pradhan-mantri-jeevan-jyoti-beema-yojana
Image by janwardenbach from Pixabay

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है? – Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi

आइये दोस्तों !! आज बात करते है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi) के बारे में। आम आदमी को सामाजिक सुरक्षा का आधार प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन योजनाओं – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) एवं अटल पेंशन योजना (APY) – का 9 मई, 2015 को शुभारंभ किया। इनमें से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi) 1 जून, 2015 से प्रभाव में है। नवीनीकरण किया जा सकने वाली यह एक उपयोगी बीमा योजना है जो मात्र 330 रुपए प्रतिवर्ष प्रीमियम के भुगतान पर नागरिकों को पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है। इसके प्रीमियम का भुगतान करना भी बेहद सुविधाजनक है। इस बीमा का प्रीमियम सीधे ग्राहक के बैंक खाते से ऑटो डेबिट हो जाता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना देश में बीमा के प्रति जागरूकता एवं बीमा की पहुंच बढ़ाने की दिशा में एक प्रगतिशील कदम है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने समाज के सभी वर्गों को बीमा सुरक्षा (कवर) के तहत लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वर्तमान में, देश की कुल आबादी के 80-90 प्रतिशत लोगों को किसी भी प्रकार का बीमा कवर उपलब्ध नहीं है।

इस योजना के तहत एक साल के लिए 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर जो ग्राहक की किसी भी वजह से मृत्यु होने पर देय है। 18-50 वर्ष आयु वर्ग के बचत खाता धारक इस प्रति वर्ष नवीनीकरण कराए जा सकने वाले जीवन बीमा का लाभ प्रति ग्राहक सालाना 330 रुपए का प्रीमियम भरकर उठा सकते हैं। किसी व्यक्ति के किसी एक या अलग-अलग बैंकों में एक से ज्यादा बचत खाते हैं तो भी वह PMJJBY का लाभ उठा सकता है लेकिन उस स्थिति में वह सिर्फ एक ही बचत खाते के साथ इस योजना में सम्मिलित हो सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को चालू करने की प्रक्रिया:-

SMS के माध्यम से – 

  • इस योजना के लिए आवेदन कर सकने योग्य ग्राहकों को एसएमएस भेजा जाता है जिसपर उन्हे अंग्रेजी में PMJJBY<स्पेस> ‘Y’ लिख कर अपनी प्रतिक्रिया देनी होती है। अगर ग्राहक PMJJBY<स्पेस> ‘Y’ लिख कर भेजता है तो इस योजना में वह शामिल हो जाता है और उसे एक अन्य एसएमएस पावती के तौर पर यह बताने के लिए भेजा जाता है कि उसे इस योजना में सम्मिलित कर लिया गया है।
  • अपने सुचारू संचालन के लिए यह योजना बैंकिंग प्रणाली पर निर्भर करती है। नामित व्यक्ति का नाम/ उसका आवेदक से संबंध एवं जन्म की तारीख इत्यादि विवरण बचत खाते में उपलब्ध जानकारियों द्वारा यह स्कीम खुद ही ले लेती है।
  • बैंक के रिकार्ड में नामित व्यक्ति के बारे में सूचना नहीं मिलने पर PMJJBY के लिए किए गये आवेदन को संसाधित नहीं किया जाता।
  • पॉलिसी के लिए सालाना प्रीमियम का भुगतान बचत खाते से ऑटो डेबिट मोड के माध्यम से किया जाता है और अगर किसी वजह से प्रीमियम का भुगतान नहीं हो पाता तो योजना के सदस्य का बीमा कवर समाप्त हो जाता है।

(Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi)

यह भी पढ़ेआयुष्मान भारत योजना क्या है?

यह भी पढ़ेसुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

नेट बैंकिंग के माध्यम से –

  • ग्राहक नेट बैंकिंग द्वारा लॉग इन करने के बाद ‘इंश्योरेंस’ टैब पर क्लिक कर सकते हैं। और उसके बाद उन्हें PMJJBY का चयन करना होगा और साथ ही उन्हें उस खाते का भी चुनाव करना होगा जिसके माध्यम से प्रीमियम भुगतान किया जाना है। साथ ही, वे मौजूदा बचत खाता पद के नामित व्यक्ति को बनाए रख सकते हैं या इच्छानुसार किसी नए व्यक्ति को नामित कर सकते हैं। 
  • उन्हें यह भी घोषणा करनी होगी कि उनका स्वास्थ्य अच्छा है और इसके लिए उन्हें एक स्व-हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र भी जमा करना होगा। इस प्रक्रिया के पूरा हो जाने के बाद सिस्टम PMJJBY की पूरी जानकारी प्रदर्शित करेगा। फिर ‘कन्फर्म’ के बटन पर क्लिक करने के बाद उन्हें फॉर्म जमा होने की रसीद एक यूनीक संदर्भ संख्या के रूप में मिलेगी जिसे डाउनलोड करके भविष्य में संदर्भ के लिए संभाल कर रखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का प्रीमियम:-

  • PMJJBY का साल-दर-साल नवीनीकरण किया जा सकता है। इस योजना के सदस्य को 330 रुपए सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होता है जिसका मतलब है उसे एक रुपए से भी कम प्रतिदिन एवं 27.5 रुपए मासिक जमा करना होता है।
  • यह राशि एक किस्त में ‘ऑटो डेबिट’ सुविधा के माध्यम से खाता धारक के बचत बैंक खाते से काट लिया जाता है। इसलिए, ग्राहकों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने संबंधित बैंक खाते में आवश्यक राशि जमा करके रखें एवं पॉलसी का नवीनीककरण हर वर्ष कराएं।
  • इस योजना के तहत वार्षिक किस्त प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले भुगतान किया जाता है। इस तारीख से पहले अगर वार्षिक किस्त जमा नहीं कराई जा सकी तो पॉलिसी का नवीनीकरण पूरे वार्षिक प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान अपने अच्छे स्वास्थ्य की स्व-घोषणा पत्र के साथ जमा कराने के द्वारा कराया जा सकता है। अपनी सुविधा के लिए इस योजना की अवधि के दौरान हर वर्ष ऑटो-डेबिट होने का अधिदेश योजना के सदस्य एक बार में ही जारी कर सकते हैं।  

(Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi)

यह भी पढ़ेपब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या है ?

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

पात्रता की शर्तें:- 

  • इस योजना के लिए आवेदन भारत के वे सभी नागरिक कर सकते हैं जिनकी आयु 18 साल से 50 साल के बीच हो एवं उनका खाता इस योजना के लिए सुझाए गए किसी भी बैंक में हो और उसमें कम से कम इतनी रकम जमा हो जो इस योजना के प्रीमियम 330 रुपए के भुगतान के लिए पर्याप्त हो। साथ ही आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए जो उस बैंक खाते के लिए उम्मीदवार के मुख्य केवाईसी (ग्राहक की जानकारी) के तौर पर माना जाएगा।
  • आवेदक के लिए यह आवश्यक है कि वे नामित व्यक्ति का नाम एवं उसके साथ रिश्ते का विवरण उपलब्ध कराए। इसके अलावा आवेदक को विधिवत भरा हुआ आवेदन फार्म अपने अच्छे स्वास्थ्य की स्व-घोषणा पत्र जमा कराना होगा।

मृत्यु दावा: –  

  • इस योजना के सदस्य की मृत्यु हो जाने पर खाते के उम्मीदवार द्वारा नामित व्यक्ति इस योजना के तहत मृत्यु दावा राशि 2 लाख रूपए पाने का हकदार होगा।  

(Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi)

यह भी पढ़ेआईवीएफ तकनीक क्या है?

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

इस योजना के लिए मास्टर पॉलिसी धारक-  

  • यह कम लागत वाली जीवन बीमा योजना जीवन बीमा निगम (LIC) एवं अन्य जीवन बीमा कंपनियों सहित इस योजना में भाग ले रहे बैंको जो मास्टर पॉलिसी धारक हैं के सहयोग के माध्यम से प्रशासित एवं पेश की गई है।
  • LIC / चुनी हुई बीमा कंपनी, भाग ले रहे बैंक के साथ परामर्श द्वारा, एक सरल एवं ग्राहकों के अनुकूल प्रशासन एवं दावा निपटान को लागू करेगा।
  • बीमा कंपनी भाग लेने के लिए बैंक के साथ विचार-विमर्श के लिए एक सरल और ग्राहक अनुकूल प्रशासन और दावा निपटान प्रक्रिया लागू करेगी।
  • वास्तव में, अपने ग्राहकों के लिए इस योजना के क्रियान्वयन हेतु किसी भी जीवन बीमा कंपनी को अपने साथ सम्मिलित करने का निर्णय प्रतिभागी बैंको को अपने विवेक के अनुसार खुद करना होगा।
  • वे विकल्प के अनुसार सालाना प्रीमियम एक किस्त में खाता धारकों से ‘ऑटो डेबिट’ प्रक्रिया के माध्यम से नियत तारीख से ठीक पहले वसूल करने की जिम्मेदारी वहन करेंगे। वे हर वर्ष प्रीमियम प्राप्त होते ही बीमा कंपनियों को भेजेंगे। 

बीमा की समाप्ति:-

  • जीवन बीमा कवर निम्न किसी भी स्थिति में या तो समाप्त हो सकती है या इसमें कटौती की जा सकती है-  
  • खाता धारक की आयु 55 वर्ष पूरी हो जाने पर।
  • अगर वह अपना बैंक खाता बंद कर दे या उसके बैंक खाते में बीमा योजना चालू रखने के लिए जमा कराने लायक पर्याप्त रकम ना हो। 
  • अगर उसने एक से अधिक खातों के माध्यम से कवर प्राप्त किया हुआ हो तो कवर 2 लाख रुपये तक ही सीमित हो जाएगा और प्रीमियम जब्त कर ली जाएगी।

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *