Ratan Tata Biography in hindi
Source : Ratan Tata Instagram Handle (@ratantata)

50 बातें जो आपको रतन टाटा जी के बारे में जानना चाहिए – Ratan Tata Biography in hindi

आज हम बात करने जा रहे है श्रीमान् रतन टाटा जी (Ratan Tata Biography in hindi) के बारे में। रतन टाटा जी (Ratan Tata Biography in hindi) बहुत ही प्रेरणामयी व्यक्ति है। इनसे हर व्यक्ति को सीखना चाहिए और अपने जीवन में उन बातों को लागू करना चाहिए।

“उन पत्थरों को इकट्ठा करो जो दूसरे तुम्हारे ऊपर फेंकते हैं और उनको इकट्ठा करके अपना एक साम्राज्य बना लो।”

ये शब्द रतन टाटा जी के हैं। जो मुझे Personally बहुत अच्छा लगता है। यहां रतन टाटा (Ratan Tata Biography in hindi), उनके व्यक्तित्व और उपलब्धियों के बारे में कुछ Interesting facts हैं जो आपको जानना चाहिए। 

रतन टाटा की जीवनी (Ratan Tata Biography in hindi)

  1. रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को सूरत में हुआ था। इनके पिता जी का नाम नवल टाटा और माता जी का नाम सोनू टाटा था। इनके चाचा जी का नाम जे आर डी टाटा था जिन्हें 1938 में टाटा कम्पनी चेयरमैन नियुक्त किया गया था। 
  2. रतन टाटा अपने चाचा जी के बहुत ज्यादा Close थे। अपने पिता जी से भी ज्यादा थे वो अपने चाचा जे आर डी टाटा के। वो कहते हैं कि अगर जे आर डी टाटा नहीं होते तो वे कभी भी बिज़नेस में नहीं आते।
  3. इनके पिता नवल टाटा जमशेद जी टाटा के Adopted Son थे। और जब ये 10 साल के थे तो इनके माता पिता अलग हो गए थे। इनकी सौतेली मां का नाम सिमोन टाटा और सौतेले भाई का नाम नोएल टाटा है। 

यह भी पढ़ेसुन्दर पिचाई : सफलता के पीछे संघर्ष की कहानी

  1. इनका पालन पोषण इनकी दादी मां नवजबाई टाटा ने किया था। अपनी दादी के बारे में रतन टाटा कहते हैं कि वो बहुत ही Strict और बहुत ही समझदार Lady थीं।
  2. रतन टाटा की Schooling मुंबई के Campion School से शुरू हुई  और Cathedral And John Connon School से खत्म हुई।
  3. इसके आगे की पढ़ाई उन्होंने अमेरिका के Cornell University से की जहां से उन्होंने 1962 में Architecture In Structural Engineering से BS  की डिग्री ली।
  4. 1962 में, ये Tata Group में शामिल हो गए और वहां पर इन्होंने  जमशेदपुर में Tata Steel Devision के साथ काम करना शुरू किया, जहाँ पर इन्होंने Blue Collar Employees के साथ पत्थर, फावड़ा और भट्टियों में काम किया। 
  5.  1971 में इन्हें National Radio & Electronics Company Limited (Nelco) का Director-in-Charge नियुक्त किया गया और यही Nelco का Successful Turning Point रहा।
  6. टाटा ने बाद में Tata Industries के Chairman बनने के लिए अपना रास्ता पक्का  किया और बड़ी संख्या में सुधार करने की शुरुआत की।
  7. यह उनकी जिम्मेदारी थी जो  Tata Consultancy Services Public हुईं और Tata Motors को New York Stock Exchange में Listed किया गया, जिसकी वजह से इसे और अधिक International Power और Recognition मिली।
  8.  उन्हें corus के लिए “Tatus” की Successful बोली को Lead करने का श्रेय दिया जाता है –  An Anglo-Dutch steel and aluminum producer as well as Jaguar and Land Rover brands from the Ford Company. 
  9. उनके कार्यकाल के दौरान कंपनी ने भारत की पहली सही मायने में भारतीय कार, ’इंडिका’ को लॉन्च किया। कार टाटा की दिमाग की उपज थी। 
  10. 2000 में Tata’s Food Division ने GBP 70 Million में Tea Firm Tetley का अधिग्रहण किया। 
  11. वर्ष 2009-10 में Group Revenues में लगभग 12 गुना वृद्धि हुई है, जो कुल USD 67.4 Billion है। 
  12. टाटा Boards of Fiat SpA  और Alcoa के बोर्डों में भी कार्य करता है और International Advisory Boards of Mitsubishi Corporation, The American International Group, JP Morgan Chase, Rolls Royce, Temasek Holdings और Monetary Authority of Singapore बोर्डों में भी कार्य करता है।
  13. वर्ष 2000 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। 
  14. उन्हें Business Administration by Ohio State University में Honorary Doctorate की उपाधि से सम्मानित किया गया।
  15. Asian Institute of Technology, Bangkok,द्वारा Technology में Honorary Doctorate और University of Warwick द्वारा Science में Honorary Doctorate  की उपाधि से सम्मानित किया गया।
  16. टाटा के पास GBP 300 million का एक Personal Fortune है और Colossal Group के 1% से भी कम के मालिक है। 
  17. Tata group  का दो तिहाई से ज्यादा हिस्सा Charitable Trusts के पास है जो अच्छे कामों में  निवेश  करते हैं।
  18. रतन टाटा जी के कार्यकाल के दौरान कंपनी ने भारत की पहली सही मायने में भारतीय कार, ’इंडिका’ को लॉन्च किया। यह कार रतन टाटा  जी के दिमाग की उपज थी। 
  19. टाटा (Ratan Tata Biography in hindi) ने 26/11 के हमले के दौरान उदारता और नेतृत्व का एक आदर्श उदाहरण स्थापित किया। निहत्थे वह ताज होटल के बाहर अकेले खड़े थे और पीड़ितों की मदद के लिए गतिविधियों की निगरानी कर रहे थे। उन्होंने मारे गए या घायल हुए सभी 80 कर्मचारियों के परिवारों का Personally  दौरा करके उनके Humane Gesture को प्रदर्शित किया। उन्होंने पीड़ितों को राहत देने में कोई कसर नहीं छोड़ी और यहां तक ​​कि परिवारों और आश्रितों से भी पूछा कि वे उनसे क्या  चाहते हैं।
  20. उन्होंने अब Retirement  ले ली है  लेकिन टाटा अपनी Retirement के बाद भी काम कर रहे हैं।  उन्होंने International Standards और Scale  का एक Design Center स्थापित करने की योजना बनाई है। 
  21. उन्होंने कई Innovative Designs और Products के Development  को Lead है, The Most Celebrated Being Nano.नैनो का Idea दो पहिया गाड़ियों पर आने वाले Nuclear Families की Safety के लिए उनके Concern के साथ पैदा हुआ था। वो पहले व्यक्ति थे जिसने Suggestion दिया था कि Miniature Car को सिर्फ एक Windscreen Wipers के साथ फिट किया जाना चाहिए। इससे इसकी कीमत और रखरखाव की लागत कम हो गई।
  22. सस्ते और स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने की उनकी योजना पर भी काम किया गया और पुणे स्थित कुछ डिजाइनरों ने sub- Rs 1,000 Water Purifier Develop करने में उनकी मदद की। पानी को शुद्ध करने के लिए 560 mm unit बनाने के लिए Design Directions Private Limited को तीन साल से भी ज्यादा समय लगा।
  23. वास्तविक जीवन में एक Bachelor टाटा को Privacy पसंद है और वह मीडिया स्पॉटलाइट से दूर रहते है।
  24.  उनके पास कंपनी के लिए केवल सीडी, किताबें और कुत्ते ही रहते हैं। 
  25. The Business Baron Ratan Tata खुद को  Tata Sedan में काम करने के लिए खुद ही ड्राइव करते है।
  26. रतन टाटा (Ratan Tata Biography in hindi) के पास दो पालतू कुत्ते हैं । बॉम्बे हाउस में Present में आवारा कुत्तों के लिए एक Kennel है। यह Kennel खिलौने, Play Zone, पानी और भोजन के साथ तैयार किया गया है।
  27. रतन टाटा (Ratan Tata Biography in hindi) के पास कारों का Wonderful Collection है- Ferrari California, Cadillac XLR, Land Rover Free-lander, Chrysler Se-bring, Honda Civic, Mercedes Benz S-Class, Maserati Quattroporte, Mercedes Benz 500 SL, Jaguar F-Type, Jaguar XF-R and others.
  28. रतन टाटा Flying और Flights से जुड़े हैं। वो एक Talented Pilot हैं। 
  29. वो 2007 में Pilot F-16 Falcon के लिए पहले Indian थे।
  30. रतन टाटा अपने Yearly Benefits का 66% दान में देते हैं। भारत में, TATA के अलावा कोई भी इंडस्ट्रियलिस्ट ऐसा नहीं है जिसके पास इतना ज्यादा Profit दान में देने की Will Power हो।

यह भी पढ़ेइंटरनेट जगत में क्रांति लाने वाले मुकेश अम्बानी की BIOGRAPHY

  1. उन्होंने अपने Exclusive Organization में एक Ordinary Occupation पूरा करके अपना पेशा शुरू किया। यह पूरी तरह से Intense Activity थी, फिर भी इसने उनकी Humbleness को  Indicate किया।
  2. रतन टाटा द्वारा बोले गए कुछ Quotes इस प्रकार हैं – “मैं सही फैसले लेने में विश्वास नहीं करता। मैं फैसले लेता हूं और फिर उन्हें सही बनाता हूं।” ~ रतन टाटा
  3. यदि आप तेजी से चलना चाहते हैं, तो अकेले चलें। लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं, तो एक साथ चलें ”~ रतन टाटा
  4. “मैं ऐसे लोगों की प्रशंसा करता हूं जो बहुत सफल हैं। लेकिन अगर वह सफलता बहुत अधिक निर्ममता से हासिल की गई है, तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा कर सकता हूं, लेकिन मैं उसका सम्मान नहीं कर सकता।” ~ रतन टाटा
  5. “I do not know how history will judge me, but let me say that I’ve spent a lot of time and energy trying to transform the Tatas from a patriarchal concern to an institutional enterprise. It would, therefore, be a mark of failure on my part if it were perceived that Ratan Tata epitomises the Group’s success. What I have done is establish growth mechanisms, play down individuals and play up the team that has made the companies what they are. I, for one, am not the kind who loves dwelling on the ‘I’. If history remembers me at all, I hope it will be for this transformation.” ~ Ratan Tata
  6. “मैंने रास्ते में कुछ लोगों को चोट पहुंचाई हो सकती है, लेकिन मैं किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता हूं जिसने किसी भी स्थिति के लिए सही काम करने की पूरी कोशिश की है और समझौता नहीं किया है।” ~ रतन टाटा
  7. CNN INTERNATIONAL के Talk Asia को दिए एक Interview में, टाटा ने कहा, “मैं चार बार शादी करने के बहुत Close आया और हर बार  मैं डर या  किसी अन्य कारण से वापस आ गया”। “हर एक Occassion  अलग थे, लेकिन जब मैं शादशुदा लोगों को देखता हूं, तो मैं सोच में पड़ जाता हूं कि मैंने जो किया वो ग़लत नहीं था। मुझे लगता है कि यह और भी ज्यादा Complex हो सकता था अगर मेरी शादी हो जाती। ”
  8. जब उससे पूछा गया कि वह कितनी बार प्यार में पड़े हैं, तो उन्होंने Confess  किया, “चार बार”।
  9. प्यार की इन चार कहानियों में सबसे ज्यादा Serious Love Story टाटा के अमेरिका में रहने से जुड़ी है। रतन टाटा के अनुसार, “अमेरिका में हुए प्यार के बाद हम शादी करने वाले थे। उसी बीच मैं भारत लौट आया। उसे भी भारत आना था, लेकिन 1962 में भारत-चीन के बीच चल रहे युद्ध के कारण वो भारत नहीं आ पाई और कुछ साल बाद अमेरिका में ही उसने किसी और से शादी कर ली।”  वे अपनी Love Life के बारे में ज्यादा बात करना पसंद नहीं करते हैं।
  10. उन्हें Light Colour पसंद है। सूट में उन्हें ग्रे और ब्लू उनके Favourite हैं। जिसके साथ वो White शर्ट पहनते हैं।
  11. रतन टाटा (Ratan Tata Biography in hindi) को लोगों की Success Stories पढ़ना बहुत पसंद है।
  12. उन्हें बचपन से ही कम बातचीत पसंद है। वे अपने सहयोगियों से भी सिर्फ औपचारिक बात करते हैं। उनकी हॉबीज से पता चलता है कि उनके अंदर कितना कुछ दबा-छिपा है।
  13. रतन टाटा बहुत शर्मीले स्वभाव के है। वह दुनिया की झूठी चमक दमक में विश्वास नहीं करते। 
  14. रतन टाटा ने आईबीएम कि नौकरी ठुकरा कर टाटा ग्रुप के साथ अपने कैरियर की शुरूआत 1961 में की थी।
  15. 28 दिसंबर 2012 को वह टाटा ग्रुप की सभी कार्यकारी जिम्मेवारियां से सेवा मुक्त हो गए। उनकी जगह 44 साल के साइरस मिस्त्री को चेयरमैन नियुक्त किया गया।
  16. इस समय टाटा ग्रुप के चेयरमैन का नाम नटराजन चंद्रशेखर है।
  17. इन्हें 2008 में पद्म विभूषण (जो की भारत का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है) उससे नवाजा गया।

यह भी पढ़ेभारत को परमाणु शक्ति बनाने वाले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की BIOGRAPHY

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *