varishtha pension yojana
Image Source : Photo by Adarsh vijayvargiya from Pexels

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना क्या है?

बुजुर्गों को तोहफा : वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना – सामाजिक सुरक्षा के दायित्व को निभाते हुए केंद्र सरकार ने पिछले साल की भांति एक बार फिर से ‘वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017’ (VPBY 2017) के द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को तोहफा दिया है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक निश्चित आमदनी का प्रावधान है। वस्तुतः वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना एक निवेश आधारित योजना है, जिसमें निवेश किए गए रकम के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने 500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी। इस योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC of India) को दी गई है। योजना के अंतर्गत बीमा कंपनी 10 वर्ष की अवधि के लिए न्यूनतम 8 फीसदी का निश्चित लाभ देगी। गौरतलब है कि वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना सरकार की सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय समावेशन कार्यक्रम (Social Security and Financial Inclusion Program) का एक अंग है। 

यहां उल्लेखनीय है वर्तमान सरकार के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वर्ष 2014 – 15 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का प्रस्ताव किया था। इससे पूर्व पिछली डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार ने वर्ष 2003 – 04 में सर्वप्रथम इस योजना को चलाई थी।  हालाँकि इस योजना के नाम में ‘बीमा’ शब्द जुड़ा हुआ है, परन्तु वास्तविक तौर पर इसमें पारंपरिक बीमा पालिसी की तरह मृत्यु लाभ जैसी कोई बात नहीं है। एक तरह से कह सकते हैं कि यह बैंकों में किए जाने वाले ‘फिक्स्ड डिपोजिट’ की तरह है, जिस पर एक निश्चित ब्याज देने का प्रावधान होता है. बैंक फिक्स्ड डिपोजिट से अलग वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की खासियत यह है कि इसमें बैंक द्वारा दिए जाने वाले ब्याज से अधिक ब्याज देने का प्रावधान किया गया है। वर्तमान योजना में न्यूनतम 8 फीसदी और अधिकतम 10 फीसदी ब्याज देने का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ेनई मंजिल योजना क्या है?

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) क्या है?

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की अहम बातें :- 

  • योजना के लाभार्थियों के लिए उम्र का निर्धारण 60 साल या इससे अधिक किया गया है।
  • इस योजना में निवेश के तीन सालों बाद क़र्ज़ लेने का प्रावधान है। 
  • कर्ज की राशि कुल निवेश का अधिकतम 75 फीसदी तक हो सकती है। 
  • योजना में निवेश की गई मूल राशि को योजना की निर्धारित अवधि के समापन पर वापस करने का प्रावधान है। अगर निर्धारित अवधि के अंदर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मूल राशि उसके द्वारा नामित व्यक्ति (Nominee) को वापिस कर दी जाएगी।
  • योजना में पेंशन का भुगतान केवल बैंकिंग प्लेटफार्म ECS और NEFT द्वारा किए जाने का प्रावधान है।
  • योजना में निवेश के लिए किसी प्रकार के स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (Medical Certificate) की अनिवार्यता  नहीं है। 

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में पेंशन की राशि का निर्धारण कैसे होगा? 

  • गौरतलब है कि वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की शुरुआत वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने एक निश्चित पेंशन उपलब्ध कराने के लिए की गई है। परन्तु योजना के तहत आप जितनी पेंशन चाहते हैं उसी अनुपात में आपको योजना में एकमुश्त निवेश भी करना होगा।
  • इसमें एक बार निवेश के बाद आपको योजना की निर्धारित अवधि तक पेंशन मिलते रहेंगे। पेंशन का निर्धारण योजना के लिए निर्धारित ब्याज दर के आधार पर किया जाएगा।
  • योजना के लिए अब तक निर्धारित पैमाने और निर्धारित ब्याज दर के अनुसार अगर कोई व्यक्ति हर महीने 500 रुपये पेंशन पाना चाहता है तो उसे 74,627 रुपये योजना में निवेश करने होंगे।
  • अगर उसे हर महीने 5000 रुपये चाहिए तो उसे निवेश की राशि को बढ़ाकर 7,46,269 रुपये करने होंगे। अगर कोई व्यक्ति हर महीने के बदले तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर पेंशन लेना चाहता है तो वह अपनी सुविधानुसार भी ले सकता है।
  • पेंशन लेने का अन्तराल अधिक होने पर पेंशन की राशि में भी थोड़ा बहुत इजाफा होने की संभावना होती है। योजना में पेंशन की शुरुआत निवेश करने के अगले साल से होगी।

यह भी पढ़ेस्वच्छ भारत अभियान क्या है ?

यह भी पढ़ेस्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया क्या है?

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की अन्य खासियतें :-

  • केंद्र सरकार की एक विशेष योजना होने के कारण वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में जोखिम (Risk) की संभावना न के बराबर है।
  • गौरतलब है कि वर्तमान दौर में लगातार ब्याज दरों में कटौती हो रही है। बैंकों में 5 साल से 15 साल के फिक्स्ड डिपाजिट पर ब्याज की दर गिरते हुए 7 फीसदी तक पहुंच गया है और इसमें और भी अधिक गिरावट की संभावना बनी हुई है। ऐसे में वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में मिलने वाले 8 फीसदी का लाभ वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।
  • इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर ब्याज दरों में भारी गिरावट होती है तो भी योजना के लिए निर्धारित 8 फीसदी का लाभ अपनी जगह बरक़रार रहेगा। इसकी वजह बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम को सरकार द्वारा दी गई वह गारंटी है जिसके अंतर्गत अगर बीमा कंपनी को ब्याज के मोर्चे पर अगर कोई हानि होती है तो उसकी भरपाई वार्षिक आधार पर सरकार करेगी। 

यह भी पढ़ेबेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना क्या है?

यह भी पढ़ेस्मार्ट सिटी योजना क्या है?

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 : एक नज़र में –

  • योजना का नाम  वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 (VPBY 2017)  योजना की अवधि  10 साल  योजना की नोडल एजेंसी  भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC of India)  योजना में निवेश के लिए उम्र  न्यूनतम 60 वर्ष और उससे अधिक  योजना में गारंटीशुदा रिटर्न  8 फीसदी  योजना में निवेश की अधिकतम राशि  7,50,000 रुपये  योजना में पेंशन विकल्प  मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक  योजना में निवेश की समय सीमा  शुरू होने की तारीख से एक वर्ष तक  योजना में समयपूर्व निकासी का विकल्प  अभी स्पष्ट नहीं। 
  • योजना के प्रारूप और प्रावधानों को देखकर और विश्लेषण कर अंततः कहा जा सकता है कि देश के वर्तमान आर्थिक परिदृश्य में रिटर्न के लिहाज से वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश का यह एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा इस योजना में केंद्र सरकार का सीधा हस्तक्षेप होने से निवेश में जोखिम की संभावना भी लगभग न के बराबर है।
  • हाँ, इस योजना में एक कमी यह है कि इसमें पारंपरिक बीमा के तहत मिलने वाले आकस्मिक मृत्यु लाभ जैसा कोई प्रावधान नहीं है। परन्तु मोटे तौर पर कहा जा सकता है कि यह योजना देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए केंद्र सरकार की ओर से नए साल का एक उत्कृष्ट तोहफा है और इस योजना में अपने बजट और भविष्य की आवश्यकता के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को निवेश जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

यह भी पढ़े

About the author

Fuggy Pandey

Fuggy Pandey

I am a content writer who specialized in writing about Facts, Technology, Life Hacks, Biography and Trending content. I'm working with a great team and have enjoyed the opportunities they have given me to help their knowledge grow.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *