Milk
Photo by GEORGE DESIPRIS from Pexels

दूध पीने के तुरन्त बाद ये ना खाए हो सकती है आपकी मौत ! – Milk Benefits in Hindi

आप अगर रोज दूध (Milk) का सेवन करते हैं, तो आपका ये जानना बहुत ही जरूरी है, कि दूध (Milk) पीने के बाद हमे किस खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए और किस खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। आजकल तो सभी लोग ये जानना चाहते हैं कि दूध (Good time for Milk) पीने का सही समय क्या है लेकिन क्या लोग ये जानना चाहते हैं कि दूध (Milk can cause for death) के पीते समय या पीने के तुरंत बाद क्या नहीं खाना चाहिए। आप सब को तो पता ही है कि दूध में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होती है लेकिन ये नहीं पता है कि आपका गलत डाइट आपके लिए जानलेवा हो सकता है। इसलिए आपका ये जानना बहुत ही जरूरी है कि आपको दूध पीने के तुरंत बाद क्या नहीं खाना चाहिए। – (Milk can cause for death. You should not eat these things just after drinking milk.)

चीजें जो आपको दूध पीने के तुरंत बाद नहीं लेनी चाहिए

1. करेला 

आपको तो पता ही होगा कि करेला और दूध की कोई दोस्ती नहीं है। आप जिस दिन करेला खाएं उस दिन या तो दूध बिल्कुल ही ना पिएं या फिर कम से कम 1:30 से 2:30 घंटे का अंतर रखें। करेला और दूध का सेवन एक साथ करने से नपुंसकता, बालों की सफेदी आदि रोग होने शुरु हो जाते हैं।

2. जामुन

जैसा कि आप जानते है कि आयुर्वेद के हिसाब से जामुन मधुमेह जैसे खतरनाक रोगों में अमृततुल्य है, लेकिन यदि आप जामुन के साथ दूध पिएंगे तो यह आप पर उल्टा असर करेगा। क्योंकि जामुन को पचाने के लिए जिन इंजाएम को काम करना होता है वो दूध के प्रभाव से नष्ट हो जाते हैं।

3. खीरा

जैसा कि आपको पता है कि खीरा का सलाद के रूप में भरपूर सेवन किया जाता है और आजकल तो खीरा हर मौसम में उपलब्ध रहता है। खीरा का सेवन भी दूध के साथ जहर के समान है। 

4. ककड़ी

गर्मियों के मौसम में ककड़ी का सेवन भारत के हर राज्य में किया जाता है। ककड़ी भी सलाद के रूप में हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करके हमें लू व गर्मी से बचाती है। परन्तु इसके साथ जब हम दूध पीते हैं तब यह हमारे पेट में जाकर विष बनाता है। इससे कभी – कभी उल्टियां भी लग सकती है।

5. प्याज

प्याज पूरे विश्व में हर तरह की सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग की किया जाता है लेकिन प्याज और दूध का एक साथ सेवन लकवा, घुटनों का दर्द और अन्य वात रोगों का कारण बनता है।

milk can cause for death after eating these things
Photo by samer daboul from Pexels

यह भी पढ़ेकाले घेरे (DARK CIRCLES) कैसे हटाए : घरेलु नुस्खे

6. दही 

आपको तो पता ही होगा कि दूध और दही को एक साथ नहीं खाना चाहिए। अगर आप दूध और दही दोनों ही खाना चाहते है तो दोनों के सेवन के बीच करीब 1 या 1:30 घंटे का अंतर जरूर रखें। आपको ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि आप अगर दूध और दही दोनों को एक साथ खाते है तो आपको एसिडिटी, गैस और उल्टी भी ही सकती है, और तो और आप दूध की बनी खीर या दही से बना हुआ रायता भी ना खाएं दूध के पीने के बाद क्योंकि ये भी आपके सेहत के लिए नुकसानदायक है।

7. मूली 

दूध के साथ मूली या मूली की बनी कोई भी चीज नहीं खाना चाहिए। दूध (Milk) के बाद अगर हम मूली या मूली की बनी कोई भी चीज खाते है तो वह हमारे लिए विषैला हो सकता है। दूध और मूली का एक साथ सेवन करने से हमे त्वचा रोग हो सकता है। इसलिए दूध पीने के 2 घंटे बाद ही मूली या मूली की बनी किसी भी चीज को खाएं।

8. पनीर

दूध के साथ पनीर का सेवन करना कई रोगों का कारण बन सकता है। दूध और पनीर का एक साथ सेवन करने से संग्रहणी, पेट में दर्द और पेट में मरोड़ जैसे खतरनाक रोग हो सकते हैं। दूध और दही का सेवन अधिक दिनों तक करने से अन्य विकारों का जन्म हो सकता है।

9. शराब

जैसा कि आप जानते है कि शराब हमारे सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है। दूध के साथ शराब का सेवन करने से दूध में मौजूद पोषक तत्वों का हम पूरा लाभ नहीं ले पाएंगे। क्या आपको पता है कि शराब हमारे पेट में गैस बनाता है। जिससे हमारे शरीर में गैस्ट्रिक या आंत का अल्सर पैदा हो सकता है। दूध (Milk) के साथ शराब का सेवन सबसे खतरनाक माना गया है क्योंकि इन दोनों के लगातार सेवन करने से हमारी मृत्यु भी हो सकती है।

10. मांस

दूध के साथ हमे मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। मीट, मछली और चिकन का सेवन दूध के साथ करने से हमारे शरीर में सफेद दाग हो सकते हैं। दूध और चिकन का साथ सेवन करने से हमारे पाचनक्रिया में परेशानी आ सकती है। जिससे पाचन संबंधी विभिन्न परेशानी हो सकती है जैसे उल्टी, बदहजमी, अफारा, पेट में दर्द होना आदि। 

11. कटहल

कटहल हमारे सेहत के लिए काफी फयदेमंद होता है लेकिन दूध (Milk) के साथ इसका सेवन करने से हमे कई तरह की बीमारी हो सकती है जैसे दाद, खाज, खुजली, एग्जीमा और सोरायसिस वगैरह का भी खतरा हो सकता है। 

12. नींबू 

नींबू हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है लेकिन दूध (Milk) के साथ नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। इन दोनों के साथ सेवन करने से हमे कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

और पढ़ेBest Motivational Biography You Should Read

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Alka Garg

Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *