pandemic-mask
Image Source : Image by rottonara from Pixabay

चीन में पाया गया एक नया वायरस जो ले सकता है महामारी का रूप – New Virus Found In China After Coronavirus

कोरोना वायरस महामारी से दुनिया अभी उबर तक नहीं पाई है कि चीन में मिले नए वायरस (New Virus Found In China After Coronavirus) ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस वायरस से महामारी फैलने की संभावना ज्यादा है। फ्लू की Current Vaccine इस वायरस के Against मानव शरीर की रक्षा करने में सक्षम नहीं है। सूअरों में मिला यह वायरस इंसानों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है। तो आइए जानते हैं क्या है ये वायरस? कहां से आया है ये ? और कितना ख़तरनाक है ये वायरस? 

वायरस का नाम क्या है और कहां से आया है?

  • चीन में एक नए वायरस फ्लू वायरस को Identify  किया गया है। यहां के वैज्ञानिकों ने फ्लू की एक New Strain Identify की है और उन्होंने यह दावा किया है कि इस फ्लू वायरस में Pandemic बनने का Potential है।  साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया है कि यह फ्लू वायरस मनुष्यों को Infect कर सकता है और यह सूअरों द्वारा फैल रहा है।

(New Virus Found In China After Coronavirus)

  • Researchers का यह भी मानना ​​है कि यह फ्लू Global Outbreak को भी Trigger कर सकता है। क्योंकि यह आने वाले समय में Mutate कर सकता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है।
  • साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इसे बहुत Close Monitoring की जरूरत है क्योंकि इसमें मनुष्यों को Infect करने के सारे अनुकूलित संकेत दिखाई पड़ रहे हैं। इस वायरस के प्रति लोग कोई भी Immunity नहीं Show कर पाएंगे।
  • Proceedings of the National Academy of Sciences Magazine के अनुसार, Scientists का कहना है कि सूअरों में वायरस को Control करने के उपायों के साथ-साथ Swine Industry के Workers की जल्द से जल्द Close Monitering  की जानी चाहिए।

महामारी का खतरा –

  • जैसा कि दुनिया Current Corona Virus Pandemic को जल्द से जल्द ख़तम करने का प्रयास कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ विशेषज्ञ यह भी बता रहे हैं कि इसके बाद एक नई Top Disease का खतरा है जो कि Influenza की एक Bad Strain है।

(New Virus Found In China After Coronavirus)

  • 2009 में स्वाइन फ्लू का प्रकोप, दुनिया की Last Pandemic Flu जो मेक्सिको से शुरू हुई थी। जो शुरू में  कम घातक था और कम डरावना भी था।
  • इसकी एक वजह यह भी हो सकती थी कि बहुत सालों पहले और बहुत बड़े पैमाने पर फैले हुए अन्य फ्लू वायरस से ये Similar थे, क्योंकि कुछ बुजुर्ग लोगों में इसकी Immunity पाई गई थी।
  • अब, उस Flu से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए एक वैक्सीन उपलब्ध है जो उस वायरस को कवर करता है, वो ये है –

 A / H1N1pDM09। –

  • चीन में Identify हुए नए फ्लू स्ट्रेन में अब कुछ नए Changes हुए हैं लेकिन  यह काफी हद तक 2009 के स्वाइन फ्लू से Similar है।
  • इससे अब तक कोई बड़ा खतरा नहीं देखा गया है, लेकिन, इस पर नजर रखने की जरूरत है, वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका अध्ययन करने वाले प्रोफेसर किन-चांग चांग और उनके सहयोगी थे।
  • यह वायरस उन कोशिकाओं में Multiply and Grow  हो सकता है जो Human Airway को पंक्तिबद्ध / Line करते हैं।  Researchers इस वायरस को G4 EA H1N1 कहते हैं।
  • जो लोग Swine Industry में और चीन के बूचड़खानों/ Abattoirs में काम करते थे, उन्हें हाल ही में संक्रमण होने के प्रमाण मिलने लगे हैं।

कैसे बचा जा सकता है इस नए Strain से : –

(New Virus Found In China After Coronavirus)

  • इस नए Strain से बचाने के लिए, Current Flu Vaccine को Treatment के लिए Adapt किया जा सकता है क्योंकि वे शरीर में कोई दूसरा काम नहीं करेंगे।
  • ब्रिटेन में Nottingham University के प्रो किन-चोंग चांग ने कहा, “We Must Not Lose Sight Of Potentially Dangerous New Viruses As We Are Now Distracted With Coronavirus.” अर्थात “हमें इस Potentially Dangerous New Virus को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि हम इस समय कोरोनोवायरस से Distract हो चुके हैं।”
  • University of Cambridge में Veterinary Medicine Department के HOD, प्रोफ़ेसर जेम्स वुड ने कहा कि हमें लगातार Pathogens के एक नए Emergence  का खतरा है, और यह काम “Comes as a Salutary Reminder”।
  • साथ ही इस बात पर भी जोर दिया गया कि  इस Important Pandemic Viruses के Source खेती वाले जानवर हो सकते हैं, जिनके साथ आम इंसान वन्यजीवों की तुलना में अधिक संपर्क में आते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *