pradhan mantri gram parivahan yajana1
Image Source : Image by naeim a from Pixabay

प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना क्या है? – Pradhan Mantri Gram Parivahan Yojana

प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना (Pradhan Mantri Gram Parivahan Yojana – PMGPY) एक नई योजना है जिसे केंद्र सरकार शीघ्र ही लॉन्च करने जा रही है। Pradhan Mantri Gram Parivahan Yojana – PMGPY योजना के अंतर्गत, सरकार सार्वजनिक यात्री वाहन खरीदने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को ब्याज मुक्त लोन प्रदान करेगी। यह योजना चालू ग्रामीण योजना “प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना” की तर्ज पर शुरू की जाएगी।

इस योजना को वाणिज्यिक वाहन पर ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध कराने के लिए वहां पर जल्द ही शुरू किया जाएगा जहां प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों का निर्माण हो चुका है।

प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना का उद्देश्य:-

  • प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन सुविधा में सुधार करना और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के विकल्प तैयार करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार उन गांवों और शहरों के बीच की दूरी को घटाना चाहती है जहां सड़कों का निर्माण किया जा चुका है लेकिन वहां कम या बहुत कम सार्वजनिक परिवहन है।
  • प्रारंभ में इस योजना के तहत, सरकार पूरे देश के 250 ब्लॉकों में कम से कम 1,500 सार्वजनिक वाहनों के लिए ब्याज-मुक्त लोन प्रदान करेगी। सार्वजनिक वाहन की अधिकतम बैठने की क्षमता 10 होगी। इस योजना को बाद में पूरे देश में 80000 सार्वजनिक यात्री वाहनों के लिए लोन प्रदान करने के लिए विस्तृत किया जा सकता है।
  • PMGPY योजना के तहत अधिकतम 6 लाख रुपए की लोन राशि दी जाएगी और लोन की अवधि लगभग 6 महीने की होगी। सरकार ने पहले ही छत्तीसगढ़ में बिलासपुर के ग्रामीण इलाकों में इस योजना के लागू करने की जांच के लिए एक सर्वेक्षण किया है।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में सार्वजनिक परिवहन सुविधा को बढ़ावा देने और रोजगार के विकल्प पैदा होने की संभावना है, विशेषकर महिलाओं के लिए।

(Pradhan Mantri Gram Parivahan Yojana – PMGPY)

यह भी पढ़ेनई शिक्षा नीति – 2020 क्या है?

यह भी पढ़े“उड़े देश का आम नागरिक” UDAN योजना

‘प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना’ का लाभ –

  • Pradhan Mantri Gram Parivahan Yojana के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को एक बहुत ही बेहतर रोजगार प्रदान किया जा सकता है। और अपना खुद का व्यापार भी (PMGPY) Scheme के अंतर्गत शुरू किया जा सकता है।
  • ‘प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना’ की वजह से दूर दूर के छोटे छोटे गांवों को शहरों से जोड़ा जा सकता है। और गांवों की शहरों से दूरी भी कम की जा सकती है।
  • ‘प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना’ (PMGPY) के तहत भारत की परिवहन सुविधा को भी विकशित किया जा रहा है।
  • केंद्र सरकार आगे भी वाहन प्रदान करने के विचार कर रही है।
  • प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत लोगों को वाहन (Four Wheeler) बेचे जायेंगे। जिसमे लोगों को विशेष छूट प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लोगों को अपना व्यापार प्रारंभ कारने के लिए 6 लाख रुपए तक के लोन की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रदान किया गया लोन पूर्ण रूप से ब्याजमुक्त रहेगा। लिए गए लोन को 6 महीने के भीतर चुकाना होगा।
  • ‘प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना’ के तहत केंद्र सरकार द्वारा लिए गए ऋण पर 30 % से 35 % की राशि की सब्सिडी के रूप में माफ़ की जाएगी। आपने इस योजना के तहत जितना लोन लिया था, उसका 65% से 70% तक ही चुकाना होगा।

(Pradhan Mantri Gram Parivahan Yojana – PMGPY)

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है?

‘प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना’ का लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन –

यदि आप ‘प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना’ का आवेदन करना चाहते हैं। तो  इसके लिए आप किसी भी सरकार द्वारा अधिकृत बैंक में जाकर बैंक मेनेजर या बैंक के किसी भी अधिकारी से संपर्क कर फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।  उस फॉर्म में आपको अपनी सम्पूर्ण जानकारी सहित कुछ जरूरती दस्तावेजों (जिनका विवरण नीचे दिया गया है) की फोटोकॉपी संग्लन करके बैंक में जमा कर देना है।

(PMGPY) Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना (PMGPY) का लाभ लेने के लिए आपको जिन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी वे निम्न हैं –

  • आवेदनकर्ता के आधार कार्ड की फोटोकॉपी (Xerox Copy)
  • मूल निवासी प्रमाणपत्र
  • जातिप्रमाण पत्र
  • खाता नंबर ( Account Number)
  • परिचय पत्र (Voter ID)
  • पेन कार्ड (PAn Card)

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है?

यह भी पढ़ेवरिष्ठ पेंशन बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री वाहन लोन सुविधा –

  • प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत यदि कोई भी व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत उसको लोन दिया जायेगा।
  • इस लोन के ज़रिये उसको एक वाहन दिलवाया जता है। जिससे वह गांवों से शहर या अन्य आस पास की जगहों पर जाने वाले लोगों के लिए वाहन सेवा उपलब्ध कराएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत उसको भारत सरकार की और से, 6 लाख रुपए तक का लोन ब्याज मुक्त प्रदान किया जायेगा।जिसकी अवधि 6 महीने तक की होगी।

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री युवा योजना क्या है?

यह भी पढ़ेई – बस्ता योजना क्या है?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *