road
Image Source : Image By Pixabay From Pexels

आखिर क्यों खींची जाती है सड़कों के बीच सफेद और पीली लाइनें – Types of Lines in Road

भारत एक ऐसा देश है जहां हर साल लोगो की मौत बीमारियों से कम, Accident की वजह से ज्यादा होते है (Types of lines in road), और ऐसा हमारा कहना नहीं भारत सरकार के आंकड़ों का कहना है। जैसा की आपको पता है कि हम भारतीय लोग Traffic के नियम का पालन अक्सर नहीं करते है जिसकी वजह से हादसे हो जाते है। – (Types of lines in road)

आप सब को तो पता ही होगा कि ज्यादातर लोगों के लिए Traffic के नियम Traffic लाइन के रंगो तक ही सीमित होते है। उसी तरह उनके लिए सफेद और पीली लाइन भी एक रंग के तरह ही है लेकिन क्या आप जानते है कि सड़कों (Types of lines in road) पर खींची गई चौड़ी और लंबी लाइनों का क्या मतलब है तो आइए जानते है कि सड़कों पर खींची गई पीली और सफेद लाइनों का क्या मतलब होता है।

सफेद लंबी लाइन 

आप जब भी सड़क में जाते होगे तो आप जरूर गौर करते होगे की एक सफेद लंबी लाइन सड़क के बीच से होकर निकलती है। इस सफेद लाइन को हम Continues Wide Line भी कहते है। इस लाइन का मतलब होता है कि न आप Overtake कर सकते है और न ही U-Turn ले सकते है यानि किसी भी हालत में आपको अपने लेन में ही चलना होता है। आपको अपने लेन में तब तक चलना होता है जब तक उस रोड़ को आप छोड़ न रहें हो।

सफेद टूटी लाइन 

आपने अक्सर रोड़ पर Broken White Line भी देखी होगी इसमें रोड़ के बीच में से कुछ – कुछ गैप में सफेद लाइन बनी होती है। यह लाइन Indicate करती है कि आप लेन Change कर सकते है और U-Turn भी ले सकते है लेकिन आपको पीछे से आ रही गाड़ियों पर ध्यान रखना होगा ताकि कोई हादसा ना हो। 

डबल पीली लाइन

जिन सड़क के बीचों – बीच डबल पीली लाइन बनी होती है। वहां पर आप लाइन को क्रॉस नहीं कर सकते है। ये दर्सल 2 Lane Roads में होती है। 2 Lano का मतलब होता है कि एक ही रोड़ पर आना और जाना यानि ये एक रोड़ को दो भाग में बांट देती है, और आपको अपने ही लेन में चलना होता है। यहां तक कि आप डबल पीली रोड़ में भी अपनी गाड़ी नहीं चला सकते है। साथ ही साथ इन Roads पर U-Turn, Overtake लेना और लेन Change करना सख्त मना होता है। Opposite Direction से आ रहे वाहन से दुर्घटना को टालने के लिए यह नियम बनाया गया है।

(Types of lines in road)

और पढ़ेMore Amazing Facts

पीली लंबी लाइन

अगर आप पीली लंबी लाइन सड़क के किनारे देखते है तो इसका मतलब होता है कि आप वहां पर Parking नहीं कर सकते है, और वही अगर आप पीली लंबी लाइन सड़क के बीचों- बीच देखते है, तो इसका मतलब होता है कि आप Overtake कर सकते है लेकिन बिना लाइन क्रॉस करें। पीली लंबी लाइन का मतलब हर राज्य के हिसाब से अलग है जैसे- तेलंगाना में इस लाइन का मतलब है कि वाहन को Overtake नहीं किया जा सकता है।

पीली टूटी लाइन 

पीली टूटी लाइन का मतलब होता है कि आप अपनी गाड़ी की रफ्तार बढ़ाकर दूसरों से आगे निकल सकते है और लेन भी Change कर सकते है, लेकिन इस दौरान आप अपना और अपने आगे – पीछे चलने वालों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें ताकि किसी को कोई चोट ना पहुंचे। 

पीली लंबी लाइन के साथ पीली टूटी लाइन

इसमें दो लाइन होती है। जिसमे एक लंबी लाइन होती है और दूसरी टूटी हुई होती है। अगर लंबी लाइन आपके Right साइड पर हो तो आप Overtake नहीं कर सकते है और वहीं अगर आप Broken Line की ओर से Travelling कर रहे है तो आप आसानी से Overtake कर सकते है यानि अगर पीली टूटी लाइन आपके Right साइड में है तो आप Overtake कर सकते हैं। 

(Types of lines in road)

और पढ़ेBiography पढ़ने के लिए यह क्लिक करे।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Alka Garg

Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

View all posts

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *