Sunder pichai quote
Image Source : Sundar Pichai Twitter Handle (Official)

सुन्दर पिचाई : सफलता के पीछे संघर्ष की कहानी – Sundar Pichai Biography

दोस्तों आज हम भारत के एक ऐसे व्यक्ति (Sundar Pichai Biography) के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आज दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी Google और Alphabet दोनों के CEO हैं। हमारे लिए इससे ज्यादा गर्व की बात और क्या हो सकती है। आखिर हम भारतीयों में कुछ तो ऐसी बात है जिससे पूरी दुनिया हमारे देश की और यहां के लोगों की प्रशंसा करती है। ऐसे ही हैं हमारे देश के एक छोटे से परिवार में जन्मे सुंदर पिचाई (Sundar Pichai Biography)। जो कभी फर्श पर सोया करते थे लेकिन आज वो सबसे ऊंचे स्थान पर हैं। जहां पर पहुंचना है सब के बस की बात नहीं है। यहां तक पहुंचना हर किसी का सपना ही बनकर रह जाता है। लेकिन सुंदर पिचाई (Sundar Pichai Biography) ने आज करके दिखा दिया कि अगर सच्चे मन से कुछ करने की इच्छा हो तो वह जरूर पूरा होती है दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं जो हम कर नहीं सकते। बस आत्मविश्वास और पॉजिटिव सोच होना चाहिए। सुंदर पिचाई (Sundar Pichai Biography) हमारे देश के युवाओं के लिए एक प्ररेणा स्रोत हैं। सुंदर पिचाई के जीवन के संघर्षों को देख कर हमारे देश के युवाओं में बड़े सपने देखने की नई सोच पैदा हुई है और वे उनकी तरह कुछ बड़ा करना चाहते हैं। सुंदर जी कहते हैं कि

“जीवन में प्रतिक्रिया देने के बजाय जवाब देना सीखें।”

यह भी पढ़ेभारत को परमाणु शक्ति बनाने वाले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की BIOGRAPHY

Sundar Pichai Biography :

Sunder Pichai के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें इस प्रकार हैं –

  1. सुंदर पिचाई Google Company के CEO हैं। इनका जन्म 12 July 1972 को तमिलनाडु के मदुरै शहर में हुआ था। ये एक तमिल परिवार से सम्बन्ध रखते हैं। इनका पूरा नाम सुंदर राजन पिचाई (Sundar Pichai Biography) है।लेकिन ज्यादातर  सुंदर पिचाई नाम से ही प्रसिद्ध हैं।ये एक Middle Class Family से Belong करते थे।
  2. इनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और माता का नाम लक्ष्मी पिचाई था। इनकी माता एक working women थी।वे एक स्टेनोग्राफर थी। इनके पिता ब्रिटिश समूह के जीआईएस में एक Electrical Engineer थे।इसीलिए सुंदर पिचाई का भी Technology के क्षेत्र में काफी रुझान रहा। इनके एक भाई भी है जिसका नाम श्रीनिवास पिचाई है।
  3. सुंदर के परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी।सुंदर पिचाई दो कमरे वाले एक घर में अपनी Family के साथ रहते थे। वे अपने भाई के साथ ड्राइंग रूम में पढ़ते थे और वहीं फर्श पर सो जाते थे।उनके पढ़ने के लिए कोई अलग से Room नहीं था।
  4. बचपन में सुंदर (Sundar Pichai Biography) के घर पर न कोई टीवी थी और न ही कोई गाड़ी। सुंदर पिचाई एक Engineering Family से थे फिर भी इनके घर में कोई Technical Equipment नहीं था। जब पिचाई महज 12 साल के थे तब इनके पिता ने एक Landline Phone लिया। उनके घर पर यह पहला Technical Instrument था। सुंदर पिचाई में एक खासियत है उनकी स्मरण शक्ति बहुत तेज है।उन्हें सब कुछ बहुत जल्दी याद हो जाता है। उन्हें उस समय अपने फोन में Dial सभी Landline Number याद रहते थे और  आज भी वे सभी नंबर उनको याद हैं। उन्हें फोन नम्बर ही नहीं सभी प्रकार के नम्बर याद रहते हैं।
  5.  सुंदर पिचाई ने अपनी Schooling की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय चेन्नई से की। यहां पर वे High School तक पढ़े। 
  6. उसके बाद इन्होंने चेन्नई से ही अपनी Intermediate की पढ़ाई वन वन वाड़ी मैट्रिकुलेशन हायर सेकेण्डरी स्कूल से की।
  7. सुंदर पिचाई पढ़ाई में तो अच्छे थे ही।साथ ही खेलकूद में भी इनका बहुत मन लगता था। सुंदर पिचाई को फुटबॉल और क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। Cricket सुंदर पिचाई का Favourite Game था। सुंदर पिचाई अपने कॉलेज में हाईस्कूल तक Cricket Team के कप्तान भी रहे हैं।इन्होंने तमिलनाडु में State Level टूर्नामेंट भी जीता था। फुटबॉल में इनके Favourite Player लिओनेल और क्रिकेट में इनके Favourite Player सचिन तेंदुलकर हैं।
  8. सुंदर पिचाई ने Indian Institute of Technology (IIT) Kharagpur से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग से B.Tech किया था। आईआईटी में इन्होंने सभी Year में अपने Batch में टॉप किया था। IIT में सुंदर पिचाई को रजत पदक भी मिला था।इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रति इनका काफी रुझान था। ये IIT में पढ़ाई के दौरान भी इस क्षेत्र में काम किया करते थे। आईआईटी खड़गपुर में ये नेहरू छात्रावास में रहते थे।
  9. आईआईटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद पिचाई को Scholarship मिली और ये आगे की पढ़ाई करने के लिए अमेरिका चले गए।अमेरिका में ये स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से PhD करना चाहते थे लेकिन किसी कारण से इन्होंने PhD नहीं की।इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से Applied Physics और Engineering में Master of Science (M.S) की डिग्री ली थी।
  10. M.S करने के बाद पिचाई  एक Engineer और एक Product Manager के रूप में सिलिकॉन वैली, US  में काम करने लगे।
  11. पिचाई अपनी M.BA की पढ़ाई करने में लिए Wharton school, University of Pennsylvania चले गए। यहां पर उनको Siebel Scholar और Palmer Scholar पुरस्कार मिला।
  12. सुंदर पिचाई  की दोस्त अंजली थी। जो इनके साथ पढ़ती थी और उनकी सबसे अच्छी दोस्त थी। ये दोनों एक दूसरे के प्यार भी करने लगे थे। अतः सुंदर पिचाई ने अंजली पिचाई से शादी कर ली और इन्हें अपना जीवन साथी बना लिया। सुंदर को उनके करियर में यहां तक पहुंचाने में उनकी पत्नी अंजली पिचाई का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इनकी पत्नी हमेशा उनका समर्थन किया करती हैं और हर मुश्किल में उनकी तरफ से खड़ी रहती हैं।इनके दो बच्चे भी हैं एक बेटा और एक बेटी। बेटे का नाम किरण पिचाई और बेटी का नाम काव्या पिचाई है।
  13. सुंदर पिचाई सरल, शांत स्वाभाव और बहुत ही सभ्य,कम बोलने वाले तथा मृदुभाषी व्यक्ति हैं। सुंदर पिचाई का चेहरा हंसमुख है। सुंदर हमेशा smile करते रहते हैं इसलिए College Time में इनके दोस्त मज़ाक में इन्हें किताबी कीड़ा भी बोलते थे। सरल स्वाभाव होने के कारण लोग इनको बहुत मानते हैं।
  14.  पढ़ाई पूरी करने के बाद सुंदर पिचाई ने अपने करियर की  शुरुआत एक Consulting Company मैकिंजी प्रॉडक्ट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट से की। यहां पर इन्होंने कई सालों तक काम किया।
  15. उसके बाद  2004 में सुंदर पिचाई गूगल Company से जुड़े। यहां पर उन्होंने इनोवेशन और प्रोडक्ट मैनेजमेंट के रूप में काम किया। सुंदर पिचाई  ने इस कंपनी में एक छोटी सी टीम के साथ Google Search Bar Tool पर काम करना प्रारम्भ किया।

यह भी पढ़ेइंटरनेट जगत में क्रांति लाने वाले मुकेश अम्बानी की BIOGRAPHY

  1. इस कंपनी में काम करते समय इनके दिमाग में एक Idea आया कि हम खुद का Internet Browser लॉन्च करें जो कि User Friendly हो। पिचाई ने अपने इस Idea को Google के CEO लेरी पेज से कहा। तब उन्होंने इसे एक महंगा Project है कह कर मना कर दिया।
  2. लेकिन पिचाई ने हार नहीं मानी और वहां पर  काम कर रहे अपने सभी Partner से बात की और उनको मना लिया और गूगल ने सन 2008 में पिचाई की मदद से अपना खुद का Browser लांच किया। जिसका नाम Chrome रखा। Google Chrome Web Browser आज के समय में सबसे ज्यादा Use होने वाला Browser है आज के समय में Google Chrome दुनिया का नंबर-1 Browser है जिसने फायरफॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे Web Browser को पीछे कर दिया है।
  3. अपने इस काम की वजह से पिचाई International Level पर Famous हो गए और सबके चहेते भी हो गए। यही उनके करियर का Turning Point था। Google Company में पिचाई की मेहनत और लगन को देखते हुए उनको Google के कई और Product पर काम करने का मौका दिया और इन्होंने साल भर में ही Web Based Chrome ओएस की नेटबुक्स लॉन्च कर दी।
  4. पिचाई को Microsoft और Twitter Company से भी Offer आया लेकिन जब  Google Company को पता चला तो Google Company ने सुंदर की लगन को देखते हुए उन्हें 10 से 50 लाख मिलियन डॉलर का बोनस देकर रोक लिया।
  5. अतः Google में 11 साल तक काम करने के बाद उन्हें 10 Aug 2015 को Google Company का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त कर दिया गया।
  6. 2015 में Google की एक कंपनी अल्फाबेट इंक का गठन किया गया था। अल्फाबेट इंक का 273,322 शेयर सुंदर पिचाई को दिया गया और सुंदर पिचाई को 3 Dec 2019 को अल्फाबेट कंपनी का भी CEO बना दिया गया। और ये उसकी सहायक कंपनी Google LLC के भी CEO हैं।
  7. 2019 में जब एंड्रॉयड डिवीजन का कार्य उनके पास आया तो उन्होंने Google के Bussiness को आगे बढ़ाने के लिए Samsung Company के साथ हाथ मिला लिया।
  8. 13 March 2013 में पिचाई ने एंड्रॉयड ऐप के सभी उत्पादों पर कार्य किया और उन्होंने Google Maps, Gmail, Google Drive और Google Video Codec जैसे कई  एंड्रायड ऐप भी बनाएं।
  9. सुंदर पिचाई के कुछ विचार हैं जैसे – यदि आप एक अच्छे लीडर हो, तो आपको अपनी सफलता के साथ साथ दूसरों की सफलता पर भी ध्यान देना जरूरी है।
  10.  हो सकता है आप असफल हो रहे हैं लेकिन यह ठीक ही है, कि आप प्रयास कर रहे हैं, इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।
  11. अपने सपनों को पाना और दिल की सुनना महत्वपूर्ण बात है,लेकिन कुछ ऐसा करते रहें जो आपको उत्साहित करता रहे।
  12. भारत लम्बे समय से तकनीकी कंपनियों के लिए प्रतिभा का निर्यातक रहा है, लेकिन अब भारत अपनी ही क्रांति की दौर से गुजर रहा है।
  13. हम उन चीज़ों पर ज्यादा काम करने की कोशिश करेंगे, जिसका उपयोग हर दिन अरबों लोग अपने जीवन में करेंगे।
  14. एक व्यक्ति जो खुश है वह इसलिए नहीं कि उसके जीवन में सब कुछ सही है वह इसलिए खुश है कि उसके जीवन में हर चीज के प्रति उसका दृष्टिकोण सही है।
  15. नई चीज़ों के आविष्कार करते रहें,ताकि आपको हर बार आगे बढ़ने के नए उपाय मिलते रहें,सुनिश्चित करें कि आप भविष्य के लिए एक महान हिस्सा बना रहे हैं।
  16. आप अपने सपनों का पीछा तब तक करते रहें जब तक वो पूरा ना हों।
  17. इंटरनेट जगत में कई शक्तिशाली पुरुष और महिलाएं है, मैं भाग्यशाली हूं कि मैं भी इस समूह का हिस्सा हूं, परंतु मैं ये कभी नहीं सोचता कि मैं सबसे शक्तिशाली हूं।
  18. अपनी सीमाओं से निकल कर आगे बढ़िए।
  19. Google Wallet का उपयोग करने वाले लोगों के लिए, अनुभव काम करता है।
  20. वर्तमान में सुंदर पिचाई अमेरिका में रहते हैं इन्होंने अमेरिका की Citizenship ले ली है और अब ये अपने परिवार के साथ सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं।
  21. सुंदर पिचाई को चेन्नई का खाना बहुत पसंद है। ये वेजिटेरियन हैं इनको दही चावल बहुत अच्छा लगता है।इनको अपनी मां के हाथ का बनाया हुआ सभी प्रकार का खाना अच्छा लगता है।सुंदर पिचाई नाश्ते में आमलेट और चाय लेना पसंद करते हैं। ये नाश्ते में टोस्ट भी लेते हैं इनको बहुत पसंद है।
  22. Exercise में पिचाई बहुत ही आलसी हैं वो कभी कभी शाम में जिम चले जाते हैं। लेकिन वे अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए अपनी ऑफिस की मीटिंग्स  अलग अलग फ्लोर पर रखते हैं। जिससे उन्हें पैदल चलने का टाइम मिल जाता है। 
  23. सुंदर पिचाई को सुबह चाय के साथ न्यूज़ पढ़ना और देखना बहुत पसंद है यह इनका Daily का काम है पिचाई वॉल स्ट्रीट जर्नल पढ़ते हैं और ऑनलाइन न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज भी देखते हैं।
  24. पिचाई रोज सुबह 6:30 से 7:00 बजे के बीच उठते हैं और सुबह जगने के बाद भी ये काफी टाइम तक बिस्तर पर ही पड़े रहते हैं।ये बहुत ही आलसी व्यक्ति हैं।
  25. पिचाई अपने पास  20 -30 स्मार्ट फोन रखते हैं जिनसे वे गूगल के टेस्ट Check करते हैैं और गूगल को Market में आगे बनाए रखने के लिए कोई न  कोई  अपडेट करते रहते हैं।
  26. सुंदर पिचाई को मीठा खाना बिलकुल पसंद नहीं है इसीलिए बचपन में  वे खीर में सांभर मिला कर खाया करते थे।
  27. पिचाई (Sundar Pichai Biography) को गानें सुनना बहुत पसंद है। उनके पसंदीदा सिंगर अमेरिका के ब्रूनो मार्स हैं।
  28. पिचाई (Sundar Pichai Biography) को “द मैन हू न्यू  इनफिनिटी” देखना पसंद है। इसमें एक्टर देव पटेल ने श्रीनिवास रामानुजन की जो Acting की है ये  उनको बहुत अच्छी लगती है। बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण इनकी Favourite Actress हैं।
  29. सुंदर पिचाई (Sundar Pichai Biography) को अपने परिवार के साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगता है इसलिए वे CEO बनने के बाद भी बच्चों के सोने से पहले ही घर आ जाते हैं। उनका कहना है कि एक अच्छे पिता बनने से ही एक अच्छे समाज की नींव पड़ती है। वे अपने बच्चों किरण और काव्या के साथ Dinner पर बैठते हैं और अपने पूरे दिन की तथा Economy की वैल्यू जैसी बातों पर चर्चा करते हैं।
  30. सुंदर पिचाई की Salary 610 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। जो भारत में लगभग 4320.40 करोड़ है।इनकी वार्षिक आय 220 मिलियन अमेरिकी डॉलर और 1409.43 करोड़ रुपए है।
  31. पिचाई Google के आलवां कई शैक्षणिक संस्थानों, छोटी तकनीकी कंपनियों आदि के लिए पैसे भी इक्कठा करते हैं और ये देश तथा दुनिया को डिजिटल युग में सबसे आगे ले जाने के लिए काम करते हैं।
  32. सुंदर पिचाई के पास कई लक्जरी कारें भी हैं जैसे – पोर्श,बीएमडब्ल्यू, रेंज रोवर और मर्सिडीज बेंज आदि हैं।
  33. सुंदर पिचाई (Sundar Pichai Biography) को 2019  में USIBC (US – India Business Council) द्वारा ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड मिला है।
  34. वह भारत के युवाओं और टेक्नोफ्रेंडली लोगों के लिए कहते हैं कि सिलिकॉन वैली देखने जाइए वहां की Journey आपको Technology और Entrepreneurship की Knowledge बढ़ाने में मदद करेगी।
  35. भारत के युवाओं के बारे में पिचाई बात करते हुए कहते हैं कि उन्हें भारतीय होने पर गर्व करना चाहिए और लगातार कड़ी मेहनत और खेलकूद में बराबर ध्यान देकर बढ़िया प्रदर्शन करना चाहिए। वह कहते हैं कि जरूरी नहीं की आपको सफलता ही मिले या फिर आपने  जिस स्ट्रीम में पढ़ाई की है उसी में काम करने का मौका मिले।वह कहते हैं कि मैंने खुद मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग से पढ़ाई की और आज मैं दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी में हेड हूं। उनका कहना है कि अपना एक सपना एक विजन होना अच्छी बात है लेकिन लगातार कड़ी मेहनत ही सफलता के ताले की चाभी है।

और पढ़ेMost Amazing Facts You Should Know

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Sadhana Kumari

Sadhana Kumari

I am a content writer and blogger. I like to write short articles in the fields of Innovation, Technology and Biography. My hobbies are watching the news, cooking and reading the failure stories.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *