैं। तो घर बैठे कुछ नया कर लिया जाए।

Webinar Attend कर सकते हैं

इसका मतलब आप ऑनलाइन सेमिनार Attend कर सकते हैं । इससे आपको खुद को Improve  करने का एक और मौका मिलेगा। इसके लिए बहुत सारे App भी मौजूद हैं जैसे Jio Meet, Google Meet Video Conferencing App etc.

Web Series देख सकते हैं

पुरानी कोई Series छूटी हो तो उसे पूरा कर सकते हैं। या कोई Web Series नई देख सकते हैं।

Stock Markets और Trading सीख सकते हैं

कुछ सेक्टर्स में नौकरियों की भरमार है, जबिक कुछ सेक्टर्स में नौकरियों का बाजार छोटा हो रहा है. ऐसे में जरूरी है इस बाजार में अपनी अहमियत बनाए रखना। समय के साथ-साथ खुद को नए माहौल में ढालना भी अपने-आप में चुनौती है। इसलिए जरूरी है कि  आपको Share Market or Trading के बारे में भी पूरी जानकारी हो। और इसके लिए इससे अच्छा मौका क्या हो सकता है।

Investment के बारे में भी सीख सकते हैं

जब भी हम अपना धन इस मकसद से उपयोग में लाते हैं जिससे कि हमें फ्यूचर में इनकम या लाभ प्राप्त हो तो धन का यह उपयोग इन्वेस्टमेंट कहलाता है। क्योंकी अब Economy गिरने वाली है तो Lockdown के बाद हमें क्या Planning करनी चाहिए इस पर Focus करना चाहिए।

Singing सीख सकते हैं

शरीर तथा मन को स्वस्थ्य, और खुश रखने के लिए Singing बहुत सहयोगी है। इससे शरीर, मन, मस्तिष्क स्वस्थ रहता है, और एकाग्रता बढ़ती है। योग की तरह ही Singing  से तनाव भी दूर होता है। कमाल की बात तो यह है कि आप Singing से होने वाले स्वस्थ्य लाभ को सड़क पर, बगीचे में, बरामदे में, छत पर सुबह, शाम घूमते हुए, कहीं भी ले सकते हैं। इसलिए आप घर बैठे बैठे Singing सीख सकते हैं। यह आप किसी को सुनाने के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए कर सकते हैं।

और पढ़ेMost Useful Life – Hacks You Should Know

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *