kidney plastic model
Image Source : Photo by Robina Weermeijer on Unsplash

पथरी का घरेलू इलाज – Kidney Stones Symptoms

पथरी जिसे Kidney Stone भी कहा जाता हैं आज के दौर की सबसे Common Problem (kidney stones symptoms) हैं। पानी की कमी, गलत खान पान, अस्त व्यस्त Life Style कुछ ऐसी वजहें हैं जिनके चलते किडनी में पथरी की समस्यां (kidney stones symptoms) हो जाती हैं। यदि पथरी छोटी हो तो इलाज से ही निकल जाती हैं लेकिन यह आकार में बड़ी हो तो फिर ऑपरेशन की नौबत आ जाती हैं। पथरी (kidney stones symptoms) होने से किडनी के Damage होने का खतरा भी बड़ जाता हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए।

वैसे तो पथरी (kidney stones symptoms) होना कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन अगर समय रहते इसका ईलाज न कराया जाए तो यह गंभीर रूप ले लेती है। हमारे घरों में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल हम इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए कर सकते हैं।

कई बार आपके शरीर में पथरी के लक्षण पहले से ही दिखाई देने लगते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है और फिर जब पथरी बहुत बड़ी हो जाती है तब जाकर उन्हें इसका पता चलता है।  पथरी (kidney stones symptoms) के कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनसे आप इस बीमारी के बड़े होने से पहले ही अंदाजा लगा पाएंगे और सही समय पर इसका इलाज करा पाएंगे।

यह भी पढ़ेघर पर MANICURE – PEDICURE कैसे करें?

पथरी होने के लक्षण (Kidney Stones Symptoms)

पेशाब में दिक्कत

  • यदि पेशाब करते समय आपको दर्द होता हैं या किसी प्रकार की जलन होती हैं तो ये पथरी होने का संकेत हो सकता हैं।

कमर दर्द

  • पथरी का दर्द आम कमर दर्द से हट के होता है। ये अधिकतर कमर के निचले हिस्से में होता है और इसमें एक चुभन का एहसास होता है। यह दर्द काफी भयानक हो सकता है। ऐसा कहा जाता है कि कुछ मामलों में पथरी में होने वाला दर्द महिला के Labour Pain से भी ज्यादा होता है।

पेशाब में खून

  • कई बार पथरी आकार में बड़ी होती है और जब ये Urine के जरिए बाहर निकलने की कोशिश करती है तो आपके अंगो को Damage कर देती है जिसकी वजह से पेशाब में खून आने लगता है। यदि आपको इस तरह के लक्षण दिखते है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए।

पेशाब में गंध

  • जिन लोगो को पथरी होती है उनके Urine में खतरनाक बदबू आती है।

बैठने में दिक्कत

  • जब किसी को पथरी होती है तो उसे एक जगह बिना हिले डुले बैठने में दिक्कत होती है। इसकी वजह कमर में होने वाला दर्द होता है जो पीड़ित व्यक्ति को सीधा नहीं बैठने देता है।

बुखार और ठण्ड

  • कुछ मामलों में मरीज को बार बार ठण्ड लगती है और फिर बुखार भी आ जाता है। ऐसे संकेत पथरी होने के हो सकते हैं।

यदि आपको इनमे से कोई भी Symptom दिखाई देते हैं तो रिस्क ना ले और सीधा डॉक्टर के पास जाकर दिखाएं। एक बात हमेशा याद रखना पथरी का इलाज जितना जल्दी हो उतना ही अच्छा होता हैं।

यह भी पढ़ेपब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या है ?

पथरी का इलाज 

आयुर्वेदिक इलाज : जिसको भी शरीर में पथरी है उनको चूना नहीं खाना चाहिए। काफी लोग पान मे डाल कर खाते हैं। क्योंकि पथरी होने का Main Reason आपके शरीर मे ज्यादा Amount  में कैलशियम होता है | मतलब जिनके शरीर मे पथरी हुई है उनके शरीर मे जरुरत से अधिक मात्रा मे कैल्शियम होता है।लेकिन वो शरीर मे पच नहीं पाता।

खूब पानी पीएं : पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है। ये बात तो आपने यकीनन सुनी होगी कि हमारा शरीर 70 फीसदी पानी होता है। तो समझ जाएं कि पानी किसी भी बीमारी को दूर करने में कितना मददगार साबित हो सकता है। पानी आपके शरीर को Hydrate रखता है। पानी Digestive System को ठीक रखने में भी मददगार है। आप जितना पानी पीएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार Toxic Waste उतने ही ज्यादा बाहर जाएंगे। किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए। और अगर आपको किडनी स्टोन है तो आप इससे ज्यादा पानी पिएं यह स्टोन को बाहर करने में मदद कर सकता है।

 नींबू का रस और जैतुन का तेल : नींबू और जैतुन के तेल के इस नुस्खे से आप अपनी इस तकलीफ से निजात पा सकते हैं। अगर आप बिना सर्जरी के किडनी स्टोन को ठीक करना चाहते हैं , तो आपको यह मिश्रण रोज लेना चाहिए। इस पेय का फायदा यह होगा कि नींबू जूस स्टोन को काटने (तोड़ने) का काम करेगा और ऑलिव ऑयल या जैतुन का तेल उसे बाहर निकालने में मदद करता है।

सेब का सिरका : सेब के रस और सिरका में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है. इससे किडनी स्टोन को जड़ से खत्म किया जा सकता है। यह शरीर से Toxins को बाहर करने में किडनी की मदद करता है। सेब का सिरका लेते समय इसकी मात्रा का पूरा ध्यान रखें। आप इसे दो छोटे चम्मच गर्म पानी के साथ रोज ले सकते हैं। कई मामलों में यह किडनी स्टोन पूरी तरह से ठीक कर देता है। इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

अनार : अनार में Anti-Oxidant होते हैं। यही वजह है कि यह Immune System को मजबूत करने का काम करता है। इसके अलावा अनार में और भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं। यही वजह है कि अनार को Health के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। अनार का जूस आपके शरीर को पानी की कमी से बचाने में मदद करता है और प्राकृतिक तरीके से किडनी स्टोन में राहत दिलाता है।

आंवला : आंवला भी पथरी को निकालने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह एक-एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है।

तुलसीः पथरी और किडनी से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए तुलसी रामबाण है। यहां तक कि तुलसी के इस्तेमाल से Urinary Bladder की पथरी निकल जाती है। एक चम्मच तुलसी का रस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट लें।

गेंहू की घास :  गेहूं की घास का रस भी पथरी की समस्या में बहुत ही कारगर है। गेहूं की घास का रस किडनी से जुड़ी हर बीमारी को ठीक करता है। इसका इस्तेमाल कुछ तुलसी की पत्तियों और एक चम्मच नीबू का रस के साथ किया जा सकता है। इस रस में बहुत से पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत की लाभकारी है।

पखानबेद : पखानबेद नाम का एक पौधा होता है। उसे पथरचट भी कुछ लोग बोलते है। उसके 10 पत्तों को 1 से डेढ़ गिलास पानी मे उबाल कर काढ़ा बना ले। मात्र 7 से 15 दिन मे पूरी पथरी खत्म और कई बार तो इससे भी जल्दी खत्म हो जाती है। आप दिन में 3 बार पत्ते 3 पत्ते सीधे भी खा सकते हैं।

आम के पत्ते : आम के ताजे पत्तों को छांव में सुखाएं, उसके बाद उन्हें बारीक पीस लें। अब नियमित सुबह बासी पानी के साथ उनका सेवन करें। इससे पथरी की समस्या से छुटकारा पाने मदद मिलेगी।

नारियल पानी: नारियल पानी नियमित रूप से पीएं, इससे भी पथरी धीरे-धीरे गल के बाहर निकलने में मदद मिलेगी।

बादाम :  Daily 3-4 बादाम चबा-चबाकर खाने से भी पथरी में आराम मिलता है।

करेले का रस :  Daily करेले का रस छाछ के साथ पीने से भी हर तरह की पथरी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

चौलाई : चौलाई की सब्जी नियमित रूप से खाने पर भी पथरी गलकर बाहर निकलने में मदद मिलती है।

और पढ़ेआंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं ?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *