Mukesh Ambani
Source Credit - Mukesh Ambani Instagram Handle (Official)

इंटरनेट जगत में क्रांति लाने वाले मुकेश अम्बानी की बायोग्राफी – Mukesh Ambani Biography

Hello Friends, आज हम एक ऐसे व्यक्ति (Mukesh Ambani Biography) के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने जीवन में बहुत सी कठिनाइयों का सामना किया। उन्होंने बचपन में ही बहुत बड़ा आदमी बनने का सपना देखा था। वे कहते हैं कि “बन्द आंखों से जो सपने देखे जाते हैं वो पूरे हों या ना हों लेकिन खुली हुई आंखों से देखे गए सपने जरूर पूरे होते हैं।” – (Mukesh Ambani Biography)

उन्होंने कहा ही नहीं बल्कि अपने सपने को हकीकत में पूरा भी किया है।वे आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में आते हैं। आज हम मुकेश अंबानी के बारे में बात करेंगे। वे आज  इंडिया में ही नहीं दुनिया के जाने माने Bussiness Man में गिने जाते हैं।

“हम सभी हर समय लगातार संघर्ष करते रहते हैं क्योंकि हम जो चाहते हैं वो कभी नहीं पाया। महत्वपूर्ण बात जो मैंने सीखी है,वह है हार नहीं मानना। क्योंकि हम प्रथम प्रयास में सफल नहीं होते हैं।”

मुकेश अंबानी का यह विचार मुझे बहुत ही प्रभावित करता है। 

Biography of Mukesh Ambani –

Mukesh Ambani with Dr Abdul Kalam
Mukesh Ambani with Dr Abdul Kalam

Source Credit – Mukesh Ambani Instagram Handle (Official)

(Mukesh Ambani Biography)

दुनिया के जाने माने Bussiness Man शुमार मुकेश अम्बानी के जीवन से जुड़े कुछ महत्वूर्ण तथ्य इस प्रकार हैं –

  1. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Biography) का जन्म 19 April 1957 में यमन के अदेन शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम धीरूभाई अंबानी और माता का नाम कोकिलाबेन अम्बानी है।
  2. मुकेश अंबानी का एक छोटा भाई और दो बहनें हैं। इनके भाई का नाम अनिल अंबानी और एक बहन का नाम दीप्ति सल्गाओंकर और दूसरी बहन का नाम नीना कोठारी है।
  3. मुकेश अंबानी गुजरात के एक मोध बनिया समुदाय परिवार से सम्बन्ध रखते हैं। इनके पिता धीरूभाई अंबानी परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण सिर्फ high school तक ही पढ़ पाए थे। इसलिए उन्होंने High School के बाद छोटे कामों को करना शुरू कर दिया था। इनके पिता ने अपने उद्योग व्यवसाय की पहली शुरूआत गिरनार की पहाड़ियों पर तीर्थयात्रा कर रहे तीर्थयात्रियों को पकौड़े बेचकर की।
  4. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Biography) के पिता धीरूभाई अंबानी ने अपने चचेरे भाई चंपकलाल दिमानी के साथ मिलकर सन् 1958 में मुम्बई में Reliance Company की स्थापना की।
  5. Polyester के सूत का आयात और मसालों का निर्यात Reliance Company का पहला व्यवसाय था।
  6.  मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ मुंबई के भूलेश्वर में 1970 तक रहे। उसके बाद में उनके पिता ने मुंबई के कोलाब शहर में 14 मंजिल इमारत खरीद ली और फिर पूरा परिवार साथ में वहां रहने लगा।
  7. मुकेश अंबानी की school की पढ़ाई मुंबई के पेडर रोड पर स्थित हिल ग्रांज हाई स्कूल से हुई। यहीं पर उनके साथ छोटे भाई अनिल अंबानी भी पढ़ते थे।आंनद जैन उनके स्कूल के सबसे अच्छे दोस्त और Classmate हुआ करते थे। 
  8. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Biography) ने Institute of Chemical Technology, Matunga से Chemical Technology में BE (Bachelor of Engineering) किया।
  9. इसके बाद मुकेश अंबानी M.BA. की पढ़ाई करने के लिए अमेरिका चले गए।वहां पर इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में M.BA. में Admission लिया।
  10. लेकिन किसी कारण से उन्हें एक साल बाद ही अपनी M.BA की पढ़ाई छोड़नी पड़ी और वे भारत आ गए। अपने पिता की Business में मदद करने के लिए।
  11. 1980 में जब वे भारत आए उस समय Reliance एक बहुत ही छोटा लेकिन बहुत ही तेजी से बढ़ता हुआ बिज़नेस था। उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने ही उन्हें वापस  बुलाया था अपने बिज़नेस में धागा निर्माण परियोजना की बागडोर देने के लिए।उनके पिता का कहना था कि वास्तविक जीवन कौशल का अनुभव अनुभवों के माध्यम से किया जाता है न कि कक्षा में बैठकर।
  12. यहीं से मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Biography) ने अपने करियर की शुरूआत की।सन 1981 में अपने पिता के साथ मिलकर मुकेश अंबानी ने उद्योग को आगे बढ़ाया और Reliance Company का कार्यभार संभाला। मुकेश अंबानी ने Market की Demand के अनुसार Reliance Company को Textile Company, Petrochemicals और Polyester Fiber के क्षेत्र में तेजी से विकास किया और आगे बढ़ाया।
  13. मुकेश अंबानी का विवाह नीता अंबानी के साथ हुआ। इनके शादी कि कहानी किसी फिल्म की कहानी से कम नही है। मुकेश अंबानी के पिता ने नीता को एक कार्यक्रम में डांस करते हुए देखा था तभी उन्होंने नीता को अपनी बड़ी बहू बनाने के बारे में सोच लिया था। उनके पिता ने नीता को अपने ऑफिस में बुलाया था वहां ये मुकेश से मिली फिर दोनों में दोस्ती हुई, फिर प्यार हुआ और फिर शादी की बात हुई। और इनकी शादी हो गई। इनके तीन बच्चे हैं जिनके नाम आंनद, ईशा और अनंत।
  14. Reliance Industries में मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी धार्मिक और सामाजिक कार्यों को संभालती हैं।
  15. सन् 2002 में इनके पिता धीरूभाई अंबानी की मृत्यु हो गई और रिलायंस कंपनी दो भागों में बंट गई। Reliance Industries limited मुकेश अंबानी के नाम और Reliance Anil Dheerubhai Ambani (ADAG) उनके छोटे भाई अनिल अंबानी के नाम हो गई। अनिल अंबानी की कंपनी बिजली, दूरसंचार, वित्तीय सेवाएं और प्राकृतिक संसाधनों etc. के क्षेत्र में काम करती है।
  16. भारत में मुकेश ने रिलायंस की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड की स्थापना की। जो आज के समय में रिलायंस कम्यूनिकेशंस लिमिटेड के नाम से जानी जाती है। इसकी स्थापना करने में मुकेश को बहुत से संघर्षों का सामना करना पड़ा।
  17. मुकेश अंबानी ने रिलायंस को रिफाइनिंग, रिटेल, पेट्रोकेमिकल, गैस, ऑयल, एनर्जी आदि क्षेत्रों में विकसित किया।
  18. मुकेश अंबानी ने गुजरात के जामनगर में विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की स्थापना की। इस रिफायनरी की क्षमता 2010 में 660,000 बैरल/दिन (3 करोड़ 30 लाख टन/Year) थी।यह रिफायनरी लगभग 100000 करोड़ रुपए से बनी थी और आज इस रिफायनरी का आधारभूत ढांचा पोर्ट, पॉवर जेनरेशन और पेट्रोकेमिकल हैं।
  19. मुकेश अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अन्तर्गत आने वाली मुंबई इंडियंस 20 20 के मालिक हैं।इसे मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी से 2010  में खरीदा था। फोर्ब्स ने 2012 में मुकेश अंबानी को दुनिया के अमीर ‘Sports Honours’ की सूची में शामिल किया।
  20. मुकेश अंबानी ने ‘भारतीय प्रबन्ध संस्थान बैंगलोर’ (IIMB) में अध्यक्ष के पद पर काम किया।
  21. उन्होंने “बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्पोरेशन” में ‘निदेशक मण्डल’ के रूप में और “विदेशी सम्बन्धों” पर परिषद के ‘अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड’ के रूप में काम किया।
  22. मुकेश अंबानी की कंपनी भारत सरकार को सबसे ज्यादा Tax देती है। ये इंडिया के पहले बिजनेसमैन हैं जो इंडिया के कुल Tax का 5 फीसदी टैक्स देते हैं।
  23. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Biography) को भारत सरकार द्वारा जेड Security की सुविधा दी गई है।ये हमेशा उसी के साथ चलते हैं। ये भारत के पहले बिजनेसमैन हैं जिन्हें ये सुविधा मिली है।
  24. मुकेश अंबानी को Movie देखना बहुत पसंद है इसलिए उन्होंने अपने घर में ही Movie थियेटर बनवाया है।
  25. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सबसे बड़े शेयर धारक,चेयरमैन और संस्थापक हैं। ये भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और सबसे बड़े बिजनेसमैन हैं। ये दुनिया के Successful Entrepreneur भी हैं।
  26. मुकेश अंबानी  इतने बड़े आदमी और बिजनेसमैन होने के बावजूद भी सादा जीवन जीना पसंद करते हैं। 
  27. मुकेश अंबानी White Shirt और Black Paint तथा उसके ऊपर ब्लैक कोट पहनते हैं।
  28. इनकी रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनी इंडिया की प्राइवेट क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा फॉर्च्यून ग्लोबल की 500 कंपनी में से एक है।
  29. 2006 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस फ्रेश स्टोर्स की शुरुआत की। रिलायंस फ्रेश स्टोर खाने के सामानों को बेचने के साथ साथ घरेलू उत्पादों को बेचने का एक प्रसिद्ध स्टोर है।जो भारत के प्रमुख प्रमुख शहरों में है। देश में इसकी लगभग 600 ब्रांच हैं।
  30. मुकेश अंबानी को कई पुरस्कार तथा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। सन् 2007 में मुकेश अंबानी को NDTV द्वारा “बिजनेसमैन ऑफ द ईयर” चुना गया था।
  31. वाशिंगटन डी सी ने मई  2004 में मुकेश अंबानी को “Asia Society Leadership” अवॉर्ड से  सम्मानित किया।
  32. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Biography) को सन् 2007 में “चित्रलेखा पर्सन ऑफ द ईयर – 2007” पुरस्कार मिला।
  33. मुकेश अंबानी को नवंबर 2004 में ‘प्राइस वॉटर हाउस कंपर्स’ द्वारा और “फाइनेंशियल टाइम्स लंदन” ने प्रकाश सर्वे में चार सीईओ के बीच में दूसरा स्थान मिला था।
  34. दूरसंचार के क्षेत्र में ‘टोटल टेलीकॉम कंपनी’ ने अक्टूबर 2004 में “वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवॉर्ड” से सम्मानित किया।
  35.  मुकेश अंबानी को ‘वॉइस एंड डाटा कंपनी’ ने सितम्बर 2004 में “टेलीकॉम मैंन ऑफ द ईयर” चुना था।
  36. इंडिया टुडे के मार्च मई 2004 अंक ने मुकेश अंबानी को ‘पॉवर लिस्ट मई 2004’ में लगातार दो साल पहला स्थान मिला था।
  37. मुकेश अंबानी को फॉर्च्यून पत्रिका ने अगस्त 2004 अंक में एशिया पॉवर 25 में 13 वां स्थान मिला।
  38. 2016 में मुकेश अंबानी ने Reliance Jio Telecommunication  Service को start किया इसमें उन्होंने सबसे सस्ती दर पर Call और Internet service की सुविधा दी।इससे Profit ये हुआ कि जिओ ने देखते ही देखते बहुत ही कम समय में लोगों को अपनी और आकर्षित कर लिया और छोटे छोटे गावों,कस्बों और शहरों को इस सर्विस से जोड़ लिया। Reliance Jio Company आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी Telecom Company है। जिओ के लांच होने से सभी टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान होने लगा इसलिए उन सभी कंपनियों ने सस्ते दर पर Call और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाई लेकिन फिर भी जिओ यूजर्स की संख्या आए दिन बढ़ती जा रही है।
  39. कुछ समय पहले मुकेश अंबानी ने अपने दोनों बेटों अनंत और आकाश के साथ मिलकर “जिओ गीगा फाइबर” नाम की ब्रॉडबैंड सर्विस Start की है। इस सर्विस से लोगों को high Speed Internet की सुविधा मिलेगी।
  40. Reliance Industries Jio Platform के माध्यम से e – Commerce Shopping Site शुरू करने जा रही है जो Jio Market के नाम से प्रसिद्ध होगी। इसमें लोग अपने नेटवर्क के माध्यम से तथा और बेहतर तरीके से इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।ये सुविधा अभी केवल महाराष्ट्र में ही काम कर रही है।
  41. जिओ (Jio) धीरे धीरे अपने Network को गावों में लोगों तक पहुंचा रहा है जिससे हम आम लोगों को इस सुविधा का लाभ मिल सके और साथ ही ये Make In India के माध्यम से विदेशी सामनों का भी बहिष्कार कर रहा है।जिससे देश की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।
  42. भारत देश विकास की और आगे बढ़ रहा है ऐसे में अनेकों काम मुकेश अंबानी द्वारा किए जा रहे हैं जो देश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने में  योगदान दे रहे हैं।
  43. वर्तमान में मुकेश अंबानी की कई कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों में चल रही हैं जैसे –  दूरसंचार, अन्वेषण, उत्पादन, खुदरा, पेट्रोकेमिकल और शोधन etc.
  44. वर्तमान में मुकेश अंबानी का घर दक्षिण मुंबई के एंटीलिया में है। इनका घर 27 मंजिल का है इनका घर अल्माउंट  रोड के पास 4 हजार 532 वर्ग मीटर दूरी तक फैला है।
  45. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Biography) को गुजराती और साउथ इंडियन खाना बहुत अच्छा लगता है उन्हें भूनी हुई मूंगफली और डोसा खाना बहुत अच्छा लगता है।
  46. मार्च 2020 तक इंडिया टाइम्स के According  उनकी Property 48 अरब डॉलर है इसीलिए ये इंडिया के सबसे बड़े और अमीर व्यक्ति तथा एक कुशल उद्योगपति भी हैं। ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में 17वें स्थान पर हैं
  47. Mukesh Ambani के पास लगभग सभी कंपनी की कारें हैं  इनके पास लगभग 168 गाड़ियां हैं जिस भी ब्रांड का नाम लो उस ब्रांड की गाड़ी उनके पास है उनके घर के छह मंजिलें सिर्फ कार रखने के लिए ही बनी हैं कुछ कारें जैसे – Mercedes ,Audi, BMW, Maserati Aston, Martin, Mini copper, Ferrari, Lamborghini etc.
  48. Mukesh Ambani के पास कई निजी जेट विमान भी हैं। जैसे – बोइंग बिजनेस जेट 2, फाल्कन 900 Ex, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट etc.
  49. मुकेश अंबानी के कुछ विचार हैं जिनसे हमें सीख मिलती है इस प्रकार हैं –               
  50. खुद की धुन में नृत्य करें और जीवन में कुछ रिस्क लें, क्योंकि वो रिस्क लेने वाला ही होता है, जो इतिहास के पन्नों को बदलता हैै और लाखों लोगों की जिंदगीयों के कल्याण में योगदान देता है।
  51. किसी संगठन का ढांचा सौ पैरों वाले कनखजूरा की तरह होना चाहिए और यहां एक या दो पैर को नहीं गिना जाता। अतः यदि मैं एक या दो पैर खो भी दूं तो भी यह संगठन चलता रहेगा और विकास की प्रक्रिया जारी रहेगी।
  52. रिश्ते और विश्वास यही जीवन का आधार हैं।
  53. हमारे लक्ष्यों को हांसिल करना मह्वपूर्ण है लेकिन किसी भी कीमत पर नहीं।
  54. यदि हम अपने विचार प्रक्रिया के केंद्रबिंदु में लाखों भारतीयों को रखते हैं और हम उनके कल्याण और भविष्य के बारे में सोचते हैं तो हम सही रास्ते पर हैं भारत तभी विकास करेगा जब लाखों भारतीय समृद्ध और विकसित होंगे।
  55. You have manage money. Particularly with market economies. You may have a great product, but if your bottom line goes bust then that’s it.
  56. मुझे लगता है कि हमारे मौलिक धारणा यह है कि हमारा विकास जीवन का एक तरीका है और हमें हमेशा विकासशील ही बनें रहना चाहिए।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Sadhana Kumari

Sadhana Kumari

I am a content writer and blogger. I like to write short articles in the fields of Innovation, Technology and Biography. My hobbies are watching the news, cooking and reading the failure stories.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *