turmeric1
Image Source : Photo by FOODISM360 on Unsplash

जानें कितनी गुणकारी होती है – हल्दी (Benefits of Turmeric)

हल्दी (Turmeric) हज़ारों सालों से उपयोग में लाई जा रही है। भारतीय खाने की तो इसके बिना कल्पना भी मुश्किल है। वैसे तो हल्दी (Turmeric) के बहुत सारे फायदे हैं, छोटी से लेकर बड़ी बीमारी जैसे घाव से लेकर कैंसर तक की बिमारियों में हल्दी (Turmeric) बहुत लाभदायक है।

महत्वपूर्ण बिंदु (About Turmeric)

  • हल्दी (Turmeric) ही एकमात्र आयुर्वेदिक दवा है जिससे हर तरह का कैंसर ठीक किया जा सकता है। कैंसर हमारे देश मे बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है । हर साल बीस लाख लोग कैंसर से मर रहे है और हर साल नए Cases आ रहे है । और सभी Doctors हाथ-पैर डाल चुके है।” कैंसर के Patient  की कैंसर से Death नही होती है, जो Treatment उसे दिया जाता है उससे Death सबसे अधिक होती है ”। 
  • माने कैंसर से ज्यादा खतरनाक कैंसर का Treatment है । Treatment कैसा है ? ? आप सभी जानते है .. Chemotherapy दे दिया, Radiotherapy दे दिया, Cobalt-Therapy दे दिया ।
  • इसमें क्या होता है कि शरीर का जो Resistance Power है वो बिलकुल ख़तम हो जाता है। जब Chemotherapy दिए जाते है तो डाक्टर ये बोलते है की हम कैंसर के सेल को मारना चाहते है लेकिन होता क्या है अच्छे सेल भी उसी के साथ मर जाते है । मतलब क्या है Treatment लेने मे जो खर्च आपने कर दिया वो तो गया ही और रोगी भी आपके हाथ से गया । डॉक्टर आपको भूल-भुलैया में रखता है अभी 6 महीने में ठीक हो जायेगा 8 महीने में ठीक हो जायेगा लेकिन अंत में वो मर ही जाता है , कभी हुआ नही है के Chemotherapy लेने के बाद कोई बच पाया हो ।
  • आपके घर परिवार में अगर किसी को कैंसर हो जाये तो ज्यादा खर्चा मत करिए क्योंकी जो खर्च आप करेंगे उससे मरीज का तो भला नहीं होगा उसको इतना कष्ट होता है की आप कल्पना नही कर सकते। उसे जो injections दिए जाते है, जो Tablets खिलाई जाती है, उसको जो Chemotherapy दी जाती है उससे सारे बाल उड़ जाते है, eyebrow के बाल उड़ जाते है, चेहरा इतना डरावना लगता है के पहचान में नही आता ये अपना ही आदमी है।
  • कैंसर के लिए क्या करे ? हमारे घर में कैंसर के लिए एक बहुत अच्छी दवा है ..अब डॉक्टर ने मान लिया है पहले तो वे मानते भी नही थे; एक ही दुनिया में दवा है Anti-Cancerous उसका नाम है ” हल्दी ”। हल्दी (Turmeric) कैंसर ठीक करने की ताकत रखती है ! कैसे ताकत रखती है वो जान लीजिये हल्दी (Turmeric) में एक केमिकल है उसका नाम है Carcumin और ये ही कैंसर cells को मार सकता है बाकि कोई केमिकल बना नही दुनिया में और ये भी आदमी ने नहीं भगवान ने बनाया है।
  • हल्दी (Turmeric) जैसा ही Carcumin और एक चीज में है वो है देशी गाय के मूत्र में। गोमूत्र माने देशी गाय के शारीर से निकला हुआ सीधा-सीधा मूत्र जिसे सूती के कपड़ो से छान कर लिया गया हो। तो देशी गाय का मूत्र अगर आपको मिल जाये और हल्दी आपके पास हो तो आप कैंसर का इलाज आसानी से कर पायेंगे ।

(देशी गाय की पहचान उसकी पीठ पर हंप होता है )

यह भी पढ़ेनाक में घी डालने के अचूक फायदे

कैंसर के इलाज के लिए महत्वपूर्ण बिंदु


turmeric powder
Image Source : Photo by Mareefe from Pexels

  1. अब देशी गाय का मूत्र आधा कप और आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) दोनों मिलाके गरम करना जिससे उबाल आ जाये फिर उसको ठंडा कर लेना । Room Temperature में आने के बाद रोगी को चाय की तरह पिलाना है। चुस्किया ले ले के सिप सिप कर कर।
  2. एक और आयुर्वेदिक दवा है पुनर्नवा जिसको अगर आधा चम्मच इसमें मिलायेंगे तो और अच्छा Result आयेगा । ये Complementary है जो आयुर्वेद के दुकान में पाउडर या छोटे छोटे Pieces में मिलती है।
  3. याद रखें इस दवा में सिर्फ देशी गाय का मूत्र ही काम में आता है विदेशी जर्सी का मूत्र कुछ काम नही आता। और जो देशी गाय काले रंग की हो उसका मूत्र सबसे अच्छा परिणाम देता है। इस दवा को (देशी गाय की मूत्र, हल्दी, पुनर्नवा ) सही अनुपात में मिलाके उबालकर ठंडा करके कांच की पात्र में स्टोर करके रखिये पर बोतल को कभी फ्रिज में मत रखिये, धुप में मत रखिये।
  4. ये दवा कैंसर के सेकंड स्टेज में और कभी कभी थर्ड स्टेज में भी बहुत अच्छे परिणाम देती है। जब Third Stage Cross करके Fourth में पहुँच गया हो तब रिजल्ट में प्रॉब्लम आती है। और अगर  किसी रोगी को Chemotherapy बैगेरा दे दिया गया हो तो फिर इसका कोई असर नही आता है।
  5. आप अगर किसी रोगी को ये दवा दे रहे है तो उसे पूछ लीजिये  कहीं Chemotherapy शुरू तो नही हो गयी ? अगर शुरू हो गयी है तो आप उसमे हाथ मत डालिए, जैसा डॉक्टर करता है करने दीजिये, आप भगवान से प्रार्थना कीजिये उसके लिए इतना ही करे।
  6. और अगर Chemotherapy स्टार्ट नही हुई है और उसने कोई एलोपैथी Treatment शुरू नही किया तो आप देखेंगे इसके Miraculous रिजल्ट आते है।
  7. ये सारी दवाई काम करती है बॉडी के Resistance पर, हमारी जो Vitality है उसको Improve करता है, हल्दी (Turmeric) को छोड़ कर गोमूत्र और पुनर्नवा शरीर के Vitality को Improve करती है और Vitality Improve होने के बाद कैंसर Cells को Control करते है।
  8. तो कैंसर के लिए आप अपने जीवन में इस तरह से काम कर सकते है; इसके अलावा भी बहुत सारी Medicines है जो थोड़ी Complicated है वो कोई बहुत अच्छा डॉक्टर या वैद्य उसको हैंडल करे तभी होगा आपसे अपने घर में नही होगा। इसमें एक सावधानी रखनी है के गाय के मूत्र लेते समय वो गर्भवती नही होनी चाहिए। गाय की जो बछड़ी है जो माँ नही बनी है उसका मूत्र आप कभी भी Use कर सकते है।

यह भी पढ़ेलकवा या PARALYSIS को घर पर कैसे ठीक करें ?

कुछ और महत्वपूर्ण बिंदु

treatment-using-turmeric
Image Source : Image By Pixabay From Pexels

ये तो बात हुई कैंसर के इलाज की, पर जिन्दगी में कैंसर हो ही न ये और भी अच्छा है जानना। तो जिन्दगी में आपको कभी कैंसर न हो उसके लिए एक चीज याद रखिये के, हमेशा जो खाना खाए उसमे डालडा घी (Refine Oil ) तो नही है ?  हमेशा शुद्ध तेल खाये अर्थात सरसों ,नारियल ,मूँगफली का तेल खाने मे प्रयोग करें ! और घी अगर खाना है तो देशी गाय का घी खाएं । गाय का देशी घी नहीं । जो भी खाना खा रहे है उसमे रेशेदार हिस्सा ज्यादा होना चाहिए जैसे छिल्केवाली दाले, छिल्केवाली सब्जिया खा रहे है , चावल भी छिल्केवाली खा रहे है तो बिलकुल निश्चिन्त रहिये कैंसर होने का कोई चान्स नही है ।और कैंसर के सबसे बड़े कारणों में से दो तीन कारण है, एक तो कारण है तम्बाकू, दूसरा है बीड़ी और सिगरेट और गुटका ये चार चीजो को तो कभी भी हाथ मत लगाइए क्योंकि कैंसर के Maximum Cases इन्ही के कारण हैं। 

  • महिलाओं में आजकल  कैंसर  बहुत तेज़ी से बढ़ रही है Uterus में, गर्भाशय में, स्तनों में और ये काफी तेजी से बढ़ रहा है। Tumour होता है फिर कैंसर में Convert हो जाता है।लेकिन आपको सावधान होना तो पड़ेगा। अगर कहीं भी गांठ या रसोली हो गयी जो Non-Cancerous है तो जल्दी से जल्दी इसे गलाना और घोल देने की दुनिया में सबसे अच्छी दवा है ” चूना ” । चूना वो ही जो पान में खाया जाता है, जो पोताई में इस्तेमाल होता है ; पानवाले की दुकान से चुना ले आइये उस चूने को कनक के दाने के बराबर रोज खाइये; इसको खाने का तरीका है पानी में घोल के पानी पी लीजिये, दही में घोल के दही पी लीजिये, लस्सी में घोल के लस्सी पी लीजिये, दाल में मिलाके दाल खा लीजिये, सब्जी में डाल के सब्जी खा लीजिये । पर ध्यान रहे पथरी के रोगी के लिए चुना बिल्कुल ही वर्जित है।
  • जब बच्चों को टोंसिलाइटीस की तकलीफ होती है, तो उसकी सबसे अच्छी दवा हमारे घर में है जिसका नाम है हल्दी (Turmeric). इस बीमारी में आपके पास मौजूद हल्दी का इस्तेमाल करें. आधा चम्मच हल्दी लीजिए और जिनको टोंसिलाइटीस की प्रॉब्लम है, उसका गला खोलकर हल्दी गले में डालिए. चम्मच के साथ अंदर डालिए . पूरी हल्दी धीरे धीरे लार के साथ अंदर जाएगी. और ये हल्दी जैसे ही अंदर जाएगी टोंसिल की बीमारी ठीक कर देगी. एक खुराक में ही टोंसिल हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा. दूसरी खुराक किसी को देने की जरुरत ही नही पढ़ती. इतनी अच्छी और प्रभावशाली है ये हल्दी.
  • थोड़ी हल्दी (Turmeric), चन्दन और जरा-सा दूध मिला कर 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मसाज करें. 10 मिनट बाद चेहरा धोएं. ग्लो (Glow) बढेगा।

यह भी पढ़ेकैसा होना चाहिए आपका SIGNATURE ?


turmeric-benefits
Image Source : Image by Seksak Kerdkanno from Pixabay

इसके अलावा हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर इस्तेमाल करने से और अन्य फायदे भी होते हैं जिनका वर्णन नीचे किया गया है आइये जाने हल्दी में सरसों मिलाने से होने वाले फायदे।

  1. दर्द से राहत – हल्दी (Turmeric) में मौजूद करक्यूमिन दर्द से राहत दिलाता है. हल्दी और तेल को मिलाकर खाने से बॉडी में हर तरह का दर्द दूर करने में मदद मिलेगी।
  2. हेल्दी स्किन – हल्दी और सरसों तेल मिलाकर खाने से खून साफ़ होता है. इससे पिंपल्स, एकेन इन्फेक्शन, रेशेज जैसी प्रॉब्लम से बचाव होता है. स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।
  3. लीवर डिजीज – हल्दी (Turmeric) और तेल मिलाकर खाने से शरीर के टोक्सिंस बाहर निकलेंगे. इससे बॉडी फंक्शन बेहतर बनेंगे. लिवर डिजीज का खतरा टलेगा।
  4. किडनी प्रॉब्लम – हल्दी खाने से किडनी फंक्शन बेहतर होते हैं. इससे किडनी से जुडी प्रॉब्लम का खतरा टलता है।
  5. हेल्दी हार्ट – हल्दी और तेल मिलाकर खाने से ब्लड प्योरिफाय होता है और क्लोटिंग की आशंका घटती है. इससे Blood Circulation बेहतर होता है. और Heart Disease का खतरा टलता है।
  6. कब्ज – हल्दी और तेल मिलाकर खाने से Digestion सुधरता है. इससे कब्ज और गैस की प्रॉब्लम दूर होती है।
  7. मेमोरी – हल्दी में मौजूद करक्यूमिन Brain Function को बेहतर बनाता है। रोज हल्दी और तेल मिलाकर खाने से दिमाग तेज होगा और मेमोरी पावर बढ़ेगी।
  8. डायबिटिज – रेगुलर हल्दी में सरसों तेल मिलाकर खाने से बॉडी का ग्लूकोज बैलेंस रखने में मदद मिलती है। इससे डायबिटिज कंट्रोल रहती है। इसका खतरा भी टलता है।
  9. सूजन – तेल में हल्दी (Turmeric) मिलाकर खाने से बॉडी में हर तरह की सुजन दूर होगी। इस मिश्रण में मौजूद करक्यूमिन और एंटीऑक्सीडेंटस दूर करते हैं।
  10. अस्थमा – रेगुलर हल्दी और तेल का मिश्रण खाने से सांस और कफ की परेशानी दूर होती है. अस्थमा का खतरा टालता है।
  11. एंटी एजिंग – हल्दी और सरसों तेल के मिश्रण में भरपूर एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं। रेगुलर इसे खाने से बढती उम्र का असर कम होता है. लम्बे समय तक यंग बने रहने में मदद मिलती है।
  12.  इम्यूनिटी – रोज सुबह-शाम एक-एक चम्मच शहद और हल्दी पाउडर को मिलाकर खाएं। ऐसा करने से कमजोरी दूर होती है और दुबलेपन से राहत मिलती है।
  13. कमर दर्द – हल्दी, मेथीदाना और आंवले को पीसकर गुनगुने पानी के साथ लें. इससे कमर दर्द में आराम मिलता है।
  14. हल्दी (Turmeric) में मौजूद करक्यूमिन नाम का तत्व पूरे शरीर में Blood Circulation में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण प्रभावित हिस्से में दर्द और परेशानी कम करने में मदद करता है। समस्या होने पर एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिक्स करके हल्की आंच पर पकाएं। फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में एक बार पीने से Blood Circulation में सुधार होता है। आप हल्दी और पानी से बने पेस्ट से प्रभावित हिस्से पर मसाज भी कर सकते हैं।
  15. बेसन में हल्दी पाउडर और नीम्बू का रस मिलाकर लगाने से सन टेनिंग दूर होती है।
  16. हल्दी खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है और जुकाम सही हो जाता है। यदि आपको जुकाम हो गया है तो आप एक गिलास दूध गर्म करके उसमें हल्दी मिला कर पी लें। दिन में दो बार हल्दी वाला दूध पीने से शरीर में गर्मी आती है और सर्दी कोसों दूर भाग जाती है। आप चाहें तो इस दूध के अंदर इलायची और काली मिर्च का पाउडर भी डाल सकते हैं। हल्दी वाले दूध में इलायची और काली मिर्च मिला कर पीने से खांसी और गले की दर्द भी सही हो जाती है।
  17. सबसे पहले एक जग में 4 कप पानी डालें.अब इसमें 1 नींबू का रस निचोड़ कर मिला लें।इसमें आप स्वाद बढाने के लिए शहद या मेपल सीरप डाल सकते हैं।अब इस मिश्रण को अच्छे से घोल कर मिक्स कर लें। घोलने के बाद इस मिश्रण को सुबह शाम एक गिलास सेवन करें।इस मिश्रण को नियमित रूप से पीने से आप डिप्रेशन से निजात हासिल कर सकते हैं और Normal Life  जी सकते हैं। बता दें कि डिप्रेशन के रोगी को हार नहीं माननी चाहिए और जीने का दृढ संकल्प लेना चाहिए। क्यूंकि आप जितना पॉजिटिव सोचेंगे उतनी ही जल्दी आपको डिप्रेशन से मुक्ति मिल जाएगी।
  18. हल्दी (Turmeric) का सेवन करने से हमारा लीवर दरुस्त रहता है और पाचन प्रणाली में बिगड़ाव नहीं आता।
  19. चोट लगने पर हल्दी (Turmeric) वाला दूध दिया जाता हैं क्योकि हम सभी जानते हैं कि दूध हमारे शरीर को ताकत देता है और हल्दी Antiseptic होने के कारण घाव को बढ़ने नहीं देती और जल्दी से जल्दी ठीक करने में मदद करती है यही कारण है कि हमें हल्दी वाला दूध दिया जाता है।

यह भी पढ़ेजानिए : क्यों होता है PERIODS में दर्द ?

आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद को एक गिलास गरम पानी में मिलाकर पीने से इससे होने वाले फायदे इस प्रकार हैं – 

  1. गठिया से छुटकारा मिलता है 
  2. बिना शहद के हल्दी (Turmeric) वाला पानी पीने से सुगर कंट्रोल रहता है।
  3. शरीर में सूजन को कम करता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व सूजन को कम करने में मदद करता है।
  4. यह जोड़ों के दर्द के लिए एलोपैथिक दवाओं से भी ज्यादा कारगर उपाय है।
  5. वजन कम करने में सहायता करता है।
  6. अनिद्रा की समस्या समाप्त करने में सहायता करता है।
  7. Period की समस्या में भी फायदमंद होता है। इससे दर्द मे राहत मिलती है।
  8. हल्दी (Turmeric) और सेंधा नमक को सरसों के साथ मिलाकर अंगुली की सहायता से मंजन करने से दांतों की समस्या से राहत मिलती है। इसके गरारे करने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है।
  9.  Immunity बढाता है।
  10. हल्दी वाले दूध के सेवन से कान के दर्द में आराम मिलता है।

और पढ़ेजानिए : क्या होता है BIPOLAR DISORDER ?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *