japan culture
Image Source : Photo by Engin Akyurt from Pexels

जापान के बारे में कुछ रोचक तथ्य – Facts About Japanese in Hindi

Japan एशिया से belong करता है। यह देश चार बड़े और अनेक छोटे द्वीपों का एक समूह है। यह द्वीप Asia के पूर्व समुद्रतट, प्रशांत महासागर में  स्थित हैं। इसके पड़ोसी Russia, China तथा Korea हैं। Japan में मूल निवासियों की जनसंख्या 97.5 प्रतिशत है, और 0.5 प्रतिशत Koreans, 0.4 प्रतिशत Chinese तथा 0.6 प्रतिशत अन्य लोग है। Japanese लोग अपने देश को निप्पाल भी कहते हैं। जिसको हम सूर्योदय भी कहते है। Japan की राजधानी Tokyo है। जापान के अन्य बड़े महासागर, Osaka, योकोहामा और Kyoto हैं। Japan की राजभाषा Japanese है। Japan की जनसंख्या में 96 प्रतिशत बौद्ध अनुयायी है।

Japanese को फिट रखती हैं ये बातें 

Japan के लोगों को दुनिया में सबसे Fit और Healthy माना जाता है, क्योंकि यह अपने रहन सहन को लेकर सुर्खियां बटोरते हैं। हर कोई इनकी Fitness का राज जानना चाहते है। आपको पता है Japan के लोग अपने डाइट का खास ख्याल रखते हैं। और Exercise भी करते है। अच्छा और Healthy खानपान के जरिए Japan के लोग लंबे समय तक फिट एंड फाइन नजर आते हैं। Healthy Diet के कारण वहां की बहुत कम आबादी मोटापे से ग्रस्त रहती है। 

Japanese का रहन सहन क्यों है विशेष? आइए जानते है 

  • Japan एक बड़ा ही ताकतवर देश है। Japanese का रहन सहन दुनियाभर में काफी प्रचलित है। Japan ने तकनीकी क्षेत्र में भी तरक्की हासिल कर रखी है।
  • Japan की हालत द्वितीय विश्व युद्ध के बाद काफी कमज़ोर हो गई थी, लेकिन Japan के लोगों ने अगले कुछ सालों में इतनी तरक्की की, कि वह Asia का सबसे विकसित देश बन गया।
  • पूरे विश्व में Japan के लोगों के रहन सहन के बारे में जानने की काफी उत्सुकता है। Japan की संस्कृति, Japanese का पहनावा और वेशभूषा और तो और यहां के लोग भी पूरे विश्व में काफी प्रचलित हैं।
Japan hill
Image Source : Photo by Belle Co from Pexels

Japan का कामकाज और संस्कृति

  • दुनियाभर में माना जाता है कि Japan के लोग बहुत ही मेहनती होते है। Japan की संस्कृति उनके कामकाजी रवैये से जानी जाती है।
  • Japan के लोग तो सामान्य तौर पर Ovartime और छुट्टी में भी काम करते है। Japan के लोगों की सोच है कि कड़ी मेहनत करना सदाचार और जीवन में प्रशिक्षण के समान है द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से ही Japan के लोगों ने काफी मेहनत की है। 
  • Japan के लोगों ने 1960 के दशक में तेजी से वृद्धि हासिल की थी। Japan के बारे में यह कहा जाता है कि Japan के लोग ऑफिस में ज्यादा समय और  घर में कम समय व्यतीत करते हैं। यहां तक कि Japan में कुछ लोग घर से बाहर इतने समय तक रहते है कि उनके निजी रिश्तों में भी कड़वाहट आ जाती हैं।

Japanese का खान पान

  • Japan के लोग दिन में तीन बार भोजन करते है। लेकिन इनके खाने का समय बहुत ही कम होता है, क्योंकि ये अपना ज्यादातर समय काम को देते हैं। Japan में ज्यादातर लोग नाश्ते के लिए सुबह बेहद कम खाना खाते है क्योंकि उन्हें काम पर जाना होता है। 
  • वैसे तो दोपहर का भोजन 12 बजे शुरू होता है जो घण्टेभर का रहता है। रात का खाना एक घंटे के भीतर समाप्त हो जाता है। अधिकतर Japan के लोग तेजी से खाने के लिए जाने जाते है।
  • Japan के लोग खाने के लिए चीनी कांटा का इस्तेमाल करते है। Japan के लोगों का खाना आमतौर पर हल्का होता है। 

Japanese शिक्षा 

  • Japan के लोग काफी शिक्षित होते है। Japan में लगभग 100 फीसदी लोग कभी ना कभी स्कूल जाते है और तो और Japan में शिक्षा निःशुल्क रहती है चाहे वह प्राथमिक विद्यालय हो या माध्यमिक विद्यालय हो।
  • क्या आपको पता है कि Japan में उच्च विद्यालयों व विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए छात्रों को पैसे भी दिए जाते है, जबकि बच्चो को  माध्यमिक व उच्च विद्यालय में निबंध व अन्य Assignment दिए जाते है। 
  • Japan के स्कूलों में सफाई करने के लिए किसी बाहरी व्यक्ति को नहीं रखा जाता है। स्कूल के सभी काम छात्र ही किया करते हैं।
  • स्कूल में कई छात्र थकावट की वजह से Class में ही सो जाया करते है। और शिक्षक भी उन्हें ऐसा करने से मना नहीं करते है क्योंकि वो बच्चो के ऊपर पड़ रहे दबाव को अच्छी तरह से समझते है।

Japan से जुड़ी 34 ऐसी बातें जो आपको हैरान कर देंगी

उगता हुआ सूरज जिसे Japan भी कहते है। Japan अपने Culture, और खान पान Technology  के कारण मशहूर है। तो आइए जानते हैं, ऐसे फैक्ट्स Japan के बारे में जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी…. 

Japan city
Image Source : Photo by Aleksandar Pasaric from Pexels
  1. अगर Japan में कोई भी व्यक्ति ट्रेन के नीचे आकर आत्महत्या करता है तो उनके रिश्तेदारों को यात्रा में बाधा डालने वालों को फाइन देना पड़ता है।
  1. Japan में लोगों का मानना है कि काली बिल्ली उनके लिए अच्छा और शुभ समाचार लेकर आती है।
  1. Japan में किसी से मांफी मांगने के लिए 20 से ज्यादा तरीके है।
  1. Godzilla movie तो आपने देखी ही होगी। आपको पता है कि Godzilla Japan का official नागरिक भी है।
  1. Japan में अगर कोई व्यक्ति ऑफिस में काम करते करते सो भी जाता है तो उसे नींद से उठाया नहीं जाता है, क्योंकि Japan में ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति काम करते करते थक गया है और ब्रेक ले रहा है। हमे तो यहां यह जानना जरूरी है कि Japan के लोगों को विश्व में सबसे मेहनती माना जाता हैं।
  1. आपको पता है कि Japan के एक व्यक्ति को वहां के लोगों ने डरपोक कहना शुरू कर दिया था क्योंकि वह टाइटैनिक दुर्घटना में अन्य यात्रियों के तरह मरा नहीं।
  1. Japan की ट्रेन दुनिया के ऐसे ट्रेनों में से एक है जो Correct Time पर आती है और जाती है। Japan में कई ट्रेन ही सिर्फ 18 सेकेंड के लिए ही लेट होती है।
  1. Japan में देर रात तक नाचना 2015 तक गैरकानूनी था। 
  1. Japan के 70 फीसदी क्षेत्र में पहाड़ हैं। और तो और यहां 200 से ज्यादा ज्वालामुखी भी है। 
  1. Japan के मेताबो लॉ ( metabo law) के अनुसार 40 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों की कमर 33.5 इंच से ज्यादा और औरतों की 35.4 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस स्केल को Japan के सरकारी कर्मचारियों का मोटापा जांचने के लिए रखा गया है। जहां तक की तय मापदंड के ज्यादा होने से कोई भी फाइन नहीं वसूल किया जाता है और तो और उन सब को फिट रहने के तरीके बताएं जाते है। इसलिए यह कभी भी ना भूले की Japan में मोटा होना गैरकानूनी है।
  1. Japan में अपराध बहुत कम होते हैं यहां पर लाखों लोगों में से सिर्फ एक कि हत्या होती है।
  1. Japan के कई घरों में बच्चों से ज्यादा पशु रहते है।
  1. Japan में खास ख्याल प्रेमी जोड़ों का रखा जाता है यहां तक कि कई शहरों में प्रेमी जोड़ों के लिए अलग से होटल भी खोले गए हैं।
  1. Japan में कई घरों में मेहमानों के लिए जूते अलग से खरीदे जाते हैं।
  1. Japan के लोग मेहनत से कमाना जानते हैं तथा यह लोग मुफ्त में किसी भी चीज को स्वीकार भी नहीं करते उन्हें Tip लेना भी पसंद नहीं होता है।
  1. Japan के लोग मेहमानों का तहे दिल से आदर सत्कार करते है और मेहमान नवाजी के लिए भी जाने जाते हैं।
  1. Japan के लोग तो चार शब्द का प्रयोग ही नहीं करते। क्योंकि 4 शब्द इनके यहां अशुभ माना जाता है।यहां पर बनी Building में भी 3 मंजिल के बाद 4 मंजिल को पांचवी मंजिल माना जाता है।
  1. Japan के लोगों को घोड़े का कच्चा मीट खाना बहुत ही पसंद है और तो और यहां के लोगों में घोड़े के कच्चे मीट को खाने की परंपरा भी है।
  1. Japan में सबसे बड़ी मंडी मछलियों की Tokyo में लगाई जाती है। 
  1. Japan में युवाओं की मौत का सबसे बड़ा कारण सुसाइड है Japan में युवा काम के भोझ के कारण सर्वाधिक हत्या करते हैं।
  1. Japan के लोगों को रात 12 बजे के बाद नाचना गैरकानूनी है अगर वहां ऐसा करते कोई भी पाया जाता है तो उसे जेल भी हो सकती है।
  1. Japan के लोगों को मछली खाना बहुत ही पसंद है समुद्र से घिरे होने के बावजूद भी Japan 27 प्रतिशत मछलियां दूसरे देशों से मंगवाता है।
  1. Japan में खेला जाने वाला प्रसिद्ध खेल सूमो कुश्ती है यह खेल Japan का सबसे लोकप्रिय खेल है।
  1. Japanese लोग दीर्घायु होते है। उदाहरण के तौर पर कम से कम 50000 से अधिक लोगों की उम्र 100 साल से ज्यादा है।
  1. Japan में कम से कम 1500 से अधिक भूकम्प आते हैं।
  1. Japanese लोगो को पालतू पशु पालना बहुत ही पसंद है जैसे बिल्ली, कुत्ता, गिलहरी, गाय वैसे तो Japan में इंसान से ज्यादा पालतू पशु है।
  1. Japan में छपने वाली किताबो में 20 प्रतिशत किताब Comics Book होती हैं।
  1. पूरी दुनिया में जितनी भी पुरानी Multinational Company है उनमें से ज्यादातर Company जापान की है।
  1. Japan world में Third no. कि सबसे बड़ी Automobile निर्माणकर्ता है।
  1. Japan में 10 साल की उम्र तक के बच्चो को किसी भी परीक्षा का सामना नहीं करना पड़ता है।
  1. Japan का हानेडा हवाई अड्डा एशिया का दूसरा सबसे व्यस्त हावाई अड्डा है। Japan में 175 हवाईअड्डा है।
  1. आपको पता है दुनिया की सबसे बड़ी Automobile कम्पनी Toyota Japan की ही है।
  1. Japan में विश्व धरोहर स्थल हैं। जहां पर  हिमजी कैसल, प्राचीन Kyoto और नारा के ऐतिहासिक स्मारक जैसी कई चीजें शामिल हैं।
  1. Japan में अध्यापक और छात्रा एक साथ मिलकर  Classroom की साफ सफाई करते हैं।
अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Alka Garg

Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *