Dark Circle
Photo by Radu Florin on Unsplash

काले घेरे कैसे हटाए : घरेलु नुस्खे – What Causes Dark Circles

आंखो के नीचे काले घेरे (Dark Circles) आजकल बच्चो, महिलाओं, पुरुषों के लिए बहुत बड़ी समस्या है। What causes dark circles? काले घेरे (Dark Circles) होने के कई कारण है, जैसे- स्ट्रेस में रहना, पानी को कम पीना, टाइम पर ना सोना, हार्मोन्स में बदलाव आना। आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप अपने Dark Circles से छुटकारा पा सकते हैं।

Table of Contents

काले घेर होने के क्या कारण है- What Causes Dark Circles?

  1. आंखो के नीचे पीढ़ी दर पीढ़ी Dark Circle का आना भी एक मुख्य कारण है।
  1. बहुत से लोगों के अंदर एनीमिया, विटामिन Deficiency, Nutritional Deficiency की कमी रहती है। इस सब की कमी के कारण भी हमारे आंखो के नीचे Dark Circle होने की भी अधिक संभावना होती है।
  1. हमारी नींद का पूरा ना होना भी Dark Circle का कारण है।
  1. यदि हमारा सबसे अधिक समय फोन चलाने, लैपटॉप चलाने, कंप्यूटर चलाने और टीवी देखने में जा रहा है तो इससे भी हमारे आंखो में भी काफी इफेक्ट पड़ता है जो आगे जाकर हमारे को Dark Circle जैसा रूप दे देता है।
  1. किसी पार्टी से आकर मेकअप को न उतारना भी Dark Circle का कारण है।
  1. आपके लगातार काम करते रहने के कारण थकावट का आना और बीच में थोड़ा भी रेस्ट न लेना Dark Circle का कारण है।
  1. हमारी उम्र का बढ़ना भी Dark Circle का कारण है।
  1. हम सब के लिए जरूरत से ज्यादा नींद लेना भी Dark Circle का कारण है।
  1. हमारे अंदर पोषक तत्व के कमी के कारण भी Dark Circle आ सकते है।
  1. हम सब का सही डाइट न लेना भी Dark Circle का एक मुख्य कारण है।
  1. धूप में सन स्क्रीन क्रीम न लगाकर जाना Dark Circle का एक मुख्य कारण है।

(What Causes Dark Circles)

यह भी पढ़ेबालों का पूरा MAKE UP कैसे करें ?

Dark Circle हटाने के घरेलू उपाय

1. नारियल का तेल और एलोवेरा जेल

नारियल के तेल में विटामिन E पाया जाता है। इसका उपयोग हम जले-कटे और माक्स (दाग धब्बे) जैसी जगहों पर करते है। एलोवेरा में भी विटामिन E पाया जाता है। इसे हम हिंदी में घ्रीत कुमारी भी कहते हैं। इसका उपयोग हम अपने Dark Circle में भी करते हैं।

सामग्री

  • नारियल का तेल 
  • एलोवेरा जेल

विधि

पहले आप एक कटोरी लीजिए, और उस कटोरी में नारियल के तेल की कुछ बूंदे और एलोवेरा जेल की थोड़ी सी मात्रा डालिए, और उसे अच्छी तरह से मिलाइए। और फिर इसे अपने Dark Circles पर लगाइए। आप सिर्फ नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।इसका उपयोग हम रोज़ाना दिन में दो बार कर सकते है।

कुछ नए फायदे

नारियल का तेल शरीर में लगाने से हमारी शरीर मॉइश्चराइजर होती है और साथ ही साथ यह हमे सूर्य की किरणों से बचाने में मदद करता है। और हम इसका उपयोग त्वचा संक्रमण, घाव और जलन से भी छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। इस पेस्ट का उपयोग हम अपने Face और Body में भी कर सकते  हैं।

2. ग्रीन टी और चाय का पानी 

ग्रीन टी हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें Antioxidants पाएं जाते है। जिसके कारण हमारी शरीर बहुत यंग दिखती है। इसका उपयोग हम अपने Dark Circle में भी करते हैं।

सामग्री

  • टी बैग या चाय की पत्ती 
  • पानी 
  • रुई

विधि

  1. गर्म पानी में टी बैग को 10-15 सेकेंड भिगोकर निकाल ले उसके बाद उसे ठंडा करने के लिए फ़्रीज में रख दें। फिर उस ठंडे टी बैग को अपने Dark Circle के ऊपर रखें और उस टी बैग से हल्का मसाज करें।
  1. चाय पत्ती और पानी को एक साथ उबालकर, उसे ठंडा करने के लिए रख दे। जब चाय का पानी ठंडा हो जाए तब आप रुई की सहायता से इसे अपनी Dark Circle पर लगाए। इसका उपयोग हम दिन में दो बार कर सकते हैं।

कुछ नए फायदे

क्या आप जानते है चाय में कैफ़ीन नामक तत्व पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्त वाहिनियों को सिकोड़ता है और तो और टिश्यू में द्रव्य को रोकने का कार्य करता है। जिससे Dark Circle होने की संभावना कम हो जाती है। इसमें विटामिन K भी पाया जाता है।

3. अरंडी का तेल

यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद ऑयल होता है और हम इस ऑयल को अपने शरीर में भी लगा सकते हैं। इसका उपयोग हम अपने Dark Circle में भी करते है 

सामग्री

  • अरंडी का तेल 

विधि 

अरंडी के तेल को रात्रि में सोने से 30 मिनट पहले अपनी आंखो के Dark Circle में लगाकर रात्रि भर लगा रहने दे। हम इसका उपयोग हर दिन सोने से पहले कर सकते हैं।

कुछ नए फायदे 

अरंडी का तेल हमारे शरीर को मॉइश्चराइज करता है और तो और हमारे बालों को चमकदार और घना बना देता है। इस ऑयल को रैशेज, चोट व  घाव में भी लगाने से काफी आराम मिलता है।

4. खीरा

खीरा हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और हम इसे सलाद के रूप में भी उपयोग करते हैं। गर्मियों के मौसम में खीरे का उपयोग करने से, यह हमारे शरीर को शीतलता प्रदान करता है। इसका उपयोग हम अपने Dark Circle में भी करते हैं।

सामग्री

  • खीरा 

विधि

सबसे पहले खीरे को गोलाकार टुकड़ों में काट लें, उसके बाद उसे 30 मिनट तक फ्रिज में रखें। फिर उनमें से दो टुकड़ों को लेकर अपने आंखो के Dark Circle में 8-10 मिनट तक रखें। उसके बाद आंखो को धो लें। इसका उपयोग हम हफ्ते में रोज़ाना दो कर सकते हैं।

कुछ नए फायदे

खीरे में अन्य तरह के Anti-Oxidant नामक तत्व पाएं जाते हैं जो हमारी आंखों के Dark Circles कम करने में काफी मददगार होते हैं। खीरे के रस का उपयोग हम हम अपने Dark Circles और Face में भी कर सकते हैं।

dark circle on face

Photo by Chelsi Peter from Pexels

(What Causes Dark Circles)

यह भी पढ़ेआंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं ?

5. गुलाब जल और एलोवेरा जेल

गुलाब जल का इस्तेमाल हम अपने शरीर और चेहरे में करते हैं। गुलाब जल हमे शीतलता प्रदान करती है। और यह हमे आसानी से मार्केट में मिल जाता है।

सामग्री

  • गुलाब जल
  • एलोवेरा जेल

विधि

पहले एक कटोरी ले फिर उसने तीन से चार बूंद गुलाब जल और थोड़ी सी मात्रा में एलोवेरा जेल लेकर उसे अच्छे से मिलाएं फिर इस पेस्ट को अपने आंखो के Dark Circle पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

कुछ नए फायदे

अगर आपके आंखों में जलन ही रही है तो आप गुलाब जल को अपनी आंखो में भी डाल सकते है। जिससे आपकी आंखो को काफी आराम मिलेगा। 

6. शहद और हल्दी

शहद हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। शहद को हम अपने दैनिक जीवन में भी उपयोग करते हैं। हल्दी बहुत ही गुणकारी होता है। इसका उपयोग हम हमेशा से करते आ रहे हैं। यह हमारे घरों में उपलब्ध रहता है। जिससे हम इसका प्रयोग आसानी से कर सकते हैं।

सामग्री

  • शहद
  • हल्दी

विधि

सबसे पहले एक कटोरी ले फिर उसमें आधा चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी पाउडर लें फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे अपने Dark circle में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। हम इसका उपयोग दिन में दो बार कर सकते हैं।

कुछ नए फायदे

शहद में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स व मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे लिए बहुत लाभकारी होते है। इसका उपयोग हम आंखों की सुजन और Dark Circle में भी करते है। हल्‍दी में लिपोपोलिसेकराईड नामक तत्‍व  पाया जाता है। जो हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है।और अन्य बीमारियों से हमें बचाता  है। इसका उपयोग हम अपने घाव व चोटो में भी करते करते है।

7. जैतून का तेल

जैतून के तेल का प्रयोग हम खाना बनाने में करते हैं। जैतून का तेल हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और तो और इसका प्रयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। 

सामग्री

  • जैतून का तेल
  • चुटकीभर हल्दी

विधि

पहले एक कटोरी ले फिर उसमे जैतून के तेल की कुछ बूंदे और चुटकीभर हल्दी डाले। फिर इसे अच्छी तरह से मिला ले और अपने  Dark Circle में लगाए। इस पेस्ट को रातभर लगा रहने दें। हम इस पेस्ट का उपयोग रोज़ाना रात में सोने से पहले कर सकते हैं।

कुछ नए फायदे

जैतून का तेल बालों में लगाने से बाल लंबे व मजबूत होते हैं और यह हमारे पिंपल को भी कम करने में मदद करता है। कब्ज में जैतून के तेल का सेवन करने से हमे कब्ज से काफी राहत मिलती है। अगर किसी व्यक्ति को कैंसर का खतरा हो और वह जैतून के तेल का सेवन नियमित रूप से करता है तो कैंसर का खतरा काफी कम हो जाती है।

8. आलू 

जैसा कि आपको पता है कि आलू को सब्जियों का राजा माना जाता है। आलू किसी भी सब्जी को और भी स्वादिष्ट बना देता है। आलू का प्रयोग हम अपने Dark Circle भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि इसका प्रयोग Dark Circle में कैसे करें।

सामग्री

  • एक कच्चा आलू

विधि 

पहले कच्चे आलू को छील लें। फिर उसे अच्छी तरह मिक्सी में पीस लें फिर आलू के रस को निकाल ले और अपने Dark Circle में करीब 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। और फिर पानी से धो लें। आप इसका प्रयोग अपने Dark Circle के लिए रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं।

कुछ नए फायदे

आलू का प्रयोग मोटापे के लिए भी किया जाता है। बालों के लिए आलू बहुत ही लाभकारी होता है। अगर आप कहीं जल गए हो तो वहां पर भी आप आलू का प्रयोग कर सकते हैं, इससे आपको काफी आराम मिलेगा। आलू शरीर में किसी दाग या Face में मुंहासों को ठीक करने में भी मदद करता है।

(What Causes Dark Circles)

यह भी पढ़ेघर पर HAND SANITIZER कैसे बनाएं ?

Dark Circles Cream

1. हिमालया हर्बल्स अंडर आई क्रीम 

हिमालया अंडर आई क्रीम का दावा है कि वह आपके Dark Circles को दूर कर सकता है। इसके मुताबिक अगर आप इसका प्रयोग एक महीने लगातार करते हैं तो यह आपके Dark Circles को 50% कम कर सकता है। वैसे तो ये आयुर्वेदिक क्रीम नहीं है, और तो और इस क्रीम में कई केमिकल्स का भी प्रयोग किया गया होगा, और साथ में अच्छे अच्छे जड़ी-बूटियों का भी इस्तेमाल किया गया होगा।

हिमालया अंडर आई क्रीम का दावा है कि क्रीम में जो केमिकल्स और जड़ी बूटियों का प्रयोग किया गया है। वह हमारे Dark Circles को कम करती है। इनमे जो जड़ी बूटियां मिलाई गई है उनके नाम इस प्रकार है और वह क्या काम करती है।

  1. Bergenia Ligulata (सुजन कम करने का काम करता है)
  2. Carbomer (आंखो के डाईनेस को खतम करता है)
  3. Cipadessa Baccifera ( ये Dark Circles को दूर करता है और फाइन लाइन को भी हटाने में मदद करता है)
  4. Triticum Vulgare (ये निशान को हटाने का काम करता है)
  5. Wheat Grem Oil (इसमें विटामिन E होता है, जो हमे पॉल्यूशन से होने वाले आंखो में नुकसान से बचाता है और सूर्य की किरणों से भी बचाता है)

ये क्रीम अन्य क्रीमो के मुकाबले काफी हल्की और सस्ती होती है। इस क्रीम का इस्तेमाल आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

2. लोटस हर्बल्स न्यूट्राआई रिजूवनेटिंग एंड कनेक्टिंग आई जेल

लोटस हर्बल्स आई जेल का दावा है कि यह आपके Dark Circles को दूर कर सकता हैं और इस क्रीम का ये भी कहना है कि यह आपके Face पर पड़ रहे झुर्रियों, कालेपन, सूजन, फाइन लाइन्स को भी हटा सकता है। ये क्रीम हल्की और Face में अच्छे से मिल जाती है।

इस क्रीम को हर कोई खरीद सकता है क्योंकि यह ज्यादा महंगी नहीं है। आप इस क्रीम का प्रयोग यात्रा में भी कर सकते हैं और हा ये क्रीम थोड़ी चिपचिपी भी होती है।

(What Causes Dark Circles)

यह भी पढ़ेपैदल चलना क्यों जरुरी है और इसके फायदे क्या है ?

3. क्लिनिक ऑल अबाउट आईज रिच 

क्लिनिक ऑल अबाउट आईज रिच क्रीम हल्की होती है। यह आपके Face को सुंदर बनाती है। ये क्रीम भी आपके Dark Circlas, फाइन लाइंस को कम करती है। ये क्रीम काफी महंगी होती है। इस क्रीम का प्रयोग कोई भी कर सकता है क्योंकि ये क्रीम हर त्वचा के लिए बनी है। 

4. फॉरेस्ट एंसेशियल इंटेसिव आई क्रीम विद एनीज 

यह क्रीम आपके नाजुक त्वचा के लिए बनाई गई है और ये क्रीम हमारे Dark Circles को काफी कम करती है क्योंकि यह क्रीम नाजुक त्वचा के लिए ही बनाई गई है। इस क्रीम में पपीता और आलू स्टार्च है जो हमारे Body को हाइड्रेट करने में मदद करता है। 

इस क्रीम को लगाने से आपको जल्द ही फायदा नजर आने लगेगा। इसे आप थोड़ी सी मात्रा में भी लगा सकते हैं क्योंकि ये थोड़ी सी मात्रा ही काफी है। ये क्रीम और क्रीमो के मुकाबले काफी महंगी होती है। अगर आप इस क्रीम को यात्रा में ले जा रहे हो तो थोड़ा आपके लिए मुश्किल होगा क्योंकि ये शीशे के जार में होती है। ये क्रीम भी चिपचिपी होती है इसका चिपचिपापन दूर होने में थोड़ा समय लगता है। 

5. खादी अंडर आई क्रीम  

आजकल खादी के सारे प्रोडक्ट लोगो को काफी पसंद आ रहे हैं जैसे कि शेप्पू, क्रीम, बॉडी वॉश और भी कई 

प्रोडक्ट। ये क्रीम भी इसी ब्राड की क्रीम है। ये हमारे Dark Circles और आंखों के पास सूजन को कम करता है और फाइन लाइंस को भी कम करता है।

 यह क्रीम थोड़ी ठंडी होती है। इस क्रीम में कोई भी खुशबू नहीं होती है। और ये क्रीम बिल्कुल भी चिपचिपी नहीं होती है। इस क्रीम का असर आपको देर में देखने को मिलेगा। ये क्रीम सब के बजट में है। 

(What Causes Dark Circles)

और पढ़ेMost Useful Life Hacks You Should Know.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे लोगों को शेयर करें। क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले जिससे आपको हमारे नए पोस्ट की Notification सबसे पहले मिले और कोई भी पोस्ट Miss ना हो। अगर आपके मन में कोई प्रश्न उठ रहा हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। हम आपके प्रश्नो का उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद !!

About the author

Alka Garg

Alka Garg

I am 16 years old content writer. I am learning here to write articles in the fields of Technology, Innovation, Facts, Biography, Life Hacks and Viral Talks. I love to cook and explore at least one thing in a day.

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *