Sushant Singh Rajpoot
Image Source : Sushant Singh Rajpoot Official Instagram Handle ( @sushantsinghrajpoot)

सुशांत सिंह राजपूत के जीवन की कहानी – Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे शख्स की जिन्होंने बहुत की कम समय में फिल्म इंडस्ट्री में अपनी मेहनत से खूब नाम कमाया और अपनी एक अलग पहचान बनाई। फिल्मी दुनिया में उनका सफर बहुत की शानदार रहा। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की।बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने करियर की शुरुआत बड़े पर्दे से करते हैं। लेकिन ये शख्स बिल्कुल अलग था जिसने अपनी काबिलियत के दम पर छोटे पर्दे पर काम करके अपनी अलग पहचान बनाई। दोस्तों आज हम बात करेंगे सुशांत सिंह राजपूत की जो अब हमारे बीच नहीं रहे। आज हम इनके जीवन से जुड़ी बातों के बारे में जानेंगे कि कैसे इन्होंने अपने अभिनय और प्रतिभा के दम पर फिम्ली इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई और लोगों के दिलों में घर कर गए। जो लोगों को आत्मनिर्भर रहने की और अपने सपनों को पूरा करने की प्रेरणा देते थे। उनका यह डायलॉग –

आपको बस यह पता होना चाहिए कि आपको क्या करना है।

आज उनके ये शब्द आत्मविश्वास से भर देते हैं। ऐसी बातें बोलने वाले और लोगों को जिंदगी से हार ना मानने की शक्ति देने वाले खुद से कैसे हार मान गए और खुद आत्मविलीन कैसे हो गए। आइए इनके जीवन से जुड़े तथ्यों की चर्चा करते हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी –

  1. सुशांत फिल्मी अभिनेता तो थे ही साथ ही ये टी वी और थियेटर अभिनेता भी थे और एक अच्छे डांसर भी थे।
  1. सुशांत सिंह राजपूत का जन्म बिहार राज्य के पटना में 21 January 1986 में हुआ था। इनका पैतृक गांव  Maldahiya Purnea District में है।
  1. सुशांत के पिता का नाम कृष्णा कुमार सिंह है और माता का नाम ऊषा सिंह था।इनके पिता एक सरकारी अफसर थे जो अब रिटायरमेंट के बाद पटना में राजेंद्र नगर में रहते हैं।
  1.  2002 में इनकी माता की मृत्यु हो गई।माता की मृत्यु होने के बाद इनका पूरा परिवार बिखर गया और उसी साल इनकी फैमिली  दिल्ली आ गई। सुशांत अपनी माता से बहुत प्यार करते थे। माता की मृत्यु के बाद इन्होंने अपनी बड़ी बहन Sweta Singh kirti को मां का स्थान दिया।
  1. सुशांत की चार बहनें हैं इनकी एक बहन की मृत्यु हो चुकी है इनकी बड़ी बहन का नाम Sweta Singh Kirti है जो अमेरिका में रहती हैं। इनकी एक बहन का नाम Priyanka Singh है और एक बहन का नाम Mitu Singh है Mitu Singh एक स्टेट लेवल क्रिकेटर हैं।
  1. सुशांत ने अपनी हाई स्कूल तक की पढ़ाई पटना के सेंट करेन हाई स्कूल से की थी और इंटरमीडिएट की पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से की थी।
  1. सुशांत पढ़ाई में होनहार और अच्छे थे। सुशांत ने 11 Engineering Entrance Exam Clear किए थे। जिनमे से Indian Institute of Technology (ISM Dhanbad) भी शामिल है।
  1. सुशांत ने 2003 में Delhi Technological University (Delhi college of Engineering) का Entrance Exam दिया था। जिसमें वे 7वें स्थान पर थे। उन्होंने Delhi Technological University से Mechanical Engineering से B.Tech किया था।
  1. सुशांत Physics में राष्ट्रीय ओलंपियाड के विजेता भी रह चुके हैं।
  1. सुशांत ने कहा था –  तुम्हारा रिजल्ट Decide नहीं करता कि तुम  Looser हो या नहीं, तुम्हारी कोशिश Decide करती है। – छिछोरे
  1. सुशांत पढ़ाई में अच्छे थे लेकिन इनका सपना फिल्म इंडस्ट्री में जाने का और फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने का था। इसीलिए उन्होंने तीन साल पूरा करने के बाद अपनी  Engineering की पढ़ाई छोड़ दी और मुंबई आ गए यहां पर सुशांत ने श्यामक दावर का Dance Group Join कर लिया।
  1. जब ऑस्ट्रेलिया में कॉमन वेल्थ गेम्स श्यामक दावर के Dance Group के साथ था तब सुशांत ने जूनियर डांसर के रूप में ऐश्वर्या राय के साथ डांस किया था।

यह भी पढ़ेSPACEX के फाउंडर ELON MUSK के जीवन की कहानी

यह भी पढ़ेसुन्दर पिचाई : सफलता के पीछे संघर्ष की कहानी

Sushant कहते हैं –

सच के आस – पास वाला झूठ पकड़ना मुश्किल होता है।

  1. उसके बाद जब सुशांत ने देखा कि डांस के लोग Acting में भी पार्ट ले रहे हैं तो उनका रुख Acting की ओर हुआ और उन्होंने बैरी जॉन की Acting Workshop Join कर ली।
  1. सुशांत वहां पर नादिरा बब्बर स एकजुट थियेटर में Acting करने लगे।यहां पर सुशांत ने करीब दो – ढाई साल काम किया। उसके बाद उन्हें एक कॉमर्शियल ऐड नेस्ले मंच पर काम करने का मौका मिला। यहीं से उनके करियर को एक नया मोड़ मिला। और यहीं से उनके Acting करियर की शुरुआत हुई उनको सफलता मिलती गई।
  1. सुशांत कहते हैं – इसे कहते हैं लाइफ गोविंद, तेरे नोटों की खुशबू से लाख बेहतर है। काई पो चे (kai po che)!
  1. कई सारे थियेटर में काम करने के बाद 2008 में इनका सबसे पहला टीवी सीरियल शो ‘किस देश में है मेरा दिल था। जिसमें सुशांत ने प्रीत ललित जुनेजा का किरदार निभाया।इनका यह शो 2010 तक चला। 
  1. 2009 में जी. टीवी पर उनका एक ओर टीवी सीरियल शो ‘ पवित्र रिश्ता ‘ आया।इस शो में सुशांत ने मानव दामोदर देशमुख का किरदार निभाया। यहीं से उन्हें घर घर में पहचान मिली और यह शो उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुआ।
  1. 2010 में सुशांत ‘जरा नच के दिखा 2 और 2010-2011 के बीच में सुशांत झलक दिखला जा 4‘ जैसे डांसिंग शो में देखने को मिले। झलक दिखला जा 4 के लिए सुशांत को मोस्ट कंसिस्टेंट परफॉर्मर का टाइटल भी मिला था।
  1. इसके बाद सुशांत ने अपने कदम फिल्मी दुनिया की ओर बढ़ाये और 2013 में इनकी पहली फिल्म kai po che! Release हुई।जिसमें उन्होंने ईशान भट्ट का किरदार निभाया। इस फिल्म में सुशांत ने अपनी बेहतरीन अदाकारी और एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया।
  1. सुशांत की इस फिल्म का डायलॉग – तेरे सिक्कों की छन छन से मेरी हवा की कीमत कम हो रही है।

सुशांत की फिल्में इस प्रकार हैं –

  • 2013 में सुशांत की एक ओर फिल्म Release हुई Shuddh Desi Romance जिसमें उन्होंने रघु राम का किरदार निभाया।
  • 2014 में PK Movie आयी जिसमें सुशांत ने सरफराज युसुफ का किरदार निभाया।
  • 2015 में Detective Byomkesh Bakshi movie में सुशांत ने Byomkesh Bakshi का किरदार निभाया।
  • 2016 में सुशांत को M.S.Dhoni : The Untold Story movie में M.S. Dhoni का रोल मिला। जिसमें धोनी की एक्टिंग के लिए उनकी खूब प्रशंसा की गई।
  • 2017 में राबता movie में सुशांत ने जिलान/ शिव कक्कड़ का रोल निभाया।
  • 2018 में  केदारनाथ मूवी में सुशांत ने  मनसूर का रोल निभाया।
  • 2019 में सुशांत की तीन movie release हुई सोनचिरैया मूवी में सुशांत ने लखन सिंह (लखना) और छिछोरे मूवी में सुशांत ने अनिरुद्ध सिंह (अन्नी) और ड्राइव मूवी में सुशांत ने सम का रोल किया था।
  • सुशांत की Life में एक समय ऐसा था जब उनके साथ कोई भी Actress काम नहीं करना चाहती थी। क्यूंकि उनकी फैमिली का कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था और वह एक Simple Family से Belong करते थे और बिहार शहर से थे। फिल्म ‘ देसी रोमांस ‘ इसका Example है। फिर काफी दिनों बाद परिणीति चोपड़ा को इनकी फिल्म के लिए Sign किया गया था।फिल्मी दुनिया में इनका सफर बहुत ही संघर्षों से भरा था।लेकिन बाद में इन्हें सफलता मिलती गई और ये बहुत ही Famous हो गए।

सुशांत सिंह राजपूत को टीवी Shows और फिल्मों के लिए कई अवॉर्ड भी मिले हैं। जो इस प्रकार हैं –

  1.  2009 में टीवी शो पवित्र रिश्ता में  Most Popular Actor के लिए सुशांत को Indian Telly Awards और Indian Television Academy Awards मिला था।
  1. 2010 सुशांत को Best Television Actor के लिए Big Star Entertainment Award भी मिला था।
  1. 2011 Best Actor In a Lead Role के लिए Boroplus Gold Award और Best Male Debut के लिए Producers Guild Film Awards मिला था।
  1. 2014 में फिल्म Kai Po Che! में Best Male Debut और Best Actor In Leading Role के लिए सुशांत को Zee Cine Awards, Screen Awards, Film Fare Awards और IIFA Awards मिला था।
  1. 2017 में फिल्म एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी के लिए सुशांत को Best Actor के लिए International Indian Film Academy Awards और Indian Film Festival Of Melbourne awards मिला है।
  1. सुशांत को खाने में राजमा चावल,आलू के पराठे,लस्सी,पास्ता और पूरन पोली बहुत पसंद था।
  1. सुशांत को क्रिकेट का बहुत शौक था इसलिए उन्होंने फिल्म एम एस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी में क्रिकेटर एम एस धोनी का रोल निभाया था।
  1. सुशांत को डांस करना और वीडियो गेम्स खेलना बहुत पसंद था।
  1.  सुशांत अदाकारा इशा शेरवानी और फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली के बहुत बड़े फैन थे।
  1. सुशांत सिंह राजपूत अपनी Personal life को लेकर भी काफी Famous रहे हैं। ये टीवी शो पवित्र रिश्ता में अपनी साथी कलाकार अंकिता लोखंडे के साथ रिलेशनशिप में रहे हैं। ये दोनों लिव इन में रहते थे। ये दोनों लोग लगभग 6 साल तक Relationship में थे और फिर पता नहीं किस वजह से 2016 में इनका ब्रेकअप हो गया। इन्होंने ब्रेकअप का कारण नहीं बताया। उसके बाद ये कृति सैनन और सारा अली के काफी करीब थे लेकिन किसी वजह से ये इनसे दूर हो गए।बाद में इनकी Girlfriend रिया चक्रवर्ती थी जिनके साथ वे अभी तक रिलेशनशिप में थे।

यह भी पढ़ेभारत को परमाणु शक्ति बनाने वाले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की BIOGRAPHY

यह भी पढ़ेइंटरनेट जगत में क्रांति लाने वाले मुकेश अम्बानी की BIOGRAPHY

सुशांत का यह डायलॉग –

‘हम हार जीत सक्सेस फेलियर में इतना उलझ गए हैं कि जिंदगी जीना भूल गए हैं, जिंदगी में अगर कुछ सबसे ज्यादा Important है तो वह है जिंदगी।’ – छिछोरे

  • सुशांत एक्टिंग के अलावा भी कई कार्यक्रमों में शामिल होते थे। जैसे – Sushant4 Education.
  • सुशांत Film Industry में काम करने के साथ साथ कई Technical Companies के संस्थापक भी थे।
  • सुशांत भारत के दूसरे व्यक्ति थे जिन्होंने चंद्रमा पर जमीन खरीदी थी। इनको एस्ट्रोनॉमी का शौक था। ये Instagram पर इससे Related Photos भी शेयर करते थे।
  • सुशांत सिंह राजपूत इकलौते ऐसे एक्टर थे जिनको Social Media पर कोई Follow करता था तो वे Follow Back जरूर करते थे।
  • सुशांत आत्मविश्वास से भरे, रिस्क लेने वाले और एक थिंकिंग एक्टर थे।
  • हाल ही में सोशल मीडिया, न्यूज़ चैनल और अखबार में हमें एक बुरी खबर सुनने को मिली थी कि सुशांत का निधन हो गया है।सुशांत ने 14 June 2020  दिन रविवार को मुम्बई में बांद्रा  स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली और वे हम सबको छोड़ कर और इस दुनिया से अलविदा कहकर चले गए।
  • सुशांत की मृत्यु की खबर सुनकर सारी दुनिया और बॉलीवुड जगत शोक में डूब गया।उनके फैन्स और उनके परिवार को बहुत बड़ा झटका लगा। सुशांत की मृत्यु के कई कारण बताए जा रहे हैं Main कारण डिप्रेशन बताया जा रहा है कहा जा रहा है कि पिछले कुछ महीनों से वे डिप्रेशन में थे और इसका ट्रीटमेंट भी करा रहे थे। हलांकि मुंबई पुलिस इनकी मृत्यु किस कारण हुई इस खोज में लगी है कि आत्महत्या ही है या किसी ने जान बूझ कर उनको आत्महत्या के लिए उकसाया था।
  • एक बात और भी सामने आई है कि फिल्म इंडस्ट्री में कुछ जाने माने अभिनेता इनके काम से और इनकी सफलता से जलते थे और उन्हें बॉलीवुड में काम करने नहीं दे रहे थे। उन्हें पिछले कुछ सालों से फिल्म में हिस्सा नहीं लेने दे रहे थे उन्हें बहुत सी फिल्मों से बाहर निकाल दे रहे थे।इस बात को कंगना राणावत ने स्वीकार भी किया है। कि फिल्म इंडस्ट्री में कुछ लोग ऐसे हैं जो खानदानी एक्टर बने हैं उन्हें लगता है कि बस हम ही इस इंडस्ट्री में रहें हमारा ही नाम हो। जो अपने दम पर सफलता हासिल करने के काबिल नहीं हैं।ये लोग खुद से अपना नाम कमाने वाले और सफलता पाने वाले लोगों का विरोध करते हैं।
  • एक ओर भी बात सामने आई है कि वे अपनी मां को बहुत याद कर रहे थे उन्होंने मृत्यु के एक दिन पहले इंस्टाग्राम पर अपनी मां की फोटो पोस्ट की थी और काफी दुखी लग रहे थे। उनके दोस्तों के मुताबिक पता चला है कि वे कई दिनों से अपने आप को अकेला feel रहे थे और उनके जीवन में प्यार की कमी थी। उन्होंने जिससे भी प्यार किया सब उनको छोड़ कर चले गए।इस बात से भी बहुत दुखी रह रहे थे। क्यूंकि उनकी मृत्यु से एक दिन पहले उनकी Girlfriend रिया चक्रवर्ती भी चली गई थी। सुशांत सिंह राजपूत की नवंबर में शादी होने वाली थी।
  • सुशांत के साथ कोई रिश्ता नहीं था लेकिन  इनके जाने का बहुत दुख है। ऐसा लगता है जैसे कोई अपना गुज़र गया है। ऐसे हादसे तो बहुत लोगों के साथ होते हैं।लेकिन इनसे कुछ  अलग ही लगाव था। 
  • इनकी मृत्यु से रिलेटेड खबरें Daily News Channels, News Papers और इंटरनेट पर आती हैं। Daily कुछ नया सुनने को मिलता है। लेकिन अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिला है। इनके परिवार के लोग,फैन्स और बॉलीवुड के कुछ लोग CBI जांच की मांग कर रहे हैं।
  • जिस तरह से इनकी मृत्यु हुई है यह सोच कर हैरानी होती है कि हमेशा खुश रहने वाले और लोगों को जिंदगी जीने की प्रेरणा देने वाले ऐसा कैसे कर सकते हैं जो आत्मविश्वास से भरे एक युवा कलाकार थे जो असफलता से कभी नहीं डरते थे ऐसा क्या हुआ जिससे उन्होंने जिंदगी से हार मान ली और इतना बड़ा कदम उठा लिया।
  • सुशांत सिंह राजपूत के परिवार ने सुशांत सिंह की याद में सुशांत सिंह राजपूत फाउंडेशन की स्थापना की है। उनके इस फाउंडेशन में फिल्म, विज्ञान और खेल से जुड़ी प्रतिभाओं का उत्साहवर्धन किया जाएगा।
  • सुशांत सिंह राजपूत का परिवार उनकी याद में पटना के राजीव नगर स्थित घर को मेमोरियल बनाएगा। जिसमें उनके सारे सामनों को रखा जाएगा उनकी किताबें, दूरबीन,फ्लाइट सिम्यूलेट ,गिटार, फर्नीचर आदि सामनों को रखा जाएगा।
  • आपको बता दें कि हाल ही में इनकी मृत्यु के बाद की और इनकी आखरी फिल्म दिल बेचारा का ट्रेलर 6 July 2020 को रिलीज हो चुका है। सुशांत के इस फिल्म के ट्रेलर को 24 घंटे में यूट्यूब पर 50 लाख से भी ज्यादा likes मिले हैं।इस फिल्म का डायलॉग – ‘ जन्म कब लेना है और मरना कब है यह हम डिसाइड नहीं कर सकते लेकिन जिंदगी कैसे जीना है यह हमारे हाथ में हैं। ‘ जिसे  लोगों ने बहुत पसंद किया है।
  • मृत्यु से पहले सुशांत ने कई फिल्मों को Sign किया था। इनकी आने वाली फिल्में चन्दा मामा दूर के, पानी थी और राइफलमैन Announce हो चुकी थी।
  • सुशांत की मृत्यु का कारण कुछ भी रहा हो लेकिन वे युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं और हमेशा बने रहेंगे। उन्होंने जिस तरह से बहुत ही कम समय में अपनी मेहनत और लगन से बिना किसी Support के अपने बल पर एक अलग पहचान बनाई जो वाकई में काबिले तारीफ है। सच में ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो अपनी मेहनत से बिना किसी की मदद से इतनी बड़ी सफलता हासिल करते हैं।
  • सुशांत ने अपने इस छोटे से जीवन में  यह साबित कर दिया था कि अगर जिंदगी में आप अपनी मंजिल पाना चाहते हैं तो हौंसला रखें कामयाबी जरूर मिलेगी।
  • सुशांत के बारे में जितनी भी बात की जाए कम है उनके बारे में बात करें तो कभी खत्म ही नहीं होगी। सुशांत के इस छोटे से जीवनकाल से यह सीख मिली है कि इस दुनिया में बुराई और निंदा करने वालों की कमी नहीं है। इसलिए ” निंदा करने वालों से घबराकर अपनी मंजिल को ना छोड़े क्योंकि मंजिल मिलते ही निंदा करने वालों के विचार बदल जाते हैं।
  • “जिस महफ़िल ने ठुकराया हमको,क्यूं उस महफ़िल को याद करें, आगे लम्हा बुला रहा,आओ उसके साथ चलें।“सुशांत की पीके मूवी का यह डायलॉग बहुत ही Inspiring है। इससे हम यही प्रेरणा मिलती है कि लाइफ अगर किसी ने हमारे काम का विरोध किया तो हमें चुप होकर उस बैठना नहीं है बल्कि उसे भुलाकर आगे बढ़ना चाहिए। 

सुशांत सिंह राजपूत को हमारी टीम की तरफ से भावपूर्ण श्रद्धांजलि भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।

यह भी पढ़े50 बातें जो आपको रतन टाटा जी के बारे में जानना चाहिए

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

और पढ़े

About the author

Sadhana Kumari

Sadhana Kumari

I am a content writer and blogger. I like to write short articles in the fields of Innovation, Technology and Biography. My hobbies are watching the news, cooking and reading the failure stories.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *