Immunity Boosters
Image Source : Image by silviarita from Pixabay

कुछ नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर – Immune System in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि अपनी Immunity (Immune System in Hindi) को कैसे boost और Strong करें। आपको तो पता ही है इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित है। ज्यादातर लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में हर कोई अपने आपको स्वस्थ रखना चाहता है कोरोना वायरस के कारण जो Lockdown हुआ इसमें लोगों ने यह बात समझी की Immunity हमारे लिए कितनी Important होती है और इसे strong और boost करने का भरपूर प्रयास किया।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता (रोगों से लड़ने की शक्ति)बहुत कम होती है। ऐसे लोग जल्द ही किसी भी संक्रमण से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में अपने खाने पीने की चीजों में बदलाव करना चाहिए और कुछ ऐसी चीजों को अपनी Daily Diet में शामिल करना चाहिए जिससे Immunity Boost हो सके।

विटामिन सी में Immunity को Strong करने के सबसे ज्यादा गुण होते हैं। बच्चे और बुज़ुर्ग लोग किसी भी बीमारी और वायरस के चपेट में जल्दी आ जाते हैं क्यूंकि इनमें रोगों से लड़ने की शक्ति बहुत कम होती है। इनका Immune System Week होता है।

Immune System Daily के कामों पर Depend करता है। Immunity का बहुत ही Deep Connection होता है दिनभर के कामों से।जैसे – हम कैसा खाना खाते हैं, किस तरह अपना पूरा समय बिताते हैं। हमारे घरों में ही कुछ जड़ी बूटियां और आयुर्वेदिक पौधे होते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनका उपयोग हम मसालों के रूप में खाने में करते हैं। जो हमारे Immune System को Strong करती हैं। कुछ Natural और घरेलू चीजें इस प्रकार हैं – 

(Immune System in Hindi)

यह भी पढ़ेस्वच्छ भारत अभियान क्या है ?

यह भी पढ़ेस्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया क्या है?

हरी धनिया –

  • हरी धनिया की पत्तियों का उपयोग हम खाने में गार्निशिंग के लिए करते हैं। हरी धनिया डालने से हमारे भोजन का स्वाद काफी हद तक बढ़ जाता है।
  • धनिया के पत्ते स्वाद बढ़ाने के साथ साथ कई बीमारियों में भी उपयोगी होती है। जैसे – हाई ब्लड, दस्त और अपच जैसी Problems को दूर करने में धनिया की पत्ती काफी लाभकारी होती है। धनिया में  एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारे Immune System को मजबूत करता है।

मेथी –

  • मेथी के दाने का उपयोग खाने में तड़के के रूप में किया जाता है। मेथी ब्लड शुगर level को कंट्रोल  करती है और कब्ज को भी दूर करती है। मेथी के बीजों में कई प्रकार के विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो हमारे Immune System को मजबूत करने में मदद करते हैं। थोड़े से मेथी के दाने को रात में सोने से पहले भिगो दें और सुबह उठकर पानी को छानकर पी लें।ऐसा करने से Immunity Boost होती है।

पुदीना –

  • पुदीने की हरी और ताजी पत्तियों का उपयोग कई तरह से किया जाता है इसे हम चटनी के रूप में और जूस के रूप में उपयोग करते हैं। पैलेट को साफ कर सकती हैं हरी और ताजी पुदीने की पत्तियां।
  • पुदीना हमारे पेट को काफी आराम पहुँचाता है। यह पाचन शक्ति बढ़ाता हैं। सांस की बीमारी और एलर्जी को दूर करने में पुदीने की चाय बहुत अच्छी होती है।पुदीना हमारे Immune System को Strong करता है।

(Immune System in Hindi)

यह भी पढ़ेबेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना क्या है?

यह भी पढ़ेस्मार्ट सिटी योजना क्या है?

नीम –

Neem का उपयोग पुराने समय से ही औषधि के रूप में होता आया है। नीम हमारी skin और बालों को साफ,चमकदार और स्वस्थ करती है साथ ही साथ हमारी सेहत के लिए भी अच्छी होती है। नीम में Antibacterial, Antifungal और Antibiotic गुण पाए जाते हैं।जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है और खून को भी साफ करने में मदद करती है।

  • रोज सुबह ताजी हरी नीम की 7-8 पत्तियां खाकर पानी पीने से blood साफ होता है और उसके साथ – साथ Immunity भी Strong होती है। 
  • नीम की तीन चार पत्तियां पीस कर उसका जूस निकाल लें और एक ग्लास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। ऐसा Daily करने से Immunity बढ़ती है। इस पानी में नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं।

अश्वगंधा

  • अश्वगंधा कई रोगों से लड़ने में मदद करता है।अश्वगंधा का उपयोग आयुर्वेद में बहुत ज्यादा हो रहा है। आयुर्वेद में इसका प्रयोग लगभग सभी दवाओं को बनाने में किया जा रहा है।
  • अश्वगंधा को एक ग्लास गुनगुने  दूध के साथ लेने से Immunity Boost होती है और Immune System भी Strong होता है। रात में सोने से पहले अश्वगंधा खाने से नींद भी अच्छी आती है।

एलोवेरा –

एलोवेरा में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं एलोवेरा जेल और जूस का प्रयोग बहुत से रोगों में किया जाता है। एलोवेरा में कई प्रकार के Vitamin और मिनरल्स होते हैं। एलोवेरा में Antioxidant Property होती है जो हमारी Skin, Hair और पेट के रोगों को दूर करने में मदद करती है। एलोवेरा में अमीनो एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है जो Immunity को Boost करने के साथ – साथ Strong भी बनाता है।

  • लगभग एक इंच एलोवेरा लेकर अच्छे से धोकर छिलका हटा दें और फिर आधे कप गुनगुने पानी के साथ Daily खाने से Immune System मजबूत होता है।
  • दो चम्मच एलोवेरा जेल और थोड़ा सा गेहूं का आटा लें और इसे पानी की मदद से अच्छे से गूंथ लें और रोटी बना लें। यह भी हमारी Immunity को मजबूत करने में काफी मदद करती है।

(Immune System in Hindi)

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

यह भी पढ़ेसौर सुजला योजना क्या है?

हल्दी –

हल्दी का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है  भारतीय मसालों में हल्दी का सबसे उच्च  स्थान है हल्दी कई गुणों से भरपूर होती है हल्दी में Antiinflametry, Antioxident और Antibiotic Property होती है हल्दी कई बीमारियों और समस्याओं को दूर करने में कारगर होती है। हल्दी हमारी Skin और Health के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। हल्दी चोट लगने, सूजन होने, वायरस और संक्रमण को दूर करने में कामगार होती है। हल्दी Immunity को भी Boost करती है।

  • रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पीने से Immunity Strong होती है।
  • अगर आप अपनी Health को और भी अच्छा करना चाहते हैं तो हल्दी वाले दूध में गुड़ और शहद भी मिलाकर पी सकते हैं।

चना –

  • चना कई पोषक तत्वों जैसे – मैंगनीज, विटामिन बी,सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो हमारे स्वास्थ्य और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है चने में हाई प्रोटीन होती है। चना खाने से Immune System भी Strong होता है।
  • रात में चने को भीगा दें और सुबह उठकर खाली पेट खाने से गट हेल्थ और Immune System दोनों मजबूत होता है और Immunity भी बढ़ती है।

नींबू –

नींबू में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।नींबू हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है और Immune System को भी Boost करता है। नींबू का प्रयोग किसी भी रूप में कर सकते हैं।

  • नींबू हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है और हमारे शरीर से गंदगी को भी साफ करता है। नींबू हमारे शरीर में एसिड लेवल को Balance करता है।
  • सुबह गरम पानी के साथ नींबू पीने से बहुत सारी बीमारियां दूर होती हैं। और Immunity भी Boost होती है।

(Immune System in Hindi)

यह भी पढ़ेनई मंजिल योजना क्या है?

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) क्या है?

दही –

Immunity बढ़ाने के लिए हम कुछ फूड्स की Advice देते हैं जिनमें Anti Inflammatory और Antioxident गुण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे भी फूड्स होते हैं जिनको हमें अपनी Daily की Diet में शामिल करना चाहिए। जो हमारे पाचनतंत्र को मजबूत बनाए रखें।

  • दही एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है हमारी Immunity को Boost करने का। इसलिए Daily Diet में दही का उपयोग कीजिए और अपने Immune System को मजबूत बनाइए।

तुलसी –

तुलसी का पौधा लगभग सभी घरों में पाया जाता है। हिन्दू धर्म में इसका बहुत महत्व है।हिन्दू धर्म में तुलसी की पूजा होती है। तुलसी कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है जो हमारी Health के लिए बहुत अच्छी होती है।तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट और Anti Inflammatory गुण भी होता है और इसमें Immunity बढ़ाने की भी क्षमता होती है।

  • रोज सुबह ताजी हरी तुलसी के 5 -7 पत्ते खाने से दिमाग तो तेज होता ही है साथ ही साथ Immune System भी Strong होता है।
  • तुलसी और शहद की चाय पीने से भी Immunity Boost होती है।
  • 4 – 5 तुलसी के पत्ते पीसकर एक ग्लास पानी में गरम करके चाय की तरह सिप सिप करके पिएं बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • तुलसी का काढ़ा भी बहुत फायदेमंद होता है Immunity को Strong और Boost करने के लिए।

अदरक –

अदरक सिर्फ सर्दी ,खांसी और जुकाम में ही फायदा नहीं करता बल्कि यह Immunity बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद होता है।अदरक हमारे Kitchen का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। Immune Cells को Increase करने के लिए अदरक में Anti Oxident, Antibacterial और Anti Inflammatory Property होती है। अदरक को हम कई तरह से Use कर सकते हैं।

  • अदरक की चाय बनाकर
  • अदरक का जूस पानी में मिलाकर पी सकते हैं।
  • अदरक और शहद खा सकते हैं।
  • खाना बनाते समय मसाले के रूप में अदरक का Use कर सकते हैं।

(Immune System in Hindi)

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

यह भी पढ़ेई – बस्ता योजना क्या है?

पालक –

पालक में कई तरह के गुण पाए जाते हैं।पालक में विटामिन और खनिज पदार्थ बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं। पालक में फोलेट, आयरन, ओमेगा – 3, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और कई प्रकार के Natural Chemicals होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए पालक में Anti Inflammatory गुण होता है। जो Immunity को बढ़ाता है। Natural Immunity Booster के रूप में कच्चे पालक में विटामिन सी और पोटेशियम अत्यधिक मात्रा में होता है। पालक का उपयोग हम कई तरह से के सकते हैं –

  • पालक की सब्जी बनाकर 
  • पालक का जूस
  • पालक पनीर etc.

गिलोय –

गिलोय एक चमत्कारी औषधि है इसका पौधा लताओं वाला होता है जिसे पेड़ पर चढ़ा दें ।नीम के पेड़ पर चढ़ी हुई गिलोय सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। गिलोय को अमृता भी कहते हैं।गिलोय सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने में कारगर होती है। गिलोय में एंटीऑक्सिडेंट गुण होता है। गिलोय खून को साफ करती है साथ ही साथ किडनी और लीवर से खतरनाक पदार्थों को भी बाहर निकलती है। गिलोय शरीर को खतरनाक बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है।

  • रोज सुबह गिलोय का जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और Immunity Boost होती है।
  •  ताजा गिलोय का डंठल लें और डेढ़ ग्लास पानी में उबाल लें उसके बाद उसमें मिश्री या गुड़ मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पिएं। ऐसा करने Immunity Boost होती है और Increase भी होती है।
  • गिलोय,तुलसी और एलोवेरा का काढ़ा बनाकर पीने से रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।ध्यान रखें गिलोय के पत्तों का उपयोग कभी ना करें सिर्फ इसके डंठल का ही उपयोग करें।

ग्रीन टी –

  • ग्रीन टी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत उपयोगी होती है।ग्रीन टी मोटापा और वजन कम करने के साथ – साथ Immunity को भी बढ़ाती है।
  • ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म फैट को कम करती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से हमारी बॉडी से हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं और पाचन शक्ति मजबूत होती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से Immunity Boost होती है।

(Immune System in Hindi)

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

यह भी पढ़ेराष्ट्रीय वयोश्री योजना क्या है?

पूरी नींद लेना –

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पूरी नींद लेना भी जरूरी है।बहुत सी बीमारियों की वजह नींद है आज के समय में लोगों की Daily की लाइफ स्टाइल Change हो गई है जिसकी वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती और लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है। रोज सुबह जल्दी उठना चाहिए जल्दी उठने का मतलब 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। पूरी नींद से भी शरीर की Immunity बढ़ती है। कम नींद की वजह से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है जिसके कारण हमारा Immune System Week हो जाता है।

  • Immunity बढ़ाने के लिए सुबह की हल्की धूप,कसरत या योग करना, Morning Walk करना जरूरी है। Morning Walk और कसरत करने से शरीर से कुछ ऐसे हार्मोन्स और Enzymes बाहर निकलते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। एक रिसर्च के According पता चला है कि सुबह की धूप लेने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए सुबह 20 – 30min की धूप लेना जरूरी होता है।
  • सुबह का नाश्ता लेना जरूरी होता है कुछ लोग सुबह का नाश्ता नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में लोगों की सेहत खराब होती है साथ ही Immunity पर भी बुरा असर पड़ता है। सुबह में आपको चाहे कितनी भी जल्दी क्यूं ना हो नाश्ता करना ना भूलें। आपके दिन की शुरुआत अच्छे नाश्ते से होनी चाहिए। नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए। इससे शरीर और दिमाग को पोषण मिलने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
  • अधिक से अधिक पानी पीने की आदत डालें। ज्यादा पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आसानी होती है। जितना ज्यादा अधिक पानी पिएंगे शरीर से उतने ही अधिक टॉक्सिंस बाहर निकलेंगे और शरीर संक्रमण मुक्त होगा। इसलिए खूब पानी पिएं और Immunity को बढ़ाएं।
  • खट्टे फलों को अपने Daily के खाने में शामिल करें। Citrus Fruits, जैसे- नींबू, संतरा,कीवी,अंगूर आदि फलों को Daily की Diet में शामिल करें और रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। Immunity को बढ़ाने के लिए इन खट्टे फलों का रोजाना सेवन करें।
  • सब्जियों में ब्रोकली सेहत के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। ब्रोकली में कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाए जाते हैं।जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और Immunity को Boost करते है।  ब्रोकली में विटामिन ए, सी, ई, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और कई प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।ब्रोकली हमारे पेट के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।
  • मसाले कई तरह के प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं। हमारे किचन में कई ऐसे मसाले पाए जाते हैं जैसे – दालचीनी,जीरा,सौंफ,लौंग और लहसुन। जो Immune System को मजबूत करने में बहुत लाभदायक होते हैं। इनमें एंटीवायरल और एंटीऑक्सिडेंट गुण भरपूर मात्रा में होता हैं। जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है और संक्रमण को कम करने में हेल्प करता है। ऐसे ही कई सारी चीज़ें हैं जिनका उपयोग करके आप अपने Immune System को मजबूत कर सकते हैं।

           एक तंदुरुस्ती, हजार नियामत

ये कहावत तो आप सबने सुनी ही होगी।इसलिए आप सब इन चीज़ों का सेवन कीजिए और अपनी health को अच्छा बनाइए।क्यूंकि अगर शरीर स्वस्थ नहीं होगा तो किसी भी काम को करने में मन नहीं लगेगा।

(Immune System in Hindi)

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है?

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना क्या है?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Sadhana Kumari

Sadhana Kumari

I am a content writer and blogger. I like to write short articles in the fields of Innovation, Technology and Biography. My hobbies are watching the news, cooking and reading the failure stories.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *