smart kitchen
Image Source : Pexels

कुछ जरूरी स्मार्ट किचन टिप्स : जरूर पढ़े – Smart Kitchen Tips in Hindi

हेलो दोस्तों, तो कैसे है आप लोग? आशा करती हूँ कि अच्छे होंगे। आज हम बात करने वाले है – कुछ स्मार्ट किचन टिप्स (Smart Kitchen Tips) के बारे में। आज मै आपको कुछ ऐसे टिप्स (Smart Kitchen Tips) के बारे में बताउंगी जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा। तो चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

Open Kitchen के फायदे (Smart Kitchen Tips)

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि ऐसे परिवार जहां सिर्फ पति पत्नी और बच्चे ही रहते हैं वहां ना तो  महिलाओं को किचन में काम करते समय अकेलेपन का अहसास होता है और ना ही बच्चे खुद को अकेला महसूस करते हैं।
  • किचन में काम करते-करते आप टीवी भी देख सकते हैं या फिर दूसरे काम भी साथ साथ  कर सकते हैं।
  • Open Area होने की वजह से किचन में Extra Attention देने की जरूरत भी महसूस नहीं होती।
  • काम करते समय बोरियत नहीं होती।
  •  Open Kitchen का सबसे  बड़ा फायदा  सफाई और Arrangement करने मे आसानी होती है।   ऐसे में हमें हर एक सामान सही जगह पर और सही समय पर मिलता है। और साथ ही इससे एनर्जी और समय दोनों बचता है।
  •  Maid या Servant पर सीधे नजर रख सकती हैं।
  • इस तरह के किचन में हमें साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। किचन Accesories को बाहर की तरफ नहीं रखना चाहिए।

यह भी पढ़ेकोल्ड ड्रिंक्स (COLD-DRINKS) क्यों नहीं पीनी चाहिए? जानिए इसके नुक्सान।

Perfect Kitchen बनाने के कुछ खास टिप्स (Special Smart Kitchen Tips)

  • जूठे बर्तनों को तुरंत धुल कर उन्हें उनकी जगह पर लगा देना चाहिए नहीं तो उन पर Bacteria row होने लगते हैं जो कि हमारी Health के लिए अच्छा नहीं होता है।
  • रसोई की जमीन को रोज किसी क्लीनिंग प्रोडक्ट से साफ करना चाहिए। इससे किचन हमेशा साफ सुथरा बना रहेगा।
  • खाना बनाने की सामग्री को खाना बनाने से पहले चेक करें कि कहीं उसमें कोई कीड़ा मकौड़ा तो नहीं पड़ गया है।
  • किचन में बनी शेल्फ कुछ दिनों के अंतराल पर साफ करते रहें।
  • किचन को महीने में एक बार जरुर धोएं। इसके लिए आप कोई भी Cleansing Products इस्तेमाल कर सकती हैं।

किचन की सजावट (Decoration)

Image Source : Image By Pixabay From Pexels

(Smart Kitchen Tips)

किचन में डिब्बों को सजाते समय भी कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। इन्हें सजाते समय इस बात का ध्यान रखें कि किचन भी घर का एक महतत्वपूर्ण भाग होता है इसलिए जितना महत्व हम  ड्राइंग रूम को सजाने में देते हैं उतनी ही रसोई घर की सजावट भी महत्वपूर्ण होती है। इसलिए पहले Plan बनाकर रसोई घर के लिए जो सामान Suitable  हो उतना ही खरीदें और इस तरह से सजाएँ कि आपका किचन Attractive दिखे।

  • किचन में तरह तरह के डिब्बों का इस्तेमाल करें जैसे कुछ डिब्बे मेटल के कुछ शीशे के कुछ जार रखें। ना कि एक तरह के डिब्बों का इस्तेमाल करें।
  • किचन के एक किनारे पर कोई अच्छा सा गमला भी रख दें, जिससे आपका किचन और अधिक Attractive दिखाई दे।
  • सभी डिब्बे अपने अपने इस्तेमाल के हिसाब से लगाएं।  जैसे- मसालों के सभी डिब्बे सबसे पास में रखे हों, अचार के मर्तबान दूर, तेल, घी के डिब्बे गैस की आँच से दूर व आटा, चावल, दाल आदि के डिब्बे नमी वाले स्थान से दूर रखें होने चाहिए।
  • हर बार नया सामान भरते समय हर एक  डिब्बे की सफाई करनी बहुत जरूरी होती है वरना सामान खराब हो जाने का डर रहता है। साथ ही जब भी कोई भी सामान निकालें, सामान निकालकर तुरंत कपड़े से डिब्बा साफ कर वापस उसी जगह पर  रख देना चाहिए।

यह भी पढ़ेओवर ईटिंग (OVER-EATING) – कारण नुक़सान और बचाव

(Smart Kitchen Tips)

किचेन का तौलिया साफ रखने के तरीके

  • सबसे पहली बात हमेशा यह ध्यान में रखें कि किचन का  तौलिया  खरीदने के बाद ही तुरंत उसे डिटर्जेन्ट से साफ कर लेना चाहिए जिससे उसमे लगे हुए Chemical और Germs दोनों खत्म हो जाएं।  
  • इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा तौलिए को Antimicrobial Powder से ही धुलना चाहिए।
  •  किचन के लिए हमेशा Cotton की तौलिया ही खरीदनी चाहिए। 
  • किचन के तौलिए को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका यह होता है कि उसे 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें। इससे उसमें पैदा होने वाले सारे बैक्टीरिया मर जाएंगे।
  • तौलिए को धुल कर अच्छी तरह से सूखा लेना चाहिए अगर उसमे गीलापन रह जाता है तो उसमे बैक्टीरिया Grow होने लगते हैं।
  • किचन का तौलिया हर तीसरे दिन में जरूर धुल लेना चाहिए। आप चाहें तो इसे ब्लीच से भी धुल सकते है। अगर तौलिया से बदबू आ रही  हो, तो सिरका डाल कर धुल लेना चाहिए।
  •  किचन का तौलिया किसी भी ऐसे केमिकल से ना धुले जिससे वह बहुत टाइट हो जाएं और आपको हाथ पोछने या अन्य कामों के दौरान वह चुभे। तौलिया अगर Soft होगी तो गीले हाथों को अच्छे से पोंछ सकेगी।
  • आप स्टेन क्लीनर से भी तौलिये को साफ कर सकते है या फिर तौलिए को किसी अच्छे क्लींजर में 15 मिनट के लिए भिगों दें और उसके बाद धो लें, तो तौलिया बिल्कुल चमक जाएगी।
  • अगर किचन की तौलिया बहुत ज्यादा गंदी है तो उसे तुंरत खौलते पानी में भिगो दे और फिर धुले इससे सारे दाग खत्म हो जाएंगे और कलर भी नहीं जाएगा।
  •  लिक्विड ब्लीच का इस्तेमाल भी तौलिया धुलने में कर सकते है और साथ ही उसमें सोडियम बिकार्बोनेट मिला सकते है। इस Mixture में पानी के साथ पूरी रात तौलिया को भिगो कर छोड़ दें। बाद में उसे अच्छी तरह धुल दें। इस तरह से आपकी किचन की टॉवेल साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ेप्लेटलेट्स (PLATELETS) बढ़ाने के 9 तरीके

बंद नाली को खोलने का Natural तरीका

(Smart Kitchen Tips)

स्टील का हैंगर- अगर आपके घर पर स्टील का बेकार हैंगर हो तो उसे सीधा कर के नाली को खोल लें। इसे कस के नीचे की ओर धसाएं जिससे जमा हुआ कचरा नीचे की ओर खिसक सके और नाली से पानी बह सके।

बेकिंग सोडा और सिरका: अगर आपके पास हैंगर नहीं है तो भी आप किचन में मौजूद  चीजों से जैसे बेकिंग सोडा और सिरके का प्रयोग करके नाली को साफ कर  सकती हैं। एक कप बेकिंग सोडा को नाली में डालें। ऊसके बाद ऊपर से सिरका डालें। अगर हो सके तो नाली को कुछ समय तक के लिये ढंक दें। आधे घंटे के बाद जब आप देखेंगे तो पाएंगे कि नाली से सारा कचरा गिर चुका होगा। इसके बाद एक मग साफ पानी डाल दें और आपकी नाली साफ हो जाएगी।

बेकिंग सोडा और नमक: बेकिंग सोडा और नमक का एक एक भाग Mix कर के नाली में डालें। अब एक पैन में पानी उबाल लें और उसे नाली में डालें। गरम पानी के साथ जब नमक और सोडा मिक्स होगा तो नाली का कचरा साफ हो जाएगा। अगर नाली की पाइप प्लास्टिक की है तो इस विधि को ना अपनाएं, नहीं तो नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ेसफल होने के लिए सुबह की 5 अच्छी आदतें

किचन के सामान से साफ करें जले हुए बरतन – Smart Kitchen Tips

rost-utensil
Image Source : Image by Republica from Pixabay

(Smart Kitchen Tips)

बेकिंग सोडा

  • बर्तन में 15 मिनट के लिये बेकिंग सोडा भिगो कर रख दें। फिर सोडे को गोलाई में रगडे़। इससे आपका जला हुआ बरतन साफ हो जाएगा।

साफ्ट ड्रिंक

  • एल्यूमीनियम जैसे बरतन को साफ करने के लिये आपको साफ्ट ड्रिंक प्रयोग करना चाहिए। थोड़ा सा कोला अपने जले हुए बरतन पर डालिये और हल्की आंच पर इसे गरम कीजिये। इसके बाद एक स्क्रबर से जले के निशान को साफ कर लीजिये।

नींबू का रस

  • नींबू को जले हुए बरतन में निचोड़ लीजिये। फिर कुछ देर के बाद उसे रगड़ कर साफ कीजिये। इससे निशान जल्दी साफ हो जाएगा।

नमक

  • नमक को बरतन पर डाल कर उसे स्क्रब से रगड़ कर साफ कर लें।

Tomato Sauce

  • टमाटर में काफी हाई लेवल का एसिड होता है, जो कि जले के निशान को मुलायम बना कर उसे साफ कर देता है। रातभर टमैटो सास को बरतन पर डाल कर रखिये और सुबह बर्तन को रगड़ कर साफ कर लीजिये।

सिरका

  • सिरके में Acetic Acid होता है जो कि जले हुए निशान को कमजोर बना देता है और बरतन से साफ हो जाता है।

दही

  • दही से दाग काफी समय बाद छूटता है। बर्तन से गंदे और कडे़ दाग को साफ करने के लिये दही का इस्तमाल करना अच्छा होता है।

गरम पानी

  • जब बर्तन में खाना जल जाए, तो उसके अंदर तुरंत ही खौलता हुआ पानी डाल दें। फिर आधे घंटे के बाद आप देखेंगे कि जितना भी खाना निचले परत पर लगा हुआ था वह सब ऊपर तैरने लगेगा।

Vegetable Oil

  • तेल से कड़ी और जमी हुई चीजे़ आसानी से मुलायम हो जाती है। इसलिये बर्तन पर तेल डालें और कुछ घंटे के बाद स्क्रबर से रगड़ें।

Wine

  • अगर आपके पास पुरानी वाइन है, तो उसे बर्तन पर डालें इससे  कड़ा और जिद्दी दाग आसानी से साफ हो जाता है।

यह भी पढ़ेआईवीएफ तकनीक क्या है?

छोटे से किचन को कैसे करें अरेंज – Smart Kitchen Tips

kitchen
Image Source : Photo by Jean van der Meulen from Pexels

(Smart Kitchen Tips)

1. किचन में उतना ही सामान खरीद कर रखे, जितनी की उसमें जगह हो।

2. किचन के जरुरी समान को इस तरह से रखे, जिससे किचन में आने वाले नए व्यक्ति को समान का पता हो। जैसे चाय, चीनी, कॉफी आदि।

3. अगर आपको अपने किचन में मसाले का डिब्बा रखना अच्छा नहीं लगता तो आप उसे किसी प्लास्टिक की छोटी शीशी या फिर शीशे के गिलास में बंद कर के सजा सकती हैं।

4. इसी तरह से अपने Cutlery Set को अलग रखें, क्रॉकरी और बरतन को एक जगह पर रखें।

5. अपने किचन में वही कैबिनेट लगवाएं जो सस्ता होने के साथ सुविधाजनक भी हो। कभी कभार लोकल कारपेंटर भी कुछ ऐसे कमाल के आइडिया दे देते हैं, जो आपके पैसे बचा लेते हैं।

6. पहले से ही सोंच लें कि एक कैबिनेट में कितने खाने होने चाहिये। कैबिनेट में उतने ही शेल्फ बनवाएं जितनी आवश्यकता हो।

7. आप कैबिनेट में कलर आपशन भी पसंद कर सकती हैं, जैसे पिस्ता ग्रीन या टोमैटो रेड आदि।

8. एक बार जब आपकी कैबिनेट तैयार हो जाए तो, इसे हफ्ते में एक बार जरुर साफ करें।

यह भी पढ़ेट्रांसजेंडर (TRANSGENDER) बिल 2019

बेकिंग सोडा से साफ करें किचेन का सिंक

(Smart Kitchen Tips)

धुल लें : बेकिंग सोडा से धुलाई करने से पहले थोड़ा गर्म पानी कर लें और पानी से सिंक को धो लें। उसके बाद बेकिंग सोडा को डालकर धो लें, इस तरीके से कम समय में सिंक आसानी से साफ हो जाता है।

रगड़ें : अगर सिंक में गंदगी जम गई है तो गर्म पानी और बेकिंग सोडा को डालने से पहले उसे अच्छी तरह रगड़ें, इससे सिंक मोटे तौर साफ हो जाएगा।

गर्म पानी का इस्तेमाल करें : सिंक को साफ करने में हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्म पानी के इस्तेमाल से चिपकी हुई गंदगी आसानी से छूट जाती है और गंदी बदबू भी नहीं आती है।

बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल करें : सिंक को साफ करने में बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल डायरेक्ट किया जाता है। बेकिंग सोड़ा को पूरे सिंक में छिड़क दें और छोड़ दें। उसके बाद इसे रगड़कर सिंक को साफ कर लें। आप चाहें तो इसमें काफी कुछ मिलाकर भी साफ कर सकते है।

बेकिंग सोड़ा को ड्रेन कर दें : सिंक को साफ करने से पहले आधे कप पानी में बेकिंग सोडा को घोलकर बहा दें ताकि सिंक का पाइप भी साफ हो जाएं। इसके बाद, गर्म पानी डालें ताकि सारी गंदगी कट जाएं। आप चाहें तो सिरका या डिटर्जेंट आदि का इस्तेमाल भी कर सकते है।

घरेलू बेकिंग सोड़ा क्लीनर : आधा कप बेकिंग सोडा और 1/4 कप नींबू का रस लें और उसे अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को सिंक पर अच्छी तरह लगा दें। बाद में इसे रगड़ दें। ऐसा सप्ताह में कम से कम एक बार करने से सिंक बिल्कुल चमकता रहता है।

बेकिंग सोडा और White Vinegar : 1/2 कप बेकिंग सोडा और 1/4 कप नींबू का रस लें, इससे साफ कर लें उसके बाद, थोड़ा सा व्हाइट विनेगर लें और इससे किचन के सिंक को साफ कर लें। लगभग आधा कप विनेगर का इस्तेमाल करना चाहिए।

Liquid Soap और बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा को लिक्विड सोप के साथ एक कटोरे में मिला लें और इस मिश्रण से सिंक को साफ कर लें। बाद में पानी से धुल लें। आप चाहें तो इस मिश्रण को बनाकर बॉटल में भर लें और हर दिन सिंक साफ कर सकती है। इसके इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिला लें।

यह भी पढ़ेभारतीय नागरिकता कानून का अब तक का सफर : भारतीय नागरिक जरूर पढ़े

किचन के चाकू को कैसे साफ करें

Image Source : Photo by Louis Hansel @shotsoflouis on Unsplash

(Smart Kitchen Tips)


साबुन: चाकू को पहले साबुन से धो लें फिर गरम पानी से धो लें। इससे सारे बैक्टीरिया भी निकल जाते हैं साथ ही इससे  दाग धब्बे  भी निकल जाते है।

उबालना: अगर चाकू का हैंडल प्लास्टिक का है तो आप इसे गरम पानी में उबाल लें। खौलता हुआ पानी चाकू में लगे बैक्टीरिया को जड़ से मिटा देगा।

नींबू: नींबू की स्लाइस काटकर उसे चाकू के ऊपर रगड़िए। इसके तुरंत बाद चाकू को ना धो कर बाद में ठंडे पानी से धोएं।

सिरका: खौलते हुए पानी में कुछ बूंदे सिरके की डालकर उसमें चाकू डालें और फिर उसको किसी टूथब्रश से रगड़ कर साफ़ कर लें।  फिर इसे गरम पानी से धोएं और सूखने दें।

यह भी पढ़े50 चीज़ें जो आपको रतन टाटा जी के बारे में जानना चाहिए

गर्मी में अपने किचन को कैसे ठंडा रखें – Smart Kitchen Tips

(Smart Kitchen Tips)

1. किचन को ठंडा रखने के लिये माइक्रोवेव या ओवन का प्रयोग कम करें। माइक्रोवेव से निकलने वाली गर्मी पूरे किचन को गर्म कर देती है।

2. किचन खुला व हवादार होना चाहिये। अगर फ्रिज किचन में है तो उसे दूसरी जगह शिफ्ट कर दें क्योंकि उसके पीछे से गर्मी निकलती है, जो दीवारों को पूरी तरह से गरम कर देती है।

3. गर्मियों के दिनों में किचन की दीवारों पर लाइट कलर्स इस्तेमाल करें। रेड, ब्लैक या ग्रे कलर्स का इस्तेमाल सावधानी से करें। कैबिनेट्स, स्टोरेज एरिया और तीन वॉल्स लाइट कलर में रखें और एक वॉल को पसंदीदा रंग से रंग दें।

4. किचन कभी भी पूरी तरह से बंद नहीं होना चाहिये क्योंकि भारतीय किचन में तडके व छौंक का प्रयोग काफी होता है। ध्यान रखें कि यहां चिमनी और दो खिडकियां जरूर हों। इससे दीवार गंदी नहीं होती और न ही गरम होती है।

5. दिनभर किचन में काम करने वाली महिलाओं को गर्मी न लगे इसलिये अगर किचन की खिड़की के पास बालकनी या लॉन है तो वहां कूलर या पंखा लगाया जा सकता है।

6. आमतौर पर  किचन बड़ा  होने की वजह से लोग  वहीं Dining Area भी बना लेते हैं। लेकिन गर्मी में इसे किचन से दूर ही रखना चाहिए।

7. अपने किचन को हरा-भरा बनाएं। किचन की खिडकियों पर छोटे-छोटे बॉटल प्लांट्स लगाएं। इससे हवा शुद्ध होगी और हरियाली भी रहेगी। जब आप उसमें पानी डाल कर सिचाईं करेगी तो उससे किचन भी ठंडा हो जाएगा।

8. अपने Exaust Fan और खिडकियों की नियमित रुप से साफ करें, ताकि उस पर ग्रीस और गंदगी न जमा हो पाए। ग्रीस जमा होने से हवा का आना-जाना भी रुक जाता है।

9. अगर घर में AC नहीं है तो एक वॉल पर पंखा लगवाएं। उसकी दिशा ऐसी हो, जिससे हवा सीधे चूल्हे पर न लगे।

यह भी पढ़ेLOCKDOWN के समय का इस्तेमाल कैसे करे : 35+ तरीके

कैसे करें स्‍टेनलेस स्‍टील की सफाई – Smart Kitchen Tips

(Smart Kitchen Tips)

1. जैसे ही आप बरतन में कुछ पकाती या तलती हैं, तुरंत उसी के बाद बरतनों को हल्के गरम पानी में भिगों दें। अगर आप उसमें नीबू की कुछ बूंदे निचोड़ का डाल देंगी तो और भी अच्छा माना जाता है।

2.  हम अक्सर देखते हैं कि प्रेशर कुकर की पेंदी काली हो जाती है, तो इसके लिए खाना बनाते समय उसमें इमली डाल दें। इससे  पेंदी कभी भी काली नहीं पड़ेगी।

3. अगर आपका पैन भूरा हो गया है तो उबलते पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दे। और थोड़ी देर बाद पैन को धूल ले आपका पैन साफ़ हो जाएगा।

4. दाग को छुड़ाने के लिए कोमल ब्रश या स्क्रब का प्रयोग करें। इसके अलावा साबुन वाला घोल भी प्रयोग करें, जिससे दाग आसानी से साफ हो जाए।

5. बरतन को धोने के बाद बाहर धूप में रखें, जिससे वह सूख जाए और उसपर पानी का दाग न पड़े।

6. अपने बरतनों को पोंछ कर ठीक जगह पर लगा कर रखें। इनको निकालते समय जोर-जोर से पटकना नहीं चाहिये।

7. अगर घर पर पार्टी थी और आपने अपने गहरे जले बरतनों को 2-3 दिनों के लिए गरम पानी में भिगो रखा था। तब उन्हें धोने के बाद उसमें कुछ नीम की पत्तियों को उबालें, जिससे उनमें पनप रहे बैक्टीरिया का नाश हो जाए।

washing-utensils
Image Source : Photo by cottonbro from Pexels

(Smart Kitchen Tips)

1. स्टील के बरतनों को ऐसे साफ करें- Smart Kitchen Tips

सफेद सिरका- सफेद सिरका आपके बतनों के लिए बहुत ही Usefull  होता है। एक स्प्रे बॉटल में सफेद सिरका और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला कर और इससे अपने बरतनों को अच्छे से धुलेंगी तो  इससे आपके स्टील के बरतनों में नई चमक आ जाएगी। एक साफ कपड़े पर  सफेद सिरका छिडककर और  इसको गोलाई में अपने बरतन पर फिराएं, इससे दाग-धब्बों के अलावा आपके उंगलियों के निशान भी गायब हो जाते हैं। 

ऑलिव ऑयल- इसके लिए आप  ऑलिव ऑयल, सफेद सिरका और दो टुकड़ा कपड़ा ले लीजिए। अब एक को ऑलिव ऑयल में डुबोइये और दूसरे को सफेद सिरके में। अब गंदे बरतन को एक बार ऑलिव ऑयल के कपड़े से पोंछिये और फिर दूसरी बार सिरके वाले कपड़े से पोंछिये। आप देखेगीं की बरतनों से सारे दाग गायब हो जाएंगे।

बेबी ऑयल- इसके लिए आप बेबी ऑयल, सिरका, पानी और साफ कपड़ा लीजिए। एक स्प्रे बोतल लें और उसमें सिरका और पानी मिला कर बरतनों पर स्प्रे करिए और फिर  इसके बाद सारे बरतनों को अच्छी तरह से बेबी ऑयल वाले स्प्रे से साफ करें। इससे आपके स्टील के बरतन बिल्कुल ही चमकदार और सफेद हो जाएगें।

यह भी पढ़ेकौन सा मास्क कोरोना वायरस के लिए जरूरी है और यह वायरस से हमें कैसे बचाता है ?

2. एल्यूमीनियम के बरतनों को कैसे साफ करें- Smart Kitchen Tips

सिरका- इसके  लिए आपको एक लीटर पानी में 4 चम्मच सिरका डाल कर  10 मिनट तक उबाल लीजिए। अब इस मिश्रण से अपने बरतनों को साफ करें। इससे बरतन बहुत अच्छी तरह से साफ होगें।

जंग करे साफ- अगर आपके पुराने बरतनों में जंग लग गई है, तो उसे आप आलू से साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक कच्चा आलू लिजिए और उसे छीलकर  बेकिंग सोडा या नमक में डुबोकर बरतन के दाग पर रगड़े। आप देखेगीं की जंग काफी हद तक साफ हो जाएगा। 

फ्रिज को कैसे साफ़ करें 

fridge
Image Source : Photo by nrd on Unsplash

(Smart Kitchen Tips)

1. फ्रिज साफ़ करने से पहले फ्रिज में से सारा सामान बाहर निकाल दें। उसमें से भी जो फल आदि सड़ चुके हों उन्हें फेंक दें और सही समान को एक जगह सुरक्षित रख दें।

2.  फ्रिज के पूरी  तरह से खाली होने के बाद  सारे शेल्फ  को बाहर निकाल कर गरम पानी और साबुन के घोल  से धो लें। अगर शेल्फ प्लास्टिक के हैं तो गरम पानी से धोएं  अगर शेल्फ कांच के हैं तो पानी को ठंडा करने के बाद ही धोएं।

3. फ्रिज के अंदर का हिस्सा साफ करने के लिए गरम पानी और साबुन के घोल में भिगोएं हुए कपड़े का इस्तमाल करें। अगर कहीं  दाग है तो स्क्रबर से नहीं बल्कि कपड़े से ही रगड़ कर छुडाएं।

4. फ्रिज साफ़ करने के बाद  उसे एक बार फिर से किसी मुलायम सूखे कपड़े से पोछें। यही काम फ्रिज के रेफरीजिरेटर के साथ भी करें।

5. फ्रिज में  आधा कटा हुआ नींबू रखें जिससे उसमें से अच्छी खुशबू आती है। इसके बाद फ्रिज के अंदर सारा समान दुबारा वापस रखें और फ्रिज को बाहर से साफ कर लें।

यह भी पढ़ेख़ुद को BOOST-UP कैसे करे ?

जले हुए चूल्‍हे की सफाई कैसे करें 

washing-kitchen
Image Source : Photo by Gustavo Fring from Pexels

(Smart Kitchen Tips)

बेकिंग सोडा और सिरका: सबसे पहले दाग लगे एरिया पर सोडा छिड़के और फिर ऊपर से सिरका डालें। आपको इसको 15 मिनट तक के लिये छोड़ना होगा। थोड़ा धैर्य रखें। अब टूथब्रश का प्रयोग करें और सफाई करें।

नींबू रस: सिरके के बाद नींबू दूसरा पदार्थ है जिससे आप गैस साफ कर सकती हैं। नींबू का रस एसिडिक होता है जिससे सारी गंदगी साफ हो सकती है।

अगर आपको एक असरदार क्लीनर बनाना है तो, घर पर जितने भी नींबू के छिलके मिलें, उन्हें संभाल कर एक जार में भर लें। ऊपर से सिरका डालें और फिर इसे 2 हफ्तों के लिये रखा रहने दें। यह एक एसिडिक मिश्रण है जिसे आप किसी भी प्रकार की गंदगी को साफ करने के लिये प्रयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेकैसा होना चाहिए आपका SIGNATURE ?

गैस सिलिंडर इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्‍यान रखें  

रखने का सही तरीका

गैस सिलिंडर को हमेशा सीधा रखना चाहिये। इसे ऐसे रखें कि इसके गिरने का डर ना हो। इसे ना तो गिराना चाहिये, ना ही घसीटना चाहिये।

lpg-gas-burning-flow
Image Source : Image By Pixabay From Pexels

(Smart Kitchen Tips)

LPG का प्रयोग

अगर किचन में  सिलिंडर का Use कर रहे हैं तो किचन में हवा के आने जाने की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिये। जल्दी आग पकड़ने वाली चीज़े या फिर प्लास्टिक का सामान सिलिंडर से दूर रखना चाहिये। जब सिलिंडर का प्रयोग ना हो तो रेगुलेटर नॉब बंद कर दें।

रख-रखाव

अगर आपके घर पर एक और सिलेंडर रखा हुआ है तो उसको सूखी जगह पर रखें। इसे गरम स्थान पर ना रखें।

ट्यूब्स और रेगुलेटर

सिलिंडर में प्रयोग होने वाले सभी ट्यूब्स और रेगुलेटरों को जांच लेना चाहिये। इनमें कभी कभार लीकेज की समस्या हो सकती है। इनकी जांच पड़ताल समय समय पर होनी चाहिये। अगर आपको लगे कि ट्यूब में दरार आ गई है तो उसे बदल कर नई लगाएं।

यह भी पढ़ेबड़ी सफलता तक कैसे पहुंचें ?

किचन में  प्‍याज को किस तरह रखें की खराब न हो

onion
Image Source : Image By Pixabay From Pexels

(Smart Kitchen Tips)

1. पेपर बैग: प्याज को हमेशा सूखा रखना चाहिये जिसके लिये पेपर बैग का इस्तेमाल किया जा सकता है। प्याज को पेपर बैग के अंदर बंद कर के और उसके ऊपर छोटे छोटे छेद करके रखें। प्याज को नमी वाली जगह पर कभी न रखें।

2. प्लास्टिक का प्रयोग न करें: कई बार हम प्याज को उसी प्लास्टिक में रख देते है जिसमें वह बाजार में मिलती  है, लेकिन  इससे प्याज में नमी आ सकती है और प्याज खराब हो सकती है।

3. आलू: प्याज और आलू को एक साथ मिलाकर नहीं रखना चाहिए। प्याज को आलू के साथ रखने पर वह जल्दी सड़ने लगते हैं क्योंकि उनमें नमी आ जाती है।

4. अंधेरा और सूखा: अगर प्याज को सूखी और अंधेरी जगह पर रखा जाए तो वह लंबे समय तक चलते हैं। प्याज के लिये नमी अच्छी नहीं होती है।

यह भी पढ़ेजानिए : क्यों होता है PERIODS में दर्द ?

डायनिंग टेबल को सेट करने के लिए कुछ टिप्‍स

1. सफाई – अपनी डायनिंग टेबल को हमेशा साफ रखें। अगर आपके घर पर पार्टी है या फिर गेस्ट आने वाले हैं तो अपनी डायनिंग टेबल को पोंछ कर ही उस पर नैप्किन या प्लेट्स सजाएं।

2. रख-रखाव- टेबल पर टेबल मैट ऐसी होनी चाहिये जो खूबसूरत होने के साथ ही आसानी से धुली भी जा सके।

dining table
Image Source : Image By Pixabay From Pexels

(Smart Kitchen Tips)

3. सेंटरपीस- टेबल पर बीचों बीच एक सेंटर पीस रख देने से टेबल पर रखें अन्य समान अपनी जगह पर ठीक से अरेंज हो जाएंगे। सेंटरपीस के रूप में आप फूलों का वास या शो पीस आदि रख सकती हैं। अगर आपको सेंटरपीस नहीं रखने का मन है तो, आप वहां पर नैपकिन का सेट भी रख सकती हैं।

4. कटलरी का रख रखाव- अगर आपको नहीं पता कि कटलरी को कैसे रखें तो, तो आप परेशानी में पड़ सकती हैं। कटलरी परोसे गए खाने के आइटम के हिसाब से होनी चाहिये। 

5. प्लेट रखने का तरीका- बेस प्लेट को नैपकिन के ऊपर रखना चाहिये। अच्छा होगा कि बेस प्लेट के लिये आप सफेद रंग की प्लेट चुनें। भोजन से भरे कटोरों को डायनिंग टेबल के बीच में रखें, जिससे महमानों को उसे लेने में परेशानी ना आए।

6. ज्यादा भीड़ ना लगाएं- डिनर के लिये अपने डायनिंग टेबल को यूजर फ्रेंडली बनाइये। वहां पर केवल वही चीजें रखें, जिनकी आवश्यकता हो। बेकार की भीड़ बढाने वाले समान को हटा दें, नहीं तो वहां पर उथल पुथल भी मच सकती है।

यह भी पढ़ेजानिए : क्या होता है BIPOLAR DISORDER ?

रसोई को रखें साफ –

kitchen-clean
Image Source : Photo by Sidekix Media on Unsplash

(Smart Kitchen Tips)

1. बर्तनों को धोने के बाद हमेशा सुखाकर रैक में रखें। इससे बर्तन खराब नहीं  होंगे और उनसे बदबू भी नहीं आएगी। यदि रात को बर्तन साफ न कर पाएं तो उन्हें कम से कम पानी से जरूर धो दें।

2. अगर आप किचन में बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल बहुत अधिक करती हैं तो इन उपकरणों के रख-रखाव का खास ख्याल रखें। इन्हें इस्तेमाल में लाने के बाद तुरंत सूखे कपड़े से झाड़-पोंछ कर रखें।

3. बिजली के उपकरणों को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

4. रसोई को कॉक्रोच आदि कीड़े-मकोड़े से दूर रखने के लिए हिट, लक्ष्मण रेखा का उपयोग करें।

5. यदि आप कामकाजी हैं और रोजाना इतनी सफाई नहीं कर पाती हैं तो छह महीने में एक बार किचन में पेस्ट कंट्रोल करवाएं।

6. रसोई की खिड़की में जाली जरूर लगवाएं, ताकि छिपकली या चूहे आपकी रसोई में अपना घर न बना सकें।

7. फिनाइल से रसोई की सफाई करें, चींटियां दूर रहेंगी।

8. वेंटीलेशन के लिए रसोई में चिमनी जरूर लगवाएं। रसोई की दीवारों में काले-काले निशान नहीं पड़ेंगे और धुंआ भी इकट्ठा नहीं होगा।

9. बर्तन साफ करने के लिए लोहे वाले जूने का प्रयोग न करें। इससे बर्तन पर निशान पड़ जाते हैं। 

10. रसोई में स्लैब और गैस आदि साफ करने के लिए कपड़े की जगह वाइप्स का इस्तेमाल करें। किचन में टिश्यू पेपर भी रखें ताकि दाग लगने पर उसे टिश्यू पेपर की मदद से आसानी से साफ किया जा सके। दाग जब सूख जाते हैं, तब उसे साफ करना बेहद मुश्किल भरा काम है।

11. किसी भी कंटेनर, जार या डिब्बे का इस्तेमाल करके उसे साथ ही साफ करें। महीने या हफ्ते में सफाई का इंतजार न करें। इससे आपकी रसोई भी हमेशा चमकती रहेगी और आपको एक साथ ढेर सारा काम भी नहीं करना पड़ेगा।

12. बर्तन साफ करने के लिए जुराब आदि का इस्तेमाल न करें। बर्तन साफ करने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, उनका इस्तेमाल करें। 

13. रसोई के लिए अलग कूड़ेदान बनाएं। कूड़ेदान में हमेशा पॉलीथीन लगा कर रखें। इससे कूड़ा फेंकने में भी सुविधा होती है और कूड़ेदान गंदा भी नहीं होता।

14. माइक्रोवेव, फ्रिज, टोस्टर, मिक्सी आदि को स्विच ऑफ करके गीले कपड़े से साफ करें। नियमित सफाई न होने पर इन उपकरणों में से बदबू आने लगती है।

15. रसोई में एग्जॉस्ट फैन जरूर लगवाएं। इससे रसोई में काम करते वक्त घुटन नहीं होगी और खाना बनाते वक्त धुंआ घर में इकट्ठा नहीं होगा।

16. बर्तन मांजने के तुरंत बाद सिंक को भी साबुन से साफ करें। आजकल सिंक स्टील के होते हैं। साबुन से तुरंत साफ हो जाते हैं।

17. अगर रसोई में चाय का निशान पड़ गया है तो उसे सिरके की मदद से हटाएं।

18. रसोई में बर्तन आदि साफ करने के बाद हाथ पोछने के लिए तौलिया आदि जरूर रखें। इससे रसोई में हाइजीन के स्तर को बरकरार रखने में आपको मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ेCORONA VIRUS (COVID-19) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य : जरूर पढ़े

इन पौधों से सजाइए अपना किचन गार्डन

(Smart Kitchen Tips)

1. पुदीना- इसे लगाना बहुत आसान है। पुदीना की पत्तियों को निकालकर बची हुई जड़वाली डंडियों को अपने गमलों में खोंस दीजिए। बस कुछ ही दिनों में हरा-हरा पुदीना लहलहाने लगेगा।

2. धनिया पत्ती- एक मुट्ठी पुराना धनिया लेकर उसे लकड़ी के गुटके से मसल लें। जब वह दो भागों में टूट जाए तब उसे अपनी क्यारी में फैला दीजिए।

3. हरी मिर्च- इसे उगाने के लिए आपको छायादार जगह की जरूरत होगी। सूखी मिर्च से बीजों को निकालकर क्यारी या गमलों में छिड़क दें।

4. अदरक- अगस्त-सितंबर में इसकी बुवाई होती है। यह अपनी जड़ों में लगता है। पुरानी अदरक की गाँठों की थोड़े-थोड़े अंतराल पर बुआई कर दें। इस पर पानी देते रहें। कुछ दिनों बाद आपकी क्यारी में हरे रंग की पत्तियां निकल आएंगी।

5. अजवाइन- इस पौधे को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। अजवाइन को क्यारियों में डाल दें, इसे उगाने के लिए बस इतना ही काफी है। साथ ही इसमें से आने वाली खुशबू से आपका किचन महक उठेगा।

6. सौंफ- हर मसाले की रौनक सौंफ से ही होती है। इसको लगाने के लिए इसे बस चौड़े गमलों में छिड़क दीजिए। इसकी बिलकुल बारीक लहराती हरी-भरी खुशबूदार पत्तियां ऊपर से कच्ची सौंफ के सुंदर गुच्छे आ जाएंगे।

यह भी पढ़ेपर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए टिप्स

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *