Science Facts

विज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य : जरूर पढ़े – Science Facts in Hindi

आपको पता है कि आजकल का समय विज्ञान (Science Facts in Hindi) पर कितना निर्भर हो गया है। विज्ञान (Science Facts in Hindi) ने इतनी प्रगति कर ली है कि जो चीजें हमे अविश्वसनीय लगती थी वे आज  संभव हो चुकी है। आज हम आपको विज्ञान के ऐसे रोचक तथ्यों (Science Facts in Hindi) को बताने जा रहे है जो आप शायद ही जानते होगे।

1. हम सब तारों की धूल से बने हैं –

आप सभी जानते है कि ब्रह्माण्ड में और पूरी दुनिया में मिलने वाले सारे तत्व सितारे की गर्मी से बने है। यह विशाल सितारे अपने अंत के नजदीक होते है। तब उनमें सुपर नोवा के रूप में विस्फोट होता है। विस्फोट के बाद वे ऊर्जा के स्वरूप में जीवन के लिए जरूरी सामग्री ब्रह्माण्ड में फैलाती है। ब्रह्माण्ड में फैले हुए इनके ऊर्जा और तत्व गुरुत्वाकषर्ण के एक रूप होकर आकाशगंगा, तारे, ग्रह और मनुष्य को बनाने के लिए जिम्मेदार है। आपके शरीर का हर एक परमाणु ब्रह्माण्ड का हिस्सा है तो जब भी आप आसमान में तारों को देखे तो इस तथ्य को एक बार जरूर याद कर लीजिएगा की आप और सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड एक ही चीज है।

2. हमारा शरीर 99% खाली है –

हम आज तक जिन तत्वों को जानते है, वे परमाणु से बने हैं और ये सब परमाणु हमारे शरीर को बनाते है। हर परमाणु का एक प्रतिशत हिस्सा प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉन से बना है यानि 99% खाली जगह है। पृथ्वी पर जितने भी मनुष्य है। उनके शरीर के तमाम परमाणु के बीच की खाली जगह निकाल दे तो उनकी साइज़ एक चीनी के साइज़ के समान हो जाएगी। इसका यह मतलब होता है कि सब कुछ भ्रम है। हमारा शरीर जिसे हम महसूस कर पाते है। वह भी एक भ्रम है।

3. हमारा दिमाग एक ब्रह्माण्ड है –

सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में 100 अरब आकाशगंगाएं है और प्रत्येक आकाशगंगा में 100 अरब तारे है। आप एक बार इस विशाल संख्या के बारे मे सोच कर देखिए। इसी तरह कुदरत ने इंसान को एक बहुत ही सक्षम मस्तिष्क के साथ बनाया है। इंसानी मस्तिष्क में भी 100 अरब न्यूरॉन्स होते है। जिस तरह एक आकाशगंगा में 100 अरब तारे होते है। उसी तरह एक इंसानी मस्तिष्क में 100 अरब न्यूरॉन्स होते है। यहां पर कोई भी एक न्यूरॉन्स दूसरे हजारों न्यूरॉन्स के साथ कनेक्शन बना सकती है। और इलेक्ट्रिकल न्यूट्रल की मदद से संचार के दौरान इसकी हर कोशिकाएं चमक उठती है। जैसे – रात मे आसमान चमक उठता है। हो सकता है हमारा ब्रह्माण्ड भी किसी अतिविशाल जीव का एक मस्तिष्क भर हो। 

(Science Facts in Hindi)

यह भी पढ़े56 FACTS जो आपको चौका के रख देंगे!

यह भी पढ़ेआखिर क्यों खींची जाती है सड़कों के बीच सफेद और पीली लाइनें

4. पृथ्वी पर रह चुकी अब तक सारी प्रजातियों में 99% प्रजातियां विलुप्त हो चुकी है –

यह अविश्वसनीय तथ्य भौतिक अस्तित्व के क्षण भंगुर प्रकृति को दर्शाता है। हम इंसानों से पहले कई तरह की प्रजातियां यहां पर रह चुकी है। हम इंसान तो कुछ हजार सालों से ही पृथ्वी पर रह रहे है। जिनकी बहुत छोटी हॉबी है। वास्तव में हमारे पहले के प्रजातियां अगर विलुप्त ना हुई होती तो आज हम इंसानों का वजूद भी ना होता। पृथ्वी पर यह प्रक्रिया तो पहले से चलती आयी है और चलती रहेगी। हम इंसानों की प्रजाति भी भविष्य में एक दिन लुप्त हो जायेगी। 

5. हर इंसान का शरीर हर दस साल मे पूरी तरह से Change हो जाता है –

हर इंसान का शरीर हर दस साल मे पूरी तरह से Change हो जाता है। पूरी तरह से मतलब आपका जो अभी शरीर है। इसी के जैसा एक दूसरा शरीर तैयार हो जाता है। पहले वाले शरीर का कोई भी हिस्सा इसमें नहीं होता। सिर्फ Brain को छोड़कर आपको तो ये बात पता ही होगा कि हमारा शरीर छोटे- छोटे कोशिकाओं से मिलकर बना होता है और हमारे शरीर मे हर दिन लाखों सेल्स मरते है और उनकी जगह लाखों नए सेल्स का जन्म होता है इसी Process मे हमारा शरीर 10 सालों मे पूरी तरह से Change हो जाता है।

6. ISS ज्ञानी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन

ISS ज्ञानी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के बारे में आप लोग तो जानते ही होंगे। ISS के बारे मे ये बात बहुत कम लोग ही जानते है कि ISS मे जो Astronauts रहते है उन्हें अपना युरिव मतलब Toilet फिल्टर करके पीना पड़ता है क्योंकि वहां स्पेस मे अर्थ से बार – बार पानी ले जाना बहुत मुश्किल है।

7. दुनिया की सबसे महंगी चीज

क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे महंगी चीज क्या है। आपको लगता होगा कि सोना, चांदी या तो हीरा होगा तो आप गलत है। दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ Antimater है। एक ग्राम Antimater की कीमत 17 लाख करोड़ रुपए है। Antimater प्रकृति मे नहीं पाया जाता है। इसको लार्ज हाइड्रोजन कूलार्ड मे बहुत मुश्किल से बहुत कम मात्रा मे Scientist बना पाते हैं।

8. धरती पर मौजूद कुल जल

हमारी धरती पर मौजूद कुल पानियों मे से 97% पानी समुद्र और महासागरों मे है यानि वो नमकीन है और 2% पानी North Pole, South Pole और ग्लेसियर्स मे बर्फ के रूप मे जमा हुआ है। इस पूरी धरती पर कुल पानी का सिर्फ 1% भाग ही Fresh Water यानि पीने लायक पानी मे है। इसलिए कहते है पानी बचाओ।

9. दुबई का फ्रॉम जुमेरा आइसलैंड

दुबई का फ्रॉम जुमेरा आइसलैंड Technology और Engineering का जीता जागता नमूना है। ये आइसलैंड कोई Natural आइसलैंड नहीं है। इस आइसलैंड को इंसानों ने बनाया है। ये आइसलैंड समूह मे 6 किलो मीटर के रेडियस मे बनाया गया है। इंसानों द्वारा सबसे बड़ा आइसलैंड है इसलिए कहते है। इंसानों के लिए कुछ भी Impossible नहीं है।

(Science Facts in Hindi)

यह भी पढ़े25 ऐसे FACTS जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे

यह भी पढ़ेजानिए कौन सी ऐसी बातें हैं जो बनाती हैं लद्दाख को सबसे खास

Bonus Fact #1

आपको पता ही होगा कि इंसान का दिल एक मिनट मे 72 बार धड़कता है। लेकिन क्या आपको ये पता है कि छिपकली का दिल एक मिनट मे 1000 बार धड़कता है इसलिए छिपकलियां ज्यादा देर तक Running नहीं कर पाती और Maximum Time मूर्ति बनकर एक जगह टिकी रहती है।

Bonus Fact #2

हम स्वास कैसे लेते है। एक बार अंदर Oxygen लेते है और फिर CO को बाहर छोड़ते है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक New Born Baby अपने जन्म से लेकर सातवे महीने तक एक ही समय मे एक ही साथ स्वास ले भी सकता है और निकाल भी सकता है।

Bonus Fact #3

एक Normal इंसान अपनी पूरी जिंदगी पर 33% समय सोने मे निकालता है लेकिन क्या आपको पता है। अजगर अपने पूरे जीवन पर 75% समय सोने मे ही निकाल देता है और एक कुत्ता अपने जीवन का 44% समय सोने में निकालता है।

Bonus Fact #4

इंसान की जो जंघा की हड्डी होती है वो स्टील से भी मजबूत होती है और ये इंसान के वजन का 30 गुना भार उठा सकती है। इसलिए आपने कभी भी किसी भी इंसान की जंघा की हड्डी टूटते हुए नहीं देखा होगा और न ही कभी सुना होगा।

Bonus Fact #5

एक Normal इंसान अपने पूरे जीवनकाल मे अपने दिमाग का 0.001% भाग भी Use नहीं कर पाता यानि अपने दिमाग का एक लाख भाग का एक भाग भी Use नहीं कर पाता लेकिन आपको ये बात जानकर आश्चर्य होगा कि जो महान वैज्ञानिक अर्बल्ट आइंस्टीन ही थे जिन्होंने अपने दिमाग का 13% Use किया था। अगर कोई इंसान अपने दिमाग का 20% Use कर ले तो वह एक चमत्कारी इंसान बन जाएगा। वो इंसान किसी भी वस्तु को बिना छुए अपने इशारों पर Movement करा सकता है।

(Science Facts in Hindi)

यह भी पढ़ेमंगल ग्रह के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Alka Garg

Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *