Indian Saree
Makeup Series - Part 4

आइए सीखते हैं अलग अलग Style की साड़ी पहनना – How to Wear Saree

आज हम बात करेंगे साड़ी के बारे में जिसमे आपको पता चलेगा कि अलग अलग Style में साड़ी कैसे पहने (How to Wear Saree)? इसमें हम जानेंगे, साड़ी ड्रेपिंग के बारे में और अलग – अलग जगहों में साड़ी कैसे पहनी जाती है। आप इन सारे तरीको को घर पर खुद आजमा सकते है तो चलिए शुरू करते है –

Table of Contents

साड़ी ड्रेपिंग क्या है?

(How to Wear Saree)

  • महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले सभी परिधानों में साड़ी सबसे शालीन, सुंदर और प्रतिष्ठित मानी जाती है।
  • साड़ी सदियों से अस्तित्व में है पारम्परिक परिधानों में से एक साड़ी को पहनने के तरीके में वक़्त के साथ काफी बदलाव आये है साड़ी कई तरीको से पहनी जा सकती हैं।
  • साड़ी पहनना एक कला है जिसमे आप निरंतर अभ्यास के बाद महारत हासिल कर सकते है।
  • साडी एक 5- यार्ड से 9- यार्ड लम्बा बिना सिला कपड़ा होता है जिसे ब्लाउज या चोली और पेटीकोट के साथ पहना जाता है।

साड़ी पहनने के तरीके

(How to Wear Saree)

1. महाराष्ट्रीयन साड़ी

स्टेप- 1

  • महाराष्ट्रियन साड़ी पहनने के लिए सबसे पहले दाहिने हाथ की ओर से लेफ्ट साइड साड़ी को पीछे की ओर ले जाय।
  • अब लगभग 1 मीटर साड़ी को छोड़कर डबल टाइट नॉट लगा ले इस स्टाइल में साड़ी पहनने के लिए पेटीकोट की जगह आप पेण्ट या स्लैक्स पहन सकते है।

स्टेप- 2

  • अब लेफ्ट साइड से जो 1 मीटर साड़ी छोड़ी है उसे दोनों पैरों के बीच निकाल ले साड़ी निकालने के बाद लेफ्ट साइड के पार्ट से प्लेट्स बना ले।
  • अगर साड़ी बॉर्डर वाली है तो बॉर्डर साइड से प्लेट्स बना ले और इस प्लेट्स को बैक साइड से कमर में डाल ले.

स्टेप- 3

  • अब बाकी राइट साइड में बची साड़ी को नार्मल साड़ी की तरह ही लेफ्ट साइड से डालते हुए सामने की ओर लका प्लेट्स बना ले और लेफ्ट शोल्डर पर पिन अप कर ले.

2. बंगाली साड़ी

woman-in-green-and-red-traditional-indian-dress

(How to Wear Saree)

स्टेप- 1

  • सबसे पहले साड़ी का सीधा और उल्टा साइड देख ले और अपने फुटवियर पहन ले। सीधे हाथ की ओर से शुरू करते हुए उलटे हाथ की ओर साड़ी को कमर में पूरा एक राउंड तक डाल ले और सीधे हाथ तक पूरा एक चक्कर कम्पलीट करे।

स्टेप- 2

  • अब इसके बाद पल्लू बनाने के लिए दाहिने हाथ की ओर से प्लेट्स बना ले बाये हाथ की ओर कंधे पर पिन अप कर ले।
  • सामने की प्लेट्स चौड़ी बनती है इसीलिए बड़ी बड़ी प्लेट्स बना ले ध्यान रखे की प्लेट्स सीधे हाथ की ओर आकर ख़त्म हो और फिक्स कर ले फ्रंट की प्लेट्स को फिक्स करते हए पिन अप करे.

स्टेप- 3

  • पल्लू के आखिरी वाली प्लेट्स पर एक छल्ला नॉट की मदद से बांध ले और इसे सीधे हाथ की ओर निकालकर कंधे पर डाल ले और उसे अच्छी तरह से पिनअप कर ले.

3. लहंगा साड़ी

स्टेप- 1

  • अपनी दाहिनी कमर पर साड़ी के बिना पल्लू वाले छोर को टक करना शुरू करें और इसे अपनी कमर के चारो ओर पीछे से आगे की तरफ लपेटें, इसे हर जगह से चेक करे।
  • अब इसे अपनी कमर के चारों ओर फिर से लपेटते हुए बैक साइड ले जाएं।

स्टेप- 2

  • इसे चारों ओर से सामने लाएँ और पल्लू की प्लेट्स बनाएँ। सुनिश्चित करें कि प्लेट्स की चौड़ाई कम हो ।बचे हुए कपड़े के साथ भी प्लेट्स बनाएं और इसे पीछे से टक करें।

4. फिशकट साड़ी

(How to Wear Saree)

स्टेप- 1

  • साड़ी के आखिरी छोर पर एक गांठ बांध ले। और इसे सीधे हाथ की साइड से पेटीकोट के अंदर जितनी लम्बाई में आपको साड़ी पहननी है उसके अनुसार बायीं साइड की ओर ले जाते हुए पूरा एक चक्कर पूरा करते हुए कमर में डाल ले। 

स्टेप- 2

  • अब सीधे हाथ की ओर से पल्लू के लिए प्लेट्स बना ले और पीछे की ओर से लाते हुए राइट सोल्डर पर आगे की ओर पल्लू रखते हुए ब्लाउज़ के साथ पिनअप कर ले।
  • फिर सामने की ओर से पल्लू के अंदरूनी पार्ट को बाये हाथ के नीचे की ओर पीछे से आगे लाते हुए कमर में पिनअप कर ले।

स्टेप- 3

  • अब बाकी बची हुई साड़ी को सामने की प्लेट्स बनाते हुए पल्लू के अंदर अच्छी तरह से टग कर ले।

5. सिंपल साड़ी ड्रैपिंग

(How to Wear Saree)

स्टेप- 1

  • अपनी साड़ी का एक छोर पकड़े और उसे पेटीकोट के राइट साइड टक करे। ऐसे ही टक रहने दे और साड़ी को फुल सर्कल में लाएं।
  • फिर पल्लू और कुछ फालतू हिस्सा छोड़कर बाकी पूरी साड़ी को पेटीकोट में टक करे।

स्टेप- 2

  • पल्लू को सामने लाएँ और अपने अंगूठे और तर्जनी ऊँगली की मदद से प्लेट्स बनाएं।
  • अब इसे अपने बाएं कंधे पर पिनअप करें और अपनी इच्छानुसार प्लेट्स को व्यवस्थित करें। लंबाई पर नजर रखें। क्योंकि ज्यादा छोटी बंधी हुई साड़ी भद्दी लगती है।

स्टेप- 3

  • अब प्लेट्स को राइट हैंड साइड लाये और टेम्पररी टक किये हिस्से को बाहर निकाल दे।
  • फिर बाकी बची साड़ी से पहले की भांति जितनी प्लेट्स बन सके उतनी बनाये। इन प्लेट्स को मध्य कमर में टक करे। ।

6. साउथ इंडियन स्टाइल

indian-wedding

(How to Wear Saree)

स्टेप- 1

  • अपने चारों ओर एक मीटर लम्बा कपड़ा लपेटें और मध्य-कमर पर गाँठ बांधे । साड़ी के छोटे सिरे के साथ प्लेट्स बनानी शुरू करें ।
  • फिर अपने पैरों के बीच में लेकर प्लेट के एक छोर को बैक में टक करे । बाकी बची प्लेट्स को लेफ्ट हैंड साइड ले जाकर फ्रंट में टक करें।

स्टेप- 2

  • बाकी साड़ी को पकड़कर अपने पैरों के माध्यम से फिर से पीछे की ओर ले जाएं।
  • अब चौड़े किनारे को टक कर बाकी को सामने लाएं पल्लू को बाईं ओर लाएँ और सामने की ओर से क्रॉसवाइज लपेटकर कमर पर टक करे ।
  • फिर यह सुनिश्चित करें कि बाईं और दाईं ओर के बॉर्डर्स समान लंबाई के हो।

7. गुजराती साड़ी ड्रैपिंग

स्टेप- 1

  • पहले साडी को राइट साइड कमर पर टक करे और फिर साडी को पीछे की ओर से घुमाते हुए टक करे। फिर साडी को लेफ्ट साइड से आगे की ओर लाये और सफाई से टक करे।

स्टेप- 2

  • पल्लू की प्लेट्स बनाकर सामने की ओर लाये। पल्लू पीछे से आगे की ओर आना चाहिए। एक छोर को पकड़कर चेस्ट पर लपेटते हुए पीछे की तरफ ले जाये।
  • फिर बची हुई साड़ी के साथ साफ सुथरी प्लेट्स बनायें और इसे मध्य कमर पर टक करे ।

साड़ी पहनने के स्टाइल

(How to Wear Saree)

1. मुमताज साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल

एक ही तरह की साड़ी पहन कर बोर हो गई हैं तो मुमताज़ साड़ी तो आपको याद ही होगी। आजकल तेरे मेरे प्यार के चरचे गाने में मुमताज द्वारा पहनी गई साड़ी बेहद फेमस हुई थी। दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा भी मुमताज स्टाइल में साड़ी पहन चुकें हैं। आप अपनी हैवी साड़ी से लेकर नॉर्मल साड़ी तक, हर किसी के साथ इस स्टाइल को ट्राई कर सकती हैं।

2. तितली साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल –

तितली साड़ी ड्रापिंग पतली और सुडोल लड़कियों के लिए सही ऑपशन है। आप किसी भी तरह की साड़ी के साथ इस लुक को ट्राय कर सकती हैं। हालांकि, अगर आप कोटा या शिफॉन की तरह हल्का साड़ी चुनते हैं तो तितली के पंख खड़े हो जाते हैं। ऐसी साड़ी का चयन करें जिसमें थोड़ी बहुत कढ़ाई भी हो। यह शैली (फ्रंट पल्लू) के साथ की जाती है। सोनम कपूर को कई बार इस लुक में स्पॉट किया गया है।

3. धोती साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल –

धोती स्टाइल साड़ी युवाओं में आजकल काफी फेमस है, क्योंकि यह पहनने में आसान और आरामदायक होती है। इस तरह की साड़ी में कई बॉलीवुड सेलेब्रिटी को देखा गया है। यह ट्रेंड आपके फैशन स्टेटमेंट को बढ़ाता है। इसको आप क्रॉप टॉप और शर्ट के साथ भी ट्राई कर सकती हैं।

4. स्कार्फ पल्लू साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल –

आपने बहुत कम ही देखा होगा किसी को इस स्टाइल में साड़ी कैरी करते हुए, लेकिन अगर आपका कुछ अलग हटकर ट्राई करने का मन है तो यह एक अच्छा आप्शन है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि अपनी गर्दन के चारों ओर पल्लू को स्कार्फ की तरह लपेटें। ध्यान रखें इस स्टाइल के लिए आपको अपने पल्लू की लंबाई को लंबे रखना होगा।

5. गुजराती साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल –

 इन साड़ियों में पल्लू सामने की तरफ होता है और इसे ज्यादातर नवरात्रों के समय गरबा खेलते समय पहना जाता है, क्योंकि गुजराती स्टाइल की साड़ी पारंपरिक रूप देती है| इस स्टाइल के लिए शिफोन और जोर्जट की साड़ी का इस्तेमाल कर सकते है। साड़ी का बिना पल्लू वाला हिस्सा दाई तरफ से टग करे और कमर से घुसा कर पीछे की तरफ लाए और ऐसा करते वक्त पूरा टक करे।

6. लहंगा साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल

अगर शादी आप साड़ी पहने या लहंगा इस कश्मकश में है तो आप साड़ी को लहंगा बनाकर भी पहन सकते हो। आप कोई नाजुक सी साड़ी को लहंगा जैसे पहनते है तो वह बहुत खूबसूरत लगेगा। लहंगा साड़ी स्टाइल बहुत कॉमन है। आप चाहे तो इसे शादी के फंक्शन और दिवाली जैसे त्योहार में भी पहन सकते हैं। इस स्टाइल के लिए आपको कंट्रास्ट में लहंगा, चोली और एक साड़ी की जरूरत होगी जिससे आधी साड़ी का लुक बन सके।

7. बंगाली साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल –

बंगाली साड़ी को आप किसी भी फंक्शन में पहन सकते है वह अलग ही स्टाइलिश लुक देगी। बंगाली साड़ी धार्मिक प्रोग्राम, शादी के फंक्शन में आराम से पहन सकते है।

8. मरमेड (फिश कट) साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल –

इस प्रकार की साड़ी आप घर के किसी भी प्रोग्राम में पहन सकते है। जो आपको सिंपल लुक देंगी। इस प्रकार की साड़ी सभी महिलाएं पहन सकती है। इस प्रकार के साड़ी ड्रेपिंग की खासियत यह है कि इसमें पल्ला बड़ा होता हैं।

9. महाराष्ट्रीयन मराठी साड़ी ड्रेपिंग –

महाराष्ट्रीयन साड़ी की लंबाई दूसरी साड़ियों से ज्यादा लंबी होती है। यह स्टाइल मराठी लोगों में अहम होती है। आमतौर पर वे इस प्रकार से साड़ी को त्यौहार पर जरूर पहनते है। इस साड़ी में आपको पेटीकोट की जरूरत नहीं होती है।

ध्यान रखने योग्य बातें

  1. साड़ी के पल्लू या किसी और हिस्से को पिनअप करने के लिए हमेशा छोटी पिन्स का इस्तेमाल करें। बड़ी पिन्स साफ तौर पर नजर आएगी और इससे आपका साड़ी लुक खराब नजर आएगा। आप चाहे तो कुछ ट्रेंडी पिन्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  2. आपके साड़ी लुक को खास बनाने में पेटिकोट का भी जरूरी रोल होता है। साथ ही इसे साड़ी की फैब्रिका का ध्यान रखते हुए चुनें। जैसे अगर आप नेट या लेस वाली साड़ी पहन रही हैं, तो सैटिन पेटिकोट पहनें। फिशकट पेटिकोट स्लिम लुक देता है।
  3. पल्लू की लंबाई भी आपके इस लुक को खास बनाने में मदद करती है। इसे ना ज्यादा लंबा रखें और ना ही ज्यादा छोटा। हमेशा पल्लू को घुटनों के आस-पास ही रखें। इससे आपको परफेक्ट लुक मिलेगा।
  4. आप इसके साथ अलग-अलग नेकलाइन और कट वाले ब्लाउज पहनकर इसे ट्रेंडी लुक दे सकती हैं। इसके साथ हमेशा परफेक्ट फिटिंग वाले ब्लाउड पहनें।
  5. माना साड़ी के साथ मैचिंग ब्लाउज और पेटिकोट पहनना जरूरी होता है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप हर कुछ मैचिंग रखें। मैंचिंग आईशैडो या लिपिस्टिक लगाने की गलती ना करें। साथ ही, साड़ी के साथ एक्ससेसरीज लाइट ही पहनें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *