Kapoor ke fayde
Image Source : Image by Anamika Garg, Author at My Hindi Gyan

कपूर के ये फायदे जानकर आप चौंक जायेंगे – Kapoor Ke Fayde

पूजा-पाठ में एक पदार्थ बहुत ही प्रसिद्ध है जो है कपूर (Kapoor Ke Fayde)। जैसा कि आप सब जानते है कि कपूर का उपयोग पूजा – पाठ करने के लिए किया जाता है क्योंकि कपूर (Kapoor Ke Fayde) से वातावरण शुद्ध होता है, लेकिन क्या आप जानते है कि कपूर के और भी कई लाभ है जो हमारे स्वास्थ्य से जुड़े है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कपूर बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर है तो आइए जानते है इनके औषधीय के बारे में और हमारे शरीर पर होने वाले इसके लाभों के बारे में।

कपूर को हिंदी और गुजराती में कपूर; संस्कृत में कर्पूरः, घनसार; तेलुगु में कर्पूर स्म; अंग्रेजी में Camphor और लैटिन में Camphora Officinarum के नाम से जाना जाता है।

कपूर के स्वरूप –

  • कपूर की छाल ऊपर से खुरदरी और अंदर से चिकनी होती है। इसके पेड़ में मटर के समान फल लगते हैं और इनके बीजों में कपूर के समान सुगन्ध आती है। वृक्ष की छाल को गोदने से जो दूध निकलता है उससे कपूर तैयार किया जाता है। 

कपूर के गुण, दोष और प्रभाव –

  • कपूर में अनेक प्रकार के गुण पाएं जाते हैं जैसे कि Anti – Inflammatory, Anti-Infectious, Aromatic, Antioxidant, Aphrodisiac, Antiseptic, Sedative इत्यादि Properties पाए जाते हैं जो इसे बहुत ही गुणकारी बनाते हैं।
  • आयुर्वेदिक मत के अनुसार कपूर कड़वा, शीतल, सुगंधित, हल्का आदि होता है और तृषा, मुखशोष तथा अरुचि को खत्म करने वाला होता है।
  • कपूर (Kapoor Ke Fayde) वात और कफ का नाश करता है। कपूर पाचन रस और पाचन शक्ति में वृद्धि करता है।

यह भी पढ़ेअपने शौक (HOBBY) का चयन कैसे करे ?

यह भी पढ़ेनाक में घी डालने के अचूक फायदे

कपूर के चौंका देने वाले 30 फायदे – (Kapoor Ke Fayde)

  1. Face पर होने वाले पिंपल्स या त्वचा संबंधी  समस्या होने पर अगर आप थोड़े से कपूर में नारियल का तेल मिलाकर Face पर मसाज करते है तो पिंपल्स और त्वचा संबंधी समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है।
  1. शरीर के किसी भी भाग पर होने वाली खरोंच,   घाव या फिर जल जाने पर कपूर लगाने से जलन कम होती है। कपूर को पानी में घोलकर लगाने से घाव में जलन कम होगी और ठंडक मिलेगी।
  1. फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए आपको अपने पैरों को कपूर और पानी के मिश्रण में भिगोए रखना होगा। जिससे आपके पैरों की फटी एड़ियों को राहत मिलती है।
  1. कपूर फंगल और बैक्टीरिया संक्रमण के उपचार के लिए बहुत लाभकारी होता है।
  1. कपूर का तेल बालों की जड़ों को मजबूत करता है। कपूर के तेल के साथ अगर हम अंडे और दही का उपयोग करते है तो हमारे बालों में जो आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है। उन्हें पूरा करने में मदद मिलती है।
  1. कपूर (Kapoor Ke Fayde) जुएं को मारने और खुजली को कम करने में काफी मददगार होता है।
  1. दर्द से राहत के लिए खासतौर पर पीठ के दर्द के लिए कपूर का तेल बहुत उपयोगी होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मिले होते है। जिसके कारण यह हमारे मांसपेशियों के तनाव को दूर करता है।
  1. कपूर गर्भवती महिला के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि कपूर मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करता है। 
  1. कपूर सर्दी और खासी के खिलाफ बहुत प्रभावी माना जाता है। कपूर का उपयोग हम भाप लेने और बाम की तरह भी करते हैं।
  1. कपूर का सेवन आपके शरीर में गैस के गठन को रोकता है। जिससे आप गैस से संबधित बीमारियों से छुटकारा पा सकते हो।
  1. कपूर का उपयोग (Kapoor Ke Fayde) हम सदियों से मच्छरों और कीट पतंगों से छुटकारा पाने के लिए भी करते हैं।
  1. बाल में से रूसी को हटाने के लिए भी कपूर  बहुत उपयोगी होता है।
  1. हैजा होने पर अगर हम कपूर के अर्क का सेवन करते हैं तो हमें बहुत लाभ होता है।
  1. बिच्छू के काटने पर अगर हम कपूर को सिरके में मिलाकर दंश पर लगाते है तो बिच्छू का विष उतर जाता है।
  1. दांत में होने वाली कैविटी पर अगर हम कपूर रखते है तो दांत का दर्द थोड़ा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ेजानें कितनी गुणकारी होती है – हल्दी

यह भी पढ़ेलकवा (PARALYSIS) को घर पर कैसे ठीक करें ?

  1. निमोनिया होने पर अगर हम कपूर को तारपीन के तेल में मिलाकर छाती पर मलते है तो हमे काफी हद तक आराम मिलता है।
  1. नाक बंद होने पर यानी जुकाम होने पर अगर हम कपूर की पोटली को सूंघते है तो नाक जल्द ही खुल जाती है।
  1. खुजली होने पर अगर हम चमेली के तेल में कपूर और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाते है तो खुजली में जल्द आराम मिलता है।
  1. गंद्दो व तखियों में अगर हम कपूर रख दें तो खटमल भाग जाते हैं।
  1. 50 ग्राम कपूर को आधी बाल्टी गर्म पानी में मिलाकर अगर हम अपने पैरो को उसमे रखते है तो हमारी फटी और खुरदरी एड़ियों को काफी हद तक आराम मिलता है। 
  1. कपूर का इस्तेमाल हम जलने कटने में जो निशान रह जाता है। उसे दूर करने के लिए भी करते हैं। एक कपूर की टिकिया को आधा कप पानी में मिलाकर घोल लें और उस निशान में लगाए। इसे रोजाना निशान में लगाने से निशान जल्द दूर हो जाता है।
  1. कपूर का उपयोग हम बालों को झड़ने से रोकने के लिए भी करते हैं। एक चम्मच कपूर के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर अपने बालों में रोज मालिश करें तो बालों का झड़ना बंद हो जाता है लेकिन 1 घंटे से ज्यादा देर तक इसे नहीं लगाना चाहिए।
  1. स्किन रैश और लालिमा के लिए भी कपूर बहुत ही फायदमंद होता है। कपूर की टिकिया को 2 चम्मच नारियल के तेल में मिलाकर रोजाना स्किन रैश और लालिमा में लगाने से स्किन रैशेज जल्द ही ठीक हो जाते है।
  1. कपूर का उपयोग हम दमा में भी किया जाता है। अगर हम कपूर की 2 टिकिया में 2 रत्ती हींग की गोलियां बनाकर दमे के दौरे के दौरान हर 2-3 घंटे में लेते है तो दमा रुक जाता है।
  1. कपूर का उपयोग स्नायु पीड़ा में भी किया जाता है। अगर हम कपूर को सिरके में गलाकर फिर उसमे पानी मिला दें। इस औषधि से कपड़ा तर करके गठिया, स्नायु रोग या मस्तक पीड़ा वाले जगह पर रखने से काफी आराम मिलता है।
  1. कपूर का उपयोग हम चीटियों को भगाने के लिए भी करते हैं। कपूर को पानी में डिजॉल्व करके घर के सभी कोनों में स्प्रे करने से चीटियां कपूर की स्मेल की वजह से चली जाती है।
  1. मच्छर और मक्खी को भागने के लिए भी कपूर बहुत उपयोगी होता है। घर में कपूर जलाने से जो कपूर की स्मेल और धुआ होता है उससे मच्छर और मक्खी भाग जाते हैं।
  1.  पेट्रस के मैट्रेस पर भी कर्पूर के कुछ टुकड़े रख देने चाहिए। इसकी स्ट्रॉन्ग स्मेल से उनके फर में होने वाले कीड़े भाग जाते है।
  1. Face का ग्लो बढ़ाने के लिए भी कपूर का उपयोग किया जाता है। रात में सोते समय कच्चे दूध में थोड़ा सा कर्पूर मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से Face पर लगाएं। इसके बाद  Face को पानी से धो लें।
  1. कीड़ा काट लेने पर स्किन पर इरिटेशन होने या सूजन आने पर कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर अफेक्टेड जगह पर लगाने से इरिटेशन होने या सूजन आने में आराम मिलता है।

(Kapoor Ke Fayde)

यह भी पढ़ेलॉकडाउन के समय का इस्तेमाल कैसे करे : 35+ तरीके

यह भी पढ़ेख़ुद को BOOST-UP कैसे करे ?

कपूर के नुकसान –

आप सब जानते है पूजा के लिए कपूर का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कपूर से जहां कोई फायदे होते है वहीं उसके नुकसान भी होते है तो आइए जानते है कपूर के नुकसान के बारे में।

  • कपूर के ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको स्किन Problem भी हो सकती है। 
  • कपूर Pregnant Ladies और दूध पिलाने वाली माओं के लिए बहुत नुकसानदाई है। यह गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बच्चे में Birth Defect दिखने को मिल सकता है। 
  • बच्चो को कपूर जहर की तरह होता है इसलिए अगर आपके घर में छोटे बच्चे है तो कपूर को खुला बिल्कुल ना छोड़िए। अगर  बच्चे ने गलती से भी कपूर को खा लिया तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं।
  • कपूर आपके पाचन तंत्र को नुकसान भी पहुंचा सकता है क्योंकि यह आपके Gastrointestinal को पूरी तरह से Block भी कर सकता है। कपूर आपके शरीर में आसानी से शोक हो जाता है।
  • कपूर से Nervous System और किडनी का नुकसान पहुंचता है इसलिए अगर आपको किडनी की बीमारी है या फिर आप किडनी के बीमारी से बचना चाहते है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।
  • अगर आप कपूर को Skin पर Directly  Apply करते हो तो आपको Skin Allergy या Skin की Serious बीमारी भी हो सकती है। यहां तक की आपको Eczema भी हो सकता है।

(Kapoor Ke Fayde)

यह भी पढ़ेबड़ी सफलता तक कैसे पहुंचें ?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Alka Garg

Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *